एलोवेरा का स्किन पर उपयोग कैसे करें? एलोवेरा स्किन यूज - Aloe Vera Skin Uses in Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

एलोवेरा का स्किन पर उपयोग कैसे करें? एलोवेरा स्किन यूज – Aloe Vera Skin Uses in Hindi

एलोवेरा का स्किन पर उपयोग कैसे करें? एलोवेरा स्किन यूज - Aloe Vera Skin Uses in Hindi

एलोवेरा त्वचा के लिए अमृत के समान है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फेस की स्किन को एक नई सुंदरता और ग्लो देते हैं। यदि आप नहीं जानतें की एलोवेरा का स्किन पर उपयोग कैसे करें? (Aloe Vera Skin Uses in Hindi) और एलोवेरा के स्किन पर यूज कौन कौन से हैं तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें, इसमें हम आपको स्किन पर एलोवेरा का इस्तेमाल (Aloe Vera Skin Uses in Hindi) करने के कुछ ऐसें तरीके बताने जा रहे हैं जिससे कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा।

चेहरे और त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे – Aloe Vera Benefits for Face and Skin in Hindi

चेहरे और त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे - Aloe Vera Benefits for Face and Skin in Hindi

एलोवेरा को औषधीय जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है, यह शरीर को अंदर से पोषण प्रदान करता है – यह पोषक तत्वों में समृद्ध है, पाचन में सुधार करता है और यहां तक ​​कि इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। एलोवेरा का उपयोग स्किन पर भी किया जा सकता है (Aloe Vera Skin Uses in Hindi), अर्थात, एलोवेरा जेल का उपयोग किसी भी त्वचा की परेशानी को दूर करने, विशेष रूप से चेहरे को खुबसूरत बनाने और बालों को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। आइये जानतें हैं चेहरे और त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera Benefits for Face and Skin in Hindi) क्या हैं और इसे कैसे इस्तेमाल करना है।

त्वचा को मॉइस्चराइज करें एलोवेरा – Aloe Vera Uses to moisturize the skin in Hindi

त्वचा को मॉइस्चराइज करें एलोवेरा - Aloe Vera Uses to moisturize the skin in Hindi

बाजार से खरीदे जाने वाले मॉइस्चराइज़र के विपरीत, एलोवेरा जेल जब एक मॉइस्चराइजिंग जेल (moisturizing gel) के रूप में उपयोग किया जाता है, तो चेहरे और त्वचा पर एक चिकनी फिल्म नहीं छोड़ता है। वास्तव में, यह उनके ठीक विपरीत काम करता है – यह स्किन पोर्स को खोल देता है और त्वचा को नरम करता है।

इसका उपयोग आफ्टरशेव-ट्रीटमेंट के रूप में किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेटेड (skin hydrated) रखने में मदद करता है और रेजर के छोटे निक्स & कट्स से होने वाली जलन को ठीक करता है। यह ड्राई स्किन (शुष्क त्वचा) का इलाज करने में भी मदद करता है।

अक्सर सर्दियों में, त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है, आप इसके लिए मॉइस्चराइज के रूप में एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि एलोवेरा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा को सही दिशा में नमी प्रदान करते हैं, जिससे स्किन अच्छी तरह से हाइड्रेट रहती है। इसके अलावा, यह त्वचा के पीएच स्तर को भी बनाए रखता है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और इसे नरम और सुंदर बनाता है। एलोवेरा सभी प्रकार की स्किन टाइप के लिए अमृत के समान है।

एलोवेरा का स्किन पर कैसे करें इस्तेमाल: – इसे मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा की पत्तियों से एलोवेरा का जेल निकालें और रात को सोने से पहले हल्के हाथों से त्वचा पर मालिश करें।

ऐसा रोजाना करने से आपकी त्वचा सभी मौसमों में मुलायम बनी रहेगी।

यदि एलोवेरा जेल निकालने की प्रक्रिया आपके लिए कठिन है, तो आप बाजार से रेडी टू यूज एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं।

उम्र को छुपाये एलोवेरा – Aloe Vera Fights skin-aging in Hindi

उम्र को छुपाये एलोवेरा - Aloe Vera Fights skin-aging in Hindi

हर महिला चाहती है कि वह अपनी उम्र से कम दिखे, तभी तो महिलाएं कभी भी अपनी सही उम्र नहीं बताती हैं। अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं जो अपनी उम्र छिपाती हैं और अपनी उम्र से कम दिखना चाहती हैं, तो यह इच्छा एलोवेरा के साथ आसानी से पूरी हो सकती है।

एलोवेरा में उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री होती है, साथ ही साथ विटामिन ए, बी, सी और की प्रचुर मात्रा होती है जो त्वचा को गहराई से पोषण देती है। इसके जेल में उच्च मात्रा में पॉलीसैकराइड होते हैं जो त्वचा के रिजनरेशन (regeneration) को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं। एलोवेरा का उपयोग आपकी त्वचा पर उम्र के कारण दिखाई देने वाली झुर्रियों को रोक देगा।

एलोवेरा जेल में विटामिन सी और ई, बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए, इसमें एंटी-एजिंग गुण (anti-aging properties) हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल (antimicrobial) गुण भी होते हैं और यह एंटी इंफ्लेमेटरी भी है। एलोवेरा स्किन के दाग धब्बे मिटाने और चेहरे की फाइन लाइन को कम करने में भी मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यह शरीर और त्वचा की इलास्टिसिटी ( elasticity) के लिए स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे स्किन लूज नहीं होती है।

एलोवेरा का स्किन पर उपयोग कैसे करें: इसे अपनी त्वचा पर लगाने के लिए, जैतून का तेल को एलोवेरा जेल के साथ मिलाया जाता है और एक मास्क की तरह इसके चेहरे पर लगाया जाता है। कम से कम 30 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

झाईयों का इलाज करने और उम्र के धब्बों को हल्का करने के लिए एलोवेरा जेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। यह ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है ।

हर दिन ऐसा करने से आप जवान दिखेंगे और सभी यह देखकर चौंक जाएंगे।

स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है एलोवेरा – Aloe Vera reduces stretch marks in Hindi

स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है एलोवेरा - Aloe Vera reduces stretch marks in Hindi

गर्भावस्था के दौरान खिंचाव के निशान (Stretch marks) ने आपकी स्किन की सुंदरता में थोड़ी सी कमी की है, तो आप एलोवेरा का उपयोग करके इन्हें कम कर सकती हैं क्योंकि एलोवेरा स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने के लिए एक आयुर्वेदिक उपचार है, क्योंकि इसमें में नमी की मात्रा अधिक होती है। एलोवेरा प्रेग्नेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है और त्वचा को बेहद मुलायम बनाने में मददगार होता है।

एलोवेरा का स्किन पर इस्तेमाल कैसे करें: – स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए एलोवेरा जेल में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और स्ट्रेच मार्क्स पर हल्के हाथों से लगाए। कम से कम 15 से 20 मिनट के बाद साफ पानी से धोलें।

ऐसा लगातार करने से स्ट्रेच मार्क्स को आसानी से लाइट किया जा सकता है।

पिम्पल्स को जड़ से खत्म करें एलोवेरा – Aloe Vera Reduces infection and acne in Hindi

पिम्पल्स को जड़ से खत्म करें एलोवेरा - Aloe Vera Reduces infection and acne in Hindi

अक्सर लड़के और लड़कियां चेहरे पर पिंपल्स आने से परेशान रहती हैं और इसे ठीक करने के लिए महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं। पिंपल्स होने के ज्यादातर दो कारण होते हैं। पहला हार्मोनल परिवर्तन के कारण फेस पर पिम्पल आते हैं और दूसरा गलत मॉइस्चराइजर के कारण मुहासे होते हैं। लेकिन पिम्पल्स होने का जो भी कारण हो, एलोवेरा जेल चेहरे को एक नई चमक देता है।

जो लोग मुँहासे से पीड़ित हैं, वे एलोवेरा में राहत पा सकते हैं। यह सॉफ्ट क्लींजिंग में मदद करता है, और इसके रोगाणुरोधी गुण त्वचा को कोई नुकसान पहुंचाए बिना pimples का इलाज करते हैं।

एलो वेरा में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल एजेंट उन बैक्टीरिया को पैदा होने से रोकतें है जो पिंपल्स पैदा करते है और त्वचा में नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह पिम्पल्स से बने घावों की गहराई से मरम्मत करता है क्योंकि इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को जल्द ही ठीक करने में बेहद मददगार माने जाते हैं।

एलोवेरा का स्किन पर कैसे करें इस्तेमाल: – इसे अपने चेहरे पर लगाने के लिए एलोवेरा की पत्तियों से एलोवेरा का जेल निकालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। एलोवेरा जेल लगाने के बाद, इसे बर्फ के साथ हल्के हाथों से मालिश करें और अपना चेहरा धो लें।

अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपको पिंपल्स की समस्या कभी नहीं होगी।

सनबर्न को दूर करने में मदद करता है – Aloe Vera Helps soothe sunburn in Hindi

सनबर्न को दूर करने में मदद करता है - Aloe Vera Helps soothe sunburn in Hindi

सर्दियों में हम धूप सेंकना पसंद करते हैं जिसकी वजह से आपकी त्वचा जलने लगती है, जिसे हम सनबर्न कहते हैं। सूरज की किरणें हमारी त्वचा को जलाती हैं लेकिन हम इसे सर्दियों में महसूस नहीं करते हैं। अगर आप भी सनबर्न से परेशान हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को गहराई से ठंडा करने में काफी मददगार होते हैं और साथ ही एलोवेरा त्वचा को पोषण देता है जिससे त्वचा ग्लो करती है।

एलो वेरा जेल में शीतलन गुण होते हैं और यह सूजन-रोधी होता है। इसलिए, यह सनबर्न या जली हुई त्वचा के लिए सबसे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इस जेल को स्किन में लगाने से (Aloe Vera Skin Uses in Hindi)  त्वचा के लिए एक सुरक्षात्मक परत बनाने में मदद मिलती है, और यह नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में समृद्ध है जो हीलिंग प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं। तो अब आप एलोवेरा का उपयोग करके अपनी गर्मियों और सर्दियों दोनों मौसम में त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते हैं।

एलोवेरा जलने, कटने और अन्य चोटों के लिए फायदेमंद है – Aloe Vera Boosts healing of wounds in Hindi

एलोवेरा जलने, कटने और अन्य चोटों के लिए फायदेमंद है - Aloe Vera Boosts healing of wounds in Hindi

यह अब ज्ञात तथ्य है कि एलोवेरा जलने, कटने और अन्य चोटों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एलोवेरा घावों के ठीक होने की प्रक्रिया को बढ़ा देता है, यानी, उपचार के समय को कम कर देता है। यह विशेष रूप से 1 डिग्री और 2-डिग्री बर्न के मामले में सच है। यह एक बेहतरीन स्किन बर्न ट्रीटमेंट है (Aloe Vera Skin Uses in Hindi)। यह त्वचा कोशिका के बनने की गति को आठ गुना करने में भी मदद करता है। एलोवेरा को एपिडर्मिस, यानी, त्वचा की बाहरी परत में पानी की तुलना में तेजी से प्रवेश करने के लिए भी जाना जाता है।

निष्कर्ष

अगर आप भी बिना पैसे खर्च किए अपनी त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं, तो एलोवेरा जेल से बेहतर कोई दूसरा विकल्प हो ही नहीं सकता है। एलोवेरा जेल में कई हर्बल और औषधीय गुण होते हैं, जिसकी वजह से यह आपकी स्किन(Aloe Vera Skin Uses in Hindi) और बालों से संबंधित कई परेशानियों को दूर करने में सहायक है। इस पोस्ट में, हमें जाना कि एलोवेरा जेल आपके चेहरे के लिए एक चमत्कारिक औषधि के रूप में कैसे काम करता है। चूकी हम एक कॉस्मेटिक के रूप में एलोवेरा जेल का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठीक से तैयार होने पर एलोवेरा को जूस की तरह पिया भी जा सकता है।

(और पढ़ें – रात में फेस पर एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें)

एलोवेरा का स्किन पर उपयोग कैसे करें? एलोवेरा स्किन यूज (Aloe Vera Skin Uses in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

आपको यह भी जानना चाहिए –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration