पालक का जूस पीने के फायदे और नुकसान – Palak Ke Juice Peene Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

पालक का जूस पीने के फायदे और नुकसान – Palak Ke Juice Peene Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi
Written by Jaideep

Palak Juice Benefits In Hindi पालक के फायदे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन क्‍या आप पालक के जूस के फायदे जानते हैं। यदि आपको पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। वास्‍तव में पालक हमारे शरीर को ऊर्जा दिलाने और मांसपेशियों को मजबूत करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। सामान्‍य रूप से पालक, चुकंदर और काले (beets and kale) परिवार का सदस्‍य है। पालक में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ हमारे शरीर को कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचाते हैं। पालक के जूस के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए, खून की कमी दूर करने, दांतों को स्‍वस्‍थ रखने, पाचन की समस्‍याओं के लिए, त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने, आंखों की क्षमता को बढ़ाने आदि के लिए होते हैं।

आज इस आर्टिकल में आप पालक के जूस के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. पालक जूस के पोषक तत्‍व – Palak Ke Juice Ke Poshak Tatva in Hindi
2. पालक के जूस के लाभ – Palak Juice Ke Labh in Hindi

3. पालक का जूस कैसे बनाये – How to make spinach juice in Hindi
4. पालक का जूस कब पीना चाहिए – Palak Ka Juice Kab Pina Chaihiye in Hindi
5. पालक का जूस पीने के नुकसान – Palak ka Juice Pine ke Nuksan in Hindi

पालक जूस के पोषक तत्‍व – Palak Ke Juice Ke Poshak Tatva in Hindi

पालक जूस के पोषक तत्‍व – Palak Ke Juice Ke Poshak Tatva in Hindi

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और मजबूत बनाने के लिए बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार पालक का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पालक में पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थों के साथ ही विटामिन भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। यदि विटामिन की बात की जाए तो पालक के जूस में विटामिन K, विटामिन A, मैंगनीज, फोलेट, मैग्‍नीशियम, आयरन, विटामिन C, विटामिन B2, विटामिन B6 विटामिन E, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्‍फोरस, ट्रिप्टोफैन, फाइबर, कॉपर, प्रोटीन, जिंक और ओमेगा-3 जैसे विशेष पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। इस तरह से आप पालक को अपने आहार में शामिल कर शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

पालक के जूस के लाभ – Palak Juice Ke Labh in Hindi

  1. स्पिनच जूस बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Spinach Juice Benefits for weight loss in Hindi
  2. पालक जूस के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Spinach juice benefits for pregnant women in Hindi
  3. पालक के जूस के गुण हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Palak Ke Juice Ke Gun Heart Health ke liye in Hindi
  4. पालक के जूस का फायदा फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखे – Spinach juice for Lungs health in Hindi
  5. पालक का रस पीने के फायदे करे कैंसर से बचाव – Palak Ka Juice Kare Cancer Se Bachav in Hindi
  6. पालक का जूस पीने के फायदे रक्‍तचाप के लिए – palak ka juice labhdayak rakt chaap ke liye in Hindi
  7. पालक जूस का इस्‍तेमाल पाचन के लिए – Palak juice ka istemal pachan ke liye in Hindi
  8. पालक का जूस पीने के लाभ हड्डियों के लिए – Spinach Juice Benefits for Strong bones in Hindi
  9. पालक का जूस पीने के फायदे त्‍वचा के लिए – Spinach Juice Benefits for Skin in Hindi
  10. पालक का जूस पीने से फायदा गम ब्लीडिंग से बचाए – Spinach Juice for Prevent bleeding gums in Hindi
  11. आंखों के लिए पालक के जूस के फायदे – Palak Juice ke fayde aankho ke liye in Hindi

पालक एक प्रकार की हरी पत्‍तेदार खाद्य सामग्री है। लेकिन यदि नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो यह शरीर में आयरन की कमी को विशेष रूप से दूर सकती है। आइए जाने कि किस प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने की क्षमता पालक के जूस में होती है।

स्पिनच जूस बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Spinach Juice Benefits for weight loss in Hindi

स्पिनच जूस बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Spinach Juice Benefits for weight loss in Hindi

उन लोगों के लिए पालक जूस के फायदे सबसे अधिक होते हैं जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। पालक कई पोषक तत्‍वों भरा हुआ है जिसके कारण इसे दुनिया भर में उपभोग किया जाता है। पालक में थायलाकोइड्स (thylakoid) नामक एक जैव रसायनिक पदार्थ होता है जो भूख को काफी हद तक करने की क्षमता रखता है। जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है। पालक का जूस पीने से पूर्णता भी भावना लाने वाले हार्मोन को उत्‍पादित किया जाता है। जिससे आपको बार-बार भूख लगने की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है। यदि आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित आहार के पहले आप 1 गिलास पालक के जूस का सेवन करें। यह आपकी भूख को कम करने में सहायक हो सकता है। जिससे आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं।

इस तरह पालक के जूस के फायदे वजन कम करने में उपयोगी होते हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

पालक जूस के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Spinach juice benefits for pregnant women in Hindi

पालक जूस के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए - Spinach juice benefits for pregnant women in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए पालक का जूस फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह भ्रूण को आवश्‍यक पोषक तत्‍वों को उपलब्‍ध कराता है। इसके अलावा पालक के जूस को गर्भवती महिला द्वारा सेवन करने पर यह मां के दूध उत्पादन की क्षमता को भी बढ़ाता है। इसलिए डॉक्‍टर द्वारा भी गर्भवती महिलाओं को पर्याप्‍त मात्रा में पालक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। हालांकि पालक जूस के लाभ महिलाओं की गर्भावस्‍था तक ही सीमित नहीं हैं। बल्कि पालक के जूस के फायदे उनकी त्‍वचा और बालों को भी अतिरिक्‍त लाभ दिलाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

पालक के जूस के गुण हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Palak Ke Juice Ke Gun Heart Health ke liye in Hindi

पालक के जूस के गुण हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Palak Ke Juice Ke Gun Heart Health ke liye in Hindi

पालक के जूस के औषधीय गुण हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार हृदय संबंधी समस्‍याओं का प्रमुख कारण धमनियों का सख्‍त होना या रक्‍त वाहिकाओं के अस्‍तर में लोच का कम होना है। लेकिन जो लोग हृदय समस्‍याओं से ग्रसित हैं उनके लिए पालक जूस के फायदे बहुत अधिक होते हैं। क्‍योंकि पालक में फोलेट नामक एक सक्रिय घटक होता है। फोलिक एसिड धम‍नीयों की दीवारों की मोटाई को कम करने में सहायक होता है जिससे वे अधिक लचीली हो जाती हैं। इसके अलावा फोलिक एसिड स्‍ट्रोक के जोखिम को भी लगभग 12 प्रतिशत तक कम कर सकता है। इसलिए पालक का सेवन हृदय रोगी के साथ ही सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य वाले व्‍यक्ति को भी करना चाहिए। क्‍योंकि पालक का जूस भविष्‍य में होने वाली हृदय समस्‍याओं की संभावना को कम कर सकता है।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

पालक के जूस का फायदा फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखे – Spinach juice for Lungs health in Hindi

पालक के जूस का फायदा फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखे - Spinach juice for Lungs health in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों में बीटा कैरोटीन भी शामिल है। जिसके कारण पालक के जूस का सेवन करने से अस्‍थमा जैसी समस्‍याओं को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा शोधकार्ताओं के अनुसार बीटा कैरोटीन फेफड़े के ऊतकों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने और उनकी सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से पालक के जूस का सेवन कर आप बीटा-कैरोटीन को प्राप्‍त कर सकते हैं जिससे क्रोनिक ब्रोंकाइटिस संबंधी समस्‍याओं का खतरा भी कम हो जाता है। इस तरह से आप श्वसन या फेफड़े संबंधी समस्‍या के लिए पालक के जूस के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – ब्रॉन्काइटिस कारण लक्षण और बचने के उपाय…)

पालक का रस पीने के फायदे करे कैंसर से बचाव – Palak Ka Juice Kare Cancer Se Bachav in Hindi

पालक का रस पीने के फायदे करे कैंसर से बचाव – Palak Ka Juice Kare Cancer Se Bachav in Hindi

जैसा कि हम जानते हैं कैंसर का अब तक कोई स्‍थाई या पूर्ण इलाज संभव नहीं है। लेकिन अध्‍ययनों से पता चलता है कि यदि पालक के जूस का सेवन किया जाए तो यह कैंसर के लक्षणों को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। पालक का जूस कैंसर के उपचार के लिए प्रभावी माना जाता है। अध्‍ययनों के अनुसार पालक में ल्‍यूटिन (Lutein) नामक एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद रहता है। ल्‍यूटिन फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने का काम करता है और मुंह के कैंसर, अन्‍नप्रणाली और पेट के कैंसर से रक्षा करता है। पालक के जूस का सेवन करने पर एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और उन्‍हें नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। इस तरह से पालक के जूस के फायदे कैंसर की रोकथाम करने में प्रभावी हो सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

पालक का जूस पीने के फायदे रक्‍तचाप के लिए – palak ka juice labhdayak rakt chaap ke liye in Hindi

पालक का जूस पीने के फायदे रक्‍तचाप के लिए - palak ka juice labhdayak rakt chaap ke liye in Hindi

उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने के लिए भी पालक का जूस लाभदायक होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार पालक में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है जो रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में विशेष योगदान देता है। नियमित रूप से पोटेशियम आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर में सोडियम के स्‍तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। सोडियम की उच्‍च मात्रा उच्‍च रक्‍तचाप का प्रमुख कारण हो सकता है। इसलिए पालक के जूस का सेवन कर आप अपने शरीर में सोडियम की मात्रा को संतुलित कर सकते हैं। जो आपके उच्‍च रक्‍तचाप को निम्‍न स्‍तर में रखने में सहायक होता है।

(और पढ़े – जानिए उच्च रक्तचाप के बारे में सब कुछ…)

पालक जूस का इस्‍तेमाल पाचन के लिए – Palak juice ka istemal pachan ke liye in Hindi

पालक जूस का इस्‍तेमाल पाचन के लिए - Palak juice ka istemal pachan ke liye in Hindi

पालक में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। इसलिए ही पालक के जूस का सेवन करना पाचन संबंधी समस्‍याओं से राहत दिला सकता है। साथ ही पालक जूस पीने के फायदे शरीर में पानी की कमी को भी कम कर सकते हैं। फाइबर और शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा दोनों की स्‍वस्‍थ पाचन के लिए आवश्‍यक होते हैं। ये पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसलिए आप अपने दैनिक जीवन में कम से कम 1 गिलास पालक के जूस का सेवन करें। पालक में मौजूद फाइबर न केवल आपके पाचन तंत्र को कुशलता से काम करने में मदद करता है, बल्कि यह कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी कम करने में सहायक होता है। जिससे आपको हृदय संबंधी समस्‍याएं होने का खतरा कम हो जाता है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

पालक का जूस पीने के लाभ हड्डियों के लिए – Spinach Juice Benefits for Strong bones in Hindi

पालक का जूस पीने के लाभ हड्डियों के लिए - Spinach Juice Benefits for Strong bones in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। लेकिन यदि आप आपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो पालक के जूस का सेवन करें। क्‍योंकि पालक का जूस पीने के लाभ हड्डियों को मजबूत करते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार पालक के जूस में विटामिन K की उच्‍च मात्रा हड्डियों के लिए लाभकारी होती है। शोधकर्ताओं के अनुसार विटामिन K हड्डियों के फ्रैक्‍चर की संभावना को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा रक्‍त के थक्‍के जमने के लिए भी विट‍ामिन K आवश्‍यक होता है। यह शरीर में कैल्शियम को नियंत्रित करता है। इस तरह से आप अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए पालक को नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं। यदि आपको पालक का सेवन पसंद नहीं है तो आप विकल्‍प के रूप में पालक के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

पालक का जूस पीने के फायदे त्‍वचा के लिए – Spinach Juice Benefits for Skin in Hindi

पालक का जूस पीने के फायदे त्‍वचा के लिए - Spinach Juice Benefits for Skin in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होने के साथ ही पालक का जूस पीने के फायदे त्‍वचा के लिए भी होते हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही त्‍वचा की चमक और कोमलता कम होने लगती है। साथ ही त्‍वचा में झुर्रियां और काले धब्‍बे भी आने लगते हैं। इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आप रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करने के बजाये आप प्रतिदिन 1 गिलास पालक के जूस का सेवन कर सकते हैं। पालक के जूस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स को रोकने में प्रभावी होते हैं। साथ ही पालक का जूस पीने से आप अपनी त्‍वचा को हाइड्रेट भी रख सकते हैं। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाए रखने के लिए अपने नियमित और दैनिक आहार के रूप में पालक के जूस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

पालक का जूस पीने से फायदा गम ब्लीडिंग से बचाए – Spinach Juice for Prevent bleeding gums in Hindi

पालक का जूस पीने से फायदा गम ब्लीडिंग से बचाए – Spinach Juice for Prevent bleeding gums in Hindi

कई प्रकार की दांतों संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में पालक जूस प्रभावी माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पालक के जूस में विटामिन C की उच्च मात्रा होती है। जिसके कारण गम ब्‍लींडिंग का उपचार करने के लिए पालक के जूस का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। पालक में एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है जो होमोसिस्‍टीन के स्‍तर को संतुलित रखने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपने दांतों और मसूड़ों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पालक के जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्कर्वी रोग क्या है, लक्षण, कारण, उपचार और रोकथाम…)

आंखों के लिए पालक के जूस के फायदे – Palak Juice ke fayde aankho ke liye in Hindi

आंखों के लिए पालक के जूस के फायदे – Palak Juice ke fayde aankho ke liye in Hindi

पालक में बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) और जेन्‍थीन (xanthene) की उच्‍च मात्रा होती है। ये दोनों ही घटक हमारी आंखों की अच्‍छी दृष्टि के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। बीटा-कैरोटीन विटामिन ए की कमी और आंखों की खुजली को रोकता है। बीटा-कैरोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप उबली हुई या कच्‍ची पालक का सेवन कर सकते हैं। पालक का सेवन करने से उम्र बढ़ने संबंधी आंखों की समस्‍याओं को दूर करने में सफलता मिल सकती है। इस तरह से आप आंखों की बीमारियां जैसे मोतियाबिंद, रात का अंधापन और आंख के संक्रमण जैसी समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों में खुजली के कारण, लक्षण और उपाय…)

पालक का जूस कैसे बनाये – How to make spinach juice in Hindi

पालक का जूस कैसे बनाये - How to make spinach juice in Hindi

जैसा कि हम ऊपर जान चुके हैं कि पालक और पालक का जूस हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन पालक का जूस कैसे बनाये यह एक समस्‍या है। घबराएं नहीं यह कोई बड़ी समस्‍या नहीं है क्‍योंकि पालक का जूस बनाना आसान है।

आप यहां पालक का जूस बनाने की सबसे सरल विधि जानेगें जानें पालक का जूस रेसिपी –

पालक का जूस बनाने के लिए आप सबसे पहले हरी और ताजी पालक के पत्‍ते लें और इन्‍हें धो लें। फिर इनके साथ पुदीने की पत्‍ती को मिलकार छोटा-छोटा काट लें। अब आप इन दोनों को किसी मिक्‍सर में डालकर एक चिकना पेस्‍ट तैयार करें। इसके बाद आप इस पेस्‍ट में थोड़ा सा दही मिलाएं और मिक्‍सर को एक बार फिर चलाएं। इस मिश्रण को किसी बर्तन में रखें और इसमें अलग से 2 गिलास पानी, स्‍वादानुसार भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक और अन्‍य मसालों को मिला लें। आपका पालक जूस तैयार है। आप इसे किसी गिलास में डालें और इसका आनंद उठाएं।

पालक का जूस कब पीना चाहिए – Palak Ka Juice Kab Pina Chaihiye in Hindi

बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हम अपने दैनिक आहार में पालक के जूस को शामिल कर सकते हैं। लेकिन कुछ लोगों का प्रश्‍न होता है कि पालक का जूस कब पीना चाहिए। वैसे तो पालक के जूस को कभी भी सेवन किया जा सकता है। लेकिन जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्‍हें अपने भोजन से पहले पालक के जूस का सेवन करना चाहिए। लेकिन सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य वाले लोगों को सुबह के सामय पालक का जूस पीनी अधिक फायदेमंद है। लेकिन हम आपको सलाह देते हैं कि पालक का जूस पीने का समय महत्‍वपूर्ण नहीं है जितना नियमित रूप से इसका सेवन करना है। इसलिए आपको जब भी समय मिले अपनी सुविधा के अनुसार पालक के जूस का सेवन करें।

पालक का जूस पीने के नुकसान – Palak ka Juice Pine ke Nuksan in Hindi

पालक का जूस पीने के नुकसान – Palak ka Juice Pine ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से पालक के जूस का सेवन करने से बहुत से फायदे प्राप्त किये जा सकते हैं।

लेकिन इन फायदों के बावजूद भी पालक के जूस का सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

  • बहुत से लोगों को पालक और इस परिवार से संबंधित खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो सकती है। इसलिए ऐसे लोगों को पालक के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • पालक में मौजूद ऑक्‍सलेट्स कैल्शियम के अवशोषण को रोकते हैं।
  • इसलिए पालक के जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • भले ही फाइबर पाचन के लिए जरुरी है लेकिन शरीर को इसे पचाने में समय लगता है, इसीलिए पालक का अधिक सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है और इससे पेट में दर्द और गैस की शिकायत हो सकती है।
  • किडनी और पित्‍ताशय की समस्‍या से ग्रसित रोगियों को अधिक मात्रा में पालक के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – खाने के बाद पेट में दर्द होने के कारण और वचाव के तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration