चेहरे के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स – Homemade Face Beauty Tips in Hindi
सौंदर्य उपचार

चेहरे के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स – Homemade Face Beauty Tips in Hindi

चेहरे के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स – Homemade Face Beauty Tips in Hindi

Homemade Face Beauty Tips in Hindi: अपने चेहरे को गोरा और आकर्षक बनाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। अक्सर सभी लोग फेस ब्यूटी टिप्स को बारे में जानना चाहते हैं जिससे वह अपने चेहरे पर निखार पा सकें। प्रदूषण और अन्य कारणों से हमारी त्वचा सुस्त और बेजान दिखती है, जिसकी देखभाल करना बहुत जरूरी होता हैं। इस आर्टिकल में हम आपको होम मेड ब्यूटी टिप्स यानी घरेलू ब्यूटी टिप्स और आसान स्किन केयर रूटीन के साथ चेहरे को बेदाग और गोरा बनाने के उपाय के बारे में बताएंगे।

ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन – Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi

ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन - Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi

फेस की देखभाल करने के लिए नीचे कुछ घरेलू ब्यूटी टिप्स दी गई है आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए शहद का फेस पैक

घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए शहद का फेस पैक

स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए शहद के अपने फायदे हैं। ज्यादातर कॉस्मेटिक कंपनियां प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए अपने सौंदर्य उत्पादों में शहद शामिल करती हैं। शहद त्वचा के अनुकूल विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा पर उम्र बढ़ने के प्रभावों को भी ठीक करने में मदद करती है। घरेलू ब्यूटी टिप्स में शहद का उपयोग करने के लिए आप इसका फेस पैक बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस की जरूरत होती हैं। एक साफ कटोरी में 1 बड़ा चम्मच शहद लेकर इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर समान रूप से पेस्ट लगाने के लिए ब्रश का उपयोग करें। इसे 15 – 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर चेहरा धो लें। बेहतर परिणाम के लिए हर दूसरे दिन इसका उपयोग करें।

(यह भी पढ़ें – नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए)

घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए हल्दी का फेस पैक

घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए हल्दी का फेस पैक

फेस ब्यूटी टिप्स में हल्दी एक आसान घरेलू नुस्खा है। हल्दी आपकी त्वचा में चमक लाती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को साफ़ करने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

इस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन को ले और उसमे एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर मिला, एक बड़ चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दूध लें। एक कटोरे में इस सब को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को लेकर अपने फेस पर 5 मिनिट के लिए स्क्रब करें और 20 मिनिट के लिए इसे छोड़ दें। फिर फेस को ठंडे पानी से धो लें। यह उपाय आप नहाने से पहले कर सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

फेस ब्यूटी टिप्स के लिए एलोवेरा जेल

फेस ब्यूटी टिप्स के लिए एलोवेरा जेल

एलोवेरा कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जिससे त्वचा झुर्रियों से मुक्त हो जाती है। एलोवेरा सबसे अच्छा नेचुरल मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा को हर समय हाइड्रेट रखने के साथ चमकदार बनाए रखता है।

फेस ब्यूटी टिप्स में सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती से ताजा जेल निकालें। इस कटोरे में निकालें और फिर इसमें जैतून का तेल मिलाएं। अब पूरे चेहरे पर पैक लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। आप चाहें, तो इसे रातभर भी लगाकर रख सकते हैं।

घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए बादाम तेल

घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए बादाम तेल

बादाम एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और कहा जाता है कि यह त्वचा पर एक आकर्षण चमक की तरह काम करता है। त्वचा पर बादाम का तेल त्वचा को चिकना, मुलायम और चमकदार बनाता है। बादाम को त्वचा को पोषण देने वाले गुणों के साथ पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है। इसमें विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं और यह अपने एंटी इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है।

बादाम का पेस्ट बनाने के लिए रात भर भिगोकर रख दें, सुबह इसे दूध के साथ ग्राइंड करें। इस पेस्ट को उंगलियों पर लेकर 5 मिनट तक चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। फिर 15 मिनट तक सूखने दें और चेहरा धो लें। यह ग्लोइंग स्किन के लिए अच्छी फेस ब्यूटी टिप्स हैं।

ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन है बेसन

ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन है बेसन

ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन का फेस पैक एक अच्छा उपाय हैं। बेसन का उपयोग त्वचा को साफ करने और छिद्रों को बंद करने वाली सभी अशुद्धियों को दूर किया जाता हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं की संचित परत को भी हटाता है और छिद्रों को कसते हुए चेहरे को चमकदार बनाता है। इंस्टेंट ग्लो पाने का ये सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है।

ग्लोइंग स्किन के लिए दो बड़े चम्मच बेसन, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल, नींबू के रस की कुछ बूंदें और एक चुटकी हल्दी को एक बाउल में अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक की एक लेयर अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। 15-20 मिनट बाद इस पैक को पानी से धो लें।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए नीम का फेस पैक

घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए नीम का फेस पैक

नीम में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जो हमारी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। नीम का पेस्ट नीम की पत्तियों (Neem leaves) को पीस कर तैयार किया जाता है। नीम की पत्तियों में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपके चेहरे पर आने वाले मुंहासें (Acne), काले धब्‍बे, निशान, त्‍वचा संक्रमण आदि का इलाज करते हैं। इस फेस पैक को लगाने से पहले आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें फिर फेस पैक का उपयोग अपने चेहरे पर करें।

(यह भी पढ़ें – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका)

फेस ब्यूटी टिप्स में अपनाएं स्किन केयर रूटीन – Daily skin care routine in Hindi

फेस ब्यूटी टिप्स में अपनाएं स्किन केयर रूटीन – Daily skin care routine in Hindi

चेहरे के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स में आप कुछ आसान स्किन केयर रूटीन अपना कर भी चेहरे को खूबसूरत बना सकते है। आइये कुछ छोटी-छोटी आदतों के बारे में जानते है जो फेस ब्यूटी टिप्स में महत्वपूर्ण हैं।

फेसवॉश (Face Wash)

प्रदूषित हवा के कारण चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है, जिसे हटाने के लिए फेसवॉश अच्छा विकल्प है। चेहरे की धूल, मिट्टी और गंदगी साफ करने के लिए आप नियमित फेसवॉश का इस्तेमाल करे। फेसवॉश का प्रयोग त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ इसे पिंपल फ्री भी बनाता है और स्किन भी हाइड्रेट रहती है।

क्लींजिंग  (Cleansing)

अगर आप पहली बार अपनी स्किन की केयर करने जा रही हैं तो आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि आपकी स्किन के लिए क्या बेहतर है। ब्यूटी रूटीन की शुरुआत हमेशा सफाई से करनी चाहिए। अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए एक हल्के क्लीन्ज़र का उपयोग करें – एक बार सुबह और एक बार शाम को।

टोनिंग  (Toning)

एक बार जब आपका चेहरा साफ हो जाए, तो इसे टोनिंग के साथ अपनाएं। एक अच्छी गुणवत्ता वाले हल्के टोनर का उपयोग करें। अपने चेहरे पर स्प्रे करें। यह बंद छिद्रों को खोलता है।

मॉइस्चराइजिंग (Moisturizing)

टोनिंग के बाद, चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजिंग आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है और शुष्कता को रोकता है। ग्लोइंग स्किन के लिए हर दिन CTM रूटीन को फॉलो करें।

स्क्रबिंग (Scrubbing)

हफ्ते में एक बार अपने चेहरे को सौम्य स्क्रबर से स्क्रब करें। यह आपको मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और सेल रीजनरेशन को बढ़ावा देता है। चीनी के साथ होममेड स्क्रब का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

चेहरे को बेदाग और गोरा बनाने के उपाय – Common Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi

चेहरे के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स में सिर्फ घरेलू फेस पैक और डेली स्किन केयर रूटीन ही काफी नहीं हैं, इसलिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता हैं।

खूब पानी पिएं

खूब पानी पिएं

फेस ब्यूटी टिप्स में सबसे महत्वपूर्ण बात है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना। अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुरक्षित रखने के‍ लिए शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी और अन्‍य तरल पेय पदार्थों का उचित सेवन करें। पीने के पानी को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें नींबू के रस को मिला सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद लें

शायद आप नहीं जानते लेकिन अच्छी नींद लेना आपकी ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए बहुत जरूरी है। खुद को दिनभर के तनाव से दूर रखने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। इससे चेहरे के पिंपल और डॉर्क स्पॉट से भी राहत मिलती है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

फेस ब्यूटी टिप्स ओवर फाउंडेशन लगाने से बचें

फेस ब्यूटी टिप्स ओवर फाउंडेशन लगाने से बचें

बहुत ज्यादा फाउंडेशन रोम छिद्रों को बंद कर देता है। यदि आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं, तो फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से आपकी स्थिति और खराब हो सकती है। आदर्श रूप से, आपको अपने चेहरे पर ब्लेमिश और एक टिंटेड मॉइस्चराइज़र को छिपाने के लिए कंसीलर का उपयोग करना।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

तनाव कम करे

तनाव कम करे

अधिक तनाव आपके चेहरे की ब्यूटी को ख़राब कर सकता हैं। तनाव के कारण आपके चेहरे चमक ख़त्म हो जाती हैं जिससे मुरझाया हुआ दिखने लगता है। इसलिए जितना हो सके तनाव से दूर रहने की कोशिश करें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration