पैराबीन क्या होता है, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में पैराबेन कितना खतरनाक होता है - What is Paraben, how dangerous is paraben in cosmetic products in Hindi - Healthunbox
मेकअप

पैराबीन क्या होता है, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में पैराबेन कितना खतरनाक होता है – What is Paraben, how dangerous is paraben in cosmetic products in Hindi

पैराबीन क्या होता है, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में पैराबेन कितना खतरनाक होता है - What is Paraben, how dangerous is paraben in cosmetic products in Hindi

पैराबीन क्या होता है? वैसे तो हम अपने आस-पास की घटनाओं पर बहुत ध्यान देते हैं, लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल हम हम अपने दैनिक जीवन में करते हैं और उनकी जानबूझकर और अनजाने में अनदेखी करते हैं। उन्ही में से एक है पैराबेन (paraben) इस लेख में आप जानेगें पैराबीन क्या होता है (paraben meaning in hindi), कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में पैराबेन कितना खतरनाक होता है (paraben in cosmetic products in Hindi) और क्या इसका इस्तेमाल करना सही रहेगा?

भारत में खाद्य पदार्थों पर ध्यान देने की प्रवृत्ति समय के साथ बढ़ी है, लेकिन यह देखा गया है कि मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते समय हम उनकी सामग्री पर ध्यान नहीं देते हैं और खतरनाक रसायनों से भरे उत्पादों का उपयोग करते हैं। बिना यह सोचे कि यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करेगा। आज हम इस बारे में ही बात करेंगे। मेकअप और कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स में मोजूद कई रसायन हमारे स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं, जिनमें से एक है – पैराबीन (Parabens) जो सबसे विवादास्पद भी है। बहुत सी कपनियां पैराबीन फ्री के नाम से अपने प्रोडक्ट बेचतीं हैं, तो आखिर क्या है यह पैराबीन और हमारे लिए इसका इस्तेमाल कितना खतरनाक है आइये इस लेख में जानतें हैं।

पैराबीन क्या हैं? – What are paraben in Hindi?

पैराबीन (Parabens) ऐसे रसायन होते हैं जिनके मिश्रण से ब्यूटी प्रोडक्ट्स (cosmetics) और कुछ खाद्य पदार्थों और दवाओं की शेल्फ लाइफ (Shelf life) में वृद्धि होती है। वे किसी भी प्रोडक्ट में बैक्टीरिया और कवक (fungus) को बढ़ने से रोकने के लिए परिरक्षक (preservative) की तरह काम करते हैं और एक सस्ता विकल्प भी होते हैं। इन अंतःस्रावी-विघटनकारी रसायनों को त्वचा, रक्त और पाचन तंत्र के माध्यम से अवशोषित किया जा सकता है।

Parabens 1920 के दशक से कॉस्मेटिक और बॉडी केयर उत्पादों में कृत्रिम परिरक्षकों के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले रसायनों का एक समूह है। चूंकि कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स में ऐसी सामग्रियां होती हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया और मोल्ड के विकास को बढ़ा सकतीं हैं इसलिए इन्हें रोकने और कम करने के लिए इन रसायनों को उनमे मिलाया जाता है, जिससे उत्पाद का शेल्फ जीवन बढ़ता है। इन रसायनों के साथ चिंता यह है कि कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि पैराबेंस शरीर में हार्मोन को बाधित कर सकते हैं और प्रजनन क्षमता और प्रजनन अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जन्म के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं और कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं। वे त्वचा पर जलन भी पैदा कर सकते हैं।

पैराबीन का उपयोग कहाँ होता है? – Where is Paraben used in Hindi?

पैराबीन (Parabens) का उपयोग शैम्पू, कंडीशनर, मॉइस्चराइज़र, लोशन, क्रीम, दवाइयाँ, ब्लश, फाउंडेशन आदि में किया जाता है ताकि उनका शेल्फ जीवन (Shelf life) बढ़ाया जा सके। आपको जानकर आश्चर्य होगा कुछ आयुर्वेदिक दवाओं में भी इनका उपयोग किया जाता है।

मिथाइल पैराबीन और प्रोपाइल पैराबीन इनमें से सबसे आम हैं।

पैराबेंस व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में सबसे आम हैं जिनमें महत्वपूर्ण मात्रा में पानी होता है जैसे शैंपू, कंडीशनर, लोशन और फेशियल और शॉवर क्लीन्ज़र और स्क्रब शामिल हैं क्योंकि वे रोगाणुओं के विकास को हतोत्साहित करते हैं।

Parabens पानी में घुलनशील नहीं हैं और त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं।

मॉइश्चराइजर, फेस क्रीम और स्किन क्लीनर्स, सनस्क्रीन, डियोड्रेंट, शेविंग जैल, टूथपेस्ट, मेकअप और कई अन्य उत्पादों में परबेंस होते हैं। वे त्वचा के माध्यम से शरीर में अवशोषित होते हैं।

स्वास्थ्य पर पड़ने वाले पैराबीन के प्रभाव – Effects of paraben on health in Hindi

कई शोधों में यह बात सामने आई है कि स्तन कैंसर के ऊतकों में पैराबिन के अंश पाए गए हैं। इसलिए, स्तन कैंसर और पैराबीन के संबंध पर शोध किया जा रहा है। मिथाइल पैराबीन (Methylparaben) त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशील बनाता है, जिससे एलर्जी, त्वचा पर खुजली और समय से पहले झुर्रियां जैसी समस्याएं हो सकतीं हैं। जिन उत्पादों में पैराबीन होते हैं, वे त्वचा रोगों जैसे कि जिल्द की सूजन (dermatitis)  का कारण बन सकते हैं।

Parabens शरीर में हार्मोन एस्ट्रोजन की तरह काम कर सकते हैं और पुरुष और महिला प्रजनन प्रणाली के कामकाज, प्रजनन विकास, प्रजनन क्षमता और जन्म के परिणामों को प्रभावित करने वाले हार्मोन सिस्टम के सामान्य कार्य को बाधित कर सकते हैं। Parabens हार्मोन के उत्पादन में भी हस्तक्षेप कर सकता है।

प्रोडक्ट के लेवल पर क्या देखें? – What to see at product level in Hindi?

“पैराबेन-मुक्त” लेबल वाले उत्पादों की तलाश करें और पैराबेंस वाले उत्पादों से बचने के लिए लेबल पर घटक सूची (ingredient lists) पढ़ें।

कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट और मेकअप का समान या दवा खरीदने से पहले, उसके लेबल पर पैराबीन (paraben) और इससे जुड़े नाम देखें जैसे –

मिथाइल पैराबीन (methylparabens), प्रोपाइल पैराबीन (propylparaben), ब्यूटाइल पैराबीन (butylparaben), आइसोब्यूटिल पैराबीन (isobutyl paraben), इथाइल पैराबीन (ethyl paraben) आदि।

मिथाइल पैराबीन (methylparabens), प्रोपाइल पैराबीन (propylparaben) इनमें से सबसे आम हैं।

आजकल, कई ब्रांडों ने पैराबेन मुक्त (paraben-free) उत्पाद बनाना शुरू कर दिया है, इसलिए किसी भी सामान को खरीदते समय, पैराबिन फ्री लेबल की तलाश करें या पैराबिन सामग्री उसमें नहीं की जाँच करें। अभी भी यह कई देशों में चर्चा का विषय बना हुआ है कि क्या कम मात्रा में पैराबिन का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं? फिर भी, स्तन कैंसर और त्वचा संबंधी बीमारियों के साथ इसके संबंध के कारण, हमें सावधान रहने की जरूरत है।

आपको ये भी जानना चाहिए – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

References

CDC National Biomonitoring Program. Biomonitoring Summary, Parabens. 2016. https://www.cdc.gov/biomonitoring/Parabens_BiomonitoringSummary.html

Haman C1Dauchy XRosin CMunoz JF. 2015. Occurrence, fate and behavior of parabens in aquatic environments: a review. Water Res. 68:1-11.

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration