विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों के लिए - Vitamin E Capsules Benefits For Hair In Hindi - Healthunbox
बालो का गिरना

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों के लिए – Vitamin E Capsules Benefits For Hair In Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों के लिए - Vitamin E Capsules Benefits For Hair In Hindi

Vitamin E Capsules Benefits For Hair In Hindi: क्या आप भी अपने बालों के झड़ने और सफ़ेद होने की समस्या से परेशान है? बालों की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में विटामिन ई कैप्सूल काफी मददगार होते है। इस लेख में विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों के लिए (Vitamin E Capsules Benefits For Hair In Hindi) क्या होते हैं की जानकरी दी गयी है।

जब आपके बालों में विटामिन ई की कमी हो जाती है तो बाल बहुत ही कमजोर और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इसे दूर करने के लिए आप विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कर सकते है।

विटामिन ई कैप्सूल को बालों में लगा कर आप बालों को दोबारा भी उगा सकते है, इसके लिए आपको बाजार से महंगे उत्पाद खरीदने की जरूरत नहीं है।

आइए जानते है कि विटामिन ई कैप्सूल बालों के लिए किस प्रकार फायदेमंद है और यह बालों संबंधी कौन-कौन सी समस्‍याओं को दूर कर सकता है।

विषय सूची

विटामिन ई कैप्सूल किस लिए जाना जाता है? – What is vitamin E Capsules known for in Hindi?

विटामिन ई कैप्सूल किस लिए जाना जाता है? - What is vitamin E Capsules known for in Hindi?

एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के लिए विटामिन ई कैप्सूल को जाना जाता है। यह फ्री रेडिकल्‍स से होने वाली क्षति को कम करने और शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करने में सहायक होता है।

आप इसे पूरक आहार के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। बहुत सी कंपनियां विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग बहुत से सौंदर्य उत्‍पादों में करती हैं। विटामिन E उम्र बढ़ने, सूरज से होने वाली क्षति आदि से त्वचा की रक्षा करता है।

स्‍वस्‍थ्‍य प्रतिरक्षा और स्‍वस्‍थ्‍य त्‍वचा के लिए विटामिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट बहुत ही महत्‍वपूर्ण होते हें। हाल ही में किये गए कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि विटामिन ई कैप्सूल के फायदे घुंघराले, क्षतिग्रस्‍त, रूखे और चमक विहीन बालों के लिए बहुत अधिक होते है।

(यह भी पढ़ें – विटामिन ई के फायदे बालों के लिए)

विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग बालों के लिए कैसे करें – How To Use Vitamin E Capsules For Hair in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग बालों के लिए कैसे करें – How To Use Vitamin E Capsules For Hair in Hindi

आप अपने बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कैसे कर सकते हैं, यह सामान्‍य प्रश्‍न है। अगर आप अपने बालों के लिए विटामिन ई का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए मेडिकल स्टोर से विटमिन ई के कैप्सूल (Evion 400) को खरीद कर आयें।

इसके बाद एक कैप्सूल को फोड़ कर इसमें से विटामिन ई को अपने हाथों पर निकाल लें। अब इसे नार्मल तेल की तरह अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें।

इस कैप्सूल को 15 मिनिट के लिए सिर पर लगा रहने दें, इसके बाद अपने बालों को शैम्पू से धों लें।

विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल बालों में करने से पहले आप इसे अपने हाथ की स्किन पर ट्राई करके देखें। 24 घंटे में अगर कोई एलर्जी या रिएक्शन नहीं होता है तो इसे स्कैल्प (scalp) पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

हेयर मास्‍क में विटामिन ई कैप्‍सून को डालकर यूज करने से बालों पर गजब का असर पड़ता है। इस कैप्‍सूल में सभी प्रकार के गुण मौजूद होते हैं, जो बालों और स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखते हैं।

(और पढ़ें – रूखे और बेजान बालों के उपाय)

बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे  – Vitamin E capsules ke fayde balo ke liye

बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे  - Vitamin E Capsules Capsules ke fayde balo ke liye

विटामिन ई कैप्सूल सिर (overall scalp) और बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। आइये विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों के लिए जानते है।

(यह भी पढ़ें – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए)

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों का झड़ना रोके – Vitamin E Capsules For prevent Hair loss in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों का झड़ना रोके – Vitamin E Capsules For prevent Hair loss in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने में विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग आपके लिए लाभदायक हो सकता है। हालांकि इस तथ्‍य पर आ‍धारित प्रमाण सीमित हैं कि विटामिन ई बालों के झड़ने को रोक सकता है। 2010 में किये एक अध्‍ययन से पता चलता है कि विटामिन ई कैप्सूल को बालों में लगाने से बालों के विकास में सुधार हुआ।

ऐसा माना गया कि विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण स्‍कैल्‍प में आक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद मिलती है। ऑक्‍सीडेटिव तनाव बालों के झड़ने का प्रमुख कारण हो सकता है।

(और पढ़ें – बालों का गिरना क्या है, प्रकार, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव)

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों में चमक बढ़ाये – Vitamin E Capsules increase hair shine in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों में चमक बढ़ाये – Vitamin E Capsules increase hair shine in Hindi

क्षतिग्रस्‍त होने पर बाल रूखे और घुंघराले हो सकते हैं। जब बालों के ऊपरी आवरण के सुरक्षात्‍मक आवरण को नुकसान पहुंचता है तो वे अपनी चमक खो देते हैं। इस कारण से बालों की सुरक्षा करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कर बालों के सुरक्षा आवरण और प्राकृतिक चमक दोनों को फिर से प्राप्‍त किया जा सकता है।

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों के लिए सामान्‍य रूप से बालों को मॉइस्‍चराइज रखने और बालों के टूटने को कम करने में सहायक होते हैं। इस तरह से बालों के विकास के लिए विटामिन ई कैप्सूल एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़ें – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए )

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे स्‍कैल्‍प स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – Vitamin E Capsules Support a healthy scalp in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे स्‍कैल्‍प स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – Vitamin E Capsules Support a healthy scalp in Hindi

सुंदर और मजबूत बालों के लिए एक स्‍वथ्‍य स्‍कैल्‍प (scalp) का होना बहुत ही जरूरी होता हैं। आपकी स्‍कैल्‍प स्किन को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ई कैप्सूल बहुत ही फायदेमंद होता है।

स्‍कैल्‍प का खराब स्‍वास्‍थ्‍य सीधे ही आपके बालों के झड़ने का कारण बनता है जो विटामिन ई की कमी से हो सकता है। विटामिन E स्‍कैल्‍प के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है और ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है।

ऑक्‍सीडेटिव तनाव बालों के झड़ने का प्रमुख कारण होता है। इस तरह से आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय )

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे सिर में रक्‍त परिसंचरण बढ़ाये – Vitamin E Capsules For Improve scalp circulation in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे सिर में रक्‍त परिसंचरण बढ़ाये – Vitamin E Capsules For Improve scalp circulation in Hindi

आप अपने बालों को पर्याप्‍त पोषण दिलाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल लगा सकते हैं। विटामिन ई कैप्सूल से सिर की मसाज ऊपरी त्वचा (scalp) में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाता है। जिससे बालों को उचित पोषण मिलता है।

2001 में किये गए अन्‍य अध्‍ययन में पाया गया कि स्‍कैल्‍प में रक्‍त प्रवाह की वृद्धि से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। इस तरह से आप भी विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कर बालों संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़ें – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए )

विटामिन ई कैप्सूल के लाभ स्‍कैल्‍प के तेल उत्‍पादन के लिए – Vitamin E Capsules Benefits For Balance oil production in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के लाभ स्‍कैल्‍प के तेल उत्‍पादन के लिए – Vitamin E Capsules Benefits For Balance oil production in Hindi

सिर की त्‍वचा में सुरक्षात्‍मक आवरण तैयार करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग किया जा स‍कता है। क्‍योंकि विटामिन ई कैप्सूल त्‍वचा मे नमी को लॉक करने में मदद करता है।

शुष्‍क त्‍वचा विटामिन ई की कमी के लक्षण हो सकते हैं। विटामिन ई कैप्सूल स्‍कैल्‍प को मॉइस्‍चराइज करने में मदद करते हैं। इसके अलावा वे सिर में अतिरिक्‍त तेल उत्‍पादन को भी कम करने में सहायक होते हैं।

इस तरह से आप अपने बालों को कमजोर होने और गिरने से बचाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – जानिये विटामिन ई के स्रोत और स्वास्थ्य लाभ)

बालों को फिर से उगानें के लिए विटामिन ई कैप्सूल – Vitamin E Capsule for regrowth of hair in Hindi

बालों को फिर से उगानें के लिए विटामिन ई कैप्सूल - Vitamin E Capsule for regrowth of hair in Hindi

यदि आप गंजे हो गए हैं तो विटामिन ई एवियन 400 (Evion 400) का एक कैप्सूल लेकर उसे फोड़ लें। इस तेल को सिर पर लगाएं। इसको 5 मिनट हल्‍का मसाज करके रातभर के लिये ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठाकर अपने सिर को धो लें। आप चाहें तो विटामिन ई कैप्सूल के साथ हेयर ऑइल मिक्‍स कर सकते है। इस ट्रीटमेंट को हर रात करें। 1 महीने में आपकी गंजी खोपड़ी पर बाल जा जाएंगे।

बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान – Vitamin e capsules for hair side effects in hindi

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान बालों के लिए – Vitamin E  Capsules ke Nuksan balo ke liye

सामान्‍य रूप से विटामिन ई कैप्सूल बालों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन यदि सही तरीके से उपयोग न किया जाए तो इसके दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। विटामिन ई कैप्सूल को बालों में उपयोग करने से पहले अन्‍य तेलों से पतला कर लेना चाहिए। विटामिन ई कैप्सूल स्‍कैल्‍प में जलन या दाने पैदा कर सकता है।

(और पढ़ें – बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए )

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों के लिए (Vitamin E Capsules Benefits For Hair In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration