रूप निखारने के लिए कीजिए पुदीने की हरी पत्ति‍यों का इस्तेमाल - Pudina Ke Fayde For Skin In Hindi
आयुर्वेदिक उपचार

रूप निखारने के लिए कीजिए पुदीने की हरी पत्ति‍यों का इस्तेमाल – Pudina Ke Fayde For Skin In Hindi

रूप निखारने के लिए कीजिए पुदीने की हरी पत्ति‍यों का इस्तेमाल - Pudina Ke Fayde For Skin In Hindi

पुदीना दुनिया भर के सभी स्वादिष्ट व्यंजन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक आम घटक है। स्वास्थ्य से जुड़े पुदीने के फायदों के बारे में तो सभी ने कुछ न कुछ सुना होता है लेकिन त्वचा की देखभाल और रूप निखारने के लिए भी यह एक बेमिसाल उपाय है। जिन लोगों की त्वचा पर दाग-धब्बे और मुंहासे हैं, उनके लिए पुदीने की पत्त‍ियों का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह कॉस्मेटिक उत्पादों में पाया जाने वाला एक सामान्य घटक भी है। पुदीने के नियमित इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में एक निखरी त्वचा मिल सकती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसका इस्तेमाल करने से किसी तरह का साइडइफेक्ट नहीं होता और त्वचा को पोषण भी मिलता है।

यह अक्सर मॉइस्चराइज़र, क्लीन्ज़र, कंडीशनर, लिप बाम और शैंपू में भी पाया जाता है। ये उत्पाद आमतौर पर आपकी त्वचा पर “शीतलन प्रभाव” छोड़ने का दावा करते हैं। इस लेख में, हम पुदीना के विभिन्न त्वचा लाभ और उन विभिन्न तरीकों के बारे में जानेंगें जिसका उपयोग आप त्वचा को निखारने के लिए कर सकते हैं। त्वचा के लिए पुदीने के सभी फायदों के बारे में जानने के लिए यह लेख पढ़ते रहें।

पुदीना आपकी त्वचा के लिए क्यों अच्छा है? – Why Is Mint Good For Your Skin In Hindi?

पुदीना आपकी त्वचा के लिए क्यों अच्छा है? - Why Is Mint Good For Your Skin In Hindi?

पेपरमिंट या पुदीना मेन्‍थॉल का सबसे अच्‍छा स्रोत है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। सामान्‍य रूप से पुदीना के पत्तों, मिंट ऑयल और अर्क का उपयोग स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही त्‍वचा समस्‍याओं के लिए उपयोग किया जाता है। मिंट फेस मॉस्‍क का इस्‍तेमाल अक्‍सर क्‍लींजर, एस्ट्रिजेंट, टोनर और मॉइस्‍चराइजर में किया जाता है। आइए विस्‍तार से जाने कि पुदीना फेस पैक हमारी त्‍वचा के लिए किस प्रकार से लाभदायक हैं।

(और पढ़े – पुदीना के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

त्वचा के लिए पुदीना के फायदे – Pudina Benefits For Skin In Hindi

त्वचा के लिए पुदीना के फायदे - Pudina Benefits For Skin In Hindi

रंग साफ करे

जानकारों का मानना है कि पुदीना के पत्तों से बने फेस पैक का उपयोग आपकी त्‍वचा के रंग को बेहतर बना सकता है। पुदीना आपकी त्‍वचा पर ताजा और सुखदायक (refreshing and soothing) प्रभाव डालता है। पुदीना से बने फेस पैक को त्‍वचा में लगाने पर इसके औषधीय गुण त्‍वचा में मौजूद दोष को कम करने और त्‍वचा के रंग को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। हर बार मिंट पेस पैक का उपयोग करने के बाद आपको अपनी त्‍वचा में नया परिवर्तन देखने मिल सकता है जो आपकी त्‍वचा को पहले से उज्‍ज्वल या गोरा महसूस कराता है।

मुँहासे ठीक करे

पुदीने में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है – ये दोनों प्रभावी रूप से मुंहासों को रोकते हैं। इसमें विटामिन ए भी होता है, जो तैलीय और मुँहासे से ग्रस्त त्वचा वाले लोगों में तेल के स्राव को नियंत्रित करता है। त्‍वचा में पुदीने के पेस्‍ट को लगाने पर यह त्‍वचा छिद्रों को आसानी से साफ करता है जिनमें मुंहासे पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया होते हैं। यह आपके छिद्रों को साफ करते हुए मुँहासे को समाप्त करता है। यदि आप भी मुंहासों से छुटकारा चाहते हैं अपने चेहरे पुदीना फेस मॉस्‍क का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पुदीने का फेसपैक लगाइए, पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा पाइए…)

जलन दूर करे

कुछ लोगों को मच्‍छर या अन्‍य कीट काटने से चेहरे सहित शरीर के अन्‍य अंगों में सूजन और जलन का अनुभव होता है। लेकिन पुदीना फेस पैक के औषधीय गुण इस जलन और सूजन को कम करने में प्रभावी होते हैं। इस मिश्रण में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो मच्‍छर के काटने और अन्‍य कारण से होने वाली त्‍वचा की जलन को शांत करने में सहायक होते हैं।

त्‍वचा को हाइड्रेट रखे

त्‍वचा संबंधी अधिकांश समस्‍याओं को दूर करने के लिए आयुर्वेद में पुदीना की पत्तियों, तेल और अर्क का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। पुदीना से बने फेस पैक में सुखदायक और ठंडक प्रदान करने वाले गुण होते हैं जो त्‍वचा को नमी दिलाते हैं। जब सही सामग्री के साथ पुदीना का प्रयोग किया जाता है तो पुदीना आपके त्‍वचा छिद्रों को कसाव लाता है और नमी को त्‍वचा में बंद कर देता है। जिससे शुष्‍क और परतदार त्‍वचा जैसी समस्‍याओं के होने की संभावना कम हो जाती है।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

त्वचा को टोन करे

पुदीना में हल्‍का कसैला गुण होता है जिसका उपयोग त्‍वचा को टोन करने के लिए किया जा सकता है। पुदीना से बने पेस्‍ट त्‍वचा छिद्रों में मौजूद गंदगी और मैल के रूप में जमा अपशिष्‍ट पदार्थ को निकाते हैं। जिससे आपकी त्‍वचा नरम, चिकनी, चमकदार और हाइड्रेट बनी रहती है।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाये

ब्लैकहेड्स तब बनते हैं जब गंदगी और तेल आपके छिद्रों में भर जाते हैं और उन्हें रोकते हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, पुदीना आपके छिद्रों को साफ रखता है और उन्हें कसता है। यह ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाता है और उन्हें दोबारा बनने से रोकता है।

त्वचा को फिर से जीवंत करे

पुदीना का सामयिक अनुप्रयोग रक्त परिसंचरण को बढ़ावा दे सकता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा अच्छी तरह से पोषित है। यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है और इसे स्वस्थ रखता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और क्षति मुक्त रखता है।

स्लो एजिंग

उम्र बढ़ने को धीमा करने का एकमात्र तरीका हाइड्रेटेड रहना है। पुदीना आपकी त्वचा में रक्त के संचार को बढ़ाता है और इसे हाइड्रेट करता है, यह झुर्रियों और महीन रेखाओं के निर्माण में भी देरी करता है।

मुँहासे के निशान हटाये

पुदीने की पत्तियों की सैलिसिलिक एसिड सामग्री मुँहासे के निशान को हटाने और त्वचा को चिकनी बनाने में मदद करती है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करता है। यह आपको मुंहासों के निशान को कम करके साफ़ त्वचा पाने में मदद करता है।

अंडर-आई डार्क सर्कल्स को कम करे

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स या काले घेरे होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। यदि आप भी इनसे परेशान हैं तो मिंट फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। पुदीना में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट डार्क सर्कल्‍स को आने से रोक सकता है। इसके अलावा ये एंटीऑक्‍सीडेंट उन फ्री रेडिकल्‍स को नष्‍ट करने में सहायक जो त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। पुदीना का फेस पैक आंख के नीचे की नाजुक त्‍वचा को फिर से पुनर्जीवित करते हैं। जिससे आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे आने की संभावना कम हो जाती है।

(और पढ़े – आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) हटाने के घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration