चंदन के तेल के फायदे और नुकसान – Sandalwood Oil Benefits And Side Effects in Hindi

चंदन के तेल के फायदे और नुकसान - Sandalwood Oil Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Chandan Ke Tel Ke Fayde In Hindi क्‍या आप चंदन के तेल के फायदे और नुकसान जानते हैं। चंदन का तेल एक अद्भुद एंटीसेप्टिक उत्‍पाद है। चंदन का उपयोग औषधीय जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है। चंदन के तेल का उपयोग आंतरिक और बाहरी दोनों अनुप्रयोगों के लिए फायदेमंद होता है। आंतरिक उपयोग की बात आती है तो चंदन का तेल आंतरिक घावों और अल्‍सर को संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। इसी तरह से आप अपनी त्‍वचा की बाहरी समस्‍याओं को दूर करने के लिए चंदन के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन चंदन के तेल के फायदे आपको अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी दिलाते हैं। चंदन के तेल के लाभ ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने, किडनी को स्‍वस्‍थ रखने, सूजन को कम करने, दिमाग तेज करने और दांतों को मजबूत करने में सहायक होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप चंदन के तेल के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. चंदन का तेल क्‍या है – Chandan Ka Tel Kya Hai in Hindi
2. चंदन के तेल की तासीर – Chandan Ke Tel Ki Taseer in Hindi
3. चंदन के तेल के गुण – Sandalwood Oil quality in Hindi
4. चंदन तेल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Sandalwood Oil Health Benefits in Hindi

5. चंदन के तेल के नुकसान – Chandan Tel Ke Nuksan in Hindi

चंदन का तेल क्‍या है – Chandan Ka Tel Kya Hai in Hindi

चंदन का तेल क्‍या है – Chandan Ka Tel Kya Hai in Hindi

चंदन का तेल चंदन के पेड़ की लकड़ीयों से भाप आसवन विधि द्वारा प्राप्‍त किया जाता है। हालांकि चंदन का तेल निकालने के लिए 40 से 80 साल पुराने वृक्ष की लकड़ीयों का उपयोग किया जाता है। क्‍योंकि अधिक मात्रा में चंदन का तेल प्राप्‍त किया जा सकता है। चंदन का वैज्ञानिक नाम संताल एल्बम (Santalum album) है। यह एक औषधीय तेल है जिसका उपयोग कई प्रकार की स्वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

चंदन के तेल की तासीर – Chandan Ke Tel Ki Taseer in Hindi

चंदन के तेल की तसीर ठंडी होती है, जिसके कारण यह खुजली, त्‍वचा संक्रमण और सूजन आदि के लिए प्रभावी उपचार माना जाता है। चंदन के तेल का त्‍वचा में ठंडा और सुखदायक प्रभाव होता है। इसके एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह संक्रमण को रोकने और बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में भी सहायक होता है। इसलिए चंदन के तेल का उपयोग विशेष रूप से घाव, चोट या कट आदि में किया जाता है। आप चंदन के तेल का इस्‍तेमाल एक्जिमा के इलाज के लिए भी कर सकते हैं।

चंदन के तेल के गुण – Sandalwood Oil quality in Hindi

चंदन के तेल में कई प्रकार के खनिज पदार्थ और पोषक तत्‍व होते हैं। चंदन के तेल का उपयोग आमतौर पर खाद्य पदार्थों में स्‍वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। चंदन के तेल फायदे इसके औषधीय गुण मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। चंदन के तेल के पोषक तत्‍व एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीफ्लोगिस्टिक, एंटीस्‍पास्‍मोडिक, कसैले, सिकाट्रेंट, कैरमैनेटिव, मूत्रवर्धक, निस्‍संक्रामक और मेमोरी बूस्‍टर आदि होते हैं। इन्हीं गुणों के कारण चंदन का तेल हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

चंदन तेल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Sandalwood Oil Health Benefits in Hindi

  1. चंदन के तेल के फायदे मूत्र संक्रमण के लिए – Sandalwood oil Benefits for urinary infection in Hindi
  2. चंदन का तेल शरीर की ऐंठन दूर करे – Chandan Ke Tel Ke Fayde for Prevents Spasms in Hindi
  3. चंदन के तेल का उपयोग किडनी रखे स्‍वस्‍थ – Sandalwood oil for Boosts Kidney Health in Hindi
  4. चंदन के तेल का इस्‍तेमाल रक्‍तचाप नियंत्रित करे – Chandan Ke Tel Ke Fayde for blood pressure in Hindi
  5. चंदन के तेल का लाभ शरीर की बदबू दूर करे – Sandalwood Oil Use For Body Odor in Hindi
  6. चंदन का तेल करे तनाव को दूर – Chandan Ka Tel Kare Tanav Ko Door in Hindi
  7. चंदन के तेल का प्रयोग वायरल संक्रमण के लिए – Chandan Oil Ke Fayde for Fights Viral Infections in Hindi
  8. चंदन का तेल करे दिमाग को तेज – Sandalwood Oil Benefits for Boost Memory in Hindi
  9. चंदन के तेल का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन में – Sandalwood Oil Use for Cosmetics in Hindi
  10. चंदन के तेल के लाभ दांत और मसूड़ों के लिए – Chandan Oil Ke Fayde for teeth and gums in Hindi
  11. चंदन तेल के गुण पाचन में सुधार करे – Chandan Tel Ke gun Pachan me sudhar kare in Hindi
  12. चंदन का तेल अनिद्रा का इलाज करे – Sandalwood oil for treat Insomnia in Hindi
  13. सैंडलवुड आयल बेनिफिट्स फार स्किन – Chandan Oil Ke Fayde for Skin in Hindi
  14. चंदन का तेल स्किन को गोरा बनाने के लिए – Sandalwood oil for skin whitening in Hindi
  15. चंदन का तेल का इस्तेमाल खुजली दूर करे – Chandan ka Tel Khujali door kare in Hindi
  16. चंदन के तेल के फायदे बालों के लिए – Chandan Oil Ke Fayde For Hair In Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि चंदन एक प्राचीन औषधी है। जिसका उपयोग विशेष रूप से आयुर्वेदिक चिकित्‍सा में किया जाता है। लेकिन अपने विशेष गुणों के कारण अब चंदन के तेल का उपयोग आधुनिक चिकित्‍सा पद्यति में भी व्‍यापक रूप से किया जाने लगा है। आइए विस्‍तार से जाने चंदन तेल के फायदे हमारे स्‍वास्‍थ के लिए क्‍या हैं।

चंदन के तेल के फायदे मूत्र संक्रमण के लिए – Sandalwood oil Benefits for urinary infection in Hindi

चंदन के तेल के फायदे मूत्र संक्रमण के लिए - Sandalwood oil Benefits for urinary infection in Hindi

जिन महिला या पुरुष को मूत्र संबंधी समस्‍याएं होती हैं उनके लिए चंदन का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। ऐसी स्थिति में चंदन के तेल का उपयोग करने पर यह मूत्र प्रणाली की सूजन को कम करता है मांसपेशियों को आराम दिलाता है। जिससे मूत्र त्‍याग करते समय होने वाली असुविधा से बचा जा सकता है। इसके अलावा चंदन के तेल के फायदे पेशाब की मात्रा और आवृत्ति दोनों को बढ़ाता है। नियमित रूप से चंदन के तेल का उपयोग करने पर यह मूत्र के माध्‍यम से हानिकारक विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होता है। इस प्रकार चंदन का तेल हमारे लिए एक मूत्र वर्धक औषधी का काम करता है।

(और पढ़े – यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) के लिए घरेलू उपचार…)

चंदन का तेल शरीर की ऐंठन दूर करे – Chandan Ke Tel Ke Fayde for Prevents Spasms in Hindi

चंदन का तेल शरीर की ऐंठन दूर करे – Chandan Ke Tel Ke Fayde for Prevents Spasms in Hindi

आप अपने शरीर की मालिश के लिए चंदन के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चंदन के तेल का उपयोग आपके शरीर की ऐंठन को कम करने और मांसपेशियों को आराम दिलाने में सहायक होता है। यह न केवल बाहरी स्‍तर पर काम करता है बल्कि नाक और अन्‍न प्रणाली में आंतरिक मांसपेशियों को भी स्‍वस्‍थ रखता है। चंदन के तेल के ये फायदे इसमें मौजूद एंटीस्‍पास्‍मोडिक (antispasmodic) गुणों के कारण होते हैं। इस तेल का उपयोग करने पर यह तंतुओं, तंत्रिका तंतुओं और रक्‍तवाहिकाओं पर काम करता है। जिससे उन्‍हें आराम मिलता है। चंदन के आवश्‍यक तेल लाभों में तीव्र मांसपेशियों के संकुचन के कारण होने वाली खांसी, ऐंठन आदि का उपचार भी शामिल है।

(और पढ़े – बॉडी मसाज के लिए बेस्ट तेल और इनके फायदे…)

चंदन के तेल का उपयोग किडनी रखे स्‍वस्‍थ – Sandalwood oil for Boosts Kidney Health in Hindi

चंदन के तेल का उपयोग किडनी रखे स्‍वस्‍थ - Sandalwood oil for Boosts Kidney Health in Hindi

जैसा कि आप जान चुके हैं कि चंदन का तेल हमारे शरीर में शीतल प्रभाव डालता है। जिसके कारण यह आपके उत्‍सर्जन प्रणाली में आने वाली रूकावटों को दूर करने में मदद करता है। जिसके कारण यह आपके मूत्र मार्ग से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपनी किड़नी को स्‍वस्‍थ रखने और उचित कार्य को बनाए रखने के लिए चंदन के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – किडनी रोग क्या है कारण, लक्षण, जांच, इलाज और रोकथाम…)

चंदन के तेल का इस्‍तेमाल रक्‍तचाप नियंत्रित करे – Chandan Ke Tel Ke Fayde for blood pressure in Hindi

चंदन के तेल का इस्‍तेमाल रक्‍तचाप नियंत्रित करे - Chandan Ke Tel Ke Fayde for blood pressure in Hindi

यदि आप हाइपरटेंशन या उच्‍च रक्‍तचाप से ग्रसित हैं तो चंदन का तेल आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से प्रतिदिन 1 गिलास दूध में चंदन के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसका सेवन करें। यह आपको रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याओं को कम करने और रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में प्रभावी होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चंदन में हाइपोटेंशन घटक होते हैं जो दूध या पानी जैसे तरल पदार्थों के साथ मिलकर आपके रक्‍तचाप को नियंत्रित करते हैं। इस तरह से आप उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या से बचने के लिए आंतरिक रूप से चंदन के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए उच्च रक्तचाप के बारे में सब कुछ…)

चंदन के तेल का लाभ शरीर की बदबू दूर करे – Sandalwood Oil Use For Body Odor in Hindi

चंदन के तेल का लाभ शरीर की बदबू दूर करे – Sandalwood Oil Use For Body Odor in Hindi

चंदन के तेल का उपयोग आप अपने शरीर से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चंदन के तेल बहुत ही खुशबूदार होता हे। इसलिए ही चंदन के तेल का उपयोग विभिन्‍न प्रकार के इत्रों में प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। यह त्‍वचा देखभात के उत्‍पादों, बालों की देखभाल करने वाले उत्‍पादों और शरीर की बदबू दूर करने वाले उत्पादों में भी उपयोग किया जाता है। क्‍या आप अपने शरीर की दुर्गंध दूर करने के लिए रासायनिक डियोडोरेंट का उपयोग कर र‍हे हैं। यदि ऐसा है तो आप इस उद्देश्‍य के लिए चंदन के तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। यह आपके शरीर की बदबू दूर करने के साथ ही आपकी त्‍वचा को भी लाभ दिला सकता है।

(और पढ़े – पसीने की बदबू दूर करने के तरीके और घरेलू उपाय…)

चंदन का तेल करे तनाव को दूर – Chandan Ka Tel Kare Tanav Ko Door in Hindi

चंदन का तेल करे तनाव को दूर – Chandan Ka Tel Kare Tanav Ko Door in Hindi

आज की व्‍यस्‍त जीवनशैली और काम का अधिक बोझ होने के कारण हर किसी को तनाव की समस्‍या होती है। लेकिन आप चंदन के तेल का इस्‍तेमाल कर अपने तनाव को कम कर सकते हैं। प्रकृति में शामक होने के कारण चंदन का तेल आपके तंत्रिका तंत्र पर शांत प्रभाव डालता है। जिसके कारण आपके मस्तिष्‍क की नसों को आराम मिलता है। इस तरह से चंदन के तेल का इस्‍तेमाल करने से आपको चिंता और तनाव जैसी स्थितियों से निपटने में मदद मिलती है। यदि आप भी तनाव ग्रस्‍त हैं तो इसे अनदेखा न करें। तनाव को दूर करने के लिए आप चंदन के तेल का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप चंदन के तेल की कुछ बूंदों का पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। या फिर चंदन के तेल को अपने मस्तिष्‍क में लगाकर हल्‍की मालिश कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

चंदन के तेल का प्रयोग वायरल संक्रमण के लिए – Chandan Oil Ke Fayde for Fights Viral Infections in Hindi

चंदन के तेल का प्रयोग वायरल संक्रमण के लिए - Chandan Oil Ke Fayde for Fights Viral Infections in Hindi

वायरल संक्रमण होने के कारण आपको दैनिक जीवन में कई प्रकार की असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। क्‍या आपको ऐसा लगता है कि यह मौसम में परिवर्तन या बदलाव के कारण हो रहा है। ऐसा नहीं है हो सकता है आप वायरल संक्रमण से ग्रसित हैं। लेकिन चिंता न करें क्‍योंकि चंदन के तेल के फायदे वायरल संक्रमण से आपको छुटकारा दिला सकते हैं। चंदन के तेल में जिद्दी खांसी, सर्दी और फ्लू जैसे अन्‍य वायरल संक्रमण को रोकने की क्षमता होती है। इसलिए ऐसी किसी प्रकार की समस्‍या होने पर आप समस्‍या के आधार पर आंतरकि या बाहरी रूप से चंदन के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

चंदन का तेल करे दिमाग को तेज – Sandalwood Oil Benefits for Boost Memory in Hindi

चंदन का तेल करे दिमाग को तेज - Sandalwood Oil Benefits for Boost Memory in Hindi

दिमाग की क्रियाशीलता में उम्र किसी भी प्रकार से बाधक नहीं होती है। आप उम्र के किसी भी पड़ाव में हो अपने दिमाग को तेज रख सकते हैं। यदि आप अपनी याद रखने की क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो चंदन के तेल का उपयोग करें। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चंदन का तेल आपके मस्तिष्‍क कोशिकाओं और तंत्रिकाओं को उत्‍तेजित करता है। जिससे आपकी एकाग्रता और स्‍मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

चंदन के तेल का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन में – Sandalwood Oil Use for Cosmetics in Hindi

चंदन के तेल का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन में – Sandalwood Oil Use for Cosmetics in Hindi

आप अपने सौंदर्य प्रसाधन में उपयोग करने के लिए रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करते होगें। लेकिन इससे फायदे हाने की संभावना कम होती है साथ ही इनके दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। लेकिन यदि आप प्राकृतिक सोंदर्य उपचार चाहते हैं तो चंदन के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चंदन के तेल में प्राकृतिक रूप से कीटाणुनाशक गुण होते हैं। साथ ही चंदन की खुशबू से बहुत से सूक्ष्म जीवों और बैक्‍टीरिया को दूर रखा जा सकता है। यही कारण है कि घर या किसी विशेष स्‍थान को कीटाणुरहित रखने के लिए अगरबत्‍ती, स्प्रे, फयूमिगेंट्स और बाष्‍पीरकण करने वाले उत्‍पादों में चंदन के तेल को प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा चंदन के तेल को नहाने के पानी या अन्‍य लोशन आदि के साथ भी मिलाकर उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक सौंदर्य टिप्स…)

चंदन के तेल के लाभ दांत और मसूड़ों के लिए – Chandan Oil Ke Fayde for teeth and gums in Hindi

चंदन के तेल के लाभ दांत और मसूड़ों के लिए - Chandan Oil Ke Fayde for teeth and gums in Hindi

आप अपने दांतों और मसूड़ों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए भी चंदन के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हालांकि यह आंशिक रूप से आपके दांतों को मजबूत करने में सहायक होता है। चंदन के तेल में कुछ कसैले गुण होते हैं जो मसूड़ों, मांसपेशियों और मसूड़ों की त्‍वचा में संकुचन पैदा करते हैं। इसके अलावा चंदन के तेल के औषधीय गुण दांतों पर मसूड़ों की पकड़ को भी मजबूत करते हैं। इस तरह से आप अपने दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए चंदन के तेल का इस्‍तेमाल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

चंदन तेल के गुण पाचन में सुधार करे – Chandan Tel Ke gun Pachan me sudhar kare in Hindi

चंदन तेल के गुण पाचन में सुधार करे – Chandan Tel Ke gun Pachan me sudhar kare in Hindi

यदि आप पाचन संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं तो चंदन के तेल का इस्‍तेमाल आपके लिए लाभकारी हो सकता है। क्‍योंकि चंदन का तेल प्रकृति में आराम दिलाने वाला होता है। चंदन के तेल का सेवन करने पर यह आंतों और पेट की मांसपेशियों को आराम दिलाता है। जिससे पेट की गैस, अपच, दस्‍त, कब्‍ज और अन्‍य प्रकार की पाचन संबंधी समस्‍यओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। इस तरह से आप अपने पाचन संबंधी समस्‍याओं को प्राकृतिक रूप से दूर करने के लिए चंदन के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

चंदन का तेल अनिद्रा का इलाज करे – Sandalwood oil for treat Insomnia in Hindi

चंदन का तेल अनिद्रा का इलाज करे – Sandalwood oil for treat Insomnia in Hindi

जापान में हुए एक पशु अध्‍ययन से पता चलता है कि चंदन का तेल अच्छी नींद को बढ़ावा देने में प्रभावी होता है। यदि आप भी अनिद्रा जैसी समस्‍या से परेशान हैं तो चंदन के तेल का इस्‍तेमाल करें। यह आपको अनिद्रा के साथ ही तनाव और अन्‍य मानसिक समस्‍याओं से भी दूर रख सकता है।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

सैंडलवुड आयल बेनिफिट्स फार स्किन – Chandan Oil Ke Fayde for Skin in Hindi

सैंडलवुड आयल बेनिफिट्स फार स्किन – Chandan Oil Ke Fayde for Skin in Hindi

क्‍या अपनी त्‍वचा को सुंदर, कोमल और गोरा बनाना चाहते हैं। यदि हां तो आप चंदन के तेल का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि प्राचीन समय से ही सौंदर्य प्रसाधन के रूप में चंदन और इसके तेल का उपयोग किया जा रहा है। चंदन में त्‍वचा के अनुकूल सफाई करने वाले गुण होते हैं। यह आपकी त्‍वचा को कोमल बनाता है। इसके अलावा अपने चेहरे पर चंदन के तेल का इस्‍तेमाल करने पर यह चेहरे के दाग धब्‍बों को भी दूर करता है। चंदन के तेल में मौजूद कसैले गुण आपकी त्‍वचा को टोन करते हैं और इसे पूरी तरह से फिर से जीवंत भी करते हैं। चंदन के तेल के फायदे शुष्‍क त्‍वचा वाले लोगों के लिए भी होते हैं।

(और पढ़े –  चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए…)

चंदन का तेल स्किन को गोरा बनाने के लिए – Sandalwood oil for skin whitening in Hindi

चंदन का तेल स्किन को गोरा बनाने के लिए - Sandalwood oil for skin whitening in Hindi

चंदन के तेल का उपयोग त्वचा की देखभाल के उत्पाद में बहुत किया जा रहा है, विशेष रूप से ऐसे उत्पाद जो त्वचा को चमकदार और गोरा बनाने के लिए तैयार किए जाते हैं। इसलिए चंदन का तेल त्वचा को गोरा करने के लिए अच्छा है।

वैसे भी चंदन एक स्किन व्हाइटनिंग घटक है, जिसका उल्लेख आयुर्वेद में भी किया गया है। इसके अलावा, चंदन के तेल में त्वचा की सफाई करने के और एंटी एजिंग गुण (anti-aging) भी होते हैं जिसके कारण यह तेल त्वचा को लंबे समय तक जवां (skin younger) बनाए रखता है और त्वचा पर काले घेरे (dark circles) और किसी भी अन्य निशान को मिटा देता है।

चंदन का तेल स्किन को गोरा बनाने के लिए कैसे इस्तेमाल करे:

  • चंदन के तेल की 2-3 बूंदों को एक्स्ट्रा वर्जिन बादाम के तेल की 2-3 बूंदों के साथ मिलाएं।
  • यह आपकी हथेली पर किया जा सकता है, इसलिए इन्हें अलग कटोरे या किसी भी चीज में मिलाने की जरूरत नहीं है।
  • इस तेल से चेहरे की मसाज करें। यदि आप अधिक फायदा चाहते हैं तो मात्रा बढ़ाएँ।
  • त्वचा को गोरा करने के लिए इसके साथ अच्छे परिणाम लाने के लिए सोने से पहले रात में इस तेल से चेहरे की मसाज करें।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

चंदन का तेल का इस्तेमाल खुजली दूर करे – Chandan ka Tel Khujali door kare in Hindi

चंदन का तेल का इस्तेमाल खुजली दूर करे – Chandan ka Tel Khujali door kare in Hindi

चंदन के तेल का इस्तेमाल त्‍वचा की सूजन और खुजली जैसी समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। इसकी गैर-चिपचिपा गुण इसे गर्मियों में भी उपयोग करने के लिए अनुकूल बनाता है। आप खुजली वाली त्‍वचा पर भी चंदन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आपको खुजली से राहत दिलाने और प्रभावित क्षेत्र में मौजूद संक्रमण को हटाने में भी मदद करता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से उपयोग करने पर चंदन का तेल एक्जिमा जैसी त्‍वचा समस्‍याओं को भी आसानी से दूर कर सकता है।

(और पढ़े – खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

चंदन के तेल के फायदे बालों के लिए – Chandan Oil Ke Fayde For Hair In Hindi

चंदन के तेल के फायदे बालों के लिए - Chandan Oil Ke Fayde For Hair In Hindi

चंदन का तेल बालों के विकास को उत्तेजित करता है। बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त बादाम के तेल के 1 चम्मच और चंदन के तेल की 3-5 बूंदों के मिश्रण के साथ अपने सिर की मालिश करें। चंदन की लकड़ी से प्राप्त तेल आपके सिर को ठंडा करने, रूसी को दूर करने और आपके बालों में खुशबू जोड़ने में मदद करता है!

नहाने के बाद विशेष रूप से बालों के सिरों को सूखने से बचाने के लिए चंदन के तेल की 3 से 7 बूंदें अपने बालों में डाले और अच्छे से मालिश करें, यह नमी बनाए रखने के लिए और अपने सूखे सुस्त बालों को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करता है।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

चंदन के तेल के नुकसान – Chandan Tel Ke Nuksan in Hindi

चंदन के तेल के नुकसान – Chandan Tel Ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से उपयोग करने पर चंदन का तेल हमारी बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य समस्‍याओं को दूर कर सकता है। लेकिन कुछ लोगों को चंदन के तेल के नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे लोगों को चंदन का तेल का इस्‍तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती हैं जिन्‍हें इस तेल का उपयोग करने से किसी प्रकार की एलर्जी होती है।

  • चंदन का तेल केवल सामयिक उपयोग के लिए होता है, इसलिए चंदन के तेल का सामान्‍य रूप से सेवन करने का प्रयास नहीं किया जाना चाहिए।
  • त्‍वचा पर उपयोग करने से पहले इस तेल को अन्‍य तेलों के साथ मिलाकर पतला कर लेना चाहिए। अन्‍यथा यह त्‍वचा की समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।
  • स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं और छोटे बच्‍चों को चंदन के तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए दवाओं का उपयोग कर रहे हैं तो चंदन के तेल का इस्‍तेमाल करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।
  • यकृत विकार और कैंसर जैसी समस्‍या वाले लोगों को चंदन के तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और पढ़े –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration