मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता – Breakfast For Diabetic Patient In Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता - Breakfast For Diabetic Patient In Hindi
Written by Jaideep

Sugar Walo Ke Liye Nasta मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता पौष्टिक और स्वस्थ होना चाहिए। क्योंकि दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते के साथ सभी के लिए फायदेमंद होता है। यह स्वस्थ आदत मधुमेह वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है तो नाश्ता बहुत जरूरी है। हमारे शरीर को वास्तव में पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है जिसके लिए पौष्टिक नाश्ते का सेवन करना आवश्यक होता है। स्वस्थ नाश्ता प्रोटीन और फाइबर के साथ स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का एक स्रोत होने के कारण सुबह की शुरुआत करने के लिए अच्छा है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मधुमेह रोगियों द्वारा स्वस्थ नाश्ता खाने से वजन कम किया जा सकता है और इससे रक्त शर्करा नियंत्रण और इंसुलिन संवेदनशीलता में सकारात्मक सुधार हो सकता है। मधुमेह रोगियों द्वारा कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों को नाश्ते में खाने से रक्त शर्करा को भी रोकने में मदद मिल सकती है।

शुगर में सुबह का नाश्ता – Breakfast for diabetic patient in Hindi

  1. मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता है अंडा – Sugar Walo Ke Liye Nasta Eggs in Hindi
  2. ब्रेकफास्ट फॉर डायबिटिक पेशेंट ग्रीक योगर्ट – Greek yogurt Breakfast For diabetic patient in Hindi
  3. शुगर में सुबह का नाश्ता मूसली – Muesli Breakfast For diabetic patient in Hindi
  4. मधुमेह रोगियों के लिए सुबह का नाश्ता आमलेट – Diabetic patient ke liye nashta Omelette in Hindi
  5. डायबिटिक पेशेंट के लिए नाश्ता ओटमील – Diabetic patient ke liye nashta Oatmeal in Hindi
  6. मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता ब्रेकफास्ट शेक – Breakfast Shake Breakfast for diabetic patient in Hindi
  7. शुगर वालों के लिए नाश्ता इंग्लिश मफिन्स – English Muffins breakfast for diabetic patient in hindi
  8. डायबिटिक पेशेंट के लिए ब्रेकफास्ट कॉटेज चीज – Sugar walo ke liye nasta Cottage cheese Breakfast in Hindi
  9. मधुमेह रोगियों के लिए ब्रेकफास्ट फ्रेंच टोस्ट या पेनकेक्स – Madhumeh rogi ke liye Breakfast French toast ya pancakes in Hindi

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अधिक उच्च वसा और उच्च प्रोटीन वाला नाश्ता खाने से वास्तव में रक्त शर्करा और वजन कम करने में मदद मिल सकती है। मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता निम्न है।

मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता है अंडा – Sugar Walo Ke Liye Nasta Eggs in Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता है अंडा - Sugar Walo Ke Liye Nasta Eggs in Hindi

अच्छे उबले अंडे मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ते का एक शानदार विकल्प है। शुगर में अंडे अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। अंडे सूजन को कम करते हैं, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं, अपने अच्छे HDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं और आपके खराब HDL कोलेस्ट्रॉल के आकार को संशोधित करते हैं। इसके अलावा, अंडे ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं, इसके एंटीऑक्सीडेंट हमें आंखों को बीमारी से बचाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार टाइप 2 मधुमेह वाले लोग जो उच्च प्रोटीन आहार के हिस्से के रूप में प्रतिदिन 2 अंडे का सेवन करते हैं, उनमें कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होता है। नियमित रूप से अंडे का सेवन आपके हृदय रोग के जोखिम को कई तरीकों से कम कर सकता है।

(और पढ़े – एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए…)

ब्रेकफास्ट फॉर डायबिटिक पेशेंट ग्रीक योगर्ट – Greek yogurt Breakfast For diabetic patient in Hindi

ब्रेकफास्ट फॉर डायबिटिक पेशेंट ग्रीक योगर्ट - Greek yogurt Breakfast For diabetic patient in Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए ग्रीक दही का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार और हृदय रोग के खतरों को कम करता है क्योकि इसमें आंशिक रूप से प्रोबायोटिक्स होता है। दही मधुमेह रोगियों के लिए एक बहुत ही अच्छा डेयरी विकल्प है। यह माना जाता है कि डेयरी उत्पाद में उपस्थित उच्च कैल्शियम और संयुग्मित लिनोलिक एसिड (CLA ) सामग्री मधुमेह में एक मुख्य भूमिका निभा सकते है। फल के साथ मिश्रित कम वसा वाले या नॉनफैट सादे ग्रीक योगर्ट सुबह लेने के लिए एक और अच्छा तरीका है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि दही और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थों से हमारा वजन कम हो सकता है और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में शरीर की संरचना में सुधार हो सकता है। यह प्रोटीन में भी उच्च है जो भूख कम करके वजन घटाने में मदद करता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

शुगर में सुबह का नाश्ता मूसली – Muesli Breakfast For diabetic patient in Hindi

शुगर में सुबह का नाश्ता मूसली - Muesli Breakfast For diabetic patient in Hindi

शुगर के रोगियों के लिए बिना पके हुए ओट्स में मूसली एक बढ़िया नाश्ता है। यह स्टार्च का प्रतिरोधी होता है। इसके अलावा यह आंत बैक्टीरिया और इंसुलिन प्रतिरोध के लिए अच्छा है। यह नाश्ता मधुमेह रोगियों के लिए पौष्टिक और स्वस्थ आहार में सबसे अच्छा है।

(और पढ़े – सफेद मूसली के फायदे और नुकसान…)

मधुमेह रोगियों के लिए सुबह का नाश्ता आमलेट – Diabetic patient ke liye nashta Omelette in Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए सुबह का नाश्ता आमलेट - Diabetic patient ke liye nashta Omelette in Hindi

आमलेट नाश्ते के लिए एक बढ़िया विकल्प है खासकर यदि आप एक रेस्तरां में नाश्ता कर रहे हैं। एक बड़े अंडे में कम से कम 6 ग्राम प्रोटीन होता है। ध्यान रखें कि अपने आमलेट को बनाते समय बेकन (bacon), सॉस (sausage) और पनीर (cheese) का प्रयोग ना करे। इसके इसके स्थान पर आप एवोकैडो और अपने पसंदीदा सब्जियों का इस्तमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

डायबिटिक पेशेंट के लिए नाश्ता ओटमील – Diabetic patient ke liye nashta Oatmeal in Hindi

डायबिटिक पेशेंट के लिए नाश्ता ओटमील - Diabetic patient ke liye nashta Oatmeal in Hindi

ओटमील का नाश्ता डायबिटिक पेशेंट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह बनाने में भी सरल और आसान है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह नाश्ता मधुमेह के लिए रोगियों में इंसुलिन की मात्रा को कम करने में आपकी मदद करता है। इसके साथ आप कुछ अन्य खाद्य पदार्थों को जोड़ सकते हैं जैसे नट्स, बीज, सादा ग्रीक दही, जामुन आदि। ये सभी खाद्य पदार्थ फाइबर और प्रोटीन को भी बढ़ाते हैं।

(और पढ़े – दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता ब्रेकफास्ट शेक – Breakfast Shake Breakfast for diabetic patient in Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता ब्रेकफास्ट शेक - Breakfast Shake Breakfast for diabetic patient in Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए ब्रेकफास्ट शेक अनेक प्रकार से फायदेमंद होता है। ब्रेकफास्ट शेक के रूप में आप एक कप दूध या वसा रहित दही को आधा कप स्ट्रॉबेरी, केला या ब्लूबेरी के साथ मिलाएं और इसका सेवन करें। इसके अलावा आप एक चम्मच गेहूं के बीज, एक चम्मच नट्स और बर्फ के टुकडें को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए जोड़ सकते हैं। नाश्ते में इनका प्रयोग करने के लिए और अपना समय बचाने के लिए आप सब कुछ रात में तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़े – डायबिटीज कंट्रोल करने वाले आहार…)

शुगर वालों के लिए नाश्ता इंग्लिश मफिन्स – English Muffins breakfast for diabetic patient in hindi

शुगर वालों के लिए नाश्ता इंग्लिश मफिन्स - English Muffins breakfast for diabetic patient in hindi

मधुमेह रोगियों के लिए इंग्लिश मफिन्स ब्रेकफास्ट बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि यह बहुत ही जल्दी तैयार हो जाता है। इंग्लिश मफिन्स ब्रेकफास्ट में आप मूंगफली का मक्खन, बादाम मक्खन, एवोकाडो और कम वसा वाले रिकोटा आदि का प्रयोग भी कर सकते हैं। अपने नाश्ते में इसका रोज प्रयोग करने के लिए आप अतिरिक्त इंग्लिश मफिन्स खरीद कर उन्हें फ्रीज़र में स्टोर कर सकते हैं। फिर एक डीफ्रॉस्ट (defrost) को तैयार करने के लिए इसे टोस्टर (toaster) में गर्म करें।

(और पढ़े – सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट…)

डायबिटिक पेशेंट के लिए ब्रेकफास्ट कॉटेज चीज – Sugar walo ke liye nasta Cottage cheese Breakfast in Hindi

डायबिटिक पेशेंट के लिए ब्रेकफास्ट कॉटेज चीज - Sugar walo ke liye nasta Cottage cheese Breakfast in Hindi

कॉटेज पनीर नाश्ते के लिए एक और बढ़िया विकल्प है। दही के साथ आप अधिक संतुलित भोजन बनाने के लिए फल या नट्स जोड़ सकते हैं।

(और पढ़े – पनीर खाने के फायदे पोषक तत्व और नुकसान…)

मधुमेह रोगियों के लिए ब्रेकफास्ट फ्रेंच टोस्ट या पेनकेक्स – Madhumeh rogi ke liye Breakfast French toast ya pancakes in Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए ब्रेकफास्ट फ्रेंच टोस्ट या पेनकेक्स - Madhumeh rogi ke liye Breakfast French toast ya pancakes in Hindi

यदि आप मधुमेह रोगी है और एक अच्छे अच्छे नाश्ते की तलाश में हैं तो आपके लिए फ्रेंच टोस्ट या पेनकेक्स ब्रेकफास्ट बहुत अच्छा विकल्प हो सकता हैं। आप पूरे अनाज विकल्पों के साथ इसे घर पर भी बना सकते हैं। अपने फ्रेंच टोस्ट या पेनकेक्स को शक्कर की चाशनी के बजाय पीनट बटर या बिना शक्कर वाले फलों के साथ मिलाएं।

(और पढ़े – शुगर फ्री फल और सब्जियां…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration