एक दिन में चेहरे से पिंपल्स को कैसे हटाएं - How To Remove Pimples From Face Naturally In One Day At Home In Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

एक दिन में चेहरे से पिंपल्स को कैसे हटाएं – How To Remove Pimples From Face Naturally In One Day At Home In Hindi

एक दिन में चेहरे से पिंपल्स को कैसे हटाएं - How To Remove Pimples From Face Naturally In One Day At Home In Hindi

Remove Pimples From Face Naturally In One Day At Home In Hindi: घर पर एक दिन में प्राकृतिक रूप से चेहरे से पिंपल्स को कैसे हटाएं? यह सवाल लड़का या लड़की हर किसी के मन में होता है। आज हम आपको एक दिन में चेहरे से पिंपल्स को कैसे हटाएं, इसके लिए घरेलू उपाय बताएंगे।

युवावस्था के दौरान शरीर में हॉर्मोनल चेजेंज होते है जिसके कारण युवाओं को चेहरे पर मुंहासे जैसी कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा ऑयली स्किन और धूल मिट्टी के कारण भी आपको पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

फेस पर होने वाले पिंपल्स को नेचुरल तरीके से एक दिन में ठीक किया जा सकता है। आइये जानते है कि एक दिन में चेहरे से पिंपल्स को कैसे हटाएं।

विषय सूची

चेहरे से एक दिन में पिंपल्स को हटाने के तरीका – Remove Pimples From Face Naturally In One Day At Home In Hindi

अगर आप सिर्फ एक दिन में अपने फेस से मुहांसे को हटाना चाहते है तो इसके लिए आप निम्न घरेलू उपायों को करें।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

टूथपेस्ट से एक दिन में पिंपल्स को हटाए – Remove pimples in One Day with toothpaste in Hindi

टूथपेस्ट से एक दिन में पिंपल्स को हटाए - Remove pimples in One Day with toothpaste in Hindi

पिंपल को दूर करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा माना जाता है। इससे मुहांसे चुटकियों में दूर होते हैं। एक दिन में मुंहासे को दूर करने के लिए कोलगेट के इस्तेमाल करना बहुत ही असरदार होता है।

मुंहासे को ठीक करने के लिए आप टूथपेस्ट के साथ नमक का इस्तेमाल करें। हम सभी जानते हैं कि नमक में बॉडी का पीएच को बैलेंस रखने की क्षमता होती हैं। ये एक बेहतर एक्सफोलिएटर भी है। अगर आप इसे मुहांसे पर स्क्रब करेंगे तो ये आपकी स्किन से ऑयल को रिमूव करके छिद्रों को खोल देगा। इससे आपके पिंपल्स एक दिन में ठीक हो जायेंगे।

पिंपल्स को चेहरे से एक दिन में हटाने के लिए लगाएं बेकिंग सोडा – Baking soda to  Remove Pimples From Face Naturally In One Day At Home In Hindi

पिंपल्स को चेहरे से एक दिन में हटाने के लिए लगाएं बेकिंग सोडा - Baking soda to  Remove Pimples From Face Naturally In One Day At Home In Hindi

बेकिंग सोडा में एंटीइंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती है। ये पिंपल्स की रेडनेस और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल पिंपल्स को सुखाने और इनका आकार कम करने में सहायक है।

एक दिन में घर पर पिम्पल को ठीक करने के लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें थोड़ा सा पानी मिलकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं और 5 मिनिट तक लगा रहने दें। पांच मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो कर, फेस पर स्किन टोनर लगा लें। इससे आपके मुंहासे एक दिन में गायब हो जायेंगे।

एक रात में पिंपल्स को ठीक करने के लिए लगाएं डिस्प्रिन की गोली – Disprin tablet to Remove Pimples From Face Naturally In One Night In Hindi

एक रात में पिंपल्स को ठीक करने के लिए लगाएं डिस्प्रिन की गोली - Disprin tablet to Remove Pimples From Face Naturally In One Night In Hindi

डिस्प्रिन की गोली गोली का उपयोग न सिर्फ सिर दर्द को ठीक करने के लिए किया जाता है बल्कि आप इससे अपने चेहरे पर होने वाले पिंपल्स को भी ठीक कर सकते है।

एक रात में मुंहासे को ठीक करने के लिए आप सबसे पहले एक डिस्प्रिन की गोली को लेकर इसे पीसकर बारीक़ कर लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पिंपल्स पर लगाएं। 5 मिनिट तक लगा रहने दें, फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो कर, फेस पर स्किन टोनर लगा लें। इससे आपके मुंहासे एक रात में ठीक हो जायेंगे।

फेस के पिंपल्स को एक दिन में ठीक करने के लिए लगाएं टी-ट्री ऑइल – Tea tree oil for Remove Pimples From Face In One Day In Hindi

फेस के पिंपल्स को एक दिन में ठीक करने के लिए लगाएं टी-ट्री ऑइल - Tea tree oil for Remove Pimples From Face In One Day In Hindi

टी-ट्री ऑइल का इस्तेमाल करके आप एक दिन में अपने चेहरे से मुंहासे को ठीक कर सकते है। टी-ट्री ऑयल ऑयली स्किन से पिंपल हटाने का बेस्ट नेचुरल सॉल्यूशन है। इसमें कुछ एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो पिंपल्स को बनाने वाले बैक्टीरिया का नाश करती हैं।

एक रात में पिंपल्स को ठीक करने के लिए आप सबसे पहले एक कॉटन बॉल से टी-ट्री ऑयल को पिंपल वाली जगह पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर के लाभ एक दिन में पिंपल्स को दूर करने में – Apple cider vinegar ke laabh ek din me pimples ko dur karne me

एप्पल साइडर विनेगर के लाभ एक दिन में पिंपल्स को दूर करने में - Apple cider vinegar ke laabh ek din me pimples ko dur karne me

एप्‍पल साइडर विनेगर फेस के लिए चमत्‍कार कर सकता है क्‍योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि मुंहासों को खत्म करने के लिए उपयोगी होते हैं। एक दिन में चेहरे से पिंपल्स को हटाने के लिए आप एप्पल साइडर वेनेगर को पानी में मिलाकर इसे मुंहासों पर लगायें। इससे एक दिन में ही मुंहासे (pimples) गायब हो जाते हैं।

एक दिन में चेहरे से पिंपल्स को हटाने के लिए लहसुन का उपयोग करें  –  Garlic To Remove Pimples From Face In One Day At Home In Hindi

एक दिन में चेहरे से पिंपल्स को हटाने के लिए लहसुन का उपयोग करें  -  Garlic To Remove Pimples From Face In One Day At Home In Hindi

लहसुन का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन, लहसुन पिंपल की समस्या के इलाज के लिए भी फायदेमंद है। इसमें एक एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो आपकी त्वचा से पिंपल और मुंहासों को हटाने में मदद करता है।

एक दिन में पिंपल्स ठीक करने के लिए आप लहसुन की तीन लौंग लें और इसे ठीक से मैश करें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। बस इसे अपने मुहासों पर लगायें । इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

बर्फ थेरेपी से करे एक दिन में पिंपल्स गायब – How To Remove Pimples From Face In Hindi

बर्फ थेरेपी से करे एक दिन में पिंपल्स गायब - How To Remove Pimples From Face In Hindi

एक दिन में मुंहासे को ठीक करने के लिए आप आइस क्यूब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर बर्फ के टुकड़े का उपयोग करने से यह आपकी त्वचा से मुंहासे कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यदि आप खुले छिद्रों की समस्या का सामना कर रहे हैं तो यह त्वचा के छिद्रों को कसने में मदद करेगा।

एक आइस क्यूब लें और इसे एक साफ मुलायम कपड़े में लपेटें। अब, इसे प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। और इसे 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे हटा दें। इससे एक दिन में पिंपल्स को ठीक किया जा सकता है।

नींबू लगाने से एक रात में सारे पिंपल साफ हो जाएंगे – Applying lemon will clear all the pimples in one night In Hindi

नींबू लगाने से एक रात में सारे पिंपल साफ हो जाएंगे - Applying lemon will clear all the pimples in one night In Hindi

एक रात में मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते है। नींबू में मौजूद कसैले गुण त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं और सूजन, लालिमा और मुँहासे के दर्द को कम करते हैं। नींबू का रस दाग, धब्बे, फुंसियों से छुटकारा पाने का सबसे सरल तरीका है।

इसलिए आप एक रात में एक्ने की समस्या दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको रात को सोने से पहले नींबू का रस अपने चेहरे पर लगाना होगा। इस रात भर के लिए लगा रहने दें और सुबह गुनगुने पानी से मुंह को धों लें।

(यह भी पढ़ें – मुंहासे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय)

एक दिन में चेहरे से पिंपल्स को कैसे हटाएं (How To Remove Pimples From Face Naturally In One Day At Home In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration