बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए - Balo Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Khaye - Healthunbox
बालो का गिरना

बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए – Balo Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Khaye

बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए - Balo Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Khaye

बालों को घना बनाने के लिए बेस्ट फूड: हर कोई लम्बे घने और मजबूत बाल चाहता है। लेकिन न चाहते हुए भी लोगों को बाल झड़ने, बाल टूटने के साथ डैंड्रफ जैसी समस्याओं का सामना करना ही पड़ता है। हद तो तब होती है, जब इन वजहों से बालों का बढ़ना रूक जाता है। आपको बता दें, कि बालों के न बढ़ने का अहम कारण पोषण की कमी है। वैसे आपके बाल कितनी तेजी से बढ़ते हैं, यह उम्र, स्वास्थ्य, अनुवांशिकी और आपके आहार पर निर्भर करता है। आप बालों को बढ़ाने के लिए उम्र और अनुवांशिकी जैसे कारकों को तो बदल नहीं सकते, लेकिन अपने आहार में बदलाव जरूर किया जा सकता है। आइये जानतें हैं बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए (Balo Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Khaye)।

अपनी दिनचर्या में भरपूर पोषक तत्व वाले आहार का सेवन करने से एक ओर तो, जहां बालों का झड़ना बंद हो जाएगा, वहीं सही पोषक तत्वों के साथ संतुलित आहार खाने से बालों का विकास तेजी से होगा।

सुंदर, मजबूत और घने बाल आखिर किसे पसंद नहीं होते। आप भी अपने बालों से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने और बालों को घना बनाने के लिए कई तरह के तरीके आजमाते होंगे। लेकिन अगर इन सब के बाद भी आपको सही नतीजा नहीं मिल पा रहा है तो आपको अपने आहार पर ध्यान देने की जरुरत है। लोग बालों को घना बनाने के लिए महंगे शैंपू, हेयर सीरम यूज करने के साथ हेयर स्पा, हेयर एक्सटेंशन जैसे तरीके अपनाते हैं। बालों को पोषण देने के लिए बाहरी देखभाल की जितनी जरूरत है, बालों को उतनी ही अंदरूनी देखभाल भी चाहिए।

इसलिए अपने आहार में उन चीजों को शामिल करें, जो बालों की समस्या से निजात दिलाकर उन्हें स्वस्थ, घना और मजबूत बनाते हैं। तो आइए, आज के इस आर्टिकल में जानें बालों को घना बनाने वाले ऐसे 20 मुख्य खाद्य पदार्थों (What to eat to make hair thicker and stronger in hindi ) के बारे में।

विषय सूची

बालों को घना बनाने के लिए खाएं ये फूड – Vegetarian food for thicker and stronger hair in Hindi

बालों को घना बनाने के लिए खाएं ये फूड - Vegetarian food for thicker and stronger hair in Hindi

विशेषज्ञों के अनुसार, हर बाल कई सेल्स से मिलकर बनता है, जिसमें कैराटीन नाम का प्रोटीन शामिल होता है। इसके अलावा बालों को पोषण देने के लिए खनिज और विटामिन की आवश्यकता होती है, जो आपको रोजाना की डाइट में मिल सकते हैं। कुल मिलाकर बाल बढ़ाने और बालों को घना करने के लिए अपने आहार में विटामिन और मिनरल युक्त भोजन शामिल करना होगा। नीचे हम आपको बालों को घना बनाने वाले कुछ ऐसे ही भोजन के बारे में बता रहे हैं।

बालों को घना बनाए अंडा – Balo Ko Ghana Banane Ke Liye khaye egg in Hindi

बालों को घना बढ़ाए अंडा - Hair growth ke liye khaye egg in Hindi

अंडा प्रोटीन और बायोटीन का मुख्य स्त्रोत है। ये दोनों ऐसे पोषक तत्व हैं, जो बालों को घना बना सकते हैं। बाल हार्ड प्रोटीन यानि कि कैराटीन से बनते हैं। बालों की वृद्धि के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी होता है, क्योंकि बालों के ज्यादातर रोम प्रोटीन से ही बने होते हैं। आहार में प्रोटीन की कमी से बालों के झड़ने की समस्या सबसे पहले पैदा होती है। जबकि, बायोटिन कैराटीन नाम के प्रोटीन के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी है। हालांकि, अगर आप संतुलित आहार का सेवन करते हैं, तो बायोटीन की कमी होना असंभव है। इसके अलावा अंडे भी जिंक, सेलनियम, बालों के अन्य पोषक तत्वों का बड़ा स्त्रोत है। यह बालों के स्वास्थ्य के लिए खाया जाने वाले सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए और बालों को घना बनाने के लिए रोज अपने आहार में कम से कम एक अंडा जरूर शामिल करें।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

बालों को घना बनाने के लिए खाएं जामुन – Balo Ko Ghana Banane Ke Liye khaye berries in Hindi

बालों को घना बढ़ाने के लिए खाएं जामुन - Baalo ki growth badane ke liye khaye berries in Hindi

जामुन खाना बालों को घना बनाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं, जो बालों के रोम को हानिकारक कणों (जिन्हें फ्री रेडिकल कहा जाता है) से नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। ये फ्री रेडिकल्स शरीर और पर्यावरण में स्वभाविक रूप से मौजूद होते हैं। बता दें, कि जामुन का एक कप दैनिक विटामिन सी की जरूरतों का 141 प्रतिशत प्रदान करता है। इसके अलावा विटामिन सी के उपयोग से ही शरीर में कोलेजन का उत्पादन होता है, जो बालों को टूटने से बचाने में मददगार है।

(और पढ़े – जामुन के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

पालक खाने से होगें आपके बाल घने – Palak khane se hoge ghne baal in Hindi

पालक खाने से बढ़ेंगे आपके बाल - Palak khane se badenge baal in hindi

पालक आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक बहुत ही स्वस्थ सब्जी है। इसमें फॉलेट, आयरन और विटामिन जैसे पोषक तत्व मौजूद हैं। अगर बालों में इन सभी पोषक तत्वों की कमी हो, तो नतीजतन बाल झड़ने लगते हैं। जहां विटामिन ए त्वचा की ग्रंथियों को सीबम बनाने में मदद करता है, वहीं आयरन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ लाल रक्त कोशिकाओं को शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करती है। बालों को घना बनाने के लिए रोज अपने आहार में पालक जरूर शामिल करें।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

बाल बढ़ाने के लिए खाना चाहिए शकरकंद – Sweet potato best food for hair growth in Hindi

बाल बढ़ाने के लिए खाना चाहिए शकरकंद - Sweet potato best food for hair growth in Hindi

बाल लंबे करने के लिए शकरकंद से अच्छा कुछ नहीं है। यह बीटा कैरोटीन का बड़ा स्त्रोत है, जिसे शरीर विटामिन ए में बदलता है। एक अनुमान के अनुसार 114 ग्राम की शकरकंद में आपके दैनिक विटामिन ए की जरूरत से चार गुना ज्यादा बीटा कैरोटीन होता है। कई शोधों से पता चला है, कि विटामिन ए बालों की विकास दर को तेज करता है और बालों को घना और मजबूत बनाता है।

(और पढ़े – शकरकंद के फायदे और नुकसान…)

बाल घने करने के लिए सोयाबीन – Baal ghane karne ke liye soyabean in Hindi

बाल लंबे करने के लिए सोयाबीन - Baal lambe karne ke liye soyabean in hindi

कई अध्ययनों से पता चला है, कि सोयाबीन में मौजूद यौगिक बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। आप चाहें, तो सोयाबीन की सब्जी बनाने के अलावा इसे अन्य चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए भी डाल सकते हैं। अपने आहार में इसे शामिल करने से आपके बाल न केवल घने होंगे, बल्कि तेजी से बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

(और पढ़े – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान…)

नट्स बनाए बालों को घना – Nuts good food for thicker and stronger hair in Hindi

नट्स बढ़ाए बालों को घना - Nuts good food for hair growth in Hindi

बालों को झड़ने और टूटने से रोकने के लिए नट्स का सेवन कर सकते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के झड़ने की समस्या को खत्म कर बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को पोषित करने के साथ ही उन्हें घना और लंबा भी बनाता है। बता दें, कि ओमेगा-3 फैटी एसिड सबसे ज्यादा बादाम और अखरोट में पाया जाता है। इसलिए बालों को घना और लंबा करने के लिए इन ओमेगा-3 युक्त आहार का सेवन जरूर करें।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

बाल बढ़ाने के लिए खाएं एवोकेडो – Baal teji se badane ke liye khaye avocado in Hindi

बाल बढ़ाने के लिए खाएं एवोकेडो - Baal teji se badane ke liye khaye avocado in Hindi

एवोकेडो आपके बढ़ते बालों के लिए कितना फायदेमंद है, ये आप सोच भी नहीं सकते। एवोकेडो में मौजूद विटामिन ई बालों को घना बढ़ाता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में भी मदद करता है। वहीं यह स्कैल्प की तरह त्वचा के क्षेत्रों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और क्षति से बचाता है। एक अध्ययन में आठ महीने विटामिन ई सप्लीमेंट लेने के बाद बाल झड़ने की समस्या से परेशान लोगों ने 34.5 प्रतिशत ज्यादा बाल बढ़ने का अनुभव किया।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

बालों को घना बनाने के लिए शाकाहारी भोजन साबुत अनाज – Balo ko Ghana banane ke liye khaye vegetarian food whole grain in Hindi

बाल बढ़ाने के लिए खाएं शाकाहारी भोजन साबुत अनाज - Baal badane ke liye khaye vegetarian food whole grain in Hindi

साबुत अनाज में बालों को बढ़ावा देने वाला बायोटीन अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ इसमें जिंक, आयरन और विटामिन बी भी पाया जाता है। बायोटीन सेल्स को फैलाता है और अमीनो एसिड का भी उत्पादन करता है, जो आपके बालों को घना बनाने के लिए बेहद फायदेमंद है। रोजाना साबुत अनाज से जुड़े आहार खाएं और अपने बालों को लंबा और घना बनाएं।

(और पढ़े – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए…)

बालों के विकास के लिए खानी चाहिए गाजर – Baalo ke vikas ke liye khani chahie carrot in Hindi

बालों के विकास के लिए खानी चाहिए गाजर - Baalo ke vikas ke liye khani chahie carrot in Hindi

गाजर बालों के विकास के लिए एक और अच्छी सब्जी है। गाजर बी-7 और बायोटीन का समृद्ध स्त्रोत है, जो बालों के लिए एक हेल्दी टॉनिक माने जाते हैं। बालों के पुन: विकास के लिए बायोटीन बेहद जरूरी है। इतना ही नहीं, यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है, ताकि आपके बाल आसानी से झड़ने ना पाएं। बाल बढ़ाने के लिए जरूरी नहीं, कि आप गाजर ही खाएं, बल्कि आप गाजर का जूस भी पी सकते हैं।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

तेजी से बालों को घना करने के लिए करें टमाटर का सेवन – Thicker and stronger Hair  ke liye karein tomato ka sevan in Hindi

बालों को घना के लिए करें टमाटर का सेवन - Hair growth ke liye karein tomato ka sevan in Hindi

बाल लंबे करने के लिए आप अपने आहार में टमाटर शामिल कर सकते हैं। टमाटर एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्त्रोत है। एंटीऑक्सीडेंट स्कैल्प की सतह से अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं। आप चाहें, तो सीधे टमाटर का सेवन कर सकते हैं, चाहें तो टमाटर का सूप या जूस बनाकर भी पी सकते हैं। आपको बहुत जल्दी अपने बालों में असर देखने को मिलेगा।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए खाएं लहसुन – Baalo ki length badane ke liye khaye lehsun in Hindi

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए खाएं लहसुन - Baalo ki length badane ke liye khaye lehsun in Hindi

एक तीखी गंध होने के बावजूद भी लहसुन बालों के लिए एक शानदार टॉनिक है। अगर आप नियमित रूप से लहसुन को अपने आहार में शामिल करेंगे, तो यकीनन आपके बाल तेजी से लंबे होंगे। दरअसल, लहसुन में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, इसके अलावा इसमें ज्यादा सल्फर इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जिसे बालों के पुन: विकास के लिए अच्छा माना जाता है। आप चाहें, तो लहसुन को कच्चा, या फिर किसी भी सब्जी में डालकर खा सकते हैं।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

हेयर ग्रोथ के लिए बीन्स खाना जरूरी – Hair growth ke liye beans khana jaruri in Hindi

हेयर ग्रोथ के लिए बीन्स खाना जरूरी - Hair growth ke liye beans khana jaruri in Hindi

बीन्स प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है, जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। बीन्स में आयरन, फोलेट और बायोटीन जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो बालों के टूटने, झड़ने की समस्या को खत्म कर इनके विकास में सहायता कर सकते हैं।

(और पढ़े – फावा बीन्स अर्थात बाकला के फायदे और नुकसान…)

घने बालों के लिए करें कद्द् का सेवन – ghane baalo ke liye kha sakte hai kaddu in Hindi

लंबे बालों के लिए करें कद्द् का सेवन - Lambe baalo ke liye kha sakte hai kaddu in Hindi

बालों का कद्द् जैसी सब्जी से गहरा कनेक्शन है। इसमें आयरन और विटामिन ए के अलावा बीटा कैरोटीन भी होता है, जो बालों की मरम्मत कर इनके विकास में सहायता करता है। आप चाहें, तो कद्दू की सब्जी या फिर इसका सूप बनाकर पी सकते हैं।

(और पढ़े – कद्दू खाने के फायदे और नुकसान…)

बाल घने करने के लिए दालचीनी का सेवन जरूरी – Baal ghane karne ke liye kare cinnamon ka sevan in Hindi

बाल बढ़ाने के लिए दालचीनी का सेवन जरूरी - Baal badane ke liye kare cinnamon ka sevan in Hindi

अगर आपके बालों का घना होना रूक गया है, तो आप दालचीनी का सेवन जरूर करें। इसे अपने आहार में शामिल कर बालों को तेजी से घना बना सकते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के साथ बालों के रोम में ऑक्सीजन और पोषक तत्व लाता है। अपने टोस्ट, दलिया और कॉफी पर इस मसाले को छिड़कें और बालों को लंबा और घना बनाएं।

(और पढ़े – दालचीनी के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

बाल बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें अंगूर – Baalo ko badane ke liye khaye grapes in Hindi

बाल बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें अंगूर - Baalo ko badane ke liye khaye grapes in Hindi

अन्य खाद्य पदार्थों की तरह अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ पॉलीफिनोलिक यौगिक होते हैं, जो सेलुलर क्षति को कम करने में मदद कर सकते हैं। हर दिन लगभग एक कप अंगूर खाने से आपके ऊतकों को सूजन से बचाने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान…)

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए खाएं दाल – Hair ki achhi growth ke liye khae daal in Hindi

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए खाएं दाल - Hair ki achhi growth ke liye khae daal in Hindi

बालों की अच्छी ग्रोथ चाहिए, तो खूब दाल खाएं। इसमें पर्याप्त मात्रा में जिंक मौजूद होता है, जो स्कैल्प में सूखापन, रूसी और बालों का झड़ना कम कर इनकी ग्रोथ बढ़ाता है। इसलिए , दोपहर के खाने में अपने आहार में दाल जरूर शामिल करें, खासतौर से तब जब आपके बाल बढ़ नहीं रहे हों।

(और पढ़े – मसूर की दाल के फायदे और नुकसान…)

बालों को घना बनाने के लिए खाना चाहिए अमरूद – Balo ko Ghana badane ke liye khana chahie guava in Hindi

बालों को बढ़ाने के लिए खाना चाहिए अमरूद - Baalo ko achhe se badane ke liye khana chahie guava in Hindi

अगर आपके बाल घने नहीं हो रहें है, तो आपको अमरूद खाना चाहिए। इसमें विटामिन सी होता है, जो बालों को टूटने से बचाता है। वैसे, अक्सर संतरे को भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, लेकिन अमरूद इससे चार गुना ज्यादा आपके बालों को फायदा पहुंचाता है।

(और पढ़े – अमरूद के फायदे, औषधीय गुण, प्रयोग और नुकसान…)

बालों के विकास के लिए खा सकते हैं दलिया – Hair growth ke liye kha sakte hai oats in Hindi

बालों के विकास के लिए खा सकते हैं दलिया - Hair growth ke liye kha sakte hai oats in Hindi

बालों के विकास के लिए अपने आहार में रोजाना एक प्लेट दलिया जरूर खाएं। इसमें आयरन,फाइबर, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीअनसैचुरेटिड फैटी एसिड होते हैं, जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे आपके बाल मोटे और स्वस्थ बनते हैं।

(और पढ़े – दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

तेजी से बाल बढ़ाने के लिए खाएं खट्टे फल – Eat citrus fruits for fast hair growth in Hindi

तेजी से बाल बढ़ाने के लिए खाएं खट्टे फल - Eat citrus fruits for fast hair growth in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए आप खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो कोलेजन का उत्पादन कर बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों का विकास तेजी से होता है। विशेषज्ञों की सलाह है, कि आप दिनभर में एक नींबू के सेवन से भी विटामिन सी की पूर्ति कर सकते हैं। आप चाहें तो नींबू पानी का एक गिलास भी पी सकते हैं।

(और पढ़े – नींबू के फायदे और नुकसान…)

बालों को घना बनाने के लिए खाना चाहिए सूरजमुखी के बीज – Balo ko Ghana banane ke liye kha sakte hai sunflower seeds in Hindi

बालों के विकास के लिए खा सकते हैं सूरजमुखी के बीज - Baalo le vikas ke liye kha sakte hai sunflower seeds in Hindi

सूरजमुखी के बीज आपके बालों को घना करते हुए उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। इसमें विटामिन ई की प्रचुर मात्रा होने से स्कैल्प में ब्लड फ्लो बढ़ता है और बालों का विकास तेजी से होता है।

(और पढ़े – सूरजमुखी के फायदे और नुकसान…)

बालों को घना बनाने के लिए रोज खाएं ग्रीक योगर्ट – Balo ko Ghana banane ke liye roz khaye greek yogurt in Hindi

बाल बढ़ाने के लिए रोज खाएं ग्रीक योगर्ट - Baal badane ke liye roz khaye greek yogurt in Hindi

ग्रीक योगर्ट में एक घटक होता है, जो आपके स्कैल्प और बालों में रक्त प्रवाह बढ़ाने में मदद करता है। इसे विटामिन बी- 5 कहा जाता है। इतना ही नहीं, यह बालों के पतला होने और झड़ने की समस्या को भी रोकने में मदद करता है। इसलिए, आप रोजाना अपनी डाइट में ग्रीक योगर्ट शामिल कर बालों को जल्दी से लंबा कर सकते हैं।

बता दें कि आप जो खाते हैं, उसका सीधा असर आपके बालों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। विटामिन ए, सी, डी, ई व बी, जिंक, आयरन, बायोटीन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की कमी से बालों का विकास धीमा हो सकता है और ये बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है। इसलिए इनमें से सभी पोषक तत्व का सेवन करने से बालों को घना बनाने में बहुत मदद मिलती है। अगर आपको लगता है, कि आपके बालों में इनमें से किसी भी पोषक तत्व की कमी है, तो बेजिझक ऊपर दिए गए खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका…)

बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए (Balo ko Ghana banane ke liye kya khaye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration