नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए - Nimbu Shahad Ke Fayde For Skin in Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए – Nimbu Shahad Ke Fayde For Skin in Hindi

नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए - Nimbu Shahad Ke Fayde For Skin in Hindi

शहद और नींबू का मिश्रण स्किन के लिए रामबाण होता है, चंद दिनों में आता है चेहरे पर निखार। जब यह त्वचा देखभाल (skincare routine) की बात आती है, तो नींबू और शहद का फेस पैक आपको बहुत सारे लाभ दे सकता है। शहद और नींबू दोनों का मिश्रण किसी रामबाण से कम नहीं है। कुछ दिनों में, यह मिश्रण चेहरे और बालों को एक गजब का निखार देता है। आपके चेहरे पर एक अद्भुत ग्लो आ जाता है और बाल बहुत सुंदर दिखने लगते हैं। गर्मियों में चेहरे पर दाग-धब्बे, मुंहासे, ड्राई त्वचा और झुर्रियों की समस्या आम है। इसे दूर करने के लिए महिलाएं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर अपना पैसा खर्च करती हैं। नींबू और शहद का फेस पैक आपको त्वचा की देखभाल के लिए बहुत सारे लाभ दे सकता है। यह न केवल डार्क स्पॉट को हटाता है, बल्कि स्किन का सूखापन को भी काफी हद तक कम करता है।

शहद और नींबू का उपयोग कई प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इस फेस पैक के जरिए आपको मिलेगी ग्लोइंग स्किन।

नींबू एक एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में कार्य करता है, जबकि शहद त्वचा को हाइड्रेट करती है और इसे चिकना बनाती है। आइये जानते हैं कि नींबू और शहद को चेहरे पर लगाने के क्‍या फायदे होते हैं।

नींबू और शहद का फेस मास्क – Lemon and Honey Face Mask in Hindi

नींबू और शहद का फेस मास्क - Lemon and Honey Face Mask in Hindi

त्वचा को मॉइस्चराइज करना हर मौसम में जरूरी है। आपकी त्वचा के प्रकार के बावजूद, इसे हाइड्रेटेड रखा जाना चाहिए ताकि यह नरम बनी रहे। नींबू और शहद चेहरे के लिए बहुत अच्छे मॉइस्चराइज़र हैं।

2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाएं। रोज रात को सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर 30 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ दिनों के बाद आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी और त्वचा से जुड़ी समस्याएं खत्म होने लगेंगी।

गर्मियों के लिए स्पेशल है नींबू और शहद का पेस्ट – Lemon and honey paste is special for summer in Hindi

गर्मियों के लिए स्पेशल है नींबू और शहद का पेस्ट - Lemon and honey paste is special for summer in Hindi

गर्मियों में ज्यादातर महिलाओं को मुंहासे की समस्या होती है। नींबू और शहद के पेस्ट को नियमित रूप से लगाने से केवल चेहरे के पिंपल्स और निशान दूर होते हैं। आपको बस 1 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को एक साथ मिलाएं और कॉटन के सहायता से चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट के बाद अपना मुँह धो लें। आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके चेहरे से पिंपल्स और दाग कम हो रहे हैं।

नींबू और शहद का फेस पैक डेड स्‍किन हटाए – Lemon and honey face pack remove dead skin in Hindi

जब मृत त्वचा को स्किन से हटा दिया जाता है, तो त्वचा और भी चमकदार हो जाती है। आप अपने चेहरे पर नींबू और शहद का फेस पैक लगा सकती हैं। अच्छे परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगाएं।

(और पढ़ें – डेड स्किन (मृत त्वचा) हटाने के घरेलू उपाय)

नींबू और शहद का पेस्ट डार्क स्‍पॉट हटाए – Lemon and honey paste remove dark spot in Hindi

यदि आपको मुँहासे के कारण काले धब्बे हैं, तो शहद और नींबू आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। इससे त्वचा में निखार आता है। इसके लिए आपको 1 चम्मच ओटमील पाउडर, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नींबू मिलाना होगा। इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। डार्क स्‍पॉट हटाने के लिए ऐसा आपको हफ्ते में दो बार करना है।

नींबू और शहद के फायदे स्‍किन को चमकदार बनाए – Benefits of lemon and honey make skin glow in Hindi

नींबू और शहद में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) होते हैं जो चेहरे से टैन हटाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

सामग्री-

  • 1 चम्मच बेसन
  • 1 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच नींबू का रस
  • चुटकी भर हल्दी

रेसिपी – एक कटोरी में सब कुछ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद, गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

(और पढ़ें – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय)

शहद और नींबू के फायदे झुर्रियों को कम करें – Benefits of honey and lemon reduce wrinkles in Hindi

शहद और नींबू के फायदे झुर्रियों को कम करें - Benefits of honey and lemon reduce wrinkles in Hindi

शहद और नींबू में ऐसे एजेंट होते हैं जो झुर्रियों को खत्म करने (eliminate wrinkles) और त्वचा को चमकदार बनाने (brighten the skin) में मदद करते हैं। आप चाहें तो कच्चे शहद और नींबू (raw honey and lemon) को मिलाकर माथे पर लगा सकती हैं। या फिर आप इसमें चावल का आटा (rice flour) भी मिला सकती हैं, इससे आपको और भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। चावल के आटे में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं।

1 चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच शहद और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अगर आपको लगता है कि पेस्ट बहुत पतला है, तो इसमें और शहद मिलाएं। फिर इस पेस्ट को माथे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। झुर्रियों को कम करने के लिए शहद और नींबू के इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

(और पढ़ें – चेहरे की झाइयां (काली छाया) दूर करने के घरेलू उपाय)

नींबू और शहद के फायदे होंठों को चमकदार बनाए – Benefits of lemon and honey make lips shiny in Hindi

नींबू और शहद के फायदे होंठों को चमकदार बनाए - Benefits of lemon and honey make lips shiny in Hindi

नींबू में सिट्रस होता है जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसे होंठों पर लगाने से होंठों में चमक आती है। शहद होंठों को चमकदार बनाती है और उन्हें मुलायम बनाने में मदद करती है। आपको बस 1 चम्मच नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर होंठों पर लगाना है। इसे 1 घंटे के लिए होंठों पर छोड़ दें और फिर गीले कपड़े से पोंछ लें।

(और पढ़ें – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration