चावल के पानी के फायदे – Benefits of Rice Water in Hindi

चावल के पानी के फायदे - Benefits of Rice Water in Hindi
Written by Jaideep

लगभग सभी देशों में चावल को मुख्‍य आहार के रूप में उपयोग किया जाता है विशेष रूप से भारत जैसे देशों में। लेकिन क्या आपको पता है कि चावल के पानी के फायदे भी होते हैं। अक्‍सर हम देखते हैं कि घर की महिलाएं चावल पकाने के दौरान निकलने वाले चावल के पानी को फेंक देती हैं जिसे कुछ लोग ‘’माण’’ के नाम से भी जानते हैं। लेकिन आप चावल के पानी के फायदे जानकर इसे कभी नहीं फेकेगें। क्‍योंकि चावल का पानी के फायदे न केवल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बल्कि त्‍वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इस आर्टिकल में आप चावल के पानी के फायदे जानेगें जिनका उपयोग कर आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य और सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

1. चावल का पानी पीने के फायदे – Chawal ke pani ke fayde in Hindi
2. चावल का पानी के स्वास्‍थ्‍य लाभ – Health benefits of rice water in Hindi

3. चावल का पानी के फायदे त्‍वचा के लिए – Benefits of rice for skin in Hindi

4. चावल का पानी बालों के लिए – Rice water for hair in Hindi

5. चावल का पानी कैसे बनाये – Chawal ka pani kaise banaye in Hindi

चावल का पानी पीने के फायदे – Chawal ke pani ke fayde in Hindi

चावल का पानी पीने के फायदे - Chawal ke pani ke fayde in Hindi

जैसा कि हम जानते हैं कि चावल हमारा मुख्‍य खाद्य आहार है। चावल खाने के फायदे विशेष रूप से हमें ऊर्जा दिलाने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन इसके साथ ही चावल के पानी के फायदे हमारी विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चावल पकाने के दौरान चावल के अधिकांश पोषक तत्‍व चावल के पानी में आ जाते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की बात की जाए तो चावल के पानी के फायदे शरीर में पानी की कमी को दूर करने, पाचन को ठीक करने, कब्‍ज से छुटकारा दिलाने, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने आदि के लिए होते हैं। इसके अलावा आप चावल के पानी का उपयोग अपनी त्‍वचा और बालों में भी कर सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने चावल के पानी के फायदे और उपयोग को हमारे स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – चावल खाने के फायदे और नुकसान…)

चावल का पानी के स्वास्‍थ्‍य लाभ – Health benefits of rice water in Hindi

  1. चावल का पानी पीने से ऊर्जा मिलती है – Drinking rice water gives energy in Hindi
  2. चावल का पानी पीने के फायदे दस्‍त के इलाज में – Rice water for treat diarrhea in Hindi
  3. चावल के पानी का उपयोग बुखार को कम करे – Chawal ke pani ke fayde reduce fever in Hindi
  4. चावल का माड़ शरीर को आराम दिलाये – Rice water to relax the body in Hindi
  5. चावल के पानी का इस्‍तेमाल डिहाइड्रेशन से बचाए – Rice water for prevent dehydration in Hindi
  6. चावल के पानी का लाभ कब्‍ज को रोके – Rice water benefits for prevents constipation in Hindi

आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रखने के लिए चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं। चावल का पानी न केवल आपको अतिरिक्‍त ऊर्जा दिलाता है बल्कि यह विभिन्‍न स्‍वासथ्‍य समस्‍याओं को दूर करने का अच्‍छा विकल्‍प भी है। आइए जाने किस प्रकार चावल का पानी हमारे स्वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी है।

चावल का पानी पीने से ऊर्जा मिलती है – Drinking rice water gives energy in Hindi

चावल का पानी पीने से ऊर्जा मिलती है - Drinking rice water gives energy in Hindi

चावल में कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा होती है। इस कारण चावल का पानी पीना उच्‍च ऊर्जा प्राप्त करने का एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। इसका सबसे अधिक फायदा यह है कि चावल का पानी आसानी से पच जाता है साथ तरल होने के कारण इससे पोषक तत्‍वों को आसानी से अवशोषित करने में मदद मिलती है। यदि आप अपने शरीर को ऊर्जावान रखना चाहते हैं नियमित रूप से प्रतिदिन 1 गिलास चावल के पानी का सेवन करें। यह आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के साथ ही ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवाओं की बजाय इस्तेमाल करें कुछ प्राकृतिक उपाय…)

चावल का पानी पीने के फायदे दस्‍त के इलाज में – Rice water for treat diarrhea in Hindi

चावल का पानी पीने के फायदे दस्‍त के इलाज में - Rice water for treat diarrhea in Hindi

जिन लोगों को दस्‍त की समस्‍या होती है उनके लिए चावल का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। चावल का पानी वयस्‍कों और छोटे बच्‍चों दोनों में होने वाले दस्‍त का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है। छोटे बच्‍चे दस्त के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं। यदि समय पर इसका इलाज न किया जाए तो निर्जलीकरण की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि चावल का पानी बच्‍चों में दस्‍त का प्रभावी उपचार कर सकता है। क्‍योंकि यह मल की मात्रा और बार-बार मल त्‍याग करने की इच्‍छा दोनो को ही कम करने में सहायक होता है। इसलिए यदि आप दस्‍त का उपचार करना चाहते हैं तो चावल के पानी का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

चावल के पानी का उपयोग बुखार को कम करे – Chawal ke pani ke fayde reduce fever in Hindi

चावल के पानी का उपयोग बुखार को कम करे - Chawal ke pani ke fayde reduce fever in Hindi

जब शरीर का तापमान सामान्‍य से अधिक होता है तब बुखार की स्थिति बनती है। चावल का पानी आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। नियमित रूप से चावल के पानी का सेवन करने से यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। क्‍योंकि चावल के पानी में शीतलन गुण होते हैं। इसलिए चावल के पानी का सेवन विशेष रूप से गर्मियों के मौसम में करना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – बुखार कम करने के घरेलू उपाय…)

चावल का माड़ शरीर को आराम दिलाये – Rice water to relax the body in Hindi

चावल का माड़ शरीर को आराम दिलाये - Rice water to relax the body in Hindi

कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप चावल के पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसका एक और लाभ यह है कि यह आपके शरीर और दिमाग को आराम दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आपको केवल अपने नहाने के पानी में थोड़ा सा चावल का पानी मिलाने की आवश्‍यकता है। आप इस पानी से स्‍नान करें यह आपके दिमाग को शांत रखने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान…)

चावल के पानी का इस्‍तेमाल डिहाइड्रेशन से बचाए – Rice water for prevent dehydration in Hindi

चावल के पानी का इस्‍तेमाल डिहाइड्रेशन से बचाए - Rice water for prevent dehydration in Hindi

आप अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं। शरीर में पानी की कमी आपकी कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकती है। विशेष रूप से ग्रीष्‍म ऋतु के मौसम में। गर्मी और आर्द्रता आपके शरीर में पानी को कम करने का प्रमुख कारण हो सकती है जिससे आप निर्जलित महसूस कर सकते हैं। आप गर्मीयों के दौरान घर से बाहर निकलने से पहले 1 गिलास चावल के पानी का सेवन करें। चावल का पानी आपके शरीर को वे सारे पोषक तत्‍व उप्‍लब्‍ध कराता है जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही यह अधिक गर्मी के प्रभाव को भी कम करने में सहायक होता है। इस तरह से आप भी चावल के पानी के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी…)

चावल के पानी का लाभ कब्‍ज को रोके – Rice water benefits for prevents constipation in Hindi

चावल के पानी का लाभ कब्‍ज को रोके - Rice water benefits for prevents constipation in Hindi

आपके पाचन तंत्र के लिए चावल का पानी बहुत ही लाभकारी होता है। फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा होने के कारण यह पाचन में मदद करता है। इसके साथ ही चावल के पानी के फायदे कब्‍ज को प्रभावी रूप से रोकने में मदद करते हैं। डॉक्‍टर द्वारा भी कब्‍ज के रोगी को उच्‍च फाइबर खाद्य पदार्थ सेवन करने की सलाह देते हैं। उच्‍च फाइबर खाद्य पदार्थ के अच्छे विकल्‍प के रूप में आप चावल के पानी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कब्ज के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ…)

चावल का पानी के फायदे त्‍वचा के लिए – Benefits of rice for skin in Hindi

  1. चावल के पानी के फायदे मुंहासे के लिए – Rice benefits for acne in Hindi
  2. सन बर्न का उपचार करें चावल के पानी से – Treat sunburn with rice water in Hindi
  3. चावल का पानी फोर स्किन कैंसर – Rice water for skin cancer in Hindi
  4. चावल का पानी गुण त्‍वचा को गोरा करे – Rice water for whitening skin in Hindi

आप स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्त करने के अलावा चावल के पानी से त्‍वचा को भी स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं। आप अपनी त्‍वचा की समस्‍याओं जैसे मुंहासे, आयली स्किन, परतदार त्‍वचा आदि समस्‍याओं का प्रभावी निदान के लिए चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने चावल के पानी के फायदे स्किन के लिए क्‍या हैं।

चावल के पानी के फायदे मुंहासे के लिए – Rice benefits for acne in Hindi

चावल के पानी के फायदे मुंहासे के लिए - Rice benefits for acne in Hindi

जो लोग मुंहासों का इलाज करना चाहते हैं उनके लिए चावल का पानी किसी दवा से कम नहीं है। 2002 में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि चावल के पानी का सेवन करने से यह त्‍वचा की सूजन, चकत्ते और अन्‍य त्‍वचा समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकता है। इसके अलावा इन समस्‍याओं से ग्रसित व्‍यक्तियों को चावल के पानी से स्‍नान करना भी फायदेमंद होता है। विशेष रूप से चावल का पानी संवेदनशील त्‍वचा वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसकी उच्‍च स्‍टार्च सामग्री मुंहासे का प्रभावी इलाज में मदद करती है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

सन बर्न का उपचार करें चावल के पानी से – Treat sunburn with rice water in Hindi

सन बर्न का उपचार करें चावल के पानी से - Treat sunburn with rice water in Hindi

चावल का पानी एक प्राकृतिक सनस्‍क्रीन है जो कि परावैज्ञनी किरणों से त्‍वचा की रक्षा करता है। आपकी त्‍वचा को सूर्य से होने वाली क्षति से बचाने में चावल का पानी मदद कर सकता है। इसके अलावा चावल के पानी का उपयोग सनबर्न के इलाज के लिए किया जा सकता है। आप सूर्य क्षति से प्रभावित क्षेत्र में चावल के पानी को लगाएं। यह आपकी त्‍वचा को तेजी से ठीक करता है साथ खुले त्‍वचा छिद्रों को कसने में भी सहायक होता है। इस तरह से आप चावल के पानी का उपयोग कर अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं।

(और पढ़े – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान…)

चावल का पानी फोर स्किन कैंसर – Rice water for skin cancer in Hindi

चावल का पानी फोर स्किन कैंसर - Rice water for skin cancer in Hindi

त्‍वचा कैंसर का उपचार करने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है। चावल के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो कैंसर रोगाणुओं को नष्‍ट करने मे मदद करते हैं। यह न केवल त्‍वचा कैंसर से बचाता है बल्कि त्‍वचा की स्थिति को भी सुधारने में मदद करता है। आप अपनी त्‍वचा में चावल के पानी का उपयोग कर समय से पहले बुढ़ापे के संकेतों को भी रोक सकते हैं।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

चावल का पानी गुण त्‍वचा को गोरा करे – Rice water for whitening skin in Hindi

चावल का पानी गुण त्‍वचा को गोरा करे - Rice water for whitening skin in Hindi

यदि आप अपनी सांवली त्‍वचा को गोरा बनाना चाहते हैं तो चावल के पानी का उपयोग करें। चावल का पानी कृत्रिम सौंदर्य उत्‍पादों की अपेक्षा अधिक लाभकारी होता है। यह समय के साथ त्‍वचा के सांवलेपन को दूर करने और गोरी त्‍वचा प्राप्‍त करने में सहायक होता है। चावल के पानी में किसी प्रकार के रासायनिक उत्‍पाद नहीं होते हैं इसलिए यह त्‍वचा में किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते है। आप एक कटोरी में चावल का पानी लें और अपनी उंगलियों की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरे की हल्‍की मालिश करें। जब चावल का पानी पूरी तरह से सूख जाए तो सामान्‍य पानी से चेहरे को धो लें। यह आपकी त्‍वचा को गोरा बनाने का सबसे अच्‍छा उपाय हो सकता है।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

चावल का पानी बालों के लिए – Rice water for hair in Hindi

  1. चावल के पानी का इस्तेमाल उलझे बालों के लिए – Chawal ka pani for frizzy hair In Hindi
  2. चावल के पानी से बाल धोने के फायदे – Chawal ke pani se baal dhone ke fayde in Hindi

त्‍वचा के साथ ही चावल के पानी का उपयोग बालों के लिए भी किया जा सकता है। यह बालों को उचित पोषण दिलाने में मदद करता है। बहुत से डॉक्‍टरों और विशेषज्ञों द्वारा बालों में चावल के पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यह स्‍वस्‍थ्‍य और तरल पदार्थ बालों को मजबूत करने के साथ ही प्राकृतिक चमक दिलाने में मदद करता है। आइए विस्‍तार से जाने चावल के पानी के फायदे बालों के लिए क्‍या हैं।

चावल के पानी का इस्तेमाल उलझे बालों के लिए – Chawal ka pani for frizzy hair In Hindi

चावल के पानी का इस्तेमाल उलझे बालों के लिए - Chawal ka pani for frizzy hair In Hindi

2010 में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि बालों का उपचार करने के लिए चावल का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। यह बालों के बेहतर लोच को बनाए रखता है साथ ही घुंघराले और उलझे बालों की समस्‍या को दूर करता है। चावल के पानी के यह लाभ इसमें मौजूद इनोजिटोल और कार्बोहाइड्रेट की उपस्थिति के कारण होते हैं।

(और पढ़े – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं…)

चावल के पानी से बाल धोने के फायदे – Chawal ke pani se baal dhone ke fayde in Hindi

चावल के पानी से बाल धोने के फायदे - Chawal ke pani se baal dhone ke fayde in Hindi

कंडीशनर के रूप में भी चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है। यह आपके बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उचित सफाई करने में भी मदद करता है। आप शैंपू करने के बाद अपने बालों को चावल के पानी से धो सकते हैं। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। इसे अपने बालों में लगाएं और कुछ देर रुकने के बाद ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा…)

चावल का पानी कैसे बनाये – Chawal ka pani kaise banaye in Hindi

चावल का पानी कैसे बनाये - Chawal ka pani kaise banaye in Hindi

यदि आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य को बढ़ावा देना चाहते हैं तो चावल के पानी का उपयोग करें। चावल का पानी बनाना बहुत ही आसान हैं। आइए जाने चावल के पानी बनाने की सबसे आसान विधि क्‍या  है।

  • 1 कटोरी मे कच्‍चे चावल लें और इसे ठंडे पानी से धो लें।
  • इन चावलों को कम से कम 3 बार धुलना चाहिए। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि अंतिम धुलाई में चावल से गंदा पानी न निकले।
  • इस चावल को अच्‍छी तरह से उबलने तक पकाएं।
  • जब चावल लगभग पक जाएं तो इससे पानी को निकाल लें। ध्‍यान रखें कि चावल के पानी में चावल के दाने न रहें।
  • आप इस पानी को ठंड़ा करें और किसी बर्तन में स्‍टोर कर लें। आपके दिन भर के उपयोग के लिए चावल का पानी तैयार है।
  • आप इस पानी का नियमित सेवन करें। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • चावल का पानी बनाने के दौरान यह भी ध्‍यान रखें कि चावल के पानी को अधिक समय तक न रखें।
  • मतलब यह है कि चावल के पानी का उपयोग 12 घंटों के अंदर ही कर लें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration