चमकती त्वचा के लिए दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका – Curd face pack for glowing skin in Hindi

दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका - Curd face pack for glowing skin in Hindi
Written by Deepti

Dahi Face Pack In Hindi त्वचा और चेहरे की अच्छी देखभाल के लिए दही फेस पैक से बेहतर कुछ नहीं है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड, जिंक और विटामिन बी स्किन को टाइट करने के साथ ही आपकी त्वचा पर अलग एक ही ग्लो लाते हैं। त्वचा में नई जान डालने के कारण दही एक अच्छा सौंदर्य घरेलू उपाय के रूप में लोकप्रिय हो गया है। यदि आप घर पर ही दही का फेस पैक लगाना चाहते हैं, तो इसमें शामिल सभी गुणों के बारे में जानना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं दही की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन फेस पैक और पैक के बारे में।

दही न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसमें मौजूद कई पोषक तत्व आपकी त्वचा की सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं। दही को अगर आप फेस पैक की तरह इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपकी त्वचा को नया जीवन दे सकता है। इसके कई फायदे हैं और इसे तैयार करना भी बेहद आसान है। तो चलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं, दही फेस पैक आपकी त्वचा और चेहरे के लिए कैसे फायदेमंद है और अलग-अलग सामग्रियों के साथ मिलाकर इसे कैसे घर में ही तैयार किया जा सकता है।

1. दही फेस पैक कैसे काम करता है – How to Curd face pack Work in Hindi
2. दही में मौजूद पोषक तत्व – Nutrients present in Curd in Hindi
3. दही फेस पैक के फायदे – Benefits of Curd face pack in Hindi
4. दही के साथ मिला सकते हैं कई सामग्रियां – Mixing Curd With Other Ingredients in Hindi
5. कैसे बनाएं दही का फेस पैक – How To Make Curd Face Pack in Hindi
6. दही फेस पैक का उपयोग करते समय ध्यान रखें ये बातें – Things to keep in mind while using Curd face pack in Hindi

दही फेस पैक कैसे काम करता है – How to Curd face pack Work in Hindi

दही फेस पैक कैसे काम करता है – How to Curd face pack Work in Hindi

दही में मौजूद वसा, कैल्शियम और मैग्नीशियम की मदद से त्वचा को मॉइस्चराइज होने का मौका देती हैं। दही एंटी एजिंग और त्वचा को नरम रखने वाले अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड का समृद्ध स्त्रोत भी है। जब दही को फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह जली हुई त्वचा को ठीक करने में भी मदद करता है और आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाता है।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

दही में मौजूद पोषक तत्व – Nutrients present in Curd in Hindi

दही में मौजूद पोषक तत्व - Nutrients present in Curd in Hindi

दही में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं, जो आपको ग्लोइंग और यंग स्किन देते हैं। यहां दही में मौजूद चार पोषक तत्वों की सूची दी गई है, जो त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं।

जिंक- 100 ग्राम दही में लगभग 1 ग्राम जिंक पाया जाता है। यह मिनरल अपने एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के लिए प्रसिद्ध है। जिंक सीबम को विनियमित करने में मदद करता है, जो वसामय ग्रंथियों द्वारा निर्मित होता है। इससे चेहरे पर मुंहासों और दानों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

कैल्शियम- दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। कैल्शियम सप्लीमेंट स्वस्थ त्वचा के नवीनीकरण में मदद करता है और त्वचा को शुष्क और निर्जलित होने से रोकता है।

विटामिन बी- दही में विटामिन बी2, बी5 और बी12 पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन बी2 आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा देता है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, वहीं त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। एक कप दही में आपको 20 से 30 प्रतिशत हिस्सा विटामिन बी 2 यानि राइबोफ्लेविन का मिलता है।

लैक्टिक एसिड- यह दही में मौजूद मुख्य पोषक तत्वों में से एक है। स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल खासतौर पर किया जाता है। लैक्टिक एसिड एक शानदार एक्सफोलिएंट और स्किन मॉइस्चराइजर है, जो झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करते हुए एंटी−एजिंग का काम करता है।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

दही फेस पैक के फायदे – Benefits of Curd face pack in Hindi

दही फेस पैक के फायदे - Benefits of Curd face pack in Hindi

चेहरे पर दही फेस पैक लगाने से ग्लो आता है। डेड स्क‍िन साफ हो जाती है और चेहरे पर निखार आ जाता है। इसके आलावा और भी कई तरीकों से दही आपकी त्वचा को फायदा पहुचाता हैं आइये उन्हें जानतें हैं।

दही फेस पैक दे नमीयुक्त और हाइड्रेट त्वचा

अगर आप कभी अपने चेहरे पर थकान या सुस्ती का अनुभव कर रहे हैं, तो ऐसे में दही फेस पैक बहुत फायदेमंद है। दरअसल, दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है, जिससे आपके चेहरे की थकान चुटकियों में दूर हो जाती है। चेहरे पर ताजगी लाने के लिए गोलाकार गति में अपने चेहरे पर दही लगाएं और कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। आपका चेहरा फ्रेश-फ्रेश नजर आएगा।

(और पढ़े – रात में लगाने के लिए सबसे अच्छे फेस पैक…)

दही फेस पैक के फायदे त्वचा को गोरा करने के लिए

दही फेस पैक की मदद से आप अपनी स्किन टोन को साफ और गोरा कर सकते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड टाइरोसिनेस नामक एंजाइम के उत्पादन को रोकता है, जो मेलानिन के लिए जिम्मेदार है। बता दें, कि मेलानिन त्वचा को काला बनाता है। लेकिन जब मेलानिन का उत्पादन बाधित होता है, तो त्वचा गोरी और सुंदर बन जाती है।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

त्वचा का लोच बढ़ाए दही का फेस पैक

दही का फेस पैक त्वचा में लोच को बढ़ाता है। दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है, लेकिन दही में मौजूद एक प्रकार का प्रोटीन त्वचा की उपस्थिति में सुधार करके त्वचा में लोच लाता है।

दही फेस पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करे

कर्ड (दही) एक बेहतर स्किन एक्सफोलिएंट है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और बदले में नई कोशिकाओं का निर्माण करता है।

त्वचा से जुड़ी समस्याओं का इलाज दही फेस पैक

प्रोबायोटिक्स में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण त्वचा से जुड़ी समस्याओं का बेहतर इलाज करता है। दही फेस पैक खासतौर से सोरायसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद है।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक…)

दही फेस पैक के फायदे डार्क सर्कल के लिए

दही का फेस पैक आपकी आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल को हटाने में बहुत मददगार है। दही में मौजूद जिंक त्वचा को ब्लीच कर दागों को हल्का करने में सहायक है, जिससे स्किन टोन में ब्राइटनेस आती है। नियमित रूप से दही फेस पैक का उपयोग कर आप हमेशा के लिए डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

स्किन डैमेज से बचाए दही फेस पैक

दही फेस पैक में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को रोकते हैं। आप नियमित रूप से दही फेस पैक का उपयोग करके झुर्रियों और डैमेज स्किन को रिपेयर कर सकते हैं। आपको बता दें, कि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपको समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

दही फेस पैक दे संक्रमण से मुक्त त्वचा

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड में एंटी फंगल गुण होते हैं। इसलिए दही का फेस पैक किसी भी फंगल इंफेक्शन से लड़ने का अच्छा तरीका है। आप दिन में चार से पांच बार दही फेस पैक लगाएं। तब तक नियमित रूप से लगाएं, जब तक की इंफेक्शन पूरी तरह से ठीक न हो जाए।

सनबर्न से बचाव करे दही फेस पैक

दही में पाया जाने वाला जिंक त्वचा को सनबर्न से बचाने में बहुत फायदेमंद है। यह सनबर्न के कारण त्वचा पर होने वाली जलन और खुजली को कम करता है। अगर आपको चेहरे पर सनबर्न हुआ है, तो आपको बस दही को फेस पैक के रूप मे लगाना है। यह चेहरे की रेडनेस और सूजन को कम करने में बहुत मदद करेगा, साथ ही त्वचा पर मौजूद प्राकृतिक तेलों को भी संतुलित करेगा।

एंटी एजिंग है दही फेस पैक

उम्र बढऩे के साथ आपकी त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स पड़ सकती हैं। ऐसे में दही का फेस पैक फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। वहीं दही में मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा को फिर से जीवंत कर छिद्रों को कसने के लिए जाना जाता है। इसके लिए चार बड़े चम्मच दही में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अपने चेहरे पर मिश्रण को लगभग 30 मिनट तक लगाए रखें और फिर सूख जाने पर पानी से धो लें। सप्ताह में तीन बार ऐसा करने से आपकी त्वचा में टाइटनेस आ जाएगी।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए जवां दिखने के एंटी एजिंग उपाय…)

दही के साथ मिला सकते हैं कई सामग्रियां – Mixing Curd With Other Ingredients in Hindi

दही के साथ मिला सकते हैं कई सामग्रियां - Mixing Curd With Other Ingredients in Hindi

वैसे आप चाहें, तो अपनी स्किन और चेहरे पर सादा दही भी लगा सकते हैं, लेकिन दही फेस पैक के प्रभाव को बढ़ाने के लिए किन-किन सामग्रियों का उपोग कर सकते हैं, इस बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं।

दही और किसी हुई गाजर- अगर आपकी स्किन ड्राय है और आप अपनी त्वचा को स्वस्थ, मुलायम और नमीयुक्त रखना चाहते हैं, तो दही में किसी हुई गाजर मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर चेहरे को प्राकृतिक चमक देगा।

नींबू का रस और दही- दही के साथ नींबू का रस मिलाने से सुस्त और तैलीय त्वचा से राहत मिलती है। यह मिश्रण छिद्रों को खोलने और त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

दही और शहद- त्वचा में कोमलता लाने के लिए दही में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। नेशनल हनी बोर्ड के अनुसार, शहद चेहरे पर प्राकृतिक नमी लाता है और इसे सूखने से बचाता है। इससे चेहरे पर रिंकल्स बनने की संभावना कम हो जाती है। इतना ही नहीं शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स और मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें…)

कैसे बनाएं दही का फेस पैक – How To Make Curd Face Pack in Hindi

कैसे बनाएं दही का फेस पैक - How To Make Curd Face Pack in Hindi

त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं के लिए अलग-अलग प्रकार का दही फेस पैक बनाया जा सकता है। नीचे हम आपको अलग-अलग समस्याओं के लिए दही फेस पैक बनाने का तरीका बता रहे हैं।

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है दही फेस पैक – Dahi face pack for dry skin in Hindi

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है दही फेस पैक - Dahi face pack for dry skin in Hindi

 

सूखी त्वचा के लिए दही में शहद, एवोकैडो और दलिया मिला सकते हैं। यह एक हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग फेस पैक है, जो आपकी त्वचा को चिकना, कोमल और मुलायम बनाता है।

बनाने और लगाने का तरीका

सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच पूर्ण वसा वाला दही, एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद, एक बड़ा चम्मच मैश किया हुआ एवोकैडो और एक बड़ा चम्मच पका हुआ दलिया लें। अब बारीक पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को एक साथ ब्लेंड करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। अब एक नरम कपड़े के साथ पैक निकालें। आपको चेहरे पर अंतर साफ दिखाई देगा। हाइड्रेट स्किन पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं और परिणाम देखें।

(और पढ़े – सर्दियों में क्‍यों हो जाता है चेहरा ड्राई, जानें कैसे चेहरे की नमी बरकरार रखें…)

इरीटेट स्किन के लिए दही फेस पैक – Curd face pack for irritate skin in Hindi

इरीटेट स्किन के लिए दही फेस पैक - Curd face pack for irritate skin in Hindi

 

यदि आपकी त्वचा संक्रमण या सनबर्न के कारण सूज गई है, तो दही फेस पैक बेहतर विकल्प है। यह आपकी त्वचा को इरीटेशन से बचाएगा।

बनाने और लगाने का तरीका

खुजली और सूजन वाली त्वचा से निजात पाने के लिए एक कप फुल फैट सादा दही, एक कप कटा हुआ ककड़ी का छिलका, एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक एलोवेरा, एक बड़ा चम्मच शहद और एक से दो कैमोमाइल तेल की बूंद डालकर सभी को अच्छे से मिलाएं। चिकना पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को ब्लेंड करें और चेहरे पर पैक के रूप में लगाएं। 10-15 मिनट इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। स्किन से इरीटेशन खत्म हो जाएगा।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

मुंहासों को दूर करने के लिए दही फेस पैक – Dahi face pack to remove pimples in Hindi

मुंहासों को दूर करने के लिए दही फेस पैक - Dahi face pack to remove pimples in Hindi

चेहरे पर अधिक सीबम के उत्पादन के कारण ब्रेकआउट हो जाते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार है। दही फेस पैक की मदद से आप चेहरे पर सीबम की मात्रा को कम कर बैक्टीरिया से छुटकारा पा सकते हैं।

बनाने और लगाने का तरीका

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। अब इसे धो लें और चेहरा सुखाने के लिए सूखी तौलिया का उपयोग करें। अच्छे परिणाम के लिए हर दिन इस पैक का उपयोग चेहरे पर कर सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

त्वचा में निखार लाने के लिए दही फेस पैक – Curd face pack for glowing skin in Hindi

त्वचा में निखार लाने के लिए दही फेस पैक - Curd face pack for glowing skin in Hindi

 

आपकी डल त्वचा पर ग्लो लाने के लिए दही फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्लोइंग और रेडिएंट स्किन पाने के लिए यह फेस पैक बहुत अच्छा साबित होता है।

बनाने और लगाने का तरीका

चेहरे पर निखार लाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दही, गुलाबी दाल और नारंगी की छिलका मिलाएं। इन सभी सामग्री में दही मिलाकर ब्लेंड करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लें। आपको चेहरा चमकदार दिखाई देगा। यदि आपकी त्वचा में सूखापन है, तो नमी लाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं।

(और पढ़े – मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा…)

थकी व सुस्त त्वचा के लिए दही वाला फेस पैक – Curd face pack for dull skin in Hindi

थकी व सुस्त त्वचा के लिए दही वाला फेस पैक - Curd face pack for dull skin in Hindi

प्रदूषण, धूल, मिट्टी के कारण अक्सर त्वचा पर थकान और सुस्ती दिखाई देती है। चेहरे की चमक वापस लाने के लिए दही फेस पैक लगाना बहुत अच्छा विकल्प है।

बनाने और लगाने का तरीका

चेहरे से सुस्ती गायब करने के लिए चार बड़े चम्मच दही, एक चम्मच कोको पाउडर और एक बड़ा चम्मच शहद लें। अब सभी सामग्रियों को ब्लेंड कर अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह आपके चेहरे की त्वचा को तरोताजा कर देगा।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स…)

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए दही फेस पैक – Skin exfoliation ke liye dahi face pack in Hindi

दही फेस पैक एक अच्छा एक्सफोलिएंट है। यह मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाकर त्वचा में नई जान डालता है। इतना ही नहीं, त्वचा को पोषण देने के लिहाज से भी आप दही फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

बनाने और लगाने का तरीका

चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए दो बड़े चम्मच दही और एक चम्मच ओट्स लें। इन दोनों सामग्रियों को मिलाएं और चेहरे पर लगाकर गोलाकार गति में मालिश करें। इससे आपके चेहरे पर अलग ही ग्लो नजर आएगा।

स्किन इंफेक्शन के लिए दही फेस पैक – Dahi face pack for skin infection in Hindi

दही और अंडे का फेस पैक स्किन इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है, वहीं अंडे का सफेद भाग रोमछिद्रों को सिकोडऩे में मदद करते हैं, जिससे चेहरे पर तेल का उत्पादन कम हो जाता है।

बनाने और लगाने का तरीका

इंफेक्शन दूर करने के लिए सबसे पहले अंडे की जर्दी और सफेद हिस्से को अलग कर दें। अब एक अंडे के सफेद हिस्से को दही के साथ मिलाकर ब्लेंड करें। दही और अंडे के इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब पैक सूख जाए, तो पानी से धो लें। नियमित रूप से हफ्ते में दो बार करने से त्वचा से जुड़ा संक्रमण खत्म हो जाएगा।

एजिंग को रोकने के लिए दही फेस पैक – Curd face pack to prevent aging in Hindi

एजिंग को रोकने के लिए दही फेस पैक - Curd face pack to prevent aging in Hindi

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा पर एजिंग के निशान दिखार्द देने लगते हैं। अगर आप यंग स्किन चाहते हैं, तो दही फेस पैक शानदार विकल्प है।

बनाने और लगाने का तरीका

उम्र बढऩे के निशान को रोकने के लिए दो चम्मच दही के साथ एक चम्मच हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा धोएं और फिर चेहरे पर लगाकर गोलाकार गति में मसाज करें। 15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर अवशोषित होने दें। अब चेहरे को पहले गुनगुने पानी से और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के निशान गायब हो जाएंगे।

(और पढ़े – लड़कों के लिए गोरा होने के ब्‍यूटी टिप्‍स और फेस पैक…)

दही फेस पैक का उपयोग करते समय ध्यान रखें ये बातें – Things to keep in mind while using Curd face pack in Hindi

दही फेस पैक का उपयोग करते समय ध्यान रखें ये बातें - Things to keep in mind while using Curd face pack in Hindi

दही का फेस पैक आपकी त्वचा व चेहरे के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन इसका उपयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

  • यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आप दही फेस पैक लगाने पर त्वचा पर हल्की झुनझुनी का अनुभव कर सकते हैं। यदि स्किन ज्यादा सेंसिटिव है, तो इससे आपको चुभन और जलन भी हो सकती है। अगर ऐसा हो, तो तुरंत पानी से फेस पैक को धो लें। इसका मतलब है, कि आपको दही में मौजूद लैक्टिक एसिड या प्रोबायोटिक्स से एलर्जी है।
  • यदि आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है, तो आप दही फेस पैक का उपयोग करने से बचें।
  • दही फेस पैक बनाने के लिए हमेशा सादा और वसा से भरपूर दही ही खरीदें। इससे आपकी त्वचा को नमी और पर्याप्त पोषण मिलेगा।
  • दही का फेस पैक आपकी सुस्त और थकी हुई त्वचा में नयापन लाने के लिए बहुत अच्छा है। इसमें त्वचा की नमी को संतुलित करने की क्षमता है। लेकिन बेहतर परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से त्वचा पर उपयोग करने और धैर्य की आवश्यकता है। अगर फिर भी उचित परिणाम न मिले, तो किसी त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें।

(और पढ़े – सेंसिटिव स्किन (संवेदनशील त्वचा) की देखभाल…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration