बालो का गिरना

डैमेज बालों को रिपेयर करने के घरेलू उपाय – Damage hair care tips in Hindi

डैमेज बालों को रिपेयर करने के घरेलू उपाय - Damage hair care tips in Hindi

क्या आपके बाल डैमेज हो हैं? अगर आपको बहुत सारे उपाय अपनाने के बाद भी कोई फर्क महसूस नहीं होता है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख में दिए गए डैमेज बालों को रिपेयर करने के घरेलू उपाय आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि बालों के लिए इन घरेलू नुस्खों को कैसे तैयार किया जाए और इसे अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में कैसे शामिल करें, तो लेख में दिए गए विकल्प आपकी मदद करेंगे।

विषय सूची

डैमेज बालों को रिपेयर करने के टिप्स – How to Repair Damaged Hair In Hindi

डैमेज बालों को रिपेयर करने के टिप्स - How to Repair Damaged Hair In Hindi

क्या आपके बाल सूखे और बेजान दिखते हैं? क्या आपके बाल दोमुहे और घुंघराले हैं? बाल बहुत आसानी से डैमेज हो जाते हैं और इनको रिपेयर करने में समय लगता है। अच्छी बात यह है कि कुछ आसान तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप अपने डैमेज बालों को रिपेयर कर सकते हैं और उन्हें फिर से स्वस्थ बना सकते हैं।

एवोकैडो से क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करें – Repair Damaged Hair With An Avocado in Hindi

डैमेज बालों को रिपेयर करने की शुरुआत एक फल के साथ करें। फल का नाम एवोकैडो है। यह भारतीय बाजारों में आसानी से उपलब्ध है। डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए क्या करना है? आपको केवल एवोकैडो को मैश करना है। उसका बीज निकालें। इसमें एक अंडा फेंटें। अब इसे अपने गीले बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए बालों पर लगा छोड़ दें। अब बालों को धोएं और साफ करें।

यदि आपके बाल स्वस्थ हैं, तो इसे महीने में केवल एक बार उपयोग करें और यदि आपके बाल डैमेज हैं, तो सप्ताह में एक बार, यानी महीने में चार बार इसका उपयोग करें। कुछ दिनों के बाद आपको बालों में फर्क महसूस होगा।

एवोकैडो विटामिन, आवश्यक फैटी एसिड और खनिजों में समृद्ध है। यह आपके सूखे बालों की खुश्की को दूर करता है और इसे एक प्राकृतिक चमक देता है। इस घरेलू उपाय के कुछ दिनों के बाद आपके बाल बहुत चमकदार और स्वस्थ दिखने लगेगें।

डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए मक्‍खन से हेयर मसाज – Damage hair care tips Massage In Butter in Hindi

बटर या मक्खन एक बहुत ही सामान्य वस्तु है, जो लगभग सभी रसोई में उपलब्ध होती है। यदि आपकी रसोई में ये नहीं भी है, तो इसे डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए मार्केट से खरीदा जा सकता है। रूखे, सूखे, बेजान बालों में मक्खन का यह घरलू उपचार उन्हें फिर से जीवित कर सकता है। कैसे? चलिए हम आपको बताते हैं।

मक्खन से डैमेज बालों को रिपेयर करना बहुत सरल है। आपको बस अपने सूखे बालों की मक्खन से मालिश करनी है। जब मक्खन पूरी तरह से बालों की जड़ों तक पहुंच जाए, तो शॉवर कैप के साथ सिर को कवर करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इस बीच, आप अपने अन्य कामों को कर सकते हैं। आप जो भी करते हैं, उसका मकसद सिर्फ आधा घंटा बिताना होता है।

अब शॉवर कैप हटा दें। जैसा कि आप बालों में सामान्य शैम्पू करते हैं, वाही कर लें। मक्खन को बालों से पूरी तरह से घुलकर आलग हो जाना चाहिए। बालों में चिपचिपाहट नहीं होनी चाहिए। यदि आप महीने में दो बार ऐसा करते हैं, तो यह पर्याप्त है। आप अपने डैमेज बालों में खुद फर्क महसूस करेंगे।

क्षतिग्रस्‍त बालों को रिपेयर करने के लिए शैम्‍पू ऑमलेट – Damage hair care tips Make a “Shampoo Omelet” in Hindi

नहीं … नहीं … अंडे में शैम्पू डालकर कोई आमलेट न बनाएं। आपको बस एक अंडा लेना है और उसे तोड़कर एक कटोरे में रखना है। इसमें थोड़ी मात्रा में शैम्पू मिलाएं।

इसे अपने बेजान और सूखे बालों पर पांच मिनट के लिए लगाएं और अच्छे से धो लें। इस उपचार से बालों में प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि होती है। और आप पहले से ही जानते हैं कि बालों के स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन कितना महत्वपूर्ण है।

डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए चंदन का तेल – Try Sandalwood Oil for Damage hair care tips in Hindi

सैंडलवुड ऑयल या चंदन का तेल एक ठंडा तेल है। चंदन के तेल की कुछ बूंदों को जैतून या जोजोबा के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी हथेलियों के बीच रगड़ें।

अब इसे धीरे-धीरे अपने बेजान बालों पर लगाएं। आप तुरंत बालों में रेशम जैसी चिकनाई महसूस करेंगे। यह पूरे बालों को चिकनाई प्रदान करता है।

डैमेज बालों के लिए एप्पल साइडर विनेगर मास्‍क – Apple Cider Vinegar Mask for Damage hair in Hindi

सिरका एक घरेलू सामान है। जो लगभग सभी रसोई में उपलब्ध है। आपको Apple Cider Vinegar का उपयोग करना होगा। यह डैमेज बालों को रिपेयर करने की एक अचूक दवा है। आप कुछ दिनों के उपयोग से ही बेजान बालों को सुन्दर बना सकते हैं।

आपको बस एक टी-स्पून एप्पल साइडर सिरका लेना है। इसके साथ तीन चम्मच जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) लें। तीन अंडे का सफेद भाग भी लें। तीनों को मिलाएं।

अब इसे अपने सूखे बालों में अच्छे से लगाएं। इस तरह की जड़ में भी स्म जाये। अब बालों को प्लास्टिक कवर या शावर कैप से ढक कर आधे घंटे से 45 मिनट तक रखें। अंत में बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। डैमेज बालों को रिपेयर करने का यह उपचार आपको वास्तव में चमत्कारी लगेगा।

डैमेज बालों के लिए ऑलिव ऑयल से हेयर कंडिशनिंग – Condition With Olive Oil in Hindi

यह मानना असंभव है कि जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल के चमत्कारिक गुण आपके कानों ने नहीं सुने होगें या आप इसके औषधीय गुणों से परिचित नहीं हैं। बहुत बीमार लोगों को भी जैतून के तेल में पके हुए भोजन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। बालों सहित त्वचा के पोषण के लिए इसके उपयोग पर कोई संका नहीं है।

तो बेजान बालों को पुनर्जीवित करने के लिए क्या करें? केवल एक चीज को पहले एक बर्तन में जैतून का तेल (जो कि बालों पर लगाने के लिए प्रयाप्त हो) को गर्म करें । ध्यान रखें कि सिर्फ गर्म करना उबलना नहीं है। अब इसे अपने बालों पर रगड़ें। इसे बालों की जड़ों में भी लगाएं। एक प्लास्टिक बैग के साथ सिर को कवर करें। तौलिया को सिर के चारों ओर लपेटें। बालों को इस तरह 45 मिनट तक ढक कर रखें। अब बालों को शैम्पू से धो लें।

बालों को अच्छी तरह से साफ करें और कंघी करें। यदि आप महीने में दो बार ऐसा करते हैं, तो यहां आपके बालों में महसूस होने वाले बदलावों को बताना असंभव है।

क्षतिग्रस्‍त बालों के लिए कॉटन टॉवेल का करे कमाल – Damage hair care tips Wrap Wet Hair Dry in Hindi

गीले बालों में कंघी करना बालों की सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। यह सलाह दी जाती है कि गीले बालों को कभी भी रगड़ें नहीं और न ही झाड़े। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं। बालों के टूटने और झड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इस मामले में क्या करना है

बस इसे एक मुलायम कॉटन टॉवल से गीले बालों को लपेट कर कवर करें। यह कुछ मिनटों के भीतर बालों की नमी को सोख लेता है। इससे बालों के झड़ने की संभावना कम हो जाती है।

डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए बीयर – Damage hair care tips beer in Hindi

हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि बीयर एक बहुत अच्छा हेयर कंडीशनर है। बी विटामिन से समृद्ध होने के कारण, बीयर में बालों की नमी को बनाए रखने की शक्ति होती है।

बनाने और लगाने की विधि

बस बीयर और पानी की समान मात्रा मिलाएं और अपने बालों को इससे धो लें। बालों को चमकदार और लंबा बनाने के लिए आप इसे हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए ओमेगा-3 का सेवन जरूरी – Damage hair care tips Eat Your Omega-3 in Hindi

रसोई में ऐसे पदार्थों की कमी नहीं है जिनमें ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। ओमेगा -3 फ्लैक्ससीड (अलसी के बीज) में काफी मात्रा में उपलब्ध है। इसे लेने की सिफारिश की जाती है। इसके कैप्सूल भी बाजार में उपलब्ध हैं।

शरीर के अन्य भागों की तरह, आप जो खाते हैं और पीते हैं उसका आपके बालों पर प्रभाव पड़ता है। पानी, विटामिन और आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में लें। प्रोटीन, आयरन और बायोटिन जैसी चीजों से युक्त स्वस्थ आहार लेने का लक्ष्य रखें।

ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों और त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। इस फायदेमंद फैटी एसिड के लिए सालमन, अखरोट, अलसी के बीज और अन्य वस्तुओं का सेवन करें।

इन सभी में ओमेगा -3 फैटी एसिड की प्रचुरता होती है, जैसे गामा-लिनोलेनिक एसिड। यह बालों और नाखूनों को मॉइस्चराइज रखने में बेहद प्रभावी है।

पालक, और एवोकाडो खाने से भी आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

तो फिर देर किस बात की आप भी इन घरेलू नुस्खों से अपने बालों की देखभाल करें और क्षतिग्रस्त बालों से छुटकारा पाएं?

(और पढ़े – मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration