पैरों की सूजन के घरेलू उपाय – Foot Swelling Home Remedies In Hindi

पैरों की सूजन के घरेलू उपाय - Foot Swelling Home Remedies In Hindi
Written by Jaideep

Pairo Me Sujan Ke Gharelu Upay पैरों की सूजन के घरेलू उपाय को अपना कर आप इस कष्‍टदायक समस्‍या का इलाज कर सकते हैं। पैरों की सूजन आने के बहुत से कारण हैं जिनमें प्रमुख कारण दिनभर आपकी व्‍यस्‍तता है। अक्‍सर आपने देखा होगा की बहुत से लोगों के पैर बहुत ही सूजन भरे होते हैं। इस प्रकार की सूजन को दूर करने के लिए घरेलू और प्राकृतिक उपाय का इस्‍तेमाल कर लाभ प्राप्‍त किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में आप पैरों की सूजन के घरेलू उपाय जानेगें जो सामान्‍य होने के साथ ही गंभीर समस्‍या मानी जाती है।

1. पैरों में सूजन क्‍या है – Pairo Ki Sujan Kya Hai in Hindi
2. पैरों में सूजन का घरेलू इलाज – Pairo Me Sujan Ke Gharelu Upay In Hindi

पैरों में सूजन क्‍या है – Pairo Ki Sujan Kya Hai in Hindi

पैरों में सूजन क्‍या है - Pairo Ki Sujan Kya Hai in Hindi

चिकित्‍सीय पद्यति में शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को एडिमा कहा जाता है। यह तब होता है जब शरीर के तरल पदार्थ शरीर के किसी एक हिस्‍से में जमा हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में शरीर के उस हिस्‍से में सूजन आ जाती है। पैरों की सूजन का कारण भी यही होता है। कुछ मामलों में ऐसी सूजन होने पर दर्द भी होता है। लेकिन इस प्रकार की समस्‍या सूजन के कारण पर निर्भर करती है। लेकिन पैरों की सूजन दूर करने के उपाय भी होते हैं। ये घरेलू उपाय चिकित्‍सीय प्रणाली की तरह ही प्रभावी होते हैं। आइए जाने पैरों की सूजन से छुटकारा पाने का आसान तरीका क्‍या है।

(और पढ़े – पैरों की देखभाल के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स…)

पैरों में सूजन का घरेलू इलाज – Pairo Me Sujan Ke Gharelu Upay In Hindi

  1. पैरों में सूजन दूर करे सेंधा नमक – Pairo Me Sujan Dur Kare Epsom Salt In Hindi
  2. पैर की सूजन का देसी इलाज पत्‍तागोभी – Pairo Ki Sujan Ka Desi Ilaj Cabbage In Hindi
  3. पैरों की सूजन का उपाय सिंहपर्णी चाय – Pair Fulne Ke Upay Dandelion Tea In Hindi
  4. पैर की सूजन का देसी इलाज अदरक का तेल – Pairo Me Sujan Ka Gharelu Upchar Ginger Essential Oil In Hindi
  5. पैरों की सूजन कम करे अजमोद – Pairo Ki Sujan Kam Kare Parsley In Hindi
  6. पैर की सूजन की दवा नींबू का रस – Pair Ki Sujan Ki Dawa Lemon Juice In Hindi
  7. दोनों पैरों में सूजन का इलाज बेकिंग सोडा – Dono Pairo Ki Sujan Ka Ilaj Baking Soda in Hindi
  8. पैरों की सूजन का घरेलू नुस्खा ककड़ी – Pairo Ki Sujan Ke Liye Gharelu Nuskha Kakdi In Hindi
  9. पैरों की सूजन कम करने के लिए पानी पिए – Pair Ki Sujan Kam Karne Ke Upay Pani Piye In Hindi
  10. पैर की सूजन के उपाय व्‍यायाम – Pair Ki Sujan Ke Upay Vyayam In Hindi

अक्‍सर लोग पैरों की सूजन को गंभीर नहीं मानते हैं और इसका घरेलू इलाज करते हैं। असल में ये घरेलू इलाज बहुत ही प्रभावी होते हैं यदि सही तरह से किये जाए। अच्‍छी बात यह भी है कि प्राकृतिक या घरेलू इलाज करने से किसी गंभीर दुष्‍प्रभावों की संभावना बहुत ही कम होती है। आइए जाने हम प्राकृतिक तरीके से पैरों की सूजन को कैसे दूर किया जा सकता है।

पैरों में सूजन दूर करे सेंधा नमक – Pairo Me Sujan Dur Kare Epsom Salt In Hindi

पैरों में सूजन दूर करे सेंधा नमक - Pairo Me Sujan Dur Kare Epsom Salt In Hindi

आप अपने थके हुए और सूजन भरे पैरों का इलाज सेंधा नमक से कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेंधा नमक में हाइड्रेटेड मैग्‍नीशियम सल्‍फेट के क्रिस्‍टल होते हैं। यह मांसपेशियों की सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं। यदि आपके पैरों में सूजन है तो इस उपाय को अपनाने से आपको तुरंत ही राहत मिल सकती है। पैरों की सूजन दूर करने के लिए आपको चाहिए। ½ कप सेंधा नमक और 1 बाल्‍टी गर्म पानी। इस आधा बाल्‍टी पानी में सेंधा नमक डालें और अच्‍छी तरह से धोल लें। अब इस गर्म पानी में अपने पैरों को लगभग 15 से 20 मिनिट तक डुबा कर रखें। यदि आपके पास सेंधा नमक उपलब्‍ध न हो तो सामान्‍य नमक का भी उपयोग कर सकते हैं। जब भी आपको पैरों में सूजन महसूस हो तब आप इस विधि को उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेंधा नमक के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

पैर की सूजन का देसी इलाज पत्‍तागोभी – Pairo Ki Sujan Ka Desi Ilaj Cabbage In Hindi

पैर की सूजन का देसी इलाज पत्‍तागोभी - Pairo Ki Sujan Ka Desi Ilaj Cabbage In Hindi

यदि आप पैरों की सूजन से छुटकारा चाहते हैं तो पत्‍तागोभी का सेवन प्रारंभ करें। यह सुनने में भले ही आपको अजीब लगे लेकिन यह बहुत ही प्रभावी है। गोभी में पानी को अवशोषण करने की उच्‍च क्षमता होती है। नियमित रूप से पत्‍तागोभी का सेवन करने से यह सूजन प्रभावित क्षेत्र से अतिरिक्‍त तरल पदार्थ का अवशोषण करने में मदद करती है। इसके अलावा पत्‍तागोभी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं। पैरों की सूजन दूर करने के लिए आपको चाहिए। एक पत्‍ता गोभी लें और इसे अच्‍छी तरह से साफ कर लें। लेकिन ध्‍यान रखें कि इसे धोएं ना। या फिर आप गोभी को फ्रिज में रखकर ठंडा भी कर कर सकते हैं। अब इन पत्‍ता गोभीयों के पत्‍तों को पैरों में रखें और पट्टी बांध लें। लगभग आधा घंटे के बाद आप इन पत्तियों को हटा लें। यह आपके पैरों की सूजन दूर करने का प्रभावी उपाय है।

(और पढ़े – पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान…)

पैरों की सूजन का उपाय सिंहपर्णी चाय – Pair Fulne Ke Upay Dandelion Tea In Hindi

पैरों की सूजन का उपाय सिंहपर्णी चाय - Pair Fulne Ke Upay Dandelion Tea In Hindi

यदि आपके पैरों में लंबे समय तक सूजन बनी रहती है तो इसका उपचार किया जाना आवश्‍यक है। लेकिन आप पैरों की सूजन का देशी इलाज करने के लिए सिंहपर्णी का उपयोग कर सकते हैं। इस अद्भुद जड़ी बूटी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जिसके कारण यह सूजन का प्रभावी इलाज कर सकती है। इसके अलावा इसमें बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। जो कि शरीर के किसी भी हिस्‍से की सूजन को दूर कर सकते हैं। पैरों की सूजन का घरेलू इलाज करने के लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चम्‍मच सिंहपर्णी जड़ी बूटी और एक कप उबलता पानी। एक बर्तन में पानी को उबालें और इसमें सिंहपर्णी चाय को डालकर उबालें। इस चाय का सेवन आपको पैरों की सूजन और दर्द से छुटकारा दिला सकता है। आप इस चाय को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए शहद भी मिला सकते हैं।

(और पढ़े – सिंहपर्णी के फायदे और नुकसान…)

पैर की सूजन का देसी इलाज अदरक का तेल – Pairo Me Sujan Ka Gharelu Upchar Ginger Essential Oil In Hindi

पैर की सूजन का देसी इलाज अदरक का तेल - Pairo Me Sujan Ka Gharelu Upchar Ginger Essential Oil In Hindi

समय के साथ पैरों की सूजन गंभीर हो सकती है। इसलिए समय पर इसका इलाज करना आवश्‍यक है। आप पैरों की सूजन को घरेलू उपचार के द्वारा भी दूर कर सकते हैं। अदरक के तेल का उपयोग करने से बिना किसी दुष्‍प्रभाव के पैरों की सूजन से छुटकारा मिल सकता है। अदरक के तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। यह रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं जिससे सफेद रक्‍त कोशिकाएं क्षतिग्रस्‍त क्षेत्र में पहुंच कर उपचार करती हैं। इस तरह से सूजे हुए पैरों का इलाज करने के लिए आपको चाहिए अदकर तेल की कुछ बूंदें, वाहक तेल (अन्‍य आवश्‍यक तेल) जैसे जैतून का तेल, नारियल तेल या बादाम तेल आदि।

किसी अन्य वाहक तेल के साथ अदरक के तेल को मिलाएं और अपने पैरों की मालिश करें। मालिश करने के बाद रात भर तेल को पैरों में लगे रहने दें। ऐसा आप नियमित रूप से प्रतिदन सोने से पहले कर सकते हैं।

(और पढ़े – अदरक के तेल के फायदे और नुकसान…)

पैरों की सूजन कम करे अजमोद – Pairo Ki Sujan Kam Kare Parsley In Hindi

पैरों की सूजन कम करे अजमोद - Pairo Ki Sujan Kam Kare Parsley In Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि किसी चोट या अन्‍य आंतरिक कारणों के कारण पैरों में सूजन आ सकती है। इस दौरान प्रभावित क्षेत्र में तरल पदार्थ का जमाव हो जाता है। लेकिन पैरों की सूजन और तरल के जमाव को अजमोद की मदद से दूर किया जा सकता है। अजमोद एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होता है जो आपके शरीर में मौजूद जमे हुए अतिरिक्‍त तरल को बाहर कर सकता है। सूजे पैरों को ठीक करने के लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चम्‍मच अमजोद के सूखे पत्‍ते और 1 कप गर्म पानी।

आप गर्म पानी में अजमोद के पत्‍तों को डालें और थोड़ी देर के बाद निकाल लें। अजमोद के औषधीय गुण पानी में आ जाते हैं। आप इस पानी को चाय के रूप में उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से दिन में 2 से 3 कप सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – अजमोद खाने के फायदे और नुकसान…)

पैर की सूजन की दवा नींबू का रस – Pair Ki Sujan Ki Dawa Lemon Juice In Hindi

पैर की सूजन की दवा नींबू का रस - Pair Ki Sujan Ki Dawa Lemon Juice In Hindi

नींबू का उपयोग आमतौर पर आंतरिक और बाहरी सूजन को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नींबू के रस में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। विकल्‍प के रूप में आप जैतून तेल और दालचीनी का उपयोग भी कर सकते हैं। क्‍योंकि इनमें भी नींबू के समान ही औषधीय गुण होते हैं। पैरों की सूजन की सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए आपको चाहिए 1 चम्‍मच नींबू का रस, ½ चम्‍मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्‍मच जैतून तेल और 1 चम्‍मच दूध। इन सभी उत्‍पादों को अच्‍छी तरह से मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को रात में सोने से पहले सूजे हुए पैरों में लगाएं। यह आपको प्रभावी रूप से पैरों की सूजन से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

दोनों पैरों में सूजन का इलाज बेकिंग सोडा – Dono Pairo Ki Sujan Ka Ilaj Baking Soda in Hindi

दोनों पैरों में सूजन का इलाज बेकिंग सोडा - Dono Pairo Ki Sujan Ka Ilaj Baking Soda in Hindi

बेकिंग सोड़ा का उपयोग कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। क्‍योंकि इसमें बहुत से उपचार गुण उच्‍च मात्रा में होते हैं। पैरों की सूजन को कम करने के लिए आप बेकिंग सोडा को चावल के पानी के साथ उपयोग कर सकते हैं। चावल के साथ उपयोग करने पर यह पैरों में जमा अतिरिक्‍त पानी को अवशोषित करता है। इसके अलावा यह रक्‍त परिसंचरण को भी बढ़ावा देता है। पैरों में सूजन दूर करने के लिए आपको चाहिए 2 छोटे चम्‍मच बेकिंग सोडा और 2 छोटे चम्‍मच चावल का पानी। आप चावल और बेकिंग सोडा को आपस में मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। पके हुए चावल के पानी और बेकिंग सोडा के मिश्रण को सूजन वाले पैरों में लगाएं। यह आपके पैरों की सूजन का प्रभावी इलाज करने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा से करें लिंग की जांच और जाने लड़का होगा या लड़की…)

पैरों की सूजन का घरेलू नुस्खा ककड़ी – Pairo Ki Sujan Ke Liye Gharelu Nuskha Kakdi In Hindi

पैरों की सूजन का घरेलू नुस्खा ककड़ी - Pairo Ki Sujan Ke Liye Gharelu Nuskha Kakdi In Hindi

पैरों और टखनों की सूजन का इलाज करने के लिए आप ककड़ी का उपयोग कर सकते हैं। ककड़ी में शांतिदायक गुण होते हैं जिसके कारण उपयोग करने पर दर्द और सूजन को कम कर सकती है। पैरों की सूजन के उपाय करने के लिए आपको ककड़ी और एक पट्टी की आवश्‍यकता होती है।

इसके लिए आप ककड़ी को पतले स्‍लाइस में काट लें। विकल्‍प के रूप में ककड़ी का रस भी निकाल सकते हैं। इस रस में आप पानी मिलाकर अपने पैरों में लगाएं। या फिर ककड़ी की स्‍लाइसों को सूजन प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और पट्टी बांध लें। यह आपके पैरों की सूजन को जल्‍दी ही कम कर सकती है।

(और पढ़े – खीरा के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

पैरों की सूजन कम करने के लिए पानी पिए – Pair Ki Sujan Kam Karne Ke Upay Pani Piye In Hindi

पैरों की सूजन कम करने के लिए पानी पिए - Pair Ki Sujan Kam Karne Ke Upay Pani Piye In Hindi

पैरों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए आपको पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना चाहिए। यह सुनने में भले ही आपको अजीब लगे लेकिन यह आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त तरल को कम करने में सहायक होता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप आपको सूजन से राहत मिल सकती है। इस तरह से आप पैरों की सूजन के घरेलू उपाय अपने घर पर ही आसानी से कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

पैर की सूजन के उपाय व्‍यायाम – Pair Ki Sujan Ke Upay Vyayam In Hindi

पैर की सूजन के उपाय व्‍यायाम - Pair Ki Sujan Ke Upay Vyayam In Hindi

लगातार एक ही जगह पर बैठकर या खड़े होकर काम करने से पैरों में सूजन हो सकती है। इसलिए आप अपने काम के दौरान भी हल्‍के व्‍यायाम आदि का उपयोग कर सकते हैं। ये व्‍यायाम आपके पैरों में सूजन को आने से रोक सकते हैं। इसके लिए आप अपनी जगह पर बैठकर या खड़े होकर भी अपने पैरों और घुटनों घुमाएं। इसके अलावा आप राहत पाने के लिए अपने पैरों की एडियों को भी फैला सकते हैं। इसके अलावा आप तैराकी या साइकिलिंग आदि पर भी विचार कर सकते हैं।

(और पढ़े – वर्कआउट क्या होता है कितनी देर तक करें फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration