विटामिन ई कैप्सूल के फायदे स्किन के लिए - Vitamin E Capsule Benefits For Skin In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे स्किन के लिए – Vitamin E Capsule Benefits For Skin In Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे स्किन के लिए - Vitamin E Capsule Benefits For Skin In Hindi

Vitamin E Capsule Benefits For Skin In Hindi: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन ई कैप्सूल बहुत ही फायदेमंद होता है। स्किन के लिए बाजारों में मिलने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट में विटामिन ई को मिलाया जाता है। यह स्ट्रेच मार्क्स, पिंपल्स के दाग-धब्बे दूर कर ड्राय स्किन की समस्या से भी छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। चेहरे को स्मूद और सॉफ्ट बनाने के लिए विटामिन E कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता है इस आर्टिकल में हम आपको विटामिन ई कैप्सूल के फायदे स्किन के लिए क्या होते हैं और इसे चेहरे पर कैसे लगाया जाता है के बारे में बता रहे हैं।

इसके अलावा विटामिन ई कैप्सूल में एंटी एजिंग गुण भी होते है जो बदती उम्र के निशानों को कम करने में भी मदद करता है। विटामिन ई एक पोषक तत्व है, जो आपकी कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करता है।

इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आपके स्किन के हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं। आइये जानते है कि विटामिन ई कैप्सूल के फायदे स्किन के लिए (Vitamin E Capsule Benefits For Skin In Hindi) किस प्रकार से फायदेमंद है।

विषय सूची

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे के लिए – Benefits of vitamin e capsule for face In Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे के लिए - Benefits of vitamin e capsule for face In Hindi

हमारे फेस के लिए विटामिन ई कैप्सूल किस प्रकार से लाभदायक है, आइये इसे विस्तार से जानते है।

(यह भी पढ़ें – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे बालों के लिए)

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे के दाग-धब्बों को करे दूर – Benefits of Vitamin E capsule to remove facial blemishes In Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे के दाग-धब्बों को करे दूर - Benefits of Vitamin E capsule to remove facial blemishes In Hindi

चेहरे पर कील मुंहासों की वजह से या किसी अन्य कारण से अगर दाग धब्बे आ गए हैं तो इन्हें आप विटामिन ई कैप्सूल की मदद से बड़े आसानी से दूर कर सकती हैं इसके लिए आपको विटामिन ई कैप्सूल को एक चम्मच बादाम के तेल में मिला लेना है।

फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे के या अन्य स्थान के काले घेरों पर लगाना है आप इसे रात में इस्तेमाल करेगीं तो यह बेहतर रिजल्ट देगा।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए)

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे डार्क सर्कल्स के लिए – Vitamin e capsules for dark circles in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे डार्क सर्कल्स के लिए - Vitamin e capsules for dark circles in Hindi

ज्यादातर आंखों के नीचे डार्क सर्कल से लोग परेशान रहते हैं अगर आप भी अपने आंखों के नीचे पड़े काले घेरे (Dark circle) को हटाना चाहती हैं। तो आप विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सीधे ही विटामिन ई कैप्सूल से ऑयल को निकालकर अपनी आंखों के नीचे के डार्क सर्कल में रात भर के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में इसका असर आपको अपनी आंखों के नीचे बने डार्क सर्कल मैं दिखने लगेगा।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके)

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे – Vitamin e capsules for pimples in Hindi

पिंपल्स के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे - Vitamin e capsules for pimples in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल पिंपल्स को ठीक करने में भी मदद करते है। विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी होते है जो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और सेल पुनर्जनन (cell regeneration) के साथ मदद कर सकता है। इसलिए वजह से ही विटामिन ई कैप्सूल मुँहासे को ठीक करने में मदद कर सकते है।

विटामिन इ कैप्सूल्स फोर स्किन व्हाइटनिंग – Vitamin E Capsule for skin whitening in Hindi

विटामिन इ कैप्सूल्स फोर स्किन व्हाइटनिंग – Vitamin E Capsule for skin whitening in Hindi

आप अपने चेहरे को गोरा करने के लिए आप विटामिन E कैप्सूल का प्रयोग कर सकती हैं विटामिन E आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसमें चमक उत्पन्न करता है इसके लिए आपको विटामिन ई कैप्सूल को रात में सोते समय बादाम के तेल के साथ मिक्स कर लेना है और अच्छे से अपने चेहरे पर हल्की मसाज (Massage) के साथ लगाना है।

आप अच्छे परिणाम पाने के लिए विटामिन E कैप्सूल का उपयोग मॉस्चराइजर और किसी अन्य लोशन के साथ मिलाकर भी कर सकती है।

(और पढ़े – मुलेठी पाउडर के फायदे त्वचा के लिए)

ऑयली स्किन के लिए विटामिन ई कैप्सूल – Vitamin e capsules for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए विटामिन ई कैप्सूल - Vitamin e capsules for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन होना बहुत ही परेशान कर सकता है, इसकी वजह से चेहरे पर कील मुंहासे हो सकते है। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो आप चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के बाद विटमिन ई कैप्सूल इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसका इस्तेमाल हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता।

इसलिए आप पहले टेस्ट करने के लिए थोड़ी सी जगह पर लगा कर देखें। ऑयली स्किन के लिए ओरल विटामिन ई सप्लीमेंट एक बेहतर विकल्प है। इसके लिए खाने वाले विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श के बाद करें।

विटामिन ई के फायदे स्ट्रेच मार्क्स को दूर करे – Vitamin e capsules for stretch marks in Hindi

विटामिन ई के फायदे स्ट्रेच मार्क्स को दूर करे - Vitamin e capsules for stretch marks in Hindi

स्ट्रेच मार्क्स त्वचा में अचानक हुए खिंचाव के कारण उत्पन्न हो सकते हैं साथ ही साथ प्रेगनेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स अधिक देखे जाते हैं। अगर आप स्ट्रेच मार्क को दूर करने का सोच रहे हैं तो आप विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कर अपने स्ट्रेच मार्क्स को हल्का कर सकते हैं।

इसके लिए इसके आप विटामिन ई कैप्सूल में बादाम (Almond oil) या नारियल (Coconut oil) के तेल मिलाकर भी अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगा सकती हैं इससे आपके स्ट्रेस मार्क के दाग हल्के हो जाएंगे और धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

(और पढ़े – स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए लगाये इस तेल को)

होंठों के लिए विटामिन ई कैप्सूल – Vitamin e capsules for lips in Hindi

होंठों के लिए विटामिन ई कैप्सूल - Vitamin e capsules for lips in Hindi

आप अपने लिप्स को सॉफ्ट (Soft) बनाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि विटामिन ई कैप्सूल होठों की परत को मुलायम और पिंक बनाने का काम करता है। इसके लिए आपको विटामिन ई कैप्सूल से ऑयल को निकाल कर उसे बादाम के तेल और ग्लिसरीन के साथ मिलाना है।

फिर इस बने मिश्रण को अपने होठों पर लगा लेना है। आप देखेंगे कि विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने पर कुछ ही दिनों में आपको इसके बेहतर परिणाम उभरकर नजर आने लगेंगे और आपके होंठ सॉफ्ट और मुलायम बन जाएंगे।

(और पढ़े – घरेलू उपचार से पाएं कटे-फटे होंठों से छुटकारा)

स्किन को टाइट करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल – Vitamin e capsules for loose skin in Hindi

स्किन को टाइट करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल - Vitamin e capsules for loose skin in Hindi

यदि आप अपनी स्किन को टाइट करना चाहते है तो इसके लिए आप विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कर सकते है। इस विटामिन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा पर अद्भुत प्रभाव डालते हैं।

विटामिन ई कैप्सूल त्वचा को कसने (tight) के लिए दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय हैं। यह त्वचा की लोच (elasticity) में भी सुधार करता है और खिंचाव के निशान (स्ट्रेच मार्क्स) को कम करता है।

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे झुर्रियां दूर करने – Vitamin E Capsule for wrinkle in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे झुर्रियां दूर करने – Vitamin E Capsule for wrinkle in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियों की समस्या भी बढ़ती जाती है क्योंकि चेहरे की त्वचा सबसे पहले झुर्रियों का शिकार होती है। अगर आप भी उम्र के साथ बढ़ने वाली इस समस्या से बचना चाहते हैं तो विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग झुर्रियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

आप विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग सीधे ही अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे अन्य किसी तेल जैसे कि नारियल के तेल या फिर बादाम के तेल या जैतून के तेल के साथ मिलाकर भी उपयोग किया जा सकता है|

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

विटामिन ई के फायदे फटी एड़ियों को ठीक करने में – Vitamin E for cracked heel in Hindi

विटामिन ई के फायदे फटी एड़ियों को ठीक करने में – Vitamin E for cracked heel in Hindi

विटामिन E कैप्सूल (Vitamin E capsule) का उपयोग आप अपनी फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको विटामिन ई कैप्सूल को किसी भी मॉस्चराइजर क्रीम जैसे कि वैसलीन के साथ मिला लेना है और फिर इस मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों पर अच्छे से लगाकर रात भर के लिए छोड़ देना है।

आप नारियल के तेल में विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E capsule) को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने पैरों में अच्छी तरीके से लगा लेने के बाद आप ऊपर से मोजे पहनकर रात भर के लिए इसे इस्तेमाल करें आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपकी फटी एड़ियां ठीक हो गई है।

(और पढ़ें – फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज)

विटामिन E कैप्सूल के फायदे नाईट क्रीम की तरह – Benefits of Vitamin E Capsule Like Night Cream in Hindi

विटामिन E कैप्सूल के फायदे नाईट क्रीम की तरह – Benefits of Vitamin E Capsule Like Night Cream in Hindi

अपने चेहरे को अधिक चमकदार और शाइनी बनाना चाहते हैं तो आप विटामिन E कैप्सूल को एक नाइट क्रीम की तरह अपने फेस पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको विटामिन E कैप्सूल को आधा चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज करनी है।

मसाज करने के बाद इसे ऐसे ही रात भर के लिए छोड़ देना है ताकि यह पदार्थ आपके चेहरे पर अच्छे से क्रिया कर पाए और आपको बेहतर परिणाम प्राप्त हो। इसके अलावा आप किसी मॉस्चराइजर क्रीम के साथ भी विटामिन ई कैप्सूल को मिलाकर नाईट क्रीम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – नाइट क्रीम के फायदे और इस्तेमाल करने की विधि )

विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल ड्राई स्किन के लिए – Use of Vitamin E Capsule for dry skin in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल ड्राई स्किन के लिए - Use of Vitamin E Capsule for dry skin in Hindi

2 विटामिन ई कैप्सूल के तेल के साथ 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथों से मालिश करें। उसके बाद गीले कपड़े से पोंछे  या चेहरा धो लें। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार करें और कुछ ही दिनों में आप अपनी त्वचा पर कम सूखापन महसूस करेंगीं।

विटामिन ई कैप्सूल का त्वचा पर कैसे करें प्रयोग – How to use vitamin e capsule on face in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल का त्वचा पर कैसे करें प्रयोग - How to use vitamin e capsule on face in Hindi

चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कई प्रकार से कर सकते है। आप कैप्सूल फोड़कर जेल की तरह लगा सकते है या फिर किसी भी मॉइस्चराइज़र, लोशन या स्क्रब में मिलाकर चेहरे और गर्दन पर इसे लगा सकते है।

(यह भी पढ़ें – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए)

एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल – Aloe vera gel and vitamin e capsules in Hindi

एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल - Aloe vera gel and vitamin e capsules in Hindi

एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इसमें दो विटामिन ई कैप्सूल को मिला लें। अब इसे अपने फेस के दागों पर लगाएं। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें, चेहरे के दाग ख़त्म हो जायेंगें।

(यह भी पढ़ें – चेहरे पर एलोवेरा का उपयोग कैसे करें)

विटामिन ई कैप्सूल और शहद – Vitamin e capsule and honey in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल और शहद - Vitamin e capsule and honey in Hindi

रूखी के लिए आप दो विटामिन ई कैप्सूल, दो बड़े शहद और दो बड़े चम्मच दूध को मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने दें। आधा घंटे के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहें तो इसके बाद हल्का मॉइस्चराइजर भी लगा सकते है। ऐसा हफ्ते में तीन बार करने से ड्राई स्किन की ठीक हो जाती है।

विटामिन ई कैप्सूल और गुलाब जल – Vitamin e capsule and rose water in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल और गुलाब जल - Vitamin e capsule and rose water in Hindi

सॉफ्ट स्किन के लिए एक विटामिन ई कैप्सूल, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच ग्लिसरीन को मिला लें। अब इसे अपनी उँगलियों से चेहरे और गर्दन पर लगायें और रातभर के लिए लगा रहने दें। सुबह ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें।

विटामिन ई कैप्सूल और नारियल तेल – Vitamin e capsule and coconut oil in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल और नारियल तेल - Vitamin e capsule and coconut oil in Hindi

स्किन एलर्जी को ठीक करने के लिए दो विटामिन ई कैप्सूल और तीन चम्मच शुद्ध नारियल तेल को अच्छे से मिला लें। अब इससे अपने चेहरे पर मालिश कर लें। आधा घंटे के बाद अपने चेहरे को धो लें।

(यह भी पढ़ें – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे)

विटामिन ई कैप्सूल और नींबू – Vitamin e capsule and lemon in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल और नींबू - Vitamin e capsule and lemon in Hindi

स्किन को गोरा करने के लिए आप दो विटामिन ई कैप्सूल, एक चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच दही को मिला कर एक फेस मास्क तैयार कर लें। पहले आप फेस को गुलाब जल और रुई से त्वचा अच्छी तरह साफ कर लें। फिर तैयार मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगा लें और सूखने दें। 15-20 मिनिट के बाद अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

ऊपर के लेख में आपने जाना क्या हैं विटामिन ई (Vitamin E) कैप्सूल के फायदे? और कैसे इसका इस्तेमाल चेहरे पर किया जा सकता है ड्राई स्किन से छुटकारा पाना हो, स्ट्रेच मार्क्स कम करने हों, पिंपल्स दूर करना हो, बढ़ती उम्र की निशानियों पर कंट्रोल करना हो या डार्क सर्कल्स कम करना हो विटामिन ई (Vitamin E) कैप्सूल हर तरह से आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है।

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे स्किन के लिए (Vitamin E Capsule Benefits For Skin In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration