ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स - Shahnaz Husain Beauty Tips For Oily Skin In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Husain Beauty Tips For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स - Shahnaz Husain Beauty Tips For Oily Skin In Hindi

Shahnaz Husain Beauty Tips For Oily Skin In Hindi: क्या आप भी अपनी ऑयली स्किन से परेशान है और उससे छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह चाहते है? आज हम आपके लिए मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन की ब्यूटी टिप्स लेकर आयें है, जो आपको ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

तैलीय त्वचा होना बहुत से लोगों की समस्‍या है जिसके कारण उनके चेहरे की त्‍वचा में कई प्रकार की समस्‍याएं होती हैं। ऑयली स्किन होने के कारण त्वचा अधिक चमकने लगती है और त्वचा पर हल्का ऑयल हमेशा बना रहता है। ऑयली त्‍वचा वसामय ग्रंथियों से सीबम के अधिक उत्‍पादन के कारण होती है, ये ग्रंथिया त्वचा की निचली परत में होती हैं। ऑयली स्किन पर कील-मुहांसे भी ज्यादा होते हैं और तैलीय त्वचा पर मेकअप भी ज्यादा देर तक नहीं ठहरता। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो आप ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स अपना सकते हैं।

विषय सूची

ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Husain Beauty Tips For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स - Shahnaz Husain Beauty Tips For Oily Skin In Hindi

गर्मी हो या सर्दी ऑयली स्किन हमेशा खराब दिखती है। ऐसी त्वचा को हर वक्त खास देखभाल की जरूरत होती है। अगर आपकी भी ऑयली स्किन है तो आइये ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स  को जानते हैं।

(यह भी पढ़ें – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स)

ऑयली स्किन के लिए ब्यूटी टिप्स फेस वाश – Beauty tips for oily skin face wash in Hindi

ऑयली स्किन के लिए ब्यूटी टिप्स फेस वाश – Beauty tips for oily skin face wash in Hindi

शहनाज हुसैन के अनुसार चेहरे को धोने से त्‍वचा में मौजूद गंदगी को दूर किया जा सकता है। लेकिन कुछ लोग नियमित रूप से अपने चेहरे को नहीं धोते हैं। यदि आपका चेहरा ऑयली है तो आपको दिन में कम से कम 2 बार अच्‍छी तरह से चेहरा धोना चाहिए। ऑयली त्‍वचा को दूर करने के इस घरेलू उपाय को आवश्‍यकता से अधिक भी नहीं करना चाहिए। अपने चेहरे को धोने के लिए ग्लिसरीन साबुन जैसे सौम्‍य उत्‍पादों का उपयोग करें।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

ऑयली स्किन से बचने के लिए ब्यूटी टिप्स हाइड्रेट रहें – Hydrate yourself to avoid oily skin in Hindi

ऑयली स्किन से बचने के लिए ब्यूटी टिप्स हाइड्रेट रहें – Hydrate yourself to avoid oily skin in Hindi

शहनाज हुसैन कहती है कि ऑयली स्किन का कारण पानी की कमी भी होता है इसलिए अगर आप ऑयली स्किन से बचना चाहते हैं तो अपने आप को हाइड्रेट रखें और अपने खाने पर ध्यान दें। ज्यादा चिकनी और ऑयली पदार्थ को खाने से बचें, अपने प्रतिदिन के आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करें। कार्बोहाइड्रेट और चीनी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें क्योंकि कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि इन पदार्थों से त्वचा में ऑयल की मात्रा बढ़ती है। इसलिए जितना संभव हो उतना अधिक पानी पिए और अपनी स्किन को आयल फ्री बनाएं।

(और पढ़ें – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक)

शहनाज हुसैन की ब्यूटी टिप्स में ऑयली स्किन के लिए शहद का उपयोग करें  – Shahnaz Husain ki Beauty Tips me Oily Skin  ke liye Honey ka use kare

शहनाज हुसैन की ब्यूटी टिप्स में ऑयली स्किन के लिए शहद का उपयोग करें  - Shahnaz Husain ki Beauty Tips me Oily Skin  ke liye Honey ka use kare

यदि आप तेलीय त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए मार्केट में मिलने वाले किसी भी मॉइश्चराइजर का उपयोग नहीं करना चाहते, तो इसके लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद एक बेहतरीन नेचुरल मॉश्चराइजर होता है इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। यह त्वचा की जलन मुँहासे और कालेपन को दूर करता है साथ ही साथ आपकी त्वचा से आयल को हटाकर उसे और आकर्षक बनाता है।

(और पढ़ें – रात में लगाने के लिए सबसे अच्छे फेस पैक)

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक – Multani Mitti face Pack for Oily Skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक – Multani Mitti face Pack for Oily Skin in Hindi

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन कहती है कि ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होता है। यह एक तेल सोखने वाला मास्क है जो आपको तैलीय त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी फेस पैक अतिरिक्त तेल, गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी को लें और उसमे दो चम्मच गुलाब जल डालें। अब इसको मिलाते जाएं और ऊपर से थोड़ा पानी डालें जब तक आपको एक पेस्ट ना मिल जाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद आप इसे अच्छे से धो लें और चेहरे को सुखा लें। यह उपाय आपको सप्ताह में एक या दो बार करना है।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

ऑयली स्किन पर लगाएं एग वाइट मास्क – Egg white face pack for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन पर लगाएं एग वाइट मास्क – Egg white face pack for oily skin in Hindi

एग वाइट मास्क ऑयली स्किन पर सबसे अच्छा काम करता है। यह छिद्रों को सिकोड़ता है, त्वचा में कसाव लाता है और अतिरिक्त तेल को सोखता है। एक अंडे के सफेद भाग को निकालें और उसे गाढ़ा होने तक फेटें। फिर अपनी त्वचा पर लगा लें। इसे 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करें।

(यह भी पढ़ें – चेहरे पर अंडा लगाने का तरीका और फायदे)

ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स नींबू – Shahnaz Husain Beauty Tips Lemon for Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स नींबू - Shahnaz Husain Beauty Tips Lemon for Oily Skin In Hindi

सबसे पहले एक नींबू का रस निकलकर उसमें, दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और चम्मच शहद मिला लें। इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा साफ करें और फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं। अब धीरे-धीरे इससे मालिश करे। कुछ देर के लिए इसे सूखने दें। जब ये पैक पूरी तरह से सूख जाए तो गुनगुने पानी से साफ कर लें। शहनाज हुसैन कहती है कि नींबू ब्लमिश और काले धब्बों को कम करता है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार दिखती है। बेकिंग सोडा आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और इसे मुलायम बनाता है जबकि शहद इसे सोखता है और इसे मॉइस्चराइज रखता है। यह ऑयली स्किन के लिए अच्छा फेस पैक है।

(यह भी पढ़ें – नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए)

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: तैलीय त्वचा से मुक्ति के लिए टमाटर का रस – Shahnaz Husain Beauty Tips: Tomato juice for oily skin in Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: तैलीय त्वचा से मुक्ति के लिए टमाटर का रस - Shahnaz Husain Beauty Tips: Tomato juice for oily skin in Hindi

टमाटर में कसैले गुण होते हैं, जो ऑयली चेहरे पर आने वाले अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को भी साफ करते हैं। इस उपाय के साथ आपकी त्वचा गोरी और कम तैलीय नजर आएगी। इसके लिए सबसे पहले टमाटर पीस लें और इसमें चीनी मिला दें। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको ऑयली स्किन से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

ऑयली स्किन का उपाय दही – Yogurt face pack for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन का उपाय दही – Yogurt face pack for oily skin in Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स में ऑयली स्किन का उपाय सबसे अच्छा घरेलू उपाय दही है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा को पोषण, चिकना और मॉइस्चराइज़ करता है। यह फेस पैक आपके पोर्स को गहराई से साफ़ करता है, मुंहासे और पिंपल्स को कम करता है और आपके चेहरे को जवां बनाए रखता है। इसके लिए आप सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को मसलकर गूदा बना लें। अब इसमें दही और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। आपका  योगर्ट फेसपैक बनकर तैयार है। अब अपने चेहरे पर ये पैक लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

(यह भी पढ़ें – दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका)

ऑयल फ्री स्किन के लिए चावल का आटा – Rice flour for oil free skin in Hindi

ऑयल फ्री स्किन के लिए चावल का आटा - Rice flour for oil free skin in Hindi

चावल के आटे का फेस पैक हमारी त्‍वचा संबंधी बहुत सी समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकता है। शहनाज हुसैन कहती है कि ऑयल फ्री स्किन के लिए चावल का आटा बहुत ही फायदेमंद होता हैं। चावल के आटे का फेस पैक त्‍वचा को गोरा बनानेमुंहासों का उपचार करने, डार्क सर्कल्‍स को दूर करने और समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के संकेतों को दूर करने में सहायक होते हैं। चावल के आटे के साथ खट्टे दही को मिलाएं और इससे अपने चेहरे को स्क्रब करें।

(यह भी पढ़ें – चावल के आटे के फेस पैक से करें चेहरे को गोरा)

तैलीय त्वचा के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स में खीरे से बनायें  फेस पैक – Cucumber face Pack for Oily Skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स में खीरे से बनायें  फेस पैक - Cucumber face Pack for Oily Skin in Hindi

खीरे में कोलेस्ट्रोल और फैट बिल्कुल भी नहीं होता है। साथ ही इसमें कैरोटीन, विटामिन सीविटामिन ए, ल्यूटिन आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं। खीरा त्वचा को रेडिकल से बचाता है और त्वचा की सारी समस्याओं को खत्म करने के लिए बेहद लाभकारी होता है। एक खीरे को लेकर उसे पीस लें, फिर इस गूदे को फेस पर लगाएं। इससे ऑयली स्किन ठीक हो जाता हैं।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बने फेस पैक)

ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स नीम फेस  – Neem Face Pack for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स नीम फेस  - Neem Face Pack for oily skin in Hindi

आप अपके चेहरे पर मुंहासे आने का एक प्रमुख कारण आपकी तैलीय त्‍वचा (oily skin) होती है। आप अपनी तैलीय त्‍वचा के लिए नीम फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है। जब आप सुपर पावर हल्‍दी (turmeric) के साथ नीम के औषधीय गुणों को मिलाते हैं तो यह आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही प्रभावकारी मिश्रण होता है।

नीम फेस पैक बनाने के लिए आप नीम की ताजा पत्तियों को तोड़कर इसका पेस्‍ट बनाएं और इसमें 3-4 चुटकी हल्‍दी पाउडर मिलाएं। यदि आपका पेस्‍ट गाढ़ा हो तो इसे पतला करने के लिए आप इसमें पानी की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। अपना चेहरा साफ पानी से धोने के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनिट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे पर उपस्थित अतिरिक्‍त तेल को हटाने और मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा आप बाजारों में मिलने वाले नीम फेस वाश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें –मुँहासे में आहार प्रमुख भूमिका निभाता है जाने कैसे)

ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी में पपीता – Shahnaz Hussain Beauty Tips Papaya For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी में पपीता - Shahnaz Hussain Beauty Tips Papaya For Oily Skin In Hindi

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन कहती है कि चमकदार त्वचा के लिए भी पपीता इस्तेमाल किया जा सकता है। पपीता विटामिन सी और विटामिन एपोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो इसे कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। यह पपीता के एक्सफोलिएटिंग, स्किन वाईटनिंग और यहां तक ​​कि इसके उपचार गुण हैं जो इसे एक प्राकृतिक सौंदर्य बढ़ाने वाला फल बनाते है। एक पपीते के टुकड़ा के पेस्ट में 2-3 चम्मच गुलाब जल और नींबू का रस मिला लें, फिर इसे अपने फेस पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से मालिश 10-15 मिनट के लिए करें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration