क्लींजिंग क्या है, क्लींजिंग करने का तरीका और फायदे - Cleansing in Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

क्लींजिंग क्या है, क्लींजिंग करने का तरीका और फायदे – Cleansing in Hindi

क्लींजिंग क्या है, क्लींजिंग करने का तरीका और फायदे - Cleansing in Hindi

Cleansing in Hindi: हम अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए क्या-क्या नहीं करते है, फिर भी कोई ड्राई स्किन से परेशान है, तो कोई ऑयली स्किन से परेशान है। यदि आप दोनों टाइम अपना फेस वाश करते है लेकिन फिर भी ब्लैकहैड, डैड स्किन और चेहरे पर जमी गंदगी को पूरी तरह से नहीं हटा पाते है। इसके लिए आपको सिर्फ फेस वाश की नहीं बल्कि चेहरे की क्लींजिंग करने की जरूरत है। क्लींजर का इस्तेमाल करना आपके फेस के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, आप इसका प्रयोग हर दो दिन बाद कर सकते हैं। आइये क्लींजिंग क्या है, क्लींजिंग करने का तरीका और इसके फायदें, विस्तार से जानते है।

क्लींजर क्या है – What is Cleanser in Hindi

क्लींजर क्या है - What is Cleanser in Hindi

फेस पर जमी धूल, मिट्टी, पसीना और ऑइल को हटाने के लिए प्रयोग किये जाने वाले तरीके को क्लींजर कहा जाता है, जिसका मतलब आप सफाई समझ सकते है। इसका इस्तेमाल चेहरे से मेकअप हटाने, डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए किया जाता है। यह आपकी त्वचा को गेहराई से साफ करता है और रक्त परिसंचरण को सुधार भी करता है। क्लींजर ड्राई या ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता हैं।

क्लींजिंग कैसे करे – How to do cleansing in Hindi

क्लींजिंग कैसे करे - How to do cleansing in Hindi

चेहरे को क्लींजिंग करने के लिए कोई अच्छा क्लींजर उत्पाद खरीदें। ड्राई स्किन के लिए जेल और फोम (Foam) वाला क्लीन्ज़र बहुत ही अच्छा होता है। फिर इसका उपयोग आप अपनी फेस पर करें। अगर आपके फेस पर कम कील मुंहासे है तो आप सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid) वाले क्लींजिंग का उपयोग कर सकते है। अपने चेहरे को पहले गर्म पानी से धो लें, फिर हाथों में थोड़ा क्लींजर लेकर अपने चेहरे की मसाज करें।

घर का बनें क्लींजर का इस्तेमाल करें – Use homemade Cleanser in Hindi

घर का बनें क्लींजर का इस्तेमाल करें - Use homemade Cleanser in Hindi

यदि आप बाजार से क्लींजर नहीं खरीदना चाहते तो घर पर बने क्लींजर का इस्तेमाल भी कर सकते है। यह केमिकल फ्री होते है, जिससे आपकी स्किन को किसी भी प्रकार के नुकसान की संभावना नहीं होती है और आप इसे आसानी से बना भी सकते है।

(यह भी पढ़ें – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे)

क्लींजिंग करने का तरीका – How to cleanse your face at home in Hindi

क्लींजिंग करने का तरीका - How to cleanse your face at home in Hindi

यहाँ पर होम मेड क्लींजर को बनाने और उसका उपयोग करने की जानकारी दी गई है, आइये इसे विस्तार से जानते है।

क्लींजिंग मिल्क लगाने का तरीका

क्लींजिंग मिल्क लगाने का तरीका

दूध से क्लीन्ज़र बनाने के लिए आपको पांच चम्मच ठंडा दूध और एक आधा नमक की आवश्यकता होगी। अब क्लींजर को बनाने के लिए दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अब एक रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद इसे एक से दो मिनिट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद हाथों से रगड़ कर पानी से धों लें।

शहद से बना क्लींजर लगाने का तरीका

शहद से बना क्लींजर लगाने का तरीका

शहद से क्लींजर बनाने के लिए आपको चार चम्मच शहद और एक चम्मच दूध की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए आप शहद लेकर उसमें दूध अच्छी तरह से मिला लें। अब हाथों या फिर ब्रश से इसे अपने फेस पर लगाएं। एक मिनट के बाद ठंडे पानी से अपना मुँह धों लें।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

बेसन और हल्दी से बना क्लींजर लगाने का तरीका

बेसन और हल्दी से बना क्लींजर लगाने का तरीका

इस क्लींजर को बनाने के लिए आपको दो चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दूध की आवश्यकता होगी। अब आप तीनों चीजों को आपस में मिलकर अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को उंगलियों या फिर किसी ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे एक मिनट के लिए लगा रहने दें फिर पानी से मुंह को धो लें। यह आपकी स्किन को ऑइल को हटाने में मदद करेगा।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

खीरे से बना क्लींजर लगाने का तरीका

खीरे से बना क्लींजर लगाने का तरीका

खीरा ककड़ी से क्लींजर बनाने के लिए आपको बस एक खीरा और तीन चम्मच दही की जरूरत होगी। सबसे पहले आप खीरे को लेकर उसे छील लें और उसे मिक्सर में डालकर जूस बना लें। अब इसमें दही को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को आप उँगली में लेकर अपने फेस पर अच्छी तरह से लगा लें। इसे एक मिनट के लिए लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

ओटमील क्लींजर लगाने का तरीका

ओटमील क्लींजर लगाने का तरीका

ओटमील से क्लींजर बनाने के लिए आपको एक चम्मच ओटमील, एक चम्मच दूध और आधा चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इन तीनों सामग्री को लेकर अच्छे से मिला लें और एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और मसाज करें। फिर पानी से अपने फेस को धो लें।

(और पढ़े – त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लगाएं फ्रूट फेस मास्क)

क्लींजर के फायदे – Benefits of cleanser in Hindi

क्लींजर के फायदे - Benefits of cleanser in Hindi

क्लींजर को फेस पर लगाने के कई फायदे होते है, इसके कुछ लाभ निम्न है।

(यह भी पढ़ें – दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका)

क्लींजिंग के फायदे धूल-मिट्टी को दूर करे

क्लींजिंग के फायदे धूल-मिट्टी को दूर करे

यदि आप प्रतिदिन अपने चेहरे का सही तरीके से क्लींजिंग करती हैं तो चेहरे पर जमा विषाक्त पदार्थों खत्म हो जाते है। चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी और अशुद्धियों को दूर करने के लिए चेहरे की क्लींजिंग बहुत जरूरी है। इसके लिए दही और खीरे का प्रयोग करते हैं जो चेहरे पर जमा हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालकर चेहरे को तरोताजा बना देता है।

(यह भी पढ़ें – रात में लगाने के लिए सबसे अच्छे फेस पैक)

क्लींजिंग के फायदे चेहरा हाइड्रेट रखें

क्लींजिंग के फायदे चेहरा हाइड्रेट रखें

ड्राई स्किन के लिए दही क्लींजिंग बहुत फायदेमंद है। अगर आपकी त्वचा बहुत ड्राई है तो इसका बड़ा कारण पानी की कमी हो सकती है। दरअसल दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। चेहरे पर ताजगी लाने के लिए गोलाकार गति में अपने चेहरे पर दही क्लींजिंग लगाएं। आपका चेहरा फ्रेश-फ्रेश नजर आएगा। इसके साथ ही खूब सारा पानी पीना शुरू कर दें।

(और पढ़े – चेहरे पर चमक और त्वचा के ढीलेपन को दूर करने का ज़बरदस्त तरीका…)

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए करें क्लींजिंग

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए करें क्लींजिंग

क्लींजिंग मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और बदले में नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। क्लींजिंग त्वचा छिद्र बंद होने से रोकता है जिसकी वजह से मुंहासे और ब्लैकहैड की समस्या से छुटकारा मिलता है।

क्लींजिंग के फायदे मुलायम त्वचा करे

क्लींजिंग के फायदे मुलायम त्वचा करे

क्लींजिंग चेहरे को हाइड्रेट तो करता ही है साथ में चेहरे के पोर्स को भी खोलता है। क्लींजिंग में मौजूद तत्व हाइपरपिगमेंटेशन (hyperpigmentation) को कम करते हैं और चेहरे पर निखार लाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – मुहांसों के प्रकार और उनका इलाज)

क्लींजिंग के लाभ ब्लड सर्कुलेशन में

क्लींजिंग के लाभ ब्लड सर्कुलेशन में

क्लींजिंग करने से चेहरे की स्किन में रक्त परिसंचरण (blood circulation) बेहतर होता है। इसके माध्मय से चेहरे की कोशिकाओं को ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलता है। जिसके कारण चेहरे की कोशिकाएं स्वस्थ बनती हैं और चेहरे पर निखार आता है।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration