फेसवॉश लेने और लगाने का तरीका – How to choose and use best face wash in Hindi

फेसवॉश कैसे करें, फायदे, लेने और बनाने का तरीका - How to choose and use best face wash in Hindi
Written by Deepti

Face Wash In Hindi चेहरे की धूल, मिट्टी और गंदगी साफ करने के लिए अक्सर आप फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं। बावजूद इसके स्किन इतनी क्लीयर और फ्रेश नहीं दिखती। दरअसल, ऐसा फेसवॉश का सही तरह से इस्तेमाल न करने के कारण होता है। कई लोग बिना जानकारी के किसी भी फेसवॉश से चेहरा धो लेते हैं, जिसके बाद उनके चेहरे पर कोई अंतर दिखाई नहीं देता। इसलिए फेसवॉश का इस्तेमाल करने से पहले इसे लगाने का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है।

प्रदूषित हवा के कारण चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है, जिसे हटाने के लिए फेसवॉश अच्छा विकल्प है। यह न केवल आपके चेहरे को मॉइस्चराइज करता है, बल्कि चेहरे पर प्रदूषण, धूल और विभिन्न कणों को साफ करने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह एक अच्छा एक्सफोलिएटर भी है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ इसे एक्ने फ्री बनाता है। अब सवाल यह है कि, अपने रूटीन में चेहरे की साफ-सफाई में अहम भूमिका निभाने वाले फेसवॉश के इस्तेमाल की आपको कितनी जानकारी है। क्योंकि, आज भी ज्यादातर लोग फेसवॉश की बारीकियों से अंजान हैं और इसका यूज करने के लिए गलत मैथड अपनाते हैं। अगर आप भी रोजाना फेसवॉश का प्रयोग करते हैं, तो आज का हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको फेसवॉश के इस्तेमाल का सही तरीका, टिप्स, सावधानी और घर पर फेसवॉश बनाने की विधि भी बताएंगे।

विषय सूची

1. फेसवॉश क्या है – What is a face wash in Hindi
2. चेहरे के लिए कैसे फायदेमंद है फेसवॉश – Benefits of using a face wash in Hindi
3. कैसे करें सही फेसवॉश का चुनाव – How to choose the right face wash in Hindi
4. घर पर कैसे बनाएं फेसवॉश – Ghar par face wash banane ka tarika in Hindi
5. फेसवॉश इस्तेमाल करने का सही तरीका – Right way to use face wash in Hindi
6. फेसवॉश इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी – Precaution while using face wash in Hindi
7. फेसवॉश का उपयोग करने के टिप्स – Tips for using face wash in Hindi
8. फेसवॉश से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Question and answer related to face wash in Hindi

फेसवॉश क्या है – What is a face wash in Hindi

फेसवॉश क्या है - What is a face wash in Hindi

फेसवॉश एक ऐसा पदार्थ है, जिसका इस्तेमाल साबुन के स्थान पर चेहरा धोने के लिए होता है। यह एक झागदार क्लींजर है, जिसका उपयोग चेहरे की गंदगी, तेल, प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसे लगाने के बाद चेहरा साफ और तरोताजा दिखता है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

चेहरे के लिए कैसे फायदेमंद है फेसवॉश – Benefits of using a face wash in Hindi

चेहरे के लिए कैसे फायदेमंद है फेसवॉश - Benefits of using a face wash in Hindi

यह तो आप सभी जानते हैं, कि फेसवॉश चेहरे धोने के लिए बेस्ट होता है। लेकिन इसके फायदों के बारे में आपको नहीं पता होगा। तो चलिए जानते हैं फेसवॉश से होने वाले फायदों के बारे में-

  • फेसवॉश सेंसिटिव स्किन में होने वाले किसी भी डैमेज से बचाने में फायदेमंद है।
  • इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ताजगी आती है।
  • यह त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ इसे पिंपल फ्री भी बनाता है।
  • इसके नियमित इस्तेमाल से रक्त का प्रवाह बढ़ता है।
  • फेसवॉश स्किन को हाइड्रेट रखता है।
  • फेसवॉश के इस्तेमाल से त्वचा हरदम जवां दिखाई देती है।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

कैसे करें सही फेसवॉश का चुनाव – How to choose the right face wash in Hindi

कैसे करें सही फेसवॉश का चुनाव - How to choose the right face wash in Hindi

फेसवॉश को हमेशा अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए खरीदना चाहिए। सूखी, तैलीय, संवेदनशील त्वचा के लिए मार्केट में अलग-अलग फेसवॉश उपलब्ध हैं, इसलिए पहले अपनी स्किन की जरूरत को समझें, उसके बाद ही ऐसा फेसवॉश चुनें, जो आपका क्लीयर स्किन दे। हालांकि, लोग बस कोई भी फेसवॉश ब्रांड के नाम पर खरीद लेते हैं और फिर दोष देते हैं, कि ब्रांडेड खरीदने के बाद भी उनका चेहरा साफ नहीं दिखता। इसमें गलती फेसवॉश की नहीं, बल्कि आपके द्वारा उसका सही से चुनाव न करने की है। इसलिए फेसवॉश का चुनाव बहुत सोच समझकर करना चाहिए, कैसे, हम आपको बताते हैं।

(और पढ़े – जानिये अपनी स्किन का टाइप और प्रकार…)

ड्राय स्किन के लिए फेसवॉश – Face wash for dry skin in Hindi

ड्राय स्किन के लिए फेसवॉश - Face wash for dry skin in Hindi

ड्राय स्किन को हमेशा पोषण की आवश्यकता होती है। इसलिए ऐसी त्वचा के लिए ऐसा फेसवॉश चुनें, जिसमें लैनोलिन, पेट्रोलियम और मिनरल ऑयल जैसी सामग्री शामिल हो। इससे त्वचा को पोषण मिलता है। बता दें, कि ड्राय स्किन वाले लोगों को कभी भी झाग देने वाले फेसवॉश नहीं खरीदने चाहिए। इसके अलावा सैलिसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड की सामग्री वाले फेसवॉश खरीदने से बचना चाहिए।

ऑयली स्किन के लिए फेसवॉश – Face wash for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए फेसवॉश - Face wash for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए ऐसा फेसवॉश चुनें, जिसमें अतिरिक्त सीबम से निपटने की क्षमता हो। सीबम प्राकृतिक रूप से तेल स्त्राव है, जो आपकी त्वचा पर होता है। ऑयली स्किन के लिए झागदार फेसवॉश का चुनाव करना चाहिए। ऐसी स्किन वाले लोग सैलिसिलिक एसिड वाला फेसवॉश ही खरीदें।

(और पढ़े – ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए फेसवॉश – Face wash for combination skin in Hindi

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए फेसवॉश - Face wash for combination skin in Hindi

कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी तो स्किन बहुत सूखी, तो कभी बहुत तैलीय हो जाती है। ऐसी स्किन वाले लोगों को एल्कोहल फ्री, हाइपोएलर्जेनिक और सोप फ्री फेसवॉश खरीदना चाहिए।

सेंसिटिव स्किन के लिए फेसवॉश – Face wash for sensitive skin in Hindi

सेंसिटिव स्किन के लिए फेसवॉश - Face wash for sensitive skin in Hindi

अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो पहले ये जानना जरूरी है कि समस्या चेहरे के किस हिस्से पर है। ऐसी स्किन वाले लोगों को ऐसा फेसवॉश खरीदना चाहिए, जिसमें अल्कोहल न हो, खुशबू से रहित हो, हाइपोएलर्जेनिक और पैराबिन फ्री हो।

पिंपल वाली त्वचा के लिए फेसवॉश – Face wash for acne skin in Hindi

पिंपल वाली त्वचा के लिए फेसवॉश - Face wash for acne skin in Hindi

अगर आपकी त्वचर पर मुंहासे बने रहते हैं, तो आपको टी-ट्री, नीम, एैलिसिलिक एसिड बेस एंटी एक्ने फेसवॉश खरीदना चाहिए।

(और पढ़े – मुंहासे के लिए घरेलू उपचार…)

नॉर्मल स्किन के लिए फेसवॉश – Face wash for normal skin in Hindi

नॉर्मल स्किन के लिए फेसवॉश - Face wash for normal skin in Hindi

आप खुशनसीब हैं, अगर आपकी त्वचा सामान्य है। क्योंकि ऐसी त्वचा वालों को हर प्रकार के फेसवॉश सूट कर जाते हैं। लेकिन ऐसी त्वचा पर हमेशा हार्ड केमिकल वाले फेसवॉश का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। नॉर्मल स्किन पर झागदार और झाग रहित दोनों तरह के फेसवॉश यूज किए जा सकते हैं।

घर पर कैसे बनाएं फेसवॉश – Ghar par face wash banane ka tarika in Hindi

घर पर कैसे बनाएं फेसवॉश - Ghar par face wash banane ka tarika in Hindi

आपकी त्वचा की देखभाल का पहला स्टेप चेहरे पर फेस वॉश का इस्तेमाल है। धूल, पसीना, गंदगी और बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर जमा होते हैं, जिससे आपकी त्वचा कई बीमारियों से ग्रसित हो जाती है। घर का बना फेसवॉश त्वचा की विभिन्न समस्याओं से बचाने में आपकी मदद करता है। यह आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते। आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार किचन में उपलब्ध सामग्रियों की मदद से फेसवॉश बना सकते हैं।

(और पढ़े – सालों तक सुंदर और जवां दिखने के टिप्स…)

नॉर्मल व ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस वॉश – Homemade face wash for normal and dry skin in Hindi

नॉर्मल व ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस वॉश - Homemade face wash for normal and dry skin in Hindi

सूखी त्वचा वाले लोगों को हमेशा अपने चेहरे पर फेस वॉश करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसे लगाने के बाद चेहरा और ड्राई हो जाता है। सूखी त्वचा के लिए आप घर पर बना फेसवॉश ट्राई करें। यह चेहरे पर प्राकृतिक नमी को बनाए रखता है।

दही और शहद का फेसवॉश

दही और शहद का फेसवॉश सूखी त्वचा पर बहुत हल्का होता है। आप नियमित रूप से इसका उपयोग कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस फेस वॉश को चेहरे पर लगाएं। दो से तीन मिनट तक लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें। यदि आपकी त्वचा ज्यादा ही ड्राई है, तो आप इस मिश्रण में एक चम्मच जैतून का तेल भी मिला सकते हैं।

शहद और अंडा फेसवॉश

अगर आपकी त्वचा शुष्क है, तो इस पर चिकनाहट और नमी लाने के लिए आप शहद और अंडे से बना फेसवॉश लगा सकते हैं। इसके लिए एक अंडे की जर्दी और एक चम्मच शहद लें। 6-7 बादामों का एक पेस्ट बनाएं और पैक में डालें। पैक को अच्छे से हिलाएं और फिर चेहरे पर लगा लें। 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें। आप रोजाना जब भी चेहरा धोएं, इस होममेड फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…) ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें…)

ऑयली व एक्ने स्किन के लिए होममेड फेस वॉश – Homemade face wash for oily and acne skin in Hindi

ऑयली व एक्ने स्किन के लिए होममेड फेस वॉश - Homemade face wash for oily and acne skin in Hindi

तैलीय त्वचा पर गंदगी बहुत जल्दी चिपकती है, जो अक्सर मुंहासे, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स का कारण बनती है। ऐसे में ऑर्गेनिक फेसवॉश त्वचा के लिए उपयुक्त हैं।

दही और स्ट्रॉबैरी फेसवॉश

घर का बना दही और स्ट्रॉबैरी क्लींजर चेहरे से अतिरिक्त तेल और सीबम को हटाता है। इसके लिए दो ताजे पके हुए स्ट्रॉबैरी और दो चम्मच दही मिलाएं। दोनों सामग्रियों को ब्लेंडर में ब्लेंड करें और प्यूरी को धीरे से हिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। 5-7 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। केमिकल फेसवॉश की जगह आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूध और शहद फेसवॉश

दूध और शहद से बना घरेलू फेस वॉश आपकी त्वचा को न केवल चमकाएगा बल्कि चेहरे से अतिरिक्त तेल को भी हटा देगा। इसके लिए दो चम्मच कच्चे दूध के साथ एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। दो से तीन मिनट तक इससे मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। संवेदनशील त्वचा के लिए भी घर का बना यह फेस वॉश बहुत फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन पर दिखने वाले पिंपल्स को दूर करने के घरेलू उपाय…)

कॉम्बीनेशन स्किन के लिए फेसवॉश – Homemade face wash for combination skin in Hindi

कॉम्बीनेशन स्किन के लिए फेसवॉश - Homemade face wash for combination skin in Hindi

मिली जुली त्वचा के लिए बाजार का इस्तेमाल किया जाने वाला फेस वॉश नुकसानदायक हो सकता है। बेहतर है ऐसी त्वचा के लिए घर पर ही फेस वॉश तैयार किया जाए।

टमाटर का फेस वॉश

कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए टोमैटो फेसवॉश बहुत अच्छा है। इसके लिए दो चम्मच टमाटर के गूदे के साथ एक चम्मच दूध और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 10 मिनट तक लगा छोड़ दें। आप चाहें, तो इस फेसवॉश को बाद के लिए भी स्टोर करके रख सकते हैं।

बेसन का फेसवॉश

बेसन सबसे पुराने और प्राकृतिक होममेड फेसवॉश में से एक है। पैक को तैयार करने के लिए दूध, दही या मलाई के साथ बेसन को मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे से मालिश करें। 15 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। चेहरा धोते वक्त आप रोजाना इस होममेड फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – गोरी और बेदाग त्वचा पाना है तो बेसन का फेस पैक लगाएं जाने फायदे और लगाने का तरीका…)

फेसवॉश इस्तेमाल करने का सही तरीका – Right way to use face wash in Hindi

फेसवॉश इस्तेमाल करने का सही तरीका - Right way to use face wash in Hindi

अक्सर चेहरे को साफ करने के लिए पानी और फेसवॉश का इस्तेमाल किया जाता है। लोग फेसवॉश लगाते तो हैं, लेकिन असल में उन्हें चेहरे पर इसका उपयोग करने का सही तरीका पता नहीं होता। इस वजह से फेसवॉश का इस्तेमाल करने के बाद भी उनका चेहरा साफ नहीं दिखता और गलत तरीके से चेहरा धोने पर स्किन इंफेक्शन की समस्या भी हो जाती है। हम आपको यहां फेसवॉश से चेहरा धोने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

  • चेहरा धोने के लिए हमेशा सही फेसवॉश का प्रयोग करें। इससे आपकी स्किन का पीएच लेवल बरकरार रहता है और स्किन से जुड़ी सभी समस्या दूर हो जाती हैं।
  • फेसवॉश का यूज करने से पहले चेहरे पर लगा मेकअप जरूर हटा लें। मेकअप रिमूवर नहीं है, तो नारियल तेल भी प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है।
  • अब चेहरे को गुनगुने पानी से गीला करें।
  • अपनी त्वचा के अनुसार क्लींजर या फेसवॉश लगाएं। चेहरे के हर हिस्से को फेसवॉश से कवर करें।
  • तीस सैकंड के लिए सकुर्लर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें।
  • अब धीरे से त्वचा को एक्सफोलिएट करें। एक्सफोलिएटिंग त्वचा से गंदगी और डेड सेल्स हटाने की एक प्रोसेस है।
  • अब अपने चेहरे को धोएं और साफ टॉवेल से सुखा लें। ध्यान रहे, चेहरा धोने के लिए गुनगुने पानी का यूज करें। इससे फेसवॉश के निशान ठीक से साफ हो जाएंगे।
  • इसके बाद चेहरे पर चिकनाहट लाने के लिए टोनर लगाएं। कॉटन बॉल की मदद से आप टोनर उन जगहों पर लगा सकते हैं, जहां छिद्र बड़े दिखाई देते हैं। अगर आपकी त्वचा परतदार है, तो अल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

फेसवॉश इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी – Precaution while using face wash in Hindi

फेसवॉश इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी - Precaution while using face wash in Hindi

अक्सर लोग फेसवॉश का इस्तेमाल करते वक्त कई ऐसी कई गलतियां कर बैठते हैं, जिसका परिणाम त्वचा को भुगतना पड़ता है। इसलिए फेसवॉश का उपयोग करते वक्त सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

  • हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही फेसवॉश चुनें। ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड, ड्राय स्किन के लिए मिल्क बेस्ड और सेंसिटिव स्किन के लिए मेडिकेटिड फेसवॉश ही खरीदें।
  • बड़े ब्रांड के चक्कर में कोई भी फेसवॉश न खरीदें।
  • चेहरे से मेकअप हटाए बिना फेसवॉश का इस्तेमाल करने की गलती कभी ना करें। मेकअप के साथ फेसवॉश से चेहरा धोने पर आपकी त्वचा के छिद्र बंद हो जाएंगे, जिससे पिंपल उभर सकते हैं।
  • दिन में भले ही आप चेहरे पर फेसवॉश का प्रयोग करें या न करे, लेकिन रात को सोने से पहले इससे चेहरा जरूर साफ करें।
  • सुबह नहाने से पहले और रात में सोने से पहले फेसवॉश का उपयोग जरूर करें।
  • फेसवॉश का प्रयोग करते वक्त न बहुत ज्यादा गर्म और न ही बहुत ज्यादा ठंडे पानी का यूज करें। इसके लिए गुनगुना पानी बेहतर विकल्प है।
  • अगर आपके घर खारा पानी आता है, तो रिहाइड्रेंट वाले फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें।
  • फेसवॉश का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छे से साफ कर लें।
  • कई लोग फेसवॉश लगाने के तुरंत बाद धो लेते हैं। जबकि ऐसा करना गलत है। इसे तुरंत धोने के बजाय उंगलियों की मदद से हल्के-हल्के से मसाज करें और फिर साफ गुनगुने पानी से धो लें।
  • फेसवॉश से चेहरा चेहरा रगड़ना नहीं चाहिए, बल्कि हल्के हाथों से ही मसाज करें।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

फेसवॉश का उपयोग करने के टिप्स – Tips for using face wash in Hindi

फेसवॉश का उपयोग करने के टिप्स - Tips for using face wash in Hindi

  • फेसवॉश करते समय एकदम ठंडे या एकदम गर्म पानी का उपयोग न करते हुए गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।
  • दिन में कम से कम दो बार फेसवॉश जरूर करें।
  • चेहरा हमेशा सुबह के समय धोएं। इससे पोर्स साफ हो जाएंगे और आप दिनभर फ्रेश फील करेंगे।
  • दोपहर के समय फेसवॉश करने से चेहरे पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा। वहीं रात को सोने से पहले और ऑफिस से घर आने के बाद भी चेहरा धेाएं। इससे चेहरे पर मौजूद गंदगी निकल जाएगी और चेहरे की थकान भी दूर हो जाएगी।
  • फेसवॉश को चेहरे पर हल्का सा मलें और सकुर्लर मोशन में मसाज करें। इससे स्किन टाइट और हेल्दी बनेगी।
  • फेसवॉश के बाद चेहरा हमेशा साफ टॉवेल से थपथपाकर सुखाएं। रगड़ने से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की संभावना रहती है।
  • आप फेसवॉश के बाद चेहरा पोंछने के लिए किसी और के द्वारा यूज की गई टॉवेल का इस्तेमाल न करें।
  • आप फेसवॉश के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

(और पढ़े – मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा…)

फेसवॉश से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Question and answer related to face wash in Hindi

फेसवॉश से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब - Question and answer related to face wash in Hindi

फेसवॉश साबुन से बेहतर क्यों है – Why Face wash is Better Than Soap in Hindi

आपके लिए फेसवॉश चेहरे की साफ-सफाई के लिहाज से साबुन से ज्यादा बेहतर है। क्योंकि साबुन का उपयोग चेहरे के लिए काफी हार्ड होता है। जबकि हमारी त्वचा बहुत संवेदनशील और कोमल होती है। साबुन का इस्तेमाल चेहरे से सारी गंदगी और मृत त्वचा को नहीं निकाल पाता, जबकि फेसवॉश में गंदगी साफ करने वाले सभी गुण मौजूद होते हैं। फेसवॉश को हर स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए बनाया जाता है। साबुन के उपयोग से चेहरे की नमी गायब हो जाती है, जबकि फेसवॉश के इस्तेमाल से आप चेहरे पर प्राकृतिक नमी को वापस ला सकते हैं।

दिन में कितनी बार करना चाहिए फेस वॉश का इस्तेमाल – How many times a day should you use face wash in Hindi

आमतौर पर लोगों का मानना है, कि ज्यादा से ज्यादा फेसवॉश का इस्तेमाल करने से त्वचा साफ होती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। यह पूरी तरह आपकी स्किन टाइप पर निर्भर करता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप दिन में दो बार फेसवॉश से चेहरा धोएं, वहीं स्किन अगर ड्राय है, तो दिन में एक बार ही चेहरा धोना काफी है। अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो समय-समय पर आप फेसवॉश से चेहरा साफ कर सकते हैं।

टीनएज लड़कियों के लिए सबसे अच्छा फेसवॉश कौन सा है – What is the best face wash for teenage girls in Hindi

टीएनज लड़कियों के लिए केमिकल फ्री फेसवॉश बेस्ट है। यह उनकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना बेहतरीन परिणाम देता है। टीट्री, एलोवेरा, विटामिन ई फेसवॉश का इस्तेमाल टीनएज लड़कियों को करना चाहिए। ये पूरी तरह से नेचुरल हैं।

फेसवॉश की एक्सपायरी डेट क्या होती है – What is the expiry date of a face wash in Hindi

एक फेस क्लींजर में अगर गांठें पड़ने लगे और उसका रंग बदलने लगे, तो समझ जाएं, कि यह खराब हो गया है।

फेसवॉश आपके चेहरे की गंदगी हटाने का सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन अपनी त्वचा का प्रकार और समस्याओं के आधार पर ही इसका चयन करें। कोई भी गलत फेसवॉश आपकी त्वचा को हार्ड बनाने के साथ त्वचा का पीएच संतुलन भी बिगाड़ सकता है। इसलिए, फेसवॉश यूज करने से पहले इससे जुड़ी जरूरी चीजों की जानकारी जरूर ले लें।

(और पढ़े – टीनएज लड़कियों के लिए ब्यूटी टिप्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration