धूप का कालापन कैसे दूर करें - Dhoop Ka Kalapan Kaise Dur Kare - Healthunbox
घरेलू उपाय

धूप का कालापन कैसे दूर करें – Dhoop Ka Kalapan Kaise Dur Kare

धूप का कालापन कैसे दूर करें - Dhoop Ka Kalapan Kaise Dur Kare

लड़की हो या लड़का सभी के मन में यह प्रश्न रहता है कि धूप का कालापन कैसे दूर करें? गर्मियों के मौसम में धूप से होने वाला कालापन अक्सर लोगों को परेशान करता हैं, लोग इससे जल्दी से छुटकारा पाना चाहते हैं। सन टैन के कारण त्वचा का निखार गायब हो जाता है और आपकी त्वचा काली पड़ जाती है। धूप का कालापन आपके चेहरे और हाथों की स्किन पर अधिक दिखाई देता हैं, क्योंकि धूप में जाते वक्त लोग शरीर के इन अंगों को ढंकना भूल जाते हैं। ऐसे में त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और रूखापन महसूस होने लगता है।

आप घरेलू उपायों को अपनाकर बिना किसी नुकसान के कालेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते है कि धूप का कालापन कैसे दूर करें।

विषय सूची

धूप के कालेपन से बचने के उपाय – Prevention of  Suntan in Hindi

धूप के कालेपन से बचने के उपाय – Prevention of  Suntan in Hindi

कुछ छोटे-छोटे उपायों को आजमा के भी धूप से होने वाले कालेपन से बचा जा सकता है। घर से बाहर निकलते समय चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। धूप में निकलते वक्त अपने चेहरे को गॉगल (goggle) और किसी कॉटन के दुपट्टे से बांधें। धूप में जाते समय फुल स्लीव के कपड़े पहने जिससे आपके सभी अंग पूरी तरह से ढके रहें। इससे सूरज किरणें सीधे आपकी स्किन पर नहीं पड़ेगी जिससे आपकी त्वचा सन टैन से बच सकती हैं।

जानें धूप का कालापन कैसे दूर करें – Dhoop Ka Kalapan Kaise Dur Kare

धूप का कालापन कैसे दूर करें - Dhoop Ka Kalapan Kaise Dur Kare

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार धूप में ज्यादा देर तक रहने से त्वचा में कालापन आ जाता है। इसे दूर करने के लिए आप निम्न उपाय अपनाएं।

धूप से काली त्वचा को गोरा करे खीरा और गुलाब जल – Dhoop se kali tvcha ko gora kare khira aur gulab jal

धूप से काली त्वचा को गोरा करे खीरा और गुलाब जल – Dhoop se kali tvcha ko gora kare khira aur gulab jal

रोजाना रात को कुछ दिन तक खीरा और गुलाब जल पैक का इस्तेमाल करने से धूप का कालापन दूर हो जाता है। खीरा त्वचा की जलन को शांत करता है इसलिए खीरे और गुलाब जल के पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल रोजाना रात को करने पर कुछ दिन में सन टैन खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे)

सन टैन हटाने के लिए आजमाएं नींबू का रस – Suntan hatane ke liye aajmaye nimbu ka ras

सन टैन हटाने के लिए आजमाएं नींबू का रस – Suntan hatane ke liye aajmaye nimbu ka ras

नींबू में विटामिन c होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। नींबू के रस में मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करता है और त्वचा को निखारने में मदद करता है। नींबू के रस को कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। कई सप्ताह में तक इसका लगातार उपयोग करने से आसानी से धूप का कालापन खत्म हो जाता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

धूप का कालापन कैसे हटाए में करें दही और टमाटर का इस्तेमाल – Dhoop ka kalapan dur kare Yogurt And Tomato in Hindi

धूप का कालापन दूर करे दही और टमाटर – Dhoop ka kalapan dur kare Yogurt And Tomato in Hindi

टमाटर और योगर्ट का पैक त्वचा से धूप के कालेपन को हटाता है और नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच योगर्ट और एक चम्मच टमाटर का रस डालकर मिलाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आसानी से धूप की वजह से होने वाले स्किन का कालापन खत्म हो जाता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे )

हाथ से धूप की कालिमा को निकालने का तरीका हल्दी और बेसन – Hatho se Dhoop ki kalmia ko nikalne ka tarika haldi aur besan

हाथ से धूप की कालिमा को निकालने का तरीका हल्दी और बेसन – Hatho se Dhoop ki kalmia ko nikalne ka tarika haldi aur besan

हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और धुप के कालेपन को हटाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध डालकर आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगाएं जिससे आसानी से सन टैन खत्म हो जाता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए)

धूप से जली त्वचा को गोरा करें पाइनेप्पल और शहद – Dhoop se jali tvcha ko gora kare Honey And Pineapple

धूप से जली त्वचा को गोरा करें पाइनेप्पल और शहद – Dhoop se jali tvcha ko gora kare Honey And Pineapple

धूप से जली त्वचा को साफ करने के लिए आप शहद और पाइनेप्पल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पाइनेप्पल का रस और शहद से बने पैक में एसिड होता है जो कि सन टैन हटाने के लिए लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच पाइनेप्पल का रस लेकर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और कॉटन की मदद से इसे त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट तक सूखने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें इसका सप्ताह में 3 बार इसका उपयोग करने से आसानी से धूप का कालापन दूर हो जाता है।

(और पढ़े – जानिए अनानास के फायदे, गुण लाभ और नुकसान)

धूप से काला चेहरा साफ करे चंदन का पाउडर – Dhoop se kala chehara saf kare Sandalwood powder

धूप से काला चेहरा साफ करे चंदन का पाउडर – Dhoop se kala chehara saf kare Sandalwood powder

अधिक समय तक धूप में रहने से हमारा चेहरा काला हो जाता हैं। फेस के इस कालेपन को साफ करने के लिए चंदन का पाउडर बहुत ही फायदेमंद हो सकता हैं। चंदन का पाउडर जलन शांत करने के लिए उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन का पाउडर लेकर 4 चम्मच गुलाब जल लेकर मिलाएं और पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखाने के बाद नहा लें। सप्ताह में 3 बार इसका उपयोग करने से आसानी से धूप से चेहरे का कालापन खत्म हो जाता है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे)

सन टैन हटाने का घरेलू उपाय है नारियल पानी – Home remedies to remove sun tan Coconut Water in Hindi

सन टैन हटाने का घरेलू उपाय है नारियल पानी – Home remedies to remove sun tan Coconut Water in Hindi

नारियल पानी में विटामिन E होता है वहीं चंदन में सूदिंग गुण होते हैं। इसलिए नारियल पानी और चंदन का पैक त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ धूप से होने वाले कालेपन को हटाने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल के पानी लेकर उसमें आधा चम्मच चंदन का पाउडर मिलाएं और त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आसानी से सन टैन खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे)

धूप से काले हाथ को गोरा करे एलोवेरा जेल – Dhoop se kale hath ko gora kare aloevera

धूप से काले हाथ को गोरा करे एलोवेरा जेल - Dhoop se kale hath ko gora kare aloevera

हाथों पर होने वाले सन टैन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत ही असरदार होता है। यदि इसमें टमाटर और बेसन भी मिला लिया जाये तो यह और अधिक लाभकारी हो जाता हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को हाथों और फेस की त्वचा पर लगाएं, इससे आसानी से धूप का कालापन जल्दी दूर हो जाता है।

धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे करें में शहद और पपीता – Honey And Papaya to remove Tanning in Hindi

टैनिंग दूर करने के उपाय शहद और पपीता – Honey And Papaya to remove Tanning in Hindi

शहद और पपीते से बना पैक त्वचा से सन टैनिंग दूर करता है साथ ही त्वचा को पोषण भी देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आप आसानी से धूप से काली त्वचा को गोरा बना सकते हैं।

(और पढ़े – पपीते के बीज के फायदे गुण लाभ)

चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय हल्दी और दूध –  Sunburn hatane ke upay Milk And Turmeric

सनबर्न हटाने के उपाय हल्दी और दूध -  Sunburn hatane ke upay Milk And Turmeric

हल्दी सनबर्न हटाने के लिए लाभकारी होती है वहीं दूध त्वचा को पोषण देता है इसलिए हल्दी और दूध का पैक सनबर्न हटाने के लिए उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 4 चम्मच दूध लेकर लेकर 1 चम्मच हल्दी मिलाएं और पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 5 बार इसका उपयोग करने से आसानी से सनबर्न खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration