मौसंबी जूस के फायदे और नुकसान – Mosambi (Sweet Lime) juice benefits and side effects in Hindi

मौसंबी जूस के फायदे नुकसान – Mosambi (Sweet Lime) juice benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

भारत जैसे देश में यदि फलों के शीतल पेय की बात की जाए तो मौसंबी को छोड़ा नही जा सकता विशेष कर ग्रीष्‍म ऋतु में। इस लेख में आप मौसंबी जूस के फायदे और नुकसान Mosambi juice Ke Fayde aur Nuksan in hindi के बारे में जानेंगे मौसमी में विटामिन C और पोटेशियम (Potassium) अच्‍छी मात्रा में होते है। मौसमी का जूस स्‍वादिष्‍ट और शीतलता दिलाने के लिए जाना जाता है। मौसंबी के फायदे और बहुत सारे स्‍वास्‍थ लाभ होते है जो हमें इसके उपयोग के लिए आकर्षित करते है। मोसम्‍बी का नियमित सेवन हमारे लिए अल्‍सर, कैंसर, वजन घटाने, त्‍वचा रोग, गठिया आदि घातक रोगों के प्रभाव को कम कर सकता है। इस प्रकार मोसंबी जूस के फायदे बहुत अधिक होते है।

1. मौसंबी क्‍या है – What is mosambi in Hindi
2. मौसंबी जूस के फायदे  – Mosambi Juice ke fayde in Hindi

3.  मौसंबी के जूस के नुकसान – mosambi Ke Nuksan in Hindi

मौसंबी क्‍या है – What is mosambi in Hindi

मौसंबी क्‍या है – What is mosambi in Hindi

मोसंबी ऐसा फल है जो हमें गर्मी के मौसम में सड़क के किनारे लगे ठेलों में आसानी से मिल सकता है। मोसम्‍बी खट्टे और मीठे स्वाद का अच्छा मिश्रण होता है। इसे मीठे नींबू (sweet lime) के नाम से भी जाना जाता है। यह आपकी थकान को दूर करने और गर्मी से पसीने को कम करने के लिए प्रभावी होता है।

निश्चित ही लोग मोसंबी के जूस को स्‍वाद के लिए उपयोग करते है। पर यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे स्‍वास्‍थ के लिए बहुत उपयोगी होता है। मोसम्‍बी का जूस पौष्टिक होने के कारण हमारे लिए लाभकारी है। यदि प्रतिदिन मोसम्‍बी के जूस का सेवन किया जाए तो यह हमारी रोग विरोधी क्षमता (Immunity) को बढ़ाकर बहुत सी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद कर सकता है।

मोसम्‍बी के बहुत सारे स्‍वास्‍थ लाभ है, आइए जानते है:

मौसंबी जूस के फायदे  – Mosambi Juice ke fayde in Hindi

मौसंबी जूस के फायदे  – Mosambi Juice ke fayde in Hindi

स्‍भाविक रूप से मीठे और शीतलता प्रदान करने वाले इस फल के बहुत सारे स्‍वास्‍थ लाभ होते है। इसमें विटामिन, तांबा, लोहा जैसे तत्‍व होते है और इनमें कैलोरी और फैट बहुत कम होते है। मोसम्‍बी में Zinc, Fiber और Calcium उचित मात्रा में होते है। आइए जानते है इन पोषक तत्वों की मौजूदगी में यह हमारे स्‍वाथ के लिए किस प्रकार फायदेमंद है।

मौसंबी जूस के फायदे स्‍कर्वी के उपचार में – Mosambi juiceTreats Scurvy in Hindi

मोसम्‍बी जूस में विटामिन C की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी मुंह से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद करता है। स्‍कर्वी (Scurvy) मुंह की ही एक बीमारी होती है जिसमें कि मसूढ़ो की सूजन (Gum swelling), मसूढ़ो से खून आना आदि लक्षण होते है। मोसम्‍बी में उपस्थित विटामिन सी ऐसी परेशानियों को दूर कर हमारे मसूढ़ो को स्वस्थ बनाने में मदद करते है। यह जुकाम, फटे होंठ (cracked lip)और फ्लू (flu) जैसी परेशानियों को दूर करने में हमारी मदद करते है। (और पढ़े – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ)

मौसंबी जूस के फायदे मधुमेह के लिए – Mosambi juice For Diabetics in Hindi

मोसम्‍बी का जूस डायबिटिक लोगों के लिए बहुत फायदे मंद होता है। मधुमेह रोगी को शुगर स्‍तर के नियंत्रण के लिए नियमित रूप से मोसम्‍बी के जूस का सेवन करना चाहिए।

रोगी को एक मोसम्‍बी के जूस में कुछ आंवले के जूस की थोड़ी सी मात्रा तथा दो चम्‍मच शहद मिला कर प्रतिदन सुबह बिना कुछ खाए इसका सेवन करना चाहिए। यह आपके रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

मौसमी जूस के फायदे पानी की कमी के लिए – Mosambi For Dehydration in Hindi

मोसम्‍बी का जूस ठंड़क देने के साथ शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते है। यदि हम अन्‍य शीतल पेय पदार्थ (cold drink) जो कि कार्बनिक होते है का सेवन करते है तो उनसे हमारे शरीर में अम्‍ल (Acid) की मात्रा बढ़ जाती है। जो कि कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। मौसंबी का जूस न केवल हमारी प्‍यास को शांत करता है साथ ही वह पोषक तत्‍वों व खनिज पदार्थो को उपलब्‍ध कराता है जो हमारे स्‍वास्‍थ के लिए लाभकारी होते है।

(और पढ़े – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी)

मोसम्‍बी जूस के फायदे अल्‍सर के लिए – Sweet Lime For Ulcers in Hindi

मौसंबी में एंटीऑक्सिडेंट (Anti-oxidant) गुण होते है जो हानिकारक कीटाणूओं से हमारी रक्षा करने में मदद करते है। मौसंबी में अल्‍सर के प्रभाव को कम करने की क्षमता होती है। पेप्टिक अल्‍सर (peptic ulcer) एक प्रकार के फोड़े या घाव होते है जो हमारे शरीर के अंदरूनी भागों में होते हैं जैसे कि आपकी गर्दन, पेट या आंतों में, ये आपके पेट में दर्द या poison फैलाने के लिए जिम्‍मेदार होते है। मौसमी के जूस में उपस्थित ऐसिड अल्‍सर के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। जिससे गैस्ट्रिक अम्‍ल (gastric acidity) कम हो जाती है। मोसम्‍बी के रस का उपयोग करने से आपको मुंह के छालों तथा मुंह की बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए मौसंबी के जूस का नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है।

मौसंबी जूस के फायदे वजन घटाने के लिए – Mosambi For Weight loss in Hindi

क्‍या आप मोटापे से परेशान है। आपको मालूम होगा कि मोटापा (Obesity)को कम करने के लिए बहुत परिश्रम करना पड़ता है। पर आपको यह भी पता होना चाहिए कि मोसंबी का जूस मोटापे को कम कर सकता है। मोसम्‍बी में वसा (fat) और कैलोरी बहुत ही कम होती है जो मोटापे को बढ़ाने के लिए‍ जिम्‍मेदार होते है। आप मौसमी के जूस में शहद को भी मिला सकते है जो आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय)

मौसंबी जूस के फायदे कब्ज के लिए – Mosambi juice For Constipation in Hindi

यदि आप कब्‍ज की समस्‍या से परेशान है तो मोसम्‍बी का जूस इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। मौसमी में उपस्थित एसिड आपके पेट और आंतों से विषैले पदार्थो को दूर करने में सहायक होता है। इसलिए कब्‍ज को दूर करने के लिए मौसंबी के जूस का नियमित सेवन लाभकारी हो सकता है। इसमें पोटेशियम की उपलब्‍धता के कारण पेट की गड़बड़ी, दस्‍त, पेंचिश (खूनी अमीबी पेचिश) आदि को रोकने में भी मदद करता है। अपने स्‍वाद के कारण उल्‍टी, जीमचलाना जैसी समस्‍याओं को भी दूर करता है। (और पढ़े – दस्त ठीक करने के घरेलू उपाय)

मौसंबी के रस के फायदे गर्भावस्था में – Mosambi juice in pregnancy in Hindi

कैल्शियम की अधिकता के कारण मौसंबी हमारे स्‍वास्‍थ के लिए और महत्‍वपूर्ण हो जाता है। विशेष तौर पर उन महिलाओं के लिए जो गर्भवती होती है। उन्‍हें मौसमी जूस का नियमित सेवन करना चाहिए, क्‍योंकि इसमें उपस्थित कैल्शियम (Calcium) भ्रूण और गर्भवती महिला दोनों के लिए लाभकारी होता है। (और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण)

मौसंबी जूस के फायदे मूत्र संबंधी रोगों के लिए – Sweet Lime For Urinary Disorders in Hindi

पोटेशियम (potassium) से भरपूर होने के कारण मोसम्‍बी का जूस मूत्र संबंधी रोगों जैसे कि मूत्राशयशोध (cystitis) के उपचार में मदद करता है। सिस्टिटिस मूत्र मूत्राशय की सूजन है जिसे मूत्र पथ के संक्रमण (UTI) के रूप में भी जाना जाता है। cystitis में तुरंत राहत पाने के लिए उबले पानी को ठंडा करने के बाद मोसम्‍बी रस मिला कर थोड़ी थोड़ी देर में इसका सेवन करना चाहिए। (और पढ़े – मूत्राशय में संक्रमण के कारण, लक्षण और बचाव)

मौसमी के जूस के फायदे आंखों के लिए – mosambi Juice Good For Eyes in Hindi

मौसंबी के एंटीऑक्सिडेंट गुण ऑंखों के संक्रमण से आपकी रक्षा करने में मदद करते है। सादे पानी में मौसंबी के रस की कुछ बूंदो को मिला कर उससे आंखों को धोने से नेत्रश्‍लेष्‍मलाशोथ (Conjunctivitis) जैसे संक्रमणों से बचाव हो सकता है। (और पढ़े – क्या आँखों की इन बीमारियों को जानते हैं आप)

मौसंबी जूस के फायदे त्वचा संबंधित रोगों के लिए – Mosambi juice for Skin Problems in Hindi

आप मौसंबी जूस का उपयोग हम अपनी त्‍वचा संबंधी रोगों को दूर करने मे कर सकते है क्‍योंकि यह विटामिनों और खनिजों के अच्‍छे स्रोत होते है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंअीबायोटिक और निस्‍संक्रामक गुण (Disinfectant properties) त्‍वचा को संक्रमण से बचाती है तथा त्‍वचा कोशिकाओं को पोषण देने का काम करती है। मौसमी का रस आपके रक्‍त को साफ करने और उससे हानिकारक तत्‍वों को दूर करने में मदद करता है।

मौसंबी का जूस बालों के लिए लाभकारी – Mosambi juice benefit For Hair in Hindi

मौसमी का रस बालों के लिए फायदेमंद होता है, क्‍योंकि यह विटामिन सी, खनिज पदार्थ और तांबे के अच्‍छे उत्‍पादक होते है। जिसे बालों से संबंधित कई उत्‍पादों में सक्रीय घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन)

तांबे के लाभ – मोसंबी के रस में तांबा होता है जो आपके बालों को रंग देने का काम करता है। इसमें उपस्थित तांबा वर्णक मेलेनिन के गठन में शामिल होता है।

मौसंबी जूस पीने के फायदे पीलिया उपचार में – Mosambi Treats jaundice in Hindi

पीलिया रोगी को मोसम्‍बी फल का सेवन जरूर करना चाहिए। क्‍योंकि यह रोग आपके लीवर को प्रभावित करता है। मौसमी एक प्रकार का हल्‍का आहार है जो ऊर्जा देने के साथ पचने में आसान होता है। मौसमी का जूस स्‍वाभव से शीतल और एंटीबायोटिक होने के कारण पेट के अन्‍य विकारो को दूर करने में मदद करता है।

मौसंबी के जूस के नुकसान – Mosambi Ke juice ke Nuksan in Hindi

मौसंबी के नुकसान – mosambi Ke Nuksan in Hindi

मौसमी से होने वाले नुकसान बहुत ही कम है पर फिर भी हमे इसके प्रति सावधान रहने की जरूरत है। आइए जानते है मोसम्‍बी जूस से होने वाले नुकसान क्या हैं।

  • दांतों की सड़न : प्राकृतिक बैक्‍टीरिया हमारे मुंह में पनपते है। जब हम अपने मुंह को अच्‍छे से साफ नहीं करते, या कुछ खाने-पीने के बाद मुंह को साफ करना जरूरी नहीं समझते है ऐसी स्थिति में बैक्‍टीरिया के बढ़ने की संभावना ज्‍यादा रहती है। मोसम्‍बी एक खट्टा फल होता है यदि इसकी सही तरह से सफाई नहीं की जाती है तो यह हमारे दांतो को खोखला बना देते है साथ ही यह दांतों में क्षय रोग भी पैदा कर सकते है।
  • और पढ़े – दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक्टिव चारकोल टूथपेस्ट का उपयोग
  • गर्भावस्‍था के दौरान समस्याएं : गर्भावस्था (Pregnancy) किसी भी महिला के लिए नाजुक स्थिति होती है। मोसम्‍बी के जूस की अधिक मात्रा महिला के पेट को प्रभावित कर सकता है जो कि गर्भ में बच्‍चे को भी प्रभावित कर सकता है।

Subscribe for daily wellness inspiration