नींबू के तेल के फायदे और नुकसान – Lemon Oil Benefits And Side Effects in Hindi

नींबू के तेल के फायदे और नुकसान - Lemon Oil Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Lemon Oil in Hindi नींबू के फायदे और नींबू पानी के फायदे तो आपको पता होगें। लेकिन क्‍या आप नींबू के तेल के फायदे और नुकसान जानते हैं। नींबू और नींबू तेल की तुलना करना मुश्किल है। क्‍योंकि इन दोनों में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व होते हैं जो हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। नींबू का तेल का उपयोग परंपरा के अनुसार प्राचीन समय से किया जा रहा है। नींबू के तेल का इस्तेमाल कर विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं, पेट की समस्‍याओं, अनिद्रा, तनाव और अस्‍थमा आदि का उपचार किया जा सकता है। इस लेख में आप नींबू के तेल के फायदे और नुकसान (Neebu Tel Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi) के बारे में जानेंगे जो आपको अब तक पता नहीं थे।

1. नींबू तेल क्‍या है – What is Lemon Oil in Hindi
2. नींबू का तेल बनाने की विधि – how to make lemon oil at home in hindi
3. नींबू तेल के पोषक तत्‍व – Lemon Oil Nutritional Value in Hindi
4. नींबू के तेल के फायदे – Lemon Oil Benefits in Hindi

5. नींबू के तेल के अन्‍य उपयोग – Lemon Essential Oil Uses In Hindi
6. नींबू के तेल के नुकसान – Nimbu ke Tel Ke Nuksan in Hindi

नींबू तेल क्‍या है – What is Lemon Oil in Hindi

नींबू तेल क्‍या है – What is Lemon Oil in Hindi

अपने विशिष्‍ट स्‍वाद और गुणों के कारण नींबू को दुनिया में बहुत ही लोकप्रियता प्राप्‍त है। वह अपने अम्‍लीय स्‍वाद के कारण लगभग हर व्‍यंजन का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा बन गया हैं। नींबू का उपयोग कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। नींबू का तेल नींबू के भीतरी छिलके को संपीड़ित करके प्राप्‍त किया जाता है न कि नींबू के फल से। लेकिन नींबू का तेल नींबू की तरह ही फायदेमंद होता है। इसलिए नींबू तेल का उपयोग विभिन्‍न आयुर्वेदिक औषधी के रूप में उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – नींबू के फायदे और नुकसान…)

नींबू का तेल बनाने की विधि – how to make lemon oil at home in hindi

नींबू का तेल बनाने की विधि - Nimbu Ka Tel Kaise Banaye in Hindi

कई आवश्‍यक तेल हैं जिनका उपयोग कर विभिन्‍न प्रकार की बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है। नींबू तेल भी एक प्रकार का आवश्‍यक तेल (एसेंशियल आयल) है, जिसका उपयोग बालों, त्‍वचा और विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। नींबू के तेल का उपयोग कर आप मुँहासों से छुटकारा पा सकते हैं और यह सिर दर्द के लिए भी फायदेमंद होता है। नींबू तेल बनाने की विधि बहुत ही सरल है। आप किसी अन्‍य तेल का उपयोग करके नींबू की सहायता से घर पर ही नींबू तेल बना सकते हैं। आइए जाने नींबू तेल कैसे बनाया जाता है।

  • नींबू के छिल्‍के को बारीक काट कर एक कटोरी में रखें।
  • किसी कांच के छोटे जार में इन छिल्‍कों को आधा भर के रखें।
  • अब इस जार को जैतून तेल से भरकर रख दें।
  • इस जार को ऐसी जगह रखें जहां पर्याप्‍त मात्रा में सूर्य की धूप आती हो।
  • इसे कुछ दिनो तक धूप वाली जगह पर ही रखे रहने दें लेकिन 1-2 दिन में जार को हिलाते रहें।
  • कुछ दिनों के बाद आप इसे छननी की सहायता से छान लें। आपका नया और प्रभावी नींबू का तेल तैयार है।
  • आप नींबू के तेल को कमरे के तापमान में किसी वायूरोधी बोतल में भर कर रख सकते हैं।

(और पढ़े – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान…)

नींबू तेल के पोषक तत्‍व – Lemon Oil Nutritional Value in Hindi

यह कहने की आवश्‍यकता नहीं है कि नींबू का तेल आपके लिए फायदेमंद है। क्‍योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं और इसमें अनावश्‍यक कोलेस्‍ट्रॉल और वसा नहीं होता है। 100 ग्राम नींबू तेल में मौजूद पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं :

  • कैलोरी 29
  • कुल वसा सामग्री 0.3 ग्राम
  • सोडियम 2 मिली ग्राम
  • पोटेशियम 138 मिली ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट 9 ग्राम
  • आहार फाइबर 2.8 ग्राम
  • चीनी 2.5 ग्राम
  • प्रोटीन 1.1 ग्राम

दैनिक अवश्‍यकता के अनुसार अन्‍य पोषक तत्‍व प्रतिशत में

(और पढ़े – कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं के लिए…)

नींबू के तेल के फायदे – Lemon Oil Benefits in Hindi

नींबू के तेल के फायदे – Lemon Oil Benefits in Hindi

दुनिया भर में अपने विशेष स्‍वाद के लिए मशहूर नींबू और नींबू के तेल का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। ये खाद्य व्‍यंजनों को स्‍वादिष्‍ट बनाने के साथ ही कई प्रकार के रोग और शारीरिक समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। नींबू तेल का उपयोग तनाव, अनिद्रा को दूर करने के साथ ही आपके दांतों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में मदद करते हैं। इनका एक प्रमुख कार्य आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाना भी है। आइए जाने नींबू तेल के फायदे क्‍या हैं।

नींबू के तेल के लाभ चिंता से राहत दिलाए – Nimbu Tel Ke Labh Chinta Se Rahat Dilaye in Hindi

नींबू के तेल के लाभ चिंता से राहत दिलाए - Nimbu Tel Ke Labh Chinta Se Rahat Dilaye in Hindi

इस आयुर्वेदिक तेल में ऐसे गुण होते हैं जो मानसिक तनाव को कम करने में मदद करते हैं। नींबू के तेल का एक बेहद शांत प्रभाव होता है विशेष रूप से जब अरोमाथेरेपी के लिए उपयोग किया जाता है। यह तनाव, थकान, घबराहट चक्‍कर आना और अन्‍य मानसिक समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इसलिए आप अपने‍ दिन की अच्‍छी शुरुआत के लिए नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके दिमाग को ताजा बनाए रखने में मदद कर सकता है और आपकी सोचने की सकारात्‍मक क्षमता को बढ़ा सकता है। नींबू के तेल का उपयोग आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, सतर्कता और एकाग्रता को बढ़ा सकता है। आप अपने तनाव और चिंता को कम करने के लिए नींबू के तेल का नियमित उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे…)

नींबू के तेल के फायदे अनिद्रा का इलाज करे – Nimbu Tel Ke Fayde Anidra Ka Ilaj Kare in Hindi

नींबू के तेल के फायदे अनिद्रा का इलाज करे - Nimbu Tel Ke Fayde Anidra Ka Ilaj Kare in Hindi

यदि आपको पूरी नींद लेने में परेशानी हो रही है तो नींबू तेल का उपयोग करें। यह नींद से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि जब आप इसे अपने सोने वाले कमरे में छिड़कते हैं और इसकी खुशबू लेते हैं तो इसके शांति दिलाने वाले गुण सोने में आपकी मदद कर सकते हैं। अच्‍छी नींद लाने की बात आती है तो यह लैवेंडर तेल जितना प्रभावी नहीं होता है फिर भी यह आपको धीरे-धीरे नींद लाने में मदद कर सकता है। यदि आप नींबू के तेल को कमरे में विसारक के रूप में उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो इसकी कुछ बूंदों को तकिया में छिड़क लें। यह आपको अच्‍छी नींद लाने में मदद करेगा है।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

लेमन ऑयल फॉर वेट लॉस – Lemon Oil For Weight in Hindi

लेमन ऑयल फॉर वेट लॉस – Lemon Oil For Weight in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक गुणों से भरपूर नींबू के तेल में वसा और कोलेस्‍ट्रॉल बहुत ही कम मात्रा में होता है। इसलिए खाना पकाते समय इस तेल को अपने आहार में उपयोग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। विशेष रूप से यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अपना वजन घटाना चाहते हैं। इसके अलावा नींबू का रस आपकी भूख को भी संतुष्‍ट और नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। इसलिए अपने आहार में नींबू का तेल उपयोग करें। यह आपके वजन को कम करने का सबसे अच्‍छा और प्रभावी तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

नींबू के तेल के फायदे त्‍वचा के लिए – Lemon Oil Benefits For Skin in Hindi

नींबू के तेल के फायदे त्‍वचा के लिए - Lemon Oil Benefits For Skin in Hindi

आपकी त्‍वचा के लिए एंटीमाइक्रोबायल गुण बहुत ही फायदेमंद होते हैं। नींबू के तेल में अन्‍य सभी आवश्‍यक तेलों की अपेक्षा बहुत अधिक और मजबूत एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं। इसलिए यह अन्‍य त्‍वचा संक्रमणों और मुंहासे आदि को रोकने मे प्रभावी माना जाता है। नींबू के तेल में शक्तिशाली बंधनकारी (astringent) गुण होते हैं जिसका अर्थ यह है कि यह आपकी त्‍वचा में कसाव ला सकता हैं। परिणामस्‍वरूप यह उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोक सकता है। यदि नियमित रूप से नींबू तेल का उपयोग किया जाए तो यह त्‍वचा की चमक को भी बढ़ा सकता है। यह तेल आपकी त्वचा में मौजूद अतिरिक्‍त प्राकृतिक तेल को भी कम करने में मदद करता है जो मुँहासों का प्रमुख कारण होता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

नींबू का तेल अस्‍थमा का उपचार करे – Nimbu ke Tel Ka Upyog Asthma me in Hindi

नींबू का तेल अस्‍थमा का उपचार करे – Nimbu ke Tel Ka Upyog Asthma me in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के साथ ही नींबू तेल श्वसन प्रणाली से संबंधित समस्‍याओं के लिए भी फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि नींबू तेल की खुशबू लेने से यह आपके स्‍वशन मार्गों के साथ-साथ आपके नाड़ी (sinuses) को भी साफ करने में मदद करता है। नींबू तेल का उपयोग कर आप सांस लेने संबंधि अस्थमा जैसी बीमारी के प्रभाव को भी कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपकी छाती और नाक में जमे हुए अतिरिक्‍त बलगम को भी साफ करने में मदद करता है।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव…)

नींबू के तेल के गुण अवसाद को कम करे – Lemon Oil Benefits for Depression in Hindi

नींबू के तेल के गुण अवसाद को कम करे - Lemon Oil Benefits for Depression in Hindi

एक प्राकृतिक एंटीड्रिप्रेसेंट के रूप में नींबू के तेल का उपयोग किया जा सकता है। नींबू के तेल की खुशबू सुखद वातावरण और ताजगी लाने में मदद करती है। कमरे में सुगंध फैलाने वाले उत्‍पादों की तरह नींबू तेल का उपयोग कमरे के नकारात्‍मक वातावरण को बदलने में सक्षम होता है। ऐसा माना जाता है कि केवल नींबू तेल की खुशबू लेने मात्र से चिंता को कम किया जा सकता है और यह आपके मूड में सुधार ला सकता है। आप और अधिक आरामदायक प्रभाव के लिए गर्म पानी में इसकी कुछ बूंदे मिलाकर स्‍नान कर सकते हैं।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

नींबू का तेल बढ़ाए प्रतिरक्षा शक्ति – Nimbu Ka Tel Badhaye Pratiraksha Shakti in Hindi

नींबू का तेल बढ़ाए प्रतिरक्षा शक्ति - Nimbu Ka Tel Badhaye Pratiraksha Shakti in Hindi

विटामिन सी और पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा नींबू के तेल में मौजूद रहती है। इन पोषक तत्‍वों की अधिकता के कारण नींबू तेल शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। नींबू तेल का उपयोग कर शीत, फ्लू और कान के संक्रमण जैसी सामान्‍य समस्‍याओं से बचा जा सकता है। नींबू के तेल के फायदे प्राप्‍त करने के लिए आप इसे अपने आहार में भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

नींबू के तेल का उपयोग जीवाणुरोधी के रूप में – Lemon Oil For Antibacterial in Hindi

नींबू के तेल का उपयोग जीवाणुरोधी के रूप में – Lemon Oil For Antibacterial in Hindi

आप एक मजबूत एंटीसेप्टिक के रूप में नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अंग्रेजी नाविक नींबू का उपयोग समुद्रों में जाने के दौरान स्‍कर्वी के उपचार के लिए करते थे। एक एंटीसेप्टिक के रूप में नींबू के तेल का उपयोग घावों, चोटों आदि के संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। यह प्रभावित क्षेत्र को हानिकारक सूक्ष्‍मजीवों से मुक्‍त रखने और उनके प्रभाव को कम करने में सहायक होता है। नींबू में 5-6 प्रतिशत साइट्रिक एसिड होता है। इसकी अम्‍लता इसे एक उत्‍कृष्‍ट जीवाणुरोधी तेल बनाती है। आप इस तेल का उपयोग मुंह के छालों के उपचार के लिए भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय…)

लेमन ऑयल के औषधीय गुण मूत्रवर्धक के लिए – Lemon Oil Benefits For Diuretic in Hindi

लेमन ऑयल के औषधीय गुण मूत्रवर्धक के लिए - Lemon Oil Benefits For Diuretic in Hindi

पेशाब के माध्‍यम से शरीर के अंदर मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकाला जाता है। पेशाब की दर में वृद्धि करने के कारण नींबू तेल को प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह शरीर से बैक्‍टीरिया और विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू रस का उपयोग कर आप संधिशोथ और गठिया जैसी समस्‍याओं का उपचार भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) के कारण, लक्षण और उपचार…)

नींबू के तेल के लाभ रक्‍त परिसंचरण को बढ़ाए – Lemon Oil For Blood Circulation In Hindi

नींबू के तेल के लाभ रक्‍त परिसंचरण को बढ़ाए - Lemon Oil For Blood Circulation In Hindi

आप अपने शरीर के परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए नींबू तेल का उपयोग कर सकते हैं। नींबू आवश्‍यक तेल परिसंचरण तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका इस्‍तेमाल शरीर में उचित रक्‍त प्रभाव को बढ़ावा देने में मदद करता है और साथ ही उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने में भी सहायक होता है। आप अपनी बंद नाक का उपचार करने के लिए नींबू तेल की कुछ बूंदों को अपनी नाक और माथे में लगाएं। यह तुरंत राहत दिलाने के लिए जाना जाता है।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

नींबू के तेल के फायदे पाचन के लिए – Lemon Oil Benefits For Digestion in Hindi

नींबू के तेल के फायदे पाचन के लिए – Lemon Oil Benefits For Digestion in Hindi

मानव स्‍वास्‍थ्‍य की आधी समस्‍याएं पेट से शुरु होती है जो कि खराब पाचन के कारण होती है। आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए नींबू तेल का उपयोग कर सकते हैं। 1 गिलास पानी में नींबू तेल की 2-3 बूंदों को मिलाएं और इसका सेवन करें। यह आपके पाचन कार्यों में मदद कर सकता है। इसके अलावा आप इसका उपयोग अपने वजन को कम करने के लिए भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

बुखार दूर करने में नींबू के तेल के फायदे – Nimbu Tel Ke Fayde Bukhar Ko Thik Kare in Hindi

बुखार दूर करने में नींबू के तेल के फायदे – Nimbu Tel Ke Fayde Bukhar Ko Thik Kare in Hindi

यदि आप बुखार से पीड़ित हैं तो नींबू के तेल का उपयोग आपको राहत दिला सकता है। यह आपके बुखार और संक्रमण दोनों को ही कम कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसमें शक्तिशाली एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं जो इसे कई संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है और बुखार के समय आपके शरीर के तापमान को भी कम करता है। नींबू का तेल संक्रामक रोगों के लिए विशेष रूप से प्रभावी होता है। नींबू के तेल का उपयोग कर मलेरिया और टाइफाइड का उपचार करने में भी मदद करता हैं।

(और पढ़े – बुखार कम करने के घरेलू उपाय…)

नींबू के तेल का उपयोग बालों के लिए – Lemon Oil Benefits For Hair In Hindi

नींबू के तेल का उपयोग बालों के लिए - Lemon Oil Benefits For Hair In Hindi

आप के बालों के लिए नींबू तेल बेहद अच्‍छा होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नींबू तेल में बंधनकारी गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा और बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। नींबू तेल बालों के लिए किसी टॉनिक की तरह काम करता है। यह आपके बालों को चमकदार और मजबूत बना सकता है। यदि आप अपने बालों को लंबा, मजबूत और घना बनाना चाहते हैं तो नींबू तेल का उपयोग करें। इसके अलावा नींबू एसेंशियल आयल में शक्तिशाली एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं, इस कारण यदि इसे सांद्रित मात्रा में उपयोग किया जाता है तो यह डैंड्रफ़ और यहां तक कि जूँ के उपचार के लिए अच्‍छा माना जाता है।

(और पढ़े – बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें…)

नींबू के तेल के अन्‍य उपयोग – Lemon Essential Oil Uses In Hindi

कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के साथ ही नींबू तेल को दैनिक जीवन में और भी कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। आइए जाने नींबू के तेल के अन्‍य उपयोग क्‍या हैं।

  • नींबू तेल का उपयोग बर्तनो की सफाई के लिए भी किया जाता है। क्‍योंकि नींबू का तेल एक अच्‍छा क्लींजर है।
  • ऐसा माना जाता है कि नींबू का तेल सबसे अच्‍छा कीटाणुनाशक है इसलिए नींबू के तेल का उपयोग रसोई, बाथरूम, सब्‍जी काटने वाले और भोजन पकाने वाले बर्तनों को साफ करने के लिए भी किया जाता है।
  • घर को खुबूदार बनाने के लिए रूम फ्रेशनर के रूप में नींबू के तेल का उपयोग किया जाता है।
  • इसके अलावा इसे शैम्‍पू, डिओडोरेंट्स और बॉडी परफ्यूम के रूम में भी उपयोग किया जा सकता है।
  • मुंहासों को ठीक करने और त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए भी नींबू तेल बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • आप अपने कपड़ों को खुशबूदार बनाने के लिए डिटर्जेट के साथ भी नींबू तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार…)

नींबू के तेल के नुकसान – Nimbu ke Tel Ke Nuksan in Hindi

नींबू के तेल के नुकसान – Nimbu ke Tel Ke Nuksan in Hindi

ऐसा कहा जाता है कि यदि औषधी को भी अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह नुकसान का कारण हो सकती है। ऐसा ही नींबू के तेल के साथ है। नींबू का तेल पूरी तरह से कार्बनिक है और इसका उपयोग करने पर कोई विशेष दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। लेकिन यदि अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए या त्‍वचा पर अधिक मात्रा में इसका उपयोग किया जाए तो संभव है कि इसके कुछ नुकसान भी हों।

  • गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को नींबू के तेल का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • जिन लोगों को नींबू या इस प्रकार के फलों से एलर्जी होती है उन्‍हें नींबू के तेल का उपयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए।
  • त्‍वचा पर इसे बहुत ही कम मात्रा में और पतला कर के उपयोग में लेना चाहिए नहीं तो यह त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – गर्भावस्था के समय क्या न खाएं…)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration