शहद के फायदे बालों के लिए - Honey Ke fayde For Hair In Hindi - Healthunbox
बालो का गिरना

शहद के फायदे बालों के लिए – Honey Ke fayde For Hair In Hindi

शहद के फायदे बालों के लिए - Honey Ke fayde For Hair In Hindi

Benefits Of Honey For Hair In Hindi: शहद स्वास्थ्य गुणों का खजाना है आयुर्वेद में शहद का उपयोग कई सालों से किया जा रहा है। लेकिन क्या आपको शहद के फायदे बालों के लिए के पता है, हनी का इस्तेमाल खाने के अलावा बालों के लिए भी किया जा सकता है।

शहद में कई सभी प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते है जो बालों को पोषण देकर बालों को जड़ों से मजबूत करते है और उनको काला लंबा बनाने में मदद करते है।

बालों में शहद का इस्तेमाल करने पर आपको चिपचिपा लग सकता है, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको बालों में शहद लगाने का सही तरीका और उससे होने वाले लाभों की जानकारी देंगे, आइये इसे विस्तार से जानते है।

बालों के लिए शहद के फायदे – Benefits Of Honey For Hair In Hindi

बालों के​ लिए शहद के फायदे - Benefits Of Honey For Hair In Hindi

राष्ट्रीय हनी बोर्ड के अनुसार, शहद प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट्स (humectants) है और यह नमी को आकर्षित करती है जिससे यह डैमेज या सूखे बालों के लिए एक अच्छा विकल्प होती है। डैमेज और ड्राई बालों से निपटने के लिए शहद एक प्रभावी उपाय है। शहद के फायदे बालों के लिए निम्न प्रकार से होते है।

(और पढ़ें – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

बालों के लिए शहद के फायदे हेयर ग्रोथ में  – Benefits Of Honey For Hair Growth In Hindi

बालों के लिए शहद के फायदे हेयर ग्रोथ में  - Benefits Of Honey For Hair Growth In Hindi

हनी का उपयोग घाव भरने के उपचार के रूप में किया जाता है क्योंकि इसमें कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देने की क्षमता है। शहद स्कैल्प कोशिकाओं की वृद्धि को भी बढ़ावा दे सकता है। हमारी स्कैल्प भी कोशिकाओं से भरी है जो बालों के विकास के लिए बहुत सारे रोम और नलिकाओं को बनाते हैं। इसके लिए आप अपने बालों में शहद का इस्तेमाल करें।

हेयर कंडीशनिंग के लिए लगाएं शहद – Honey for hair conditioning In Hindi

हेयर कंडीशनिंग के लिए लगाएं शहद - Honey for hair conditioning In Hindi

शहद का उपयोग बालों में हेयर कंडीशनिंग के रूप में भी किया जा सकता है। यह आपके बालों में फिर से नमी को लौटने में मदद करता है। शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपके बालों को कंडीशन (conditioned) और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है।

(यह भी पढ़ें – बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

शहद के फायदे चमकदार बालों के लिए – Honey For Hair Shine In Hindi

शहद के फायदे चमकदार बालों के लिए - Honey For Hair Shine In Hindi

शाइनिंग हेयर के लिए आप अपने बालों में शहद का इस्तेमाल कर सकते है। हनी में पोषण देने और बालों में नमी को बनाएं रखने के गुण होते हैं। इसलिए शहद हेयर मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। यह आपके बालों के रोम को मजबूत करता है और उनको चमकदार बनाने में मदद करता हैं। इसके एमोलिएंट्स गुण बेजान और ड्राई बालों में नई जान डाल देते है, जिससे आपके बालों को प्राकृतिक चमक मिलती है।

हनी हेयर मास्क बालों का टूटना बंद करे – Honey For Hair Breakage In Hindi

हनी हेयर मास्क बालों का टूटना बंद करे - Honey For Hair Breakage In Hindi

बालों के टूटने की समस्या के लिए हनी हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। शहद में केराटिन (Keratin) नाम का एक प्रोटीन होता है। केराटिन एक आवश्यक प्रोटीन है जो आपके बालों को घना और मजबूत बनाता है। प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं के विकाश के लिए बहुत जरूरी होता है। शहद में लगभग 0.5 प्रतिशत होता है। यह बहुत अधिक नहीं है, लेकिन यह हनी में पाए जाने वाले अन्य विटामिन और खनिजों के साथ लाभकारी हो सकता है। इस प्रकार से शहद कमजोर बालों को मजबूत करके उनको टूटने से रोकता है।

हनी हेयर मास्क फॉर हेयर लॉस – Honey Hair Mask For Hair Loss In Hindi

हनी हेयर मास्क फॉर हेयर लॉस - Honey Hair Mask For Hair Loss In Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप शहद का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में भी कर सकते है। दैनिक रूप से बालों की प्राकृतिक ग्रोथ चक्र में कुछ बालों का झड़ना सामान्य बात है। लेकिन जब आपके बाल रोज सामान्य से अधिक मात्रा में झड़ने लगते है तो यह चिंता की बात होती है। हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए बालों में हनी का उपयोग करें, इससे आपके बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते है।

(यह भी पढ़ें – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए)

नेचुरल बालों के लिए शहद लगाएं  – Honey For Natural Hair In Hindi

नेचुरल बालों के लिए शहद लगाएं  - Honey For Natural Hair In Hindi

नेचुरल बालों के लिए शहद का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में करना फायदेमंद होता है। प्राकृतिक बालों के लिए उनकी देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपके बाल और स्कैल्प साफ होना और नमीयुक्त होना आवश्यक हैं। नेचुरल बालों के लिए एक हेयर डिटॉक्स का इस्तेमाल अपने बालों में करें। हेयर डिटॉक्स करते समय, शहद का उपयोग करने से अमीनो एसिड, विटामिन और खनिज से आपके बालों को बढ़ावा मिल सकता है।

(यह भी पढ़ें – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका)

हेल्दी स्कैल्प के लिए शहद लगाएं – Honey For A Healthy Scalp In Hindi

हेल्दी स्कैल्प के लिए शहद लगाएं - Honey For A Healthy Scalp In Hindi

बालों के स्वस्थ होने के लिए अपनी स्कैल्प को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। बालों की जड़ में जमने वाली धूल मिट्टी, तेल और हेयर प्रोडक्ट से होने वाले नुकसान को ठीक करने में शहद का उपयोग करना लाभदायक होता है। आप अपने स्कैल्प को साफ़ करने के लिए स्कैल्प ट्रीटमेंट में शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके सिर में होने वाली समस्या जैसे कि रूसी और डर्मेटाइटिस आदि को दूर करने में मददगार होता है। शहद बाल और स्कैल्प दोनों के मॉइस्चराइजिंग के लिए लाभदायक होता है।

(यह भी पढ़ें – बालों की देखभाल के घरेलू उपाय और हेयर केयर टिप्स)

बालों की रंगत निखारने के लिए लगाएं शहद – Honey For Hair Lightening in Hindi

बालों की रंगत निखारने के लिए लगाएं शहद - Honey For Hair Lightening in Hindi

शहद में ग्लूकोज होता है, साथ ही ग्लूकोज ऑक्सीडेज नामक एंजाइम भी होता है। यह एंजाइम ग्लूकोज को तोड़ता है, हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पीछे छोड़ता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड मेलेनिन विरंजन में सक्षम है, जो आपके बालों को रंग देने के लिए जिम्मेदार पिग्मेंट है। शहद को बालों पर लंबे समय के लिए लगाकर छोड़ने से यह हेयर ट्रीटमेंट की तरह काम करता है। यह केमिकल ब्लीचिंग ट्रीटमेंट का अच्छा विकल्प भी है।

(यह भी पढ़ें – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका)

बालों को हटाने में भी मदद करे शहद – Honey For Hair Removal in Hindi

बालों को हटाने में भी मदद करे शहद - Honey For Hair Removal in Hindi

अपने शरीर से अनचाहे बालों को हटाने में भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। यह सॉफ्ट बालों या सेंसिटिव स्किन के बालों को हटाने के लिए अच्छा विकल्प है। बालों को हटाने के लिए आप  शहद का उपयोग इस प्रकार से करें। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच शहद और 1/2 चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को छोटे क्षेत्रों जैसे होंठ के ऊपर (अपर लिप्स पर) लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर गर्म पानी के साथ कपड़े से पोंछ लें।

(और पढ़े – चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय…)

बालों को प्रभावित करने वाली स्थितियों के लिए शहद – Honey for conditions that affect hair in Hindi

बालों को प्रभावित करने वाली स्थितियों के लिए शहद - Honey for conditions that affect hair in Hindi

बालों को प्रभावित करने वाली स्थितियों जैसे सोरायसिस, एक्जिमा और बालों में खुजली होना, आदि को ठीक करने में शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। शहद में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो स्कैल्प में होने वाली सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। हनी का उपयोग हेयर और स्कैल्प ट्रीटमेंट्स में किया जा सकता है।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन)

शहद के फायदे बालों के लिए (Honey Ke fayde For Hair In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration