शुगर फ्री फल और सब्जियां – Sugar Free Fruits And Vegetables In Hindi

शुगर फ्री फल और सब्जियां - Sugar Free Fruits And Vegetables In Hindi
Written by Shivam

Sugar free fruits and vegetables in Hindi शुगर फ्री फलों और सब्जियों की सूची उन लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो लोग शुगर या डायबिटीज के रोगी हैं। यदि आपको डायबिटीज है तो आपने पहले से ही अपने भोजन से शक्कर को हटा दिया होगा, लेकिन आपने यह महसूस नहीं किया होगा कि फल में भी चीनी होती है। हम जानते है कि फलों में बहुत सारे स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं पर कुछ फलों में अन्य फलों की तुलना में चीनी अधिक होती है। जो लोग अपने भोजन में चीनी के सेवन को नियंत्रित करना चाहते हैं वो अक्सर फ़िज़ी पेय, चॉकलेट, या कैंडी आदि के सेवन को कम कर देते हैं लेकिन वो शुगर फ्री फल के बारे में नहीं सोचते हैं।

आइये जानते हैं कि कौन से फलों में चीनी सबसे कम होती है जो आपके रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ाए बिना अपके मीठे मुँह को संतुष्ट कर सकते हैं।

क्या डायबिटीज (diabetes) का विचार आपको डराता है? क्या आप अक्सर अपने आप को जांचते हैं कि आपके द्वारा खाए जाने वाले प्रत्येक खाद्य पदार्थ में कितनी चीनी है? यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो आपके लिए फल और सब्जियां सबसे अच्छा विकल्प हैं! और जब इस तरह के खाद्य पदार्थ शुगर-फ्री होते हैं, तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है!

शुगर फ्री फल और सब्जियां – Sugar Free Fruits And Vegetables In Hindi

  1. शुगर फ्री फल में खाएं चकोतरा – Grapefruit Sugar Free Fruits in Hindi
  2. शुगर फ्री फल में खाएं पपीता –  Papaya Sugar Free Fruits in Hindi
  3. एवोकाडो का सेवन शुगर फ्री फल में – Avocado Sugar Free Fruits in Hindi
  4. शुगर फ्री फल है कीवी – Kiwis Sugar Free Fruits in Hindi
  5. शुगर फ्री फल चुकंदर – Beets Sugar free fruit in Hindi
  6. शुगर फ्री फल में खाएं तरबूज – Watermelon Sugar free fruit in Hindi
  7. स्ट्रॉबेरीज है शुगर फ्री फल – Strawberries hai sugar free fal in Hindi
  8. डायबिटीज रोगी के लिए शुगर फ्री फल संतरा – Oranges Sugar free fruit in Hindi
  9. डायबिटीज रोगी के लिए लेटिष का सेवन – Diabetes rogi ke liye lettuce in Hindi
  10. पत्तागोभी के फायदे शुगर में – Patta gobhi ke fayde sugar me in Hindi
  11. शुगर फ्री सब्जी टमाटर – Tomatoes Sugar-free vegetables in Hindi
  12. चीनी रहित सब्जी ब्रोकोली – Broccoli Sugar-free vegetables in Hindi
  13. शतावरी के फायदे शुगर फ्री के रूप में – Asparagus Sugar free vegetables in Hindi
  14. शुगर फ्री सब्जी ब्रूसेल स्प्राऊट्स – Sugar free sabji Brussel Sprouts in Hindi

यह लेख उन शुगर फ्री फल और सब्जियों (sugar free fruits and vegetables in Hindi) के बारे में जानकारी दे रहा है जो सुपर-हेल्दी हैं! यदि आप उन्हें जांचना चाहतें तो पूरा लेख पढ़ें!

शुगर फ्री फल में खाएं चकोतरा – Grapefruit Sugar Free Fruits in Hindi

शुगर फ्री फल में खाएं चकोतरा - Grapefruit Sugar Free Fruits in Hindi

खांसी और सर्दी के लिए चकोतरा सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है। इसमें महत्वपूर्ण विटामिन जैसे विटामिन सी होता है यह फल आपको स्कर्वी से भी बचाता है। यह वसा मुक्त खाद्य पदार्थों में से एक है जिसे आप अतिरिक्त शुगर के बारे में चिंता किए बिना खा सकते हैं।

(और पढ़े – चकोतरा के फायदे, गुण और नुकसान…)

शुगर फ्री फल में खाएं पपीता –  Papaya Sugar Free Fruits in Hindi

शुगर फ्री फल में खाएं पपीता -  Papaya Sugar Free Fruits in Hindi

पपीता के कई स्वास्थ्य लाभ हैं इसके अलावा कि यह हमारे मुँह को शानदार रूप से स्वाद देता है और यह स्वादिष्ट भी होता है। पपीता पपैन (Papains) के माध्यम से पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है। पपीता में उपस्थित रसायन पाचन प्रक्रियाओं को उत्तेजित करते हैं। यह आवश्यक विटामिन में भी समृद्ध है इसमें विशेष रूप से विटामिन A पाया जाता है। कैरोटीन की उपस्थिति पपीते को कैंसर निवारक भोजन बनाती है।

(और पढ़े – पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी…)

एवोकाडो का सेवन शुगर फ्री फल में – Avocado Sugar Free Fruits in Hindi

एवोकाडो का सेवन शुगर फ्री फल में - Avocado Sugar Free Fruits in Hindi

एवोकाडो हमारे आसपास के सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। इसे दुनिया भर के पोषण विशेषज्ञों द्वारा “संपूर्ण भोजन” के नाम से नामांकित किया है। एवोकैडो हमारे कम चीनी और कम वसा वाले खाद्य पदार्थों में से एक है।

एवोकाडो वास्तव में फल हैं, और स्वाभाविक रूप से चीनी में कम हैं। एक पूरे कच्चे एवोकैडो में केवल एक ग्राम चीनी होती है। एवोकाडो में बहुत सारे स्वस्थ वसा होते हैं, जो आपको तृप्त रखने में मदद करेंगे।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

शुगर फ्री फल है कीवी – Kiwis Sugar Free Fruits in Hindi

शुगर फ्री फल है कीवी - Kiwis Sugar Free Fruits in Hindi

कीवी (या कीवीफ्रूट्स) विटामिन सी से भरपूर होते हैं और चीनी में कम है छह ग्राम प्रति कीवी। आप फलों की दुकान पर पूरे साल कीवी पा सकते हैं।

(और पढ़े – किवी के फायदे और नुकसान…)

शुगर फ्री फल चुकंदर – Beets Sugar free fruit in Hindi

शुगर फ्री फल चुकंदर - Beets Sugar free fruit in Hindi

चुकंदर हमारे शरीर के लिए अनेक प्रकार से लाभदायक है। इसका सेवन शुगर या डायबिटीज के रोगी भी कर सकते है क्योंकि यह शुगर रहित फल है। चुकंदर पोटेशियम, लोहा और फाइबर जैसे खनिजों से भरा हुआ है। यह अपने समृद्ध रंग से बेटेनिन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से प्राप्त करता हैं।

(और पढ़े – चुकंदर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

शुगर फ्री फल में खाएं तरबूज – Watermelon Sugar free fruit in Hindi

शुगर फ्री फल में खाएं तरबूज - Watermelon Sugar free fruit in Hindi

तरबूज एक प्रतिष्ठित ग्रीष्मकालीन फल हैं। यह एक इलाज की तरह आपके लिए शुगर में काम कर सकते हैं क्योंकि यह चीनी में कम हैं। तरबूज के एक कप जूस में 10 ग्राम चीनी होती है। तरबूज खाने का एक लाभ यह भी है कि तरबूज आयरन का एक बड़ा स्रोत है।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

स्ट्रॉबेरीज है शुगर फ्री फल – Strawberries hai sugar free fal in Hindi

स्ट्रॉबेरीज है शुगर फ्री फल - Strawberries hai sugar free fal in Hindi

स्ट्रॉबेरी चीनी में बहुत ही कम है फिर भी यह खाने में बहुत मीठे और स्वादिष्ट हैं। एक कप कच्ची स्ट्रॉबेरी में लगभग सात ग्राम चीनी होती है। साथ ही इसमें विटामिन सी के अनुशंसित दैनिक सेवन का 100 प्रतिशत से अधिक होता है।

(और पढ़े – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान…)

डायबिटीज रोगी के लिए शुगर फ्री फल संतरा – Oranges Sugar free fruit in Hindi

डायबिटीज रोगी के लिए शुगर फ्री फल संतरा - Oranges Sugar free fruit in Hindi

संतरे सभी प्रकार से कैलोरी और चीनी के बिना एक मीठे स्नैक का आनंद लेने का एक और शानदार तरीका है। इसके साथ ही संतरा आपके विटामिन सी के सेवन को भी बढ़ाता है। एक सामान्य संतरे में प्रति फल लगभग 12 ग्राम चीनी और 70 से कैलोरी कम होती है।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

डायबिटीज रोगी के लिए लेटिष का सेवन – Diabetes rogi ke liye lettuce in Hindi

डायबिटीज रोगी के लिए लेटिष का सेवन – Diabetes rogi ke liye lettuce in Hindi

हमारी शुगर-फ्री सब्जियों में लेटिष एक अविश्वसनीय रूप से खाद्य पदार्थ है। यह ज्यादातर हरी सलाद में एक नियमित घटक है। अर्थात इसका प्रयोग सलाद के रूप में किया जाता है। लेटिष पत्तियों में लौह तत्व पाए जाते हैं। जो आपको शरीर को वजन को बढ़ने से रोकते हैं। लेटस विशेष रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए स्वस्थ है क्योंकि यह फोलेट, मैंगनीज और लोहे का एक समृद्ध स्रोत है।

(और पढ़े – सलाद खाने के फायदे, नुकसान, समय और तरीका…)

पत्तागोभी के फायदे शुगर में – Patta gobhi ke fayde sugar me in Hindi

पत्तागोभी के फायदे शुगर में - Patta gobhi ke fayde sugar me in Hindi

पत्ता गोभी को एक वसा रहित सब्जी है और यह एक चीनी मुक्त सब्जिओं में भी जानी जाती है। पत्तागोभी को ब्रूसेल स्प्राऊट्स के भाई के रूप माना जाता है जो एक व्यवहार्य कम चीनी और कम वसा वाले भोजन का विकल्प हैं। इस सब्जी में कई पोषक तत्व होते हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। पत्तागोभी विटामिन ए, सी, डी, ई और के से भरपूर है। इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सोडियम जैसे खनिजों का भी समावेश है।

(और पढ़े – पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान…)

शुगर फ्री सब्जी टमाटर – Tomatoes Sugar-free vegetables in Hindi

शुगर फ्री सब्जी टमाटर - Tomatoes Sugar-free vegetables in Hindi

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो हमारे घर में लगभग रोज किसी ना किसी ना रूप में प्रयोग में लायी जाती है। टमाटर कम वसा वाले और मुख्यतः चीनी मुक्त खाद्य पदार्थ हैं। इसमें विटामिन K की अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों के निर्माण और मजबूती के लिए आवश्यक है। विटामिन K का सेवन आपकी हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना सुनिश्चित करता है। यह एक गैर-कोलेजन प्रोटीन को भी उत्तेजित करता है जिसे ओस्टियोकैलिसिन कहा जाता है, जो आवश्यक है और उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। टमाटर का सेवन कैल्शियम से आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। टमाटर में भी अच्छी मात्रा में विटामिन A भी होता है जो रतौंधी और अन्य बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

चीनी रहित सब्जी ब्रोकोली – Broccoli Sugar-free vegetables in Hindi

चीनी रहित सब्जी ब्रोकोली - Broccoli Sugar-free vegetables in Hindi

ब्रोकोली एक गहरे पत्ते वाली हरी सब्जी है जो वसा से मुक्त होती है और इसमें थोड़ी चीनी होती है। जो इसकी कुछ कमियां हैं हालांकि यह आवश्यक पोषक तत्वों के साथ तुलना में अन्य सब्जिओं से अधिक है। ब्रोकोली विटामिन ए, सी, डी, ई, के, फाइबर, कैल्शियम और लोहा, फास्फोरस, जस्ता और पोटेशियम सहित अन्य पोषक तत्वों से भरा हुआ है। ब्रोकोली भी सबसे मजबूत एंटीऑक्सीडेंट में से एक है। और इसके स्वास्थ्य लाभों में त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के गुण शामिल है।

(और पढ़े – ब्रोकली के फायदे और नुकसान…)

शतावरी के फायदे शुगर फ्री के रूप में – Asparagus Sugar free vegetables in Hindi

शतावरी के फायदे शुगर फ्री के रूप में - Asparagus Sugar free vegetables in Hindi

शतावरी का उपयोग प्राचीन काल में कई बीमारियों के इलाज के लिए किया गया है। शतावरी में शून्य वसा और लगभग कोई चीनी नहीं होती है, जबकि इसमें कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हालांकि यह मुख्य रूप से मूत्रवर्धक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग चयापचय को तेज करने के लिए भी किया जाता है। शतावरी में विटामिन ए, सी, ई, के, B-6 और खनिज जैसे लोहा, तांबा, फोलेट शामिल हैं और यह प्रोटीन में भी समृद्ध है।

(और पढ़े – शतावरी के फायदे और नुकसान…)

शुगर फ्री सब्जी ब्रूसेल स्प्राऊट्स – Sugar free sabji Brussel Sprouts in Hindi

शुगर फ्री सब्जी ब्रूसेल स्प्राऊट्स – Sugar free sabji Brussel Sprouts in Hindi

ब्रुसेल स्प्राउट्स एक वसा रहित और कम चीनी सब्जियों में से एक है। इसका उपयोग कई सलाद व्यंजनों में किया जाता है और उन स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक है जिन पर आप डायबिटीज होने पर सब्जी के रूप में विचार कर सकते हैं। इसे छोटी गोभी के रूप में भी जाना जाता है, ब्रसेल स्प्राउट्स स्वास्थ्य संबंधी खाद्य पदार्थों में से एक है जो एक अन्य सब्जियों सापेक्ष स्वादहीनता के कारण लोकप्रिय नहीं हैं। ब्रसेल स्प्राउट्स में एंटी-कार्सिनोजेनिक (anti-carcinogenic) गुण भी होते हैं जो उन्हें कैंसर-रोकथाम एजेंट के रूप में प्रभावी बनाते हैं। यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स (phytonutrients) से घिरे हुए हैं जो उन्हें उनकी एंटी कार्सिनोजेनिक (anticarcinogenic) प्रवृत्ति देते हैं। यदि आप एक कम शर्करा और वसा रहित वाले आहार की तलाश में हैं, तो ये इस सूची के स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक हैं।

इन लो-शुगर फलों में एक से 13 ग्राम के बीच चीनी होती है, लेकिन याद रखें कि सर्विंग आकार से सभी को फर्क पड़ता है।

बेशक, सभी फलों में शर्करा प्रसंस्कृत स्नैक्स की तुलना में बहुत अधिक विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ पाचन को धीमा कर देते हैं, जिसका अर्थ है कि फल खाने के बाद आपका रक्त शर्करा जल्दी से नहीं बढ़ता है।

तो, अब जब आप इन चीनी मुक्त फलों और सब्जियों के बारे में जान गये हैं, तो इंतजार क्यों करें! आज उन्हें अपने आहार में शामिल करें और अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें। हमें किसी भी अन्य कम चीनी खाद्य पदार्थों के बारे में बताएं जिसे आप खाने का आनंद लेते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration