चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय - Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ke Upay - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय – Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ke Upay

चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय - Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ke Upay

Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ke Upay: फेस पर तेज धूप, पसीना, धूल मिट्टी और कई प्रकार के कॉस्मेटिक ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से दाने निकल आते है। यह देखने में तो खराब लगते ही है, साथ में खुजली भी करते हैं। आज हम आपको चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय के बारे में बताएंगे।

चेहरे पर दाने निकलना तो सभी मौसम में होता है लेकिन यह परेशानी गर्मियों में अधिक परेशान करती है। फेस पर निकलने वाले इन दानों को मिलिया कहा जाता है। यह दाने आपको गाल, माथे, नाक और आंखों के आसपास अधिक होते है। चेहरे पर छोटे छोटे दाने होने का कारण शरीर में हार्मोन में परिवर्तन और स्किन की मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपर आ जाना है।

कई बार स्किन एलर्जी की वजह से भी छोटे छोटे दाने दिखाई देने लगते है, जो आपकी सुंदरता को बिगाड़ देते है। आइये चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय को विस्तार से जानते है।

विषय सूची

चेहरे पर दाने निकलने के कारण – Chehre Par Dane Kyo Hote Hain

चेहरे पर दाने निकलने के कारण - Chehre Par Dane Kyo Hote Hain

हमारे फेस पर छोटे छोटे दानों के होने का कारण निम्न है-

चेहरे से सफेद दाने हटाने के उपाय – Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ke Upay

चेहरे से सफेद दाने हटाने के उपाय - Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ke Upay

फेस पर होने वाले छोटे छोटे सफेद दानों को हटाने के लिए आप निम्न घरेलू उपायों को कर सकते है।

चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने का उपाय अनार के छिलके – Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ka Upay anar ke chhilke

चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने का उपाय अनार के छिलके - Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ka Upay anar ke chhilke

अनार के छिलके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध होते हैं और एंटी-ऑक्सीडेंट आपको ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से तो बचाएगा ही, साथ में चेहरे से सफेद दानों को हटाने में भी मदद करता है। मिलिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर इसका पाउडर बना लें। अब एक चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर लेकर इसमें, नींबू का रस और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद साफ पानी से मुंह को धो लें।

चेहरे से सफेद दाने हटाने के उपाय नींबू का रस – Chehre se Safed Dane Hatane Ke Upay Nimbu ka ras

चेहरे से सफेद दाने हटाने के उपाय नींबू का रस - Chehre se Safed Dane Hatane Ke Upay Nimbu ka ras

फेस से सफेद दाने हटाने में नींबू के रस का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है। नींबू का रस अम्लीय और विटामिन सी से भरा होता है जो त्वचा से अतिरिक्त तेलों को सोखने का काम करता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं पिंपल्स आदि में मदद करता है।

इसके लिए आप एक चम्मच नींबू के रस को एक चम्मच पानी के साथ पतला कर लें। अब इसे कपास पैड या साफ उंगलियों का उपयोग करके चेहरे के प्रभावित एरिया पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

माथे पर दाने हटाने के उपाय चंदन – Mathe se dane hatane ke upay chandan

माथे पर दाने हटाने के उपाय चंदन – Mathe se dane hatane ke upay chandan

चंदन कई तरह से हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है। खासतौर से ये पिंपल्स को चेहरे पर निकलने से रोकता है। चंदन के इस्तेमाल से माथे पर होने वाले सफेद दानों को आसानी से हटाया जा सकता है। चंदन स्किन को ठंडक देता है और सूजन को दूर करता है। सबसे पहले गुलाबजल और चंदन पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को उंगली की मदद से चेहरे के दानों पर लगाएं। इसके सूखने का इंतजार करें और फिर पानी से धो लें।

फेस के दाने का इलाज करे शहद से – Face ke dano ka ilaaj kare shahad se

फेस के दाने का इलाज करे शहद से – Face ke dano ka ilaaj kare shahad se

फेस के दाने का इलाज शहद से भी किया जा सकता है। शहद में एक शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो स्किन पोर्स पर संक्रमण को रोक सकते है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते है जो चेहरे की गंदगी को साफ करके एक्ने होने से रोकते है।

चेहरे से सफेद दाने हटाने के उपाय में सबसे पहले आप अपने चेहरे को धोकर साफ कर लें। फिर आप 15 सेकंड तक शहद को थोड़ा गर्म कर लें। गुनगुना होने के बाद आप इसे सीधे ही चेहरे पर लगा सकते है। 15 मिनट के बाद मुंह को धो लें।

एलोवेरा है चेहरे पर छोटे छोटे दाने का इलाज – Aloe vera hai chehre par chote chote dano ka ilaj

एलोवेरा है चेहरे पर छोटे छोटे दाने का इलाज - Aloe vera hai chehre par chote chote dano ka ilaj

एलोवेरा स्किन से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में बहुत ही प्रभावी होता है। फेस से छोटे छोटे सफेद दानों को हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते है। एलोवेरा के एंटी-फंगल गुण संक्रमण को रोकते हैं और त्वचा पर सूजन को शांत करते हैं। जबकि इसके कसैले गुण सीबम उत्पादन और गंदगी को इकट्ठा होने से रोकते हैं।

चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय में  जेल को ताजे एलोवेरा से निकाल लें और इसे रात में सोने से पहले फेस के दानों पर लगाएं। सुबह इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से फेस के दाने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

फेस से दानों को हटाने के लिए टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल करें – Face se dano ko hatane ke liye tea tree oil ka istemaal kare

फेस से दानों को हटाने के लिए टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल करें – Face se dano ko hatane ke liye tea tree oil ka istemaal kare

टी ट्री ऑइल से फेस से दानों को हटाया जा सकता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो चेहरे पर पिंपल्स को भी होने से रोकने में मदद करते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक रूई में थोड़ा सा टी ट्री ऑइल लेकर चेहरे पर छोटे छोटे दाने पर लगाएं।

बेसन और हल्दी फेस से दाने हटाने के लिए – Besan aur haldi face se dane hatane ke liye

बेसन और हल्दी फेस से दाने हटाने के लिए - Besan aur haldi face se dane hatane ke liye

हल्दी और बेसन कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरे हुए है जो स्किन को पोषण देने के साथ साथ गंदगी को भी हटाने में मदद करते है। चेहरे से छोटे छोटे दाने हटाने के लिए आप इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं। 15 मिनट के बाद मुंह को ठंडे पानी से धो लें। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को साफ़ करने में मदद करते हैं। जिससे चेहरे के सफ़ेद दानों को होने से रोका जा सकता है।

चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय में बेसन और दूध लगाएं – Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ke Upay Me Besan aur Dudh Lagaye

चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय में बेसन और दूध लगाएं - Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ke Upay Me Besan aur Dudh Lagaye

बेसन और दूध का मिश्रण माथे पर दाने हटाने के उपाय में इस्तेमाल कर सकते है। इस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन को ले और उसमे एक बड़ चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दूध मिला लें। अब इस पेस्ट को लेकर अपने फेस पर 5 मिनिट के लिए स्क्रब करें और 20 मिनिट के लिए इसे छोड़ दें। फिर फेस को ठंडे पानी से धो लें। यह उपाय आप नहाने से पहले कर सकते हैं। यह चेहरे से सफेद दाने हटाने के उपाय बहुत प्रभावी है।

चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय (Chehre Par Chote Chote Dane Hatane Ke Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration