क्‍या होती है बीबी क्रीम, कैसे यूज़ करें फायदे और नुकसान – BB Cream In Hindi

क्‍या होती है बीबी क्रीम, कैसे यूज़ करें फायदे और नुकसान - BB Cream Kya Hoti Hai, Fayde, Nuksan Aur Lagane Ka Tarika In Hindi
Written by Deepti

BB Cream In Hindi बीबी क्रीम की जानकारी, बीबी क्रीम एक विपणन शब्द है जो ब्लेमिश बाम, ब्लीम बेस, ब्लेस बाम और पश्चिमी बाजारों में सौंदर्य बाम के लिए जाना जाता है। उत्पादों का विपणन (marketing) बीबी क्रीम के रूप में किया जाता है, जिन्हें एक ही बार में फाउंडेशन, मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन के रूप में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया जाता है। आइये जानतें हैं बीबी क्रीम क्‍या होती है और बीबी क्रीम कैसे यूज़ करें साथ ही बीबी क्रीम फायदे और नुकसान के बारे में।

  1. बीबी क्रीम क्या है – BB cream kya hoti hai in hindi
  2. बीबी क्रीम क्या करती है – BB cream kya karti hai in hindi
  3. किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है बीबी क्रीम – What kind of skin is suitable for BB Cream in hindi
  4. बीबी क्रीम लगाने का तरीका – BB cream lagane ka tarika in Hindi
  5. बीबी क्रीम के फायदे – BB cream ke fayde in hindi
  6. बीबी क्रीम के नुकसान – BB Cream Side Effects In Hindi

बीबी क्रीम क्या है – BB cream kya hoti hai in hindi

बीबी क्रीम क्या है - BB cream kya hoti hai in hindi

आप अक्सर सोचते होंगे कि आखिर बीबी क्रीम क्या है तो हम आपको बता दें कि बीबी का मतलब है “ब्यूटी बाम” (beauty balm) या “ब्लेमिश बाम” (blemish balm) होता है। ये एक फाउंडेशन बेस क्रीम है। ये त्वचा के असमान रंग को समान बनाने के लिए बहुत अच्छी है। अच्छी बात ये है कि आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसने कोरिया में लोकप्रियता हासिल की है और बीबी क्रीम कुछ समय में ही ग्लोबल ब्यूटी प्रोडक्ट बन गई है।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

बीबी क्रीम क्या करती है – BB cream kya karti hai in hindi

बीबी क्रीम क्या करती है - BB cream kya karti hai in hindi

अगर आप वर्किंग वुमन हैं, तो बीबी क्रीम आपके लिए बहुत फायदेमंद है। खासतौर से ऑफिस जाने वाली महिलाओं के बीच बीबी क्रीम काफी लोकप्रिय है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक ही क्रीम मॉइस्चराइजर, फाउंडेशन और सनस्क्रीन का काम करती है। ज्यादातर बीबी क्रीम हाइलुनोरिड एसिड (Hyaluronic acid) और ग्लिसरीन (Glycerin) से युक्त होती है, जो त्वचा में नमी बनाए रखती है। सीसी क्रीम की तुलना में बीबी क्रीम कम कवरेज देती है, इसलिए बीबी क्रीम यंग स्किन के लिए ये ज्यादा अच्छी मानी जाती है।

(और पढ़े – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स…)

किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है बीबी क्रीम – What kind of skin is suitable for BB Cream in hindi

किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है बीबी क्रीम - What kind of skin is suitable for BB Cream in hindi

कई लोगों का सवाल होता है कि आखिर बीबी क्रीम किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है। तो बता दें कि बीबी क्रीम सभी तरह की त्वचा के लिए बनी है। ये हर स्किन टोन को सूट करती है। बीबी क्रीम युवा और कोमल त्वचा के लिए अच्छा विकल्प है, लेकिन मैच्योर स्किन पर इसका असर कम देखा जाता है।

(और पढ़े – जानिये अपनी स्किन का टाइप और प्रकार…)

बीबी क्रीम लगाने का तरीका – BB cream lagane ka tarika in Hindi

बीबी क्रीम लगाने का तरीका - BB cream lagane ka tarika in Hindi

बीबी क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले सही बीबी क्रीम का शेड चुनना जरूरी है। बीबी क्रीम सभी स्किन शेड्स के लिए नहीं बनी है, इसलिए इनमें से अधिकांश स्किन शेड्स के लिए रंगों का चयन करना होता है। बीबी क्रीम को इस्तेमाल करने का तरीका बहुत आसान है। थोड़ी सी बीबी क्रीम अपने हाथों पर लें और इसे अपनी त्वचा पर अच्छे से ब्लेंड करें। आप चाहें तो अपनी उंगलियों का भी प्रयोग कर सकते हैं। अब आपके चेहरे पर जहां भी डार्क स्पॉट्स, दाग-धब्बे हैं, वहां पर क्रीम से डॉट लगा लें, फिर इसे धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर फैलाएं और गोलाई में घूमाते हुए पूरे चेहरे पर फैलाएं।

अब आप चाहें तो इसे ऐसे ही छोड़ सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे लंबे समय पर टिका रखना चाहते हैं तो बाद में चेहरे पर सेटिंग पाउडर लगाएं। बीबी क्रीम लगाने के बाद अगर आपको लगता है कि अधिक कवरेज की जरूरत है तो आप कंसीलर (Concealer) लगा सकते हैं। लेकिन अगर ये स्थिति है तो ये वक्त है अपनी क्रीम को बीबी से सीसी क्रीम में बदलने का। बता दें कि आप बीबी क्रीम को दोबारा भी लगा सकते हैं।

(और पढ़े – डार्क स्किन (सांवली स्किन) के लिए मेकअप टिप्स…)

बीबी क्रीम के फायदे – BB cream ke fayde in hindi

बीबी क्रीम के फायदे - BB cream ke fayde in hindi

  • बीबी क्रीम में सिलिकॉन आधिरित तत्व होते हैं, जिससे ये आपकी त्वचा पर पूरी तरह से मिक्स हो जाती है और त्वचा को एक आधार प्रदान करती है।
  • ये फाउंडेशन की तरह बहुत हैवी नहीं होती। इसे आप रोजाना ऑयली स्किन पर भी लगा सकते हैं।
  • यह आपकी त्वचा को जवां बनाए रखती है। अच्छी बीबी क्रीम में पेपटाइड्स होते हैं और यह विटामिन ए, ई और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह आपकी त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती है।
  • बीबी क्रीम रिंकल्स को कम करके स्किन को हील करती है।
  • बीबी क्रीम आपकी त्वचा को स्मूथ टैक्सचर प्रदान करती है।
  • बीबी क्रीम आपके चेहरे पर दिखने वाले मुंहासों को छिपाने के लिए बेस्ट है, क्योंकि इसमें मौजूद लिकोरिस (Licorice) स्किन को टोन करने के साथ मुंहासों के दाग को छिपा देता है, जिससे त्वचा फ्रेश और बेदाग दिखती है।
  • बीबी क्रीम धूप से भी त्वचा का बचाव करती है। इसमें मौजूद नियासिन एमाइड और कम से कम 15 एसपीएफ फैक्टर होते हैं, जो आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करते हैं।
  • नियासिन एमाइड डेड स्किन सेल्स को ऊपर उठाने और त्वचा की नई परत को सूरज की क्षति से बचाने में भी मदद करता है।
  • बीबी क्रीम मॉइस्चराइजर का काम करती है जो आपकी त्वचा को ड्राय होने से बचाती है। इसके अलावा सूखी त्वचा के लिए बीबी क्रीम का उपयोग आपकी त्वचा को हाइड्रेट और फ्रेश रखने में मदद करेगा।
  • बीबी क्रीम में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, इसलिए ज्यादा उम्र के लोग अगर वो इसे रैगुलर मेकअप की जगह लगाएंगे, तो धीरे-धीरे एजिंग साइन्स कम होते जाएंगे।
  • बीबी क्रीम बरसात के मौसम में बेस्ट होती है। यह बरसात के दिनों में चेहरे पर चिपचिपाहट और मेकअप बहने जैसी समस्या से राहत दिलाती है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

बीबी क्रीम के नुकसान – BB Cream Side Effects In Hindi

बीबी क्रीम के नुकसान - BB Cream Side Effects In Hindi

बीबी क्रीम को त्‍वचा पर लगाने से कोई विशेष नुकसान नहीं होता है। लेकिन बीबी क्रीम आपकी त्वचा पर बुरा असर डाल सकती हैं – यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है या मुँहासे के टूटने का खतरा है, तो कृपया सावधान रहें बीबी क्रीम उन समस्याओं को बढ़ा सकती हैं जिन्हें आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं।

(और पढ़े – गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration