आंवला जूस के फायदे और नुकसान – Amla Juice Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

आंवला जूस के फायदे और नुकसान – Amla Juice Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

आंवला जूस के फायदे हमारे स्‍वास्थ्‍य के लिए किसी औषधी से कम नहीं हैं। आंवला को ऊर्जा का पावर हाउस माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आंवले में विभिन्‍न प्रकार के विटामिन, खनिज पदार्थ और पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। आंवला जूस का उपयोग हमारे शरीर के विकास में मदद करता है। इसके अलावा आप आंवला जूस का इस्‍तेमाल कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। आंवला जूस के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य, त्‍वचा और बालों के लिए प्रमुख माने जाते हैं। आंवला रस को आहार में शामिल करने के फायदे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, कब्‍ज, आंखों की क्षमता बढ़ाने और अस्‍थमा का इलाज करने के लिए होते हैं। आज इस लेख में आप आंवला जूस के फायदे और नुकसान जानेगें जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य, त्‍वचा और बालों के लिए होते हैं।

1. आंवला जूस क्‍या है – Amla Juice Kya Hai in Hindi
2. आंवला जूस की तासीर – Amla Juice Ki Taseer in Hindi
3. आंवला जूस के फायदे इन हिंदी – Amla Juice Ke Fayde in Hindi

4. आंवला जूस पीने का तरीका – amla juice peene ka tarika in Hindi
5. आंवला जूस की खुराक – Amla Juice Dosage in Hindi
6. आमला जूस कब पीना चाहिए – Amla Juice Kab Pina Chahiye in Hindi
7. आंवला जूस के नुकसान – Amla Juice ke Nuksan in Hindi

आंवला जूस क्‍या है – Amla Juice Kya Hai in Hindi

आंवला जूस के फायदे और नुकसान – Amla Juice Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

भारत में आंवला को एक जड़ी बूटी के रूप में प्राचीन समय से उपयोग किया जा रहा है। आंवले का वन‍स्‍पतिक नाम Phyllanthus emblica है। इसे संस्‍कृत में अमलाकी (amalaki) नाम से जाना जाता है। आंवला का जूस आंवला के फल से तैयार किया जाता है। आंवला जूस बनाने के लिए आसवन विधि का उपयोग किया जाता है। लेकिन व्‍यापारिक स्‍तर पर आंवला जूस तैयार करने के लिए बड़ी बड़ी मशीनों का इस्‍तेमाल किया जाता है।

(और पढ़े – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

आंवला जूस की तासीर – Amla Juice Ki Taseer in Hindi

जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किये जाने वाले आंवला का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍व होने के साथ ही आंवला जूस की तासीर ठंडी होती है। क्‍योंकि आंवला ठंडी तासीर वाला फल है। इन गुणों के कारण आंवला जूस की उपयोगिता हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होती है। आप भी आंवला जूस का सेवन कर इसके लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

आंवला जूस के फायदे इन हिंदी – Amla Juice Ke Fayde in Hindi

1.आंवला जूस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Amla Juice Health Benefits in Hindi

2. आंवला जूस के फायदे बालों के लिए – amla juice ke fayde balo ke liye in Hindi

3. आंवला जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन – Amla Juice Benefits For Skin in Hindi

हम सभी यह जानते हैं कि आंवला या आंवला का जूस हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हम यह जानने की कोशिश नहीं करते हैं कि यह किस प्रकार हमारे लिए फायदेमंद होता है। सामान्‍य रूप से हम सभी जानते हैं कि आंवला में विटामिन सी होता है जो हमारे बालों के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन आंवला जूस का उपयोग स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए भी किया जा सकता है। आंवला जूस के फायदे आपकी त्‍वचा को सुंदर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। आइए विस्‍तार से जाने आंवला जूस के फायदे क्‍या हैं।

आंवला जूस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Amla Juice Health Benefits in Hindi

  1. आंवला जूस के फायदे अस्‍थमा का इलाज करे – Amla juice ke fayde asthma ka ilaj kare in Hindi
  2. आंवला जूस के लाभ वजन घटाने के लिए – Amla Juice Ke Fayde Vajan Ghatane Ke Liye in Hindi
  3. आंवला रस के फायदे मधुमेह के लिए – Amla Ke Fayde Madhumeh Ke Liye in Hindi
  4. आंवला जूस का उपयोग कब्ज के लिए – Amla Juice Ka Upyog Kabj Ke Liye in Hindi
  5. आंवला जूस के औषधीय गुण रक्‍त शुद्ध करे – Amla Juice Ke Fayde Rakt Shudh Kare in Hindi
  6. आंवला जूस का फायदा हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Amla Juice Ka Fayda Hriday Swasth Ke Liye in Hindi
  7. आंवला जूस का प्रयोग स्‍वस्‍थ आंखों के लिए – Amla Juice Ka Prayog Swasth Aankho Ke Liye in Hindi

आंवला जूस के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में होते हैं। नियमित रूप से आंवला जूस का सेवन कर आप अस्‍थमा, पेट की समस्‍या और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

आंवला जूस के फायदे अस्‍थमा का इलाज करे – Amla juice ke fayde asthma ka ilaj kare in Hindi

आंवला जूस के फायदे अस्‍थमा का इलाज करे - Amla juice ke fayde asthma ka ilaj kare in Hindi

अपने औषधीय गुणों के कारण आंवला जूस श्वसन संबंधी समस्‍याओं का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से आंवला जूस का सेवन अस्‍थमा के लक्षणों को कम कर सकता है। आंवले का रस पीने से श्वसन प्रणाली में जलन को कम करने में मदद मिलती है। विशेष रूप से आंवला जूस के फायदे उन लोगों के लिए होते हैं जो अस्‍थमा या ब्रोंकाइटिस की समस्‍या से ग्रसित हैं। आंवला जूस के फायदे पुरानी खांसी या तपेदिक की संभावना को भी कम करने में सहायक होते हैं। यदि आप भी इसी तरह की समस्‍या से परेशान हैं तो आंवला जूस आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव…)

आंवला जूस के लाभ वजन घटाने के लिए – Amla Juice Ke Fayde Vajan Ghatane Ke Liye in Hindi

आंवला जूस के लाभ वजन घटाने के लिए - Amla Juice Ke Fayde Vajan Ghatane Ke Liye in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो आंवला जूस को भी इसमें शामिल किया जा सकता हे। आंवला जूस के फायदे वजन घटाने के लिए होते हैं। प्रतिदिन 1 गिलास आंवला जूस का सेवन करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। आंवला जूस शरीर में प्रोटीन संश्‍लेषण को बढ़ाता है। यदि आप अपने वढ़ते वजन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आंवला जूस को अपने नियमित आहार में शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

आंवला रस के फायदे मधुमेह के लिए – Amla Ke Fayde Madhumeh Ke Liye in Hindi

आंवला रस के फायदे मधुमेह के लिए - Amla Ke Fayde Madhumeh Ke Liye in Hindi

मधुमेह रोगीयों के लिए आंवला जूस के फायदे होते हैं। क्‍योंकि नियमित रूप से आंवला जूस का सेवन करने रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। मधुमेह के उपचार के लिए आंवला जूस को हल्‍दी पाउडर और शहद के साथ मिलाकर प्रतिदिन सेवन किया जाना चाहिए। यह उपचार मधुमेह के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। आंवला में मौजूद क्रोमियम रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा नियमित रूप से आंवला जूस का सेवन इंसुलिन के स्राव को भी उत्‍तेजित करता है।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

आंवला जूस का उपयोग कब्ज के लिए – Amla Juice Ka Upyog Kabj Ke Liye in Hindi

आंवला जूस का उपयोग कब्ज के लिए - Amla Juice Ka Upyog Kabj Ke Liye in Hindi

कब्‍ज का इलाज करने के लिए आंवला जूस का उपयोग किया जा सकता है। नियमित रूप से आंवला के रस का सेवन पेट से संबंधित अधिकांश समस्‍याओं को दूर कर सकता है। कब्‍ज भी एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है जो अन्‍य प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण हो सकता है। लेकिन अध्‍ययनों से पता चलता है कि आंवला जूस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और पोषक तत्‍व कब्‍ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं। प्रतिदिन आंवला जूस का सेवन करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। यह आपके आंत्र आंदोलन या मल त्‍याग को निय‍ंत्रित करता है। जिससे आपको मल त्‍याग करने में आसानी होती है। इस तरह से आंवला जूस के फायदे पेट की कई समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है।

(और पढ़े – कब्ज के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ…)

आंवला जूस के औषधीय गुण रक्‍त शुद्ध करे – Amla Juice Ke Fayde Rakt Shudh Kare in Hindi

आंवला जूस के औषधीय गुण रक्‍त शुद्ध करे - Amla Juice Ke Fayde Rakt Shudh Kare in Hindi

गैस्ट्रिक विकारों का इलाज करने के लिए आंवला जूस के फायदे जाने जाते हैं। इसके अलावा आंवला जूस के लाभ आपके रक्‍त को शुद्ध के लिए भी होते हैं। आंवला जूस का नियमित रूप से सेवन करने पर यह पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे दस्‍त और कब्‍ज आदि को ठीक नहीं करता है। बल्कि आपके गुर्दों के लिए भी फायदेमंद होता है। आंवले का रस पेप्टिक अल्‍सर और एसिडिटी के इलाज में भी मददगार होता है। नियमित रूप से सेवन करने पर यह आपके रक्‍त में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होता है। जिससे आपके शरीर को शुद्ध रक्‍त की आपूर्ति होती है। आंवला जूस के लाभ आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन रक्‍त कणिकाओं की वृद्धि करने में भी सहायक होता है। आयरन की उच्‍च मात्रा के कारण आंवला जूस रक्‍त संबंधी समस्‍याओं के लिए आंवला का जूस लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – शरीर में खून (हीमोग्‍लोबिन) कैसे बढ़ाएं…)

आंवला जूस का फायदा हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Amla Juice Ka Fayda Hriday Swasth Ke Liye in Hindi

आंवला जूस का फायदा हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Amla Juice Ka Fayda Hriday Swasth Ke Liye in Hindi

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं के लिए आंवला जूस लाभकारी माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आंवला जूस में विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। आवंला जूस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं। कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा आपकी रक्‍त वाहिकाओं में अवरोधक का काम करता है। जिससे आपके हृदय तक शुद्ध रक्‍त पहुंचने में असुविधा होती है। जिसके परिणाम स्‍वरूप हृदय की कार्य प्रणाली और स्वास्‍थ्‍य में परिवर्तन आ सकता है। इस तरह की समस्‍याओं से बचने के लिए आप आंवला जूस को अपने नियमित आहार में शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

आंवला जूस का प्रयोग स्‍वस्‍थ आंखों के लिए – Amla Juice Ka Prayog Swasth Aankho Ke Liye in Hindi

आंवला जूस का प्रयोग स्‍वस्‍थ आंखों के लिए - Amla Juice Ka Prayog Swasth Aankho Ke Liye in Hindi

विटामिन सी की उच्‍च मात्रा के कारण आंवला जूस आपकी आंखों के स्‍वास्थ के लिए फायदेमंद होता है। नियमित रूप से आंवला जूस का सेवन आपकी आंखों की रोशनी को तेज कर सकता है। इसके अलावा यदि आप आंखों संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं तो यह उनके लक्षणों को काफी हद तक कम करने में सहायक होता है। आंवला जूस इंट्राओक्‍यूलर तनाव को भी कम करता है जो आंखों की खुजली और आंखों से पानी आने को रोक सकता है। इस तरह से आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए आंवला जूस का इस्‍तेमाल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

आंवला जूस के फायदे बालों के लिए – amla juice ke fayde balo ke liye in Hindi

  1. आंवला जूस का उपयोग बालों को मजबूत करे – Amla Juice Ka Upyog Balo Ko Majboot Kare In Hindi
  2. आंवला जूस बालों को लंबा करे – Amla Juice balo ko lamba kare in Hindi
  3. आंवला जूस के लाभ बालों को सफेद होने से रोके – Amla Juice Ke Labh Balo Ko Safed Hone Se Roke in Hindi
  4. आंवला जूस का फायदा रूसी से छुटकारा दिलाए – Amla Juice Ka Fayda Dandruff Se Chutkara Dilaye in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि आंवला में पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण यह हमे कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सकता है। लेकिन आंवला जूस के फायदे आपके बालों के लिए भी होते हैं। नियमित रूप से उपयोग करने पर आंवला का जूस आपके बालों में वृद्धि करने और बालों की कई समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। आइए आवंला जूस के फायदे बालों के लिए क्‍या होते हैं।

आंवला जूस का उपयोग बालों को मजबूत करे – Amla Juice Ka Upyog Balo Ko Majboot Kare In Hindi

आंवला जूस का उपयोग बालों को मजबूत करे - Amla Juice Ka Upyog Balo Ko Majboot Kare In Hindi

यदि आपके बाल बहुत ही कमजोर हैं और झड़ रहे हैं तो आंवला का जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से उपभोग करने पर इसके पोषक तत्‍व बालों को दो मुंहे होने से रोकते हैं और इन्‍हें जड़ से मजबूत बनाते हैं। आंवला जूस के अलावा आप बालों के लिए आंवला के तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। आप अपने बालों में आंवला का रस निकाल कर लगाएं और इसे लगभग आधा घंटे तक बालों में लगे रहने दें। फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। आंवला का जूस आपके बालों को मजबूती और चमक दिलाने के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – बालों को मोटा और घना बनाने के घरेलू उपाय…)

आंवला जूस बालों को लंबा करे – Amla Juice balo ko lamba kare in Hindi

आंवला जूस बालों को लंबा करे - Amla Juice balo ko lamba kare in Hindi

आंवला के जूस में आयरन, विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स और प्रोटीन की उच्‍च मात्रा होती है। इस कारण ही आंवला जूस का उपयोग बालों को बढ़ने में मदद करता है। आंवला जूस में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ बालों के रोम को मजबूत बनाते हैं और बालों के बेहतर विकास में सहायक होते हैं। यदि आप भी अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो आंवला जूस और आंवला से बने अन्‍य उत्‍पादों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

आंवला जूस के लाभ बालों को सफेद होने से रोके – Amla Juice Ke Labh Balo Ko Safed Hone Se Roke in Hindi

आंवला जूस के लाभ बालों को सफेद होने से रोके - Amla Juice Ke Labh Balo Ko Safed Hone Se Roke in Hindi

तनाव और विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के कारण आपके बाल समय से पहले ही भूरे या सफेद हो सकते हैं। लेकिन बालों की इस प्रकार की समस्‍या को दूर करने के लिए आंवला जूस प्रभावी माना जाता है। आंवला का रस बालों की रंजकता को सुधारने, उन्‍हें काले और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। यदि आप नियमित रूप से आंवला जूस का उपयोग करते हैं तो यह समय से पहले आपके बालों को सफेद होने से रोक सकता है।

(और पढ़े – सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे…)

आंवला जूस का फायदा रूसी से छुटकारा दिलाए – Amla Juice Ka Fayda Dandruff Se Chutkara Dilaye in Hindi

आंवला जूस का फायदा रूसी से छुटकारा दिलाए - Amla Juice Ka Fayda Dandruff Se Chutkara Dilaye in Hindi

यदि आप डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान हैं तो आंवला जूस के फायदे आपके लिए ही हैं। आंवला के जूस में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है साथ ही यह अपने खट्टे स्‍वाद के कारण रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। सप्‍ताह में 1 से 2 बार नियमित रूप से सिर में आंवला जूस लगाने से डैंड्रफ से मुक्ति मिल सकती है। इस तरह से रूसी को दूर करने के लिए आंवला जूस के फायदे होते हैं।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

आंवला जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन – Amla Juice Benefits For Skin in Hindi

  1. आंवला जूस के औषधीय गुण त्‍वचा को गोरा बनाएं – Amla Juice Benefits For Skin Whitening in Hindi
  2. आंवला जूस में होते हैं एंटी-एजिंग प्रभाव – amla juice juice me hote hai anti-aging effects in Hindi

जिस तरह से आंवला जूस के फायदे बालों और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए होते हैं। उसी तरह से आंवला जूस के लाभ त्‍वचा के लिए भी होते हैं। नियमित रूप से आंवला जूस का सेवन करना आपकी त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर कर सकता है। आइए विस्‍तार से जाने आंवला जूस के फायदे त्‍वचा के लिए क्‍या हैं।

आंवला जूस के औषधीय गुण त्‍वचा को गोरा बनाएं – Amla Juice Benefits For Skin Whitening in Hindi

आंवला जूस के औषधीय गुण त्‍वचा को गोरा बनाएं - Amla Juice Benefits For Skin Whitening in Hindi

आप अपने चेहरे में मौजूद काले धब्‍बे और निशानों को दूर करने के लिए आंवला जूस का उपयोग कर सकते हैं। आंवला जूस फायदे इसलिए हैं क्‍योंकि इसमें विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है। यह आपकी त्‍वचा के काले निशानों को कम करने में मदद करते हैं। चेहरे पर उपयोग करने के लिए आप आंवला जूस को किसी कटोरी में लें और रूई की सहायता से अपने पूरे चेहरे में अच्‍छी तरह से लगाएं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक उपयोग करने पर यह आपके चेहरे को गोरा बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

आंवला जूस में होते हैं एंटी-एजिंग प्रभाव – amla juice juice me hote hai anti-aging effects in Hindi

आंवला जूस में होते हैं एंटी-एजिंग प्रभाव - amla juice juice me hote hai anti-aging effects in Hindi

आंवला जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। आंवला जूस का फायदेमंद उपयोग कर आप अपने चेहरे में आने वाली झुर्रियों को कम कर सकते हैं। विटामिन सी आपके चेहरे को मुंहासों और पिंपल्‍स से छुटकारा दिला सकता है। इस तरह से आप समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने के लिए आंवला जूस के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

आंवला जूस पीने का तरीका – amla juice peene ka tarika in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप आंवला जूस के अलावा अन्‍य रूपों में भी आंवले का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि पाउडर, मुरब्‍बा आदि। सभी के अपने अलग अलग फायदे और प्रभाव होते हैं। लेकिन आंवला के फायदे प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका आंवला के जूस का सेवन करना है। क्‍योंकि तरल रूप में होने के कारण आंवला जूस के पोषक तत्‍व आपके शरीर को त्‍वरित लाभ दिला सकते हैं। आप भी अपनी त्‍वचा, बालों और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए आंवला जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – आंवला का मुरब्बा खाने के फायदे और नुकसान…)

आंवला जूस की खुराक – Amla Juice Dosage in Hindi

किसी भी औषधी की निश्चित खुराक होती है। यदि निश्चित मात्रा से कम या अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो उस औषधी का पूर्ण लाभ प्राप्‍त नहीं हो पाता है। ठीक इसी तरह से आंवला जूस के सेवन के लिए निश्चित मात्रा निर्धारित की गई है जो इस प्रकार है।

  • वयस्‍क व्‍यक्ति के लिए – 10 से 15 मिली लीटर किसी भी समय
  • बच्‍चे (2 से 10 वर्ष के बीच ) – 3 से 10 मिली लीटर किसी भी समय
  • शिशु (2 वर्ष से कम उम्र ) – 1 से 3 मिली लीटर भोजन के बाद।

आमला जूस कब पीना चाहिए – Amla Juice Kab Pina Chahiye in Hindi

सामान्‍य रूप से आंवला जूस का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन सुबह के समय खाली पेट आंवला जूस का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह के समय 20 से 30 मिली लीटर आंवला जूस को 1 गिलास पानी में मिलाकर पतला करें। इसमें नींबू का रस और शहद को मिलाकर आप इस पेय का स्‍वाद बढ़ा सकते हैं।

  • इसके अलावा आप आंवला जूस का सेवन भोजन के पहले या भोजन के बाद भी कर सकते हैं। भोजन के बाद या पहले आंवला जूस का सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होते हैं।
  • कुछ लोगों का मानना है कि आंवला जूस का सेवन खाली पेट करना चाहिए। लेकिन आंवला जूस को पीने से पहले इसे पानी के साथ मिलाकर पतला कर लेना चाहिए। खाली पेट आंवला जूस का सेवन करने के बाद लगभग 45 मिनिट तक दूध, कॉफी या चाय आदि नहीं पीना चाहिए।

(और पढ़े – नींबू पानी के फायदे और नुकसान…)

आंवला जूस के नुकसान – Amla Juice ke Nuksan in Hindi

आंवला जूस के नुकसान – Amla Juice ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य मात्रा में आंवला जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ नुकसान हो सकता है।

  • अधिक मात्रा में इसका सेवन करने पर यह आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। क्‍योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से लीवर एंजाइमों में वृद्धि हो सकती है जिसे सीरम ग्‍लूटामिक पाइरूविक ट्रांसअमाइनेज (glutamic pyruvic transaminase), एसजीपीटी के रूप में जाना जाता है।
  • अधिक मात्रा में आंवला जूस का सेवन करना हाइमोग्‍लाइकेमिया (hypoglycaemia) का कारण बन सकता है। जो कि मधुमेह रोगीयों के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • प्रकृति में आंवला का जूस मूत्रवर्धक होता है। इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

(और पढ़े – लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration