एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए – What To Eat For Energy In Hindi

एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए - What To Eat For Energy In Hindi
Written by Jaideep

सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन ऊर्जा की मात्रा खाद्य पदार्थों के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ में सभी प्रकार के फल और सब्जियां आती हैं। लेकिन फिर भी एक प्रश्‍न उठता है कि सबसे ज्यादा एनर्जी किसमें होती है और तुरंत एनर्जी के लिए क्‍या खाएं। बॉडी एनर्जी को बनाए रखने के लिए संतुलित आहार की आवश्‍यकता होती है। साथ ही आपको यह भी ध्‍यान रखना चाहिए कि एनर्जी बढ़ाने के लिए क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं। बहुत से लोग शारीरिक कमजोरी दूर करने और एनर्जी बढ़ाने के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं। जबकि एनर्जी के लिए घरेलू उपाय भी होते हैं जो बहुत ही प्रभावी हैं। आज इस आर्टिकल में आप एनर्जी के लिए क्‍या खाना चाहिए और शरीर को ताकत देने वाले आहार की जानकारी प्राप्‍त करेगें। आइए इन्‍हें विस्‍तार से जाने।

  1. शरीर को एनर्जी देने वाले आहार – Shareer ko energy dene bale aahar in Hindi
  2. एनर्जी बढ़ाने के उपाय फल – Energy badhane ke upay fruits in Hindi
  3. शरीर को ताकत देने वाले आहार मांस – Sarir ko takat dene bale aahar mansahar in Hindi
  4. शरीर को शक्तिशाली बनाए सब्जियां – Sharir Ko Shaktishali Banaye Vegetable in Hindi
  5. एनर्जी बढ़ाने के उपाय अनाज – Energy Badhane ke upay grains in Hindi
  6. ताकत के लिए फलियां और दाल – Takat ke liye daliya aur dal in Hindi
  7. एनर्जी बढ़ाने की दवा कद्दू के बीज – Energy Badhane ki dawa Pumpkin Seeds in Hindi
  8. एनर्जी के लिए ड्रिंक – Energy ke liye Drinks in Hindi

शरीर को एनर्जी देने वाले आहार – Shareer ko energy dene bale aahar in Hindi

शरीर को एनर्जी देने वाले आहार - Shareer ko energy dene bale aahar in Hindi

आपके शरीर को ऊर्जा दिलाने में आहार या खाद्य पदार्थों की अहम भूमिका होती है। शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए सभी प्रकार के आहार जिसमें शाकाहारी भोजन, मांसाहारी भोजन, फल, सब्जियां, फलों का जूस आदि शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद पोषक तत्‍व, विटामिन, प्रोटीन और खनिज पदार्थ आदि सभी मिलकर बॉडी एनर्जी को बढ़ाने में सहायक होते हैं। यदि आप शारीरिक कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं तो एनर्जी बढ़ाने की दवा के उपयोग के बजाए ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करें। क्‍योंकि एनर्जी के लिए दवा में रासायनिक पदार्थों का मिश्रण होता है जिसका उपयोग आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए हम एनर्जी फूड के नाम और उपयोग को विस्‍तार से जाने।

(और पढ़े – शरीर की ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

एनर्जी बढ़ाने के उपाय फल – Energy badhane ke upay fruits in Hindi

शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए संतुलित आहार की आवश्‍यकता होती है यह सभी जानते हैं। इसलिए संतुलित आहार में फलों और विशेष रूप से हर मौसम में मिलने वाले ताजे फलों को शामिल किया जाना चाहिए। बॉडी एनर्जी बढ़ाने के लिए आप यहां बताए गए फलों को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

एनर्जी के उपाय केला – Energy ke upay kela in Hindi

एनर्जी के उपाय केला – Energy ke upay kela in Hindi

एनर्जी बढ़ाने के उपाय में आप केला का सेवन कर सकते हैं। केला में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण लगातर और त्‍वरित ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए केला बहुत ही फायदेमंद होता है। पोटेशियम के अलावा केला प्राकृतिक चीनी का अच्‍छा स्रोत होता है। केला में ऐसे पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा से भरपूर रखने में सहायक होते हैं। एक शोध के अनुसार कठोर व्‍यायाम या साइकिल चलाने से पहले प्रतिभागी को केला खिलाया जाता है। क्‍योंकि यह उनके प्रदर्शन और सहनशक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है जितना की कार्बोहाइड्रेट पेय पदार्थ। यदि आप भी अपने शरीर की ताकत को बढ़ाना चाहते हैं तो केला को अपने आहार में शामिल करें।

(और पढ़े – केला खाने के फायदे और नुकसान…)

बॉडी एनर्जी बढ़ाये एवोकैडो – Body Energy for Avocados in Hindi

बॉडी एनर्जी बढ़ाये एवोकैडो – Body Energy for Avocados in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण दिलाने वाले लगभग सभी पोषक तत्‍व एवोकैडो में मौजूद होते हैं। इसलिए बॉडी एनर्जी को बनाए रखने और शारीरिक क्षमता में वृद्धि करने के लिए एवोकैडो का नियमित सेवन किया जाना चाहिए। खाद्य विज्ञान और पोषण अनुसंधान की रिपोर्ट के अनुसार एवोकैडो में प्रोटीन, फाइबर और उच्‍च पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। जिसके कारण नियमित रूप से सेवन करने पर यह पूरे दिन भर शरीर को ऊर्जा दिलाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा एवोकैडो में स्‍वस्‍थ वसा भी अच्‍छी मात्रा में होता है जो ऊर्जा के स्‍तर को बढ़ाने और घुलनशील पोषक तत्‍वों को उपलब्‍ध कराने में सहायक होता है।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

ताकत के लिए फल सेब – Takat Ke Liye Phal Apple in Hindi

ताकत के लिए फल सेब – Takat Ke Liye Phal Apple in Hindi

शरीर को स्‍थाई ऊर्जा देने के लिए सेब सबसे अच्‍छा खाद्य फल है। सेब में फाइबर और अन्‍य पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। एक अध्‍ययन के अनुसार सेब में मौजूद फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्‍सीडेंट उच्‍च मात्रा में होते हैं जो शरीर में ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में सहायक होते हैं। जिससे सूजन संबंधी विकारों को दूर करने में मदद मिलती है। फाइबर की अच्‍छी मौजूदगी के कारण यह पाचन प्रक्रिया को तेज करने में सहायक होता है जिससे शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा प्राप्‍त करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – सेब के फायदे और नुकसान…)

सबसे ताकतवर फ्रूट स्‍ट्रॉबेरीज – Sabse takatwar fruits Strawberries in Hindi

सबसे ताकतवर फ्रूट स्‍ट्रॉबेरीज – Sabse takatwar fruits Strawberries in Hindi

अध्‍ययनों के अनुसार शरीर को ऊर्जा दिलाने में सबसे ताकतवर फ्रूट में स्‍ट्रॉबेरी को शामिल किया जा सकता है। स्‍ट्राबेरी में विटामिन सी और फोलेट उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसके अलावा स्‍ट्रॉबेरी में फिनोल (phenols) भी होता है जो कि एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को सेलूलर स्‍तर पर ऊर्जा उत्‍पादन करने में मदद करता है। यदि आपके मन में भी एनर्जी बढ़ाने के लिए क्‍या खाना चाहिए ऐसा प्रश्‍न है तो स्‍ट्रॉबेरी को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान…)

ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ संतरे – Urja dene waale khadya padarth oranges in Hindi

ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ संतरे – Urja dene waale khadya padarth oranges in Hindi

अधिकांश लोग केवल स्‍वाद के लिए संतरे का सेवन करते हैं। जबकि ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ में संतरा सबसे अच्‍छे फलों में से एक है। संतरा में विटामिन सी उच्‍च मात्रा में होता है जो कि शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी शरीर में ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने और थकान कम करने में सहायक होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार युवा वयस्‍क पुरुषों को विटामिन की अधिक आवश्‍यकता होती है। जिससे उनमें बेहतर मूड, भ्रम, क्रोध या अवसाद जैसी स्थितियों को दूर करने में मदद मिलती है। आप भी अपने शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने और थकान संबंधी लक्षणों को दूर करने क‍े लिए नियमित आहार में संतरे का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

शरीर को ताकत देने वाले आहार मांस – Sarir ko takat dene bale aahar mansahar in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि संतुलित आहार में शाकाहार और मांसाहार दोनो ही प्रकार के भोजन आते हैं। यदि संभव हो तो आप अपने शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए कुछ मांसाहारी भोजन का सेवन कर सकते हैं। नियमित रूप से कम मात्रा में मांस युक्‍त भोजन करना शरीर की ऊर्जा वृद्धि में प्रभावी होता है। आइए जाने आप अपने शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए किसी प्रकार के मांसाहारी भोजन का सेवन कर सकते हैं।

शरीर में फुर्ती लाने के उपाय फैटी मछली – Sarir me furti lane ke upay Fatty Fish in Hindi

शरीर में फुर्ती लाने के उपाय फैटी मछली – Sarir me furti lane ke upay Fatty Fish in Hindi

यदि आप अपने शरीर की ऊर्जा वढ़ाने वाले आहारों की खोज कर रहे हैं तो मछली एक बेहतर विकल्‍प है। शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए आप अपने आहार में सालमन मछली का सेवन कर सकते हैं। सालमन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्‍च मात्रा होती है जो मस्तिष्‍क के कार्य में सुधार और थकान को कम करने में सहायक होता है। मछली में सामान्‍य रूप से प्रोटीन और विटामिन B की भी उच्‍च मात्रा होती है जो पूरे दिन आपको ऊर्जा से भरपूर रखने में सहायक होता है। स्‍वस्‍थ वसा युक्‍त भोजन के लिए आप ठंडे पानी की मछली जैसे सालमन, टूना, सार्डिन आदि का सेवन कर सकते हैं। इन सभी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्‍च मात्रा में होता है। आप भी अपने शरीर की एनर्जी को बढ़ाने के उपाय में मछली को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – मछली खाने के फायदे और नुकसान…)

एनर्जी के लिए घरेलू उपाय में खाएं अंडे – Energy ke gharelu upay me khaye eggs in Hindi

एनर्जी के लिए घरेलू उपाय में खाएं अंडे – Energy ke gharelu upay me khaye eggs in Hindi

शरीर की स्‍थाई ऊर्जा को बनाए रखने के लिए अंडे का सेवन फायदेमंद होता है। अंडे में प्रोटीन और अन्‍य पोषक तत्व उच्‍च मात्रा में होते हैं। एक शोध के अनुसार 1 उबले अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम वसा होता है। इसके अलावा विटामिन और खनिज पदार्थ भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। जो शरीर को लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक होते हैं। आप भी अपने शरीर को ताकतवर बनाने के लिए नियमित आहार में अंडों को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए…)

शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय दही – Sarir Ki Takat Badhane Ke Upay Dahi in Hindi

शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय दही – Sarir Ki Takat Badhane Ke Upay Dahi in Hindi

शरीर की ऊर्जा बढ़ाने वाले स्रोत में दही को भी शामिल किया जा सकता है। वैसे तो दही शाकाहारी भोजन में आता है। लेकिन इसमें बहुत से स्‍वस्‍थ बैक्‍टीरिया होते हैं जो शरीर में ऊर्जा उत्‍पादन में वृद्धि करते हैं। एक शोध के अनुसार दही प्राकृतिक प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है जो शरीर की शक्ति बढ़ाने में सहायक होते हैं। आप भी अपने दैनिक दिनचर्या में दही के सेवन को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

शरीर को शक्तिशाली बनाए सब्जियां – Sharir Ko Shaktishali Banaye Vegetable in Hindi

शरीर को स्‍वस्‍थ और शक्तिशाली रखने का सबसे अच्‍छा तरीका हरी सब्जियों का भरपूर सेवन करना है। आप भी अपने दैनिक आहार में ताजी, हरी, पत्‍तेदार और मौसमी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। शरीर को आवश्‍यक खनिज पदार्थ और पोषक तत्‍व प्राप्‍त करने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है।

ज्‍यादा एनर्जी के लिए खाएं आलू – Jyada energy ke liye khaye aalu in Hindi

ज्‍यादा एनर्जी के लिए खाएं आलू – Jyada energy ke liye khaye aalu in Hindi

आलू, शकरकंद और यम ये सभी एक ही परिवार से संबंधित खाद्य पदार्थ होते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा होती है जो शरीर को ऊर्जा दिलाने में बहुत ही प्रभावी होता है। कार्बोहाइड्रेट के अलावा इन खाद्य पदार्थों में फाइबर और स्‍टार्च भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करने में सहायक होते हैं। परिणाम स्‍वरूप उपभोग करने के बाद यह दिन भर ऊर्जा उत्‍पादन करने शरीर को शक्तिशाली बनाए रखने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – आलू के फायदे और नुकसान…)

एनर्जी के लिए क्‍या करना चाहिए में खाएं पत्‍तेदार साग – Energy ke liye kya karna chahiye me khaye pattedar sag in Hindi

एनर्जी के लिए क्‍या करना चाहिए में खाएं पत्‍तेदार साग – Energy ke liye kya karna chahiye me khaye pattedar sag in Hindi

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है हरी और पत्‍तेदार सब्जियों का नियमित सेवन करना। पत्‍तेदार सब्जियों में आप काले, पालक कोलार्ड और अन्‍य सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इन सब्जियों में खनिज पदार्थों की उच्‍च मात्रा होती है जो शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में सहायक होते हैं। इन मौसमी सब्जियों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए क्‍योंकि इनमें प्रोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट भी उच्‍च मात्रा में होते हैं। हालांकि कुछ लोगों को इन पत्‍तेदार सब्जियों को पचाने में परेशानी हो सकती है। इसलिए वे इन आहारों के साथ थोड़ा सा नींबू का रस या सरिका का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – हरी सब्जियां खाने के फायदे…)

एनर्जी बढ़ाने के उपाय अनाज – Energy Badhane ke upay grains in Hindi

आप अपने ऊर्जा बढ़ाने वाले आहारों की सूची में साबुत अनाज को भी शामिल कर सकते हैं। क्‍योंकि पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका साबुत अनाज का नियमित सेवन है। आप भी अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर करने और अपने शरीर को शक्तिशाली बनाने के लिए साबुत अनाजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आइए जाने ऊर्जा बढ़ाने वाले आहार में किन अनाजों को शामिल किया जा सकता है।

एनर्जी बढ़ाने के लिए खाएं ओटमील – Energy Badhane ke liye khaye Oatmeal in Hindi

एनर्जी बढ़ाने के लिए खाएं ओटमील – Energy Badhane ke liye khaye Oatmeal in Hindi

साबुत अनाज या ओटमील का सेवन शरीर को ऊर्जा प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका होता है। ओट्स में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है इसलिए यह सुबह के हल्‍के भोजन के रूप में सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। जो कि दोपहर के भोजन से पहले तक आपके शरीर को एक्टिव रखने के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा उपलब्‍ध कराता है। इसके अलावा नियमित रूप से ओटमील का सेवन करने पर यह आपकी भूख को भी निय‍ंत्रित कर सकता है जिससे वजन बढ़ने जैसी संभावनाओं को रोका जा सकता है। ओटमील में आवश्‍यक खनिज पदार्थ, विटामिन और फेनोलिक यौगिकों की अच्‍छी मात्रा होती है। ये सभी घटक शरीर को सक्रिय बनाए रखने में सहायक होते हैं। आप अपने शरीर की शक्ति को बढ़ाने के लिए साबुत अनाज या ओटमील को अपने दैनिक आहार का हिस्‍सा बना सकते हैं।

(और पढ़े – ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान…)

शरीर को ताकत देने वाले आहार ब्राउन राइस – Sharir ko takat dene bale aahar brown rice in Hindi

शरीर को ताकत देने वाले आहार ब्राउन राइस – Sharir ko takat dene bale aahar brown rice in Hindi

ब्राउन राइस का नियमित सेवन शरीर की ताकत बढ़ाने में सहायक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ब्राउन राइस में सफेद चावल की तुलना में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। जिससे कार्बोहाइड्रेट को जल्‍दी और आसानी से अवशोषित करने में मदद मिलती है। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में ऊर्जा के प्रमुख स्रोत में से एक है। इसलिए नियमित रूप से ब्राइन राइस का सेवन ऊर्जा बढ़ाने और शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए किया जा सकता है।

(और पढ़े – ब्राउन राइस के फायदे और नुकसान…)

ताकत के लिए फलियां और दाल – Takat ke liye daliya aur dal in Hindi

शरीर को स्‍वस्‍थ और शक्तिशाली बनाने वाले आहार में दाल और फलियों को भी शामिल किया जाता है। दालों और फलियों में विशेष रूप से खनिज पदार्थों और विटामिन की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी घटक शरीर की ताकत बढ़ाने में अपना अहम योगदान देते हैं। इसके अलावा संतुलित आहार की बात की जाए तो फलियों और दालों के बिना संतुलित आहार पूरा नहीं हो सकता है। आइए जाने शरीर की ताकत बढ़ाने में कौन-कौन सी दालें और फलियां सहायक होती हैं।

एनर्जी बढ़ाने के लिए खाना चाहिए सोयाबीन – Energy Badhane ke liye khaye Soybean in Hindi

एनर्जी बढ़ाने के लिए खाना चाहिए सोयाबीन – Energy Badhane ke liye khaye Soybean in Hindi

सोयाबीन शारीरिक क्षमता को बढ़ाने का एक अच्‍छा विकल्‍प है। सोयाबीन की फलियों में अमीनो एसिड की उच्‍च मात्रा होने के साथ ही मैग्‍नीशियम और पोटेशियम भी उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसके अलावा सोयाबीन में कई प्रकार के प्रोटीन भी होते हैं। इसलिए बहुत से लोग एनर्जी ड्रिंक के रूप में सोया मिल्‍क का सेवन करते हैं। आप भी अपने शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए अपने नियमित आहार में सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान…)

एनर्जी फूड है मसूर दाल – Energy Foods hai masoor dal in Hindi

एनर्जी फूड है मसूर दाल – Energy Foods hai masoor dal in Hindi

ऊर्जा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में मसूर का सेवन किया जा सकता है। मसूर की दाल में प्रोटीन और फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। एक शोध के अनुसार 1 कप मसूर की दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन, 40 ग्राम कार्ब्‍स, 15 ग्राम फाइबर और 4 ग्राम से कम मात्रा चीनी की होती है। फाइबर की मौजूदगी पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने और संपूर्ण शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में सहायक होती है। आप भी अपनी एनर्जी को बढ़ाने के लिए नियमित आहार में मसूर की दाल को शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – मसूर की दाल के फायदे और नुकसान…)

एनर्जी बढ़ाने की दवा कद्दू के बीज – Energy Badhane ki dawa Pumpkin Seeds in Hindi

एनर्जी बढ़ाने की दवा कद्दू के बीज – Energy Badhane ki dawa Pumpkin Seeds in Hindi

कद्दू के बीज को ऊर्जा बढ़ाने वाली दवा के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कद्दू के बीज प्रोटीन, फाइबर और स्‍वस्‍थ वसा का सबसे अच्‍छे स्रोत होते हैं। जिसके कारण कद्दू के बीजों का सेवन करने से आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्राप्‍त होती है। एक अध्‍ययन के अनुसार कद्दू के बीजों में मौजूद मैंगनीज, मैंग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक आपको व्‍यायाम करने के दौरान अतिरिक्‍त ऊर्जा उपलब्‍ध कराते हैं। आप कद्दू के बीजों को भोजन के दौरान सलाद में शामिल कर सकते हैं या फिर इन्‍हें ऐसे ही सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान…)

एनर्जी के लिए ड्रिंक – Energy ke liye Drinks in Hindi

शारीरिक क्षमता और शक्ति को बढ़ाने में पेय पदार्थों का भी विशेष योगदान रहता है। आप भी अपने शरीर में त्‍वरित ऊर्जा प्राप्ति के लिए कुछ एनर्जी ड्रिंक्‍स का सेवन कर सकते हैं। आइए जाने एनर्जी बढ़ाने वाले ड्रिंक्‍स कौन से हैं।

एनर्जी बढ़ाने के लिए ग्रीन टी – Energy Badhane ke liye Green tea in Hindi

एनर्जी बढ़ाने के लिए ग्रीन टी – Energy Badhane ke liye Green tea in Hindi

आप अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए ग्रीन टी को नियमित पेय के रूप से उपयोग कर सकते हैं। हालांकि ग्रीन टी में कैफीन होती है लेकिन यह बहुत ही कम मात्रा है। इसके अलावा ग्रीन टी में ऐसे यौगिक भी होते हैं जो ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। आप अपने द्वारा ली जाने वाली चाय या कॉफी के स्‍थान पर ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। जो आपको ऊर्जावान महसूस करने में सहायक होती है।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

तुरंत एनर्जी पाने के लिए पिएं कॉफी – Turant Energy pane ke liye piye Coffee in Hindi

तुरंत एनर्जी पाने के लिए पिएं कॉफी – Turant Energy pane ke liye piye Coffee in Hindi

हम सभी जानते हैं कि कॉफी में कैफीन होता है। यदि बहुत ही कम मात्रा में कैफीन का सेवन किया जाये तो यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। यही कारण है कि अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी से करते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि कॉफी प्री-वर्कआउट ड्रिंक के रूप में भी लाभकारी होती है। यह आपके व्‍यायाम के दौरान अतिरिक्‍त ऊर्जा उपलब्‍ध कराती है। अध्‍ययन के दौरान नियमित व्‍यायाम करने वाले लोगों को 5 मिलीग्राम कॉफी लगभग 2 से 3 कप नियमित रूप से दिया गया। जिससे उन्‍हें व्‍यायाम के दौरान अधिक ऊर्जा प्राप्‍त हुई। इससे पता चलता है कि यदि नियमित और कम मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो यह अपकी ऊर्जा में वृद्धि करने का अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration