इन 60 तरीकों से जानें, कैसा हो दुल्हन का मेकअप - 60 Best Indian Bridal Makeup Tips in Hindi
मेकअप

इन 60 तरीकों से जानें, कैसा हो दुल्हन का मेकअप – 60 Best Indian Bridal Makeup Tips in Hindi

इन 60 तरीकों से जानें, कैसा हो दुल्हन का मेकअप - 60 Best Indian Bridal Makeup Tips in Hindi

Best Indian Bridal Makeup Tips in Hindi: दुल्हन का मेकअप कैसा हो, अगर आपको इसका सही तरीका पता हो, तो पार्लर जाने की कोई जरूरत ही नहीं है। ज्यादातर दुल्हन अपना मेकअप कराने के लिए पार्लर जाती हैं या फिर मेकअप आर्टिस्ट हायर करती हैं। जाहिर है, इन सबमें काफी पैसा खर्च होता है। अगर आप इस बड़े खर्च से बचना चाहती हैं, तो आपको ये सीख लेना चाहिए कि दुल्हन का मेकअप कैसा होता है।

शादी वाले दिन हर लड़की ब्यूटीफुल ब्राइड दिखना चाहती है। यही एक दिन होता है, जब वह सबसे खूबसूरत नजर आती है। वैसे, तो शादी के दिन हर लड़की के चेहरे पर निखार खुद ब खुद आ जाता है, लेकिन इसे दोगुना करने में ब्राइडल मेकअप बहुत मदद करता है। मेकअप अगर सही तरह से किया गया हो, तो दुल्हन के चेहरे पर अलग ही चमक दिखती है। अगर आपकी शादी है और कभी किसी कारण से आप पार्लर तक नहीं जा पा रही हैं, तो आपको ब्राइडल मेकअप से जुड़े बातें जरूर पता होनी चाहिए, ताकि वक्त रहते आप खुद मनचाहा मेकअप कर सकें। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे दुल्हन का मेकअप कैसा होता है और इससे जुड़े कई मेकअप टिप्स भी।

विषय सूची

  1. शादी के दिन के लिए मेकअप टिप्स – Bridal Makeup tips for wedding day in Hindi
  2. दुल्हन के लिए आईलाइनर के टिप्स – Eyeliner tips for bride in Hindi
  3. दुल्हन के लिए लिपस्टिक के टिप्स – Lipstick makeup tips for bride in Hindi
  4. ग्लोइंग स्किन के लिए दुल्हन क्या करे – Dulhan glowing skin ke liye kya kare in Hindi
  5. आंखों के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स – Bridal makeup tips for eyes in Hindi
  6. बालों के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स – Bridal makeup tips for hair in Hindi
  7. मुंहासों के लिए ब्राइडल मेकअप कैसा हो – Pimples ke liye bridal makeup kaisa ho in Hindi
  8. होठों के लिए वेडिंग मेकअप टिप्स – Wedding makeup tips for lips in Hindi
  9. ब्राइडल मेकअप लुक्स के लिए टिप्स – Makeup tips for bridal looks in Hindi
  10. ब्राइडल मेकअप करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें – Keep a few things in mind before doing bridal makeup in Hindi
  11. मेकअप खरीदने के दौरान ध्यान रखने वाली बातें – Tips for buying makeup for wedding in Hindi
  12. ब्राइडल मेकअप करते वक्त ध्यान रखें ये बातें – Keep things in mind while doing bridal makeup in Hindi

शादी के दिन के लिए मेकअप टिप्स – Bridal Makeup tips for wedding day in Hindi

शादी के दिन के लिए मेकअप टिप्स - Bridal Makeup tips for wedding day in Hindi

अपने वेडिंग डे पर अच्छे रिजल्टस प्राप्त करने के लिए कुछ आसान मेकअप टिप्स और जरूरी बातें यहां बताई गई हैं।

चेहरे की क्लींजिंग करें

भारतीय दुल्हन अक्सर अपनी शादी को ग्लैमरस बनाने के लिए बोल्ड और चमकीले रंग का उपयोग करती हैं। शादी वाले दिन लंबे समय तक रहने वाले लुक को पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए और फिर इसे सुखाएं। ताकि चेहरे पर गंदगी और तेल के निशान न रह जाएं।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

बेस तैयार करने के टिप्स

इसके बाद त्वचा को टोन करने के लिए चेहरे को मॉइस्चराइज करें। अपनी उंगली की मदद से कोमल गति में अच्छी तरह से रगड़कर चेहरे को मॉइस्चराइज करें।

फेस फिक्स अप टिप्स

पहले तो मॉइस्चराइज करने के बाद प्राइमर का उपयोग करें और फिर इसे ब्लेंड करें। यह आपके चेहरे पर लगाए जाने वाले कंसीलर और फाउंडेशन को लंबे समय तक टिकाए रखने में मदद करता है और मेकअप को भी लंबे समय तक बरकरार रखता है। इसके बाद अगर आपके चेहरे पर स्पॉट्स हैं, तो कंसीलर का इस्तेमाल करना ना भूलें। त्वचा पर लाल चकत्तों को कवर करने के लिए अक्सर पीले या हरे रंग के कंसीलर का इस्तेमाल करके स्किन टोन में ब्राइटनेस ला सकते हैं। इसके बाद बिना एसपीएफ वाला फाउंडेशन लगाएं और इसे मेकअप ब्रश की मदद से ब्लैंड करें। वहीं ग्लोइंग लुक पाने के लिए हाइलाइटर का उपयोग करना उतना ही जरूरी है। जैसे चीक बोन, नाक का उपरी हिस्सा और माथे का केंद्र। आप कलरबार या मैक हाइलाइटर्स का ऑप्शन चुन सकते हैं।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

करें ब्रॉन्जर का यूज

अक्सर ब्रॉन्जर का यूज चेहरे का भारीपन हटाकर इसे नुकीला बनाने के लिए किया जाता है। इसके लिए ब्लश ब्रश लें, ठोड़ी के किनारों पर स्ट्रोक के साथ अप्लाई करें। ध्यान रखें, इसे चेहरे के बीच में अप्लाई न करें। माथे के किनारों पर, नाक की हड्डी पर, बीच में नहीं और कान के पास हल्के स्ट्रोक में ब्रॉन्जर का उपयोग कर सकते हैं।

ब्लश करने के लिए सुझाव

ब्लश ब्रश पर ब्लश लें और इसे थपथपाएं। एक हल्की मुस्कान के साथ इसे सकुर्लर मोशन में ब्लैंड करें।

(और पढ़े – मेकअप आसान बनाए ब्यूटी ब्लेंडर, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका…)

आईशैडो टिप्स

भारतीय दुल्हनों पर अक्सर गोल्डन मेकअप बहुत जंचता है, क्योंकि यह उनके लाल और गोल्डन रंग के लहंगे के साथ काफी सूट होता है। इसलिए अपनी आइलिड्स को गोल्ड और पीची पिंक शेड दें। बाहरी लिड पर स्मोकी इफेक्ट देने के लिए चारकोल शेडो का यूज करें। ब्रो बोन्स के लिए सिल्वर के बजाए गोल्डन आईशैडो का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है। आईब्रो के लिए आईब्रो पेंसिल का उपयोग करें।

मेकअप को नेचुरल रखें

एक परफेक्ट ब्राइडल मेकअप के लिए जरूरी है, कि मेकअप पूरी तरह से नेचुरल हो। मेकअप केा मुख्स मकसद आपके चेहरे के फीचर्स को निखारना होता है साथ ही आपके ओवरऑल लुक को सिंपल और गॉर्जियस दिखाना। इंडियन ब्राइड पहले से ही इतने भारी आउटफिट और ज्वलेरी से लदी होती हैं, ऐसे में उनके मेकअप को नेचुरल रखना बेस्ट होता है।

मेकअप आर्टिस्ट को अपनी जरूरत बताएं

दुल्हन के मेकअप के लिए ज्यादातर मेकअप आर्टिस्ट हायर किए जाते हैं। ऐसे में उन्हें पहले दें कि आपको किस तरह का मेकअप चाहिए। चीजों को पहले से समझाने से आपको मनचाहा रूप मिल पाएगा। अगर मेकअप आर्टिस्ट नया है, तो शादी से एक दिन पहले ट्रायल सेशन जरूर लें, ताकि शादी वाले दिन कोई भी गड़बड़ी की गुंजाइश न रहे।

(और पढ़े – शादी में जाने के लिए कैसे करें मेकअप…)

दुल्हन के लिए आईलाइनर के टिप्स – Eyeliner tips for bride in Hindi

दुल्हन के लिए आईलाइनर के टिप्स - Eyeliner tips for bride in Hindi

दुल्हन अपनी शादी वाले दिन भूरे या नीले रंग के आईलाइनर का प्रयोग न करें। इसके बजाए सादे जेट ब्लैक लाइनर का उपयोग करना अच्छा है। ऊपर एक मोटी लाइन और निचली पलक पर काजल के साथ एक हैवी लाइन बनाएं। इस दौरान वॉल्यूम बढ़ाने वाले काजल का ही इस्तेमाल करना चाहिए। कर्ल वाले ब्रश घुंघराले लैशेज के लिए बढिय़ा काम करते हैं। अपनी आंखों को सुंदर बनाने के लिए आप चाहें, तो आर्टिफिशियल लैशेज भी लगा सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए, आंखों पर आईलाइनर कैसे लगाएं…)

दुल्हन के लिए लिपस्टिक के टिप्स – Lipstick makeup tips for bride in Hindi

दुल्हन के लिए लिपस्टिक के टिप्स - Lipstick makeup tips for bride in Hindi

पतले होठों के लिए आपके स्किन टोन से मेल खाती हुई नेचुरल लिप लाइन बनाएं। होंठ अगर डाई हैं, तो इसके लिए तो नुचेरल लिप लाइन को गहरे रंग के शेड से लाइन करें। ऐसी लिपस्टिक लगाएं, तो आपके लुक को पूरा करे।

बड़े और भारी होठों के लिए महरून और लाल रंग की लिपस्टिक बेस्ट होती है, वहीं पतले होठों के लिए पीच गुलाबी या हल्की गुलाबी रंग की लिपस्टिक कैरी करना ज्यादा बेहतर विकल्प है।

पतले होंठ वाली दुल्हन लिग्लॉस के बजाए लिप प्लंपर लगा सकती हैं। जबकि मोटे होंठ वाली लिप ग्लॉस का इस्तेमाल होंठों को हाइलाइट करने के लिए कर सकती हैं। दुल्हन को कुछ मेकअप रूल्स को भी फॉलो करना चाहिए। इन्हें फॉलों करने के साथ ही वे अपनी शादी वाले दिन बला की खूबसरत दिखेंगी। यहां मेकअप के नियमों के लेकर कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं।

(और पढ़े – लिपस्टिक के फायदे, नुकसान और लिपस्टिक लगाने का सही तरीका…)

ग्लोइंग स्किन के लिए दुल्हन क्या करे – Dulhan glowing skin ke liye kya kare in Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए दुल्हन क्या करे - Dulhan glowing skin ke liye kya kare in Hindi

शादी वाले दिन मेकअप तभी उभरकर आता है, जब आपका चेहरा स्वस्थ हो। इसके लिए ऐसा नहीं कि शादी से एक सप्ताह पहले आपने त्वचा का ख्याल रखना शुरू कर दिया। त्वचा को पोषण देने और इसका उपचार करने में बहुत समय लगता है, इसलिए शादी के दो महीने पहले या कम से कम छह सप्ताह पहले अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए मेहनन शुरू कर देनी चाहिए। नियमित रूप से मेनिक्योर व पेडिक्योर लें। छह सप्ताह पहले फेशियल और स्किन ट्रीटमेंट कराना शुरू करें, इससे आपको निखरी हुई त्वचा मिलेगी। लेकिन त्वचा में निखार आएगा कैसे, इसके लिए नीचे कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं।

  • मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करें। लेकिन याद रखें, सप्ताह में दो से तीन दिन ही एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया करनी है। त्वचा को ज्यादा स्क्रब करने से त्वचा शुष्क और बेजान हो सकती है।
  • त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान न हो, इसके लिए इसे धूप से बचाने की कोशिश करें। बिना सनस्क्रीन लगाए, घर के बाहर न जाएं। इसे हर दो से तीन घंटे बाद फिर से अप्लाई करें।
  • चेहरे पर चमक के लिए जरूरी है, कि आप तनाव मुक्त हों। इसलिए स्ट्रेस फ्री रहने के लिए स्ट्रेस हार्मोन्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मेकअप से 1 घंटा पहले लगाएं ये होममेड पैक चेहरे पर बना रहेगा ग्लो…)

आंखों के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स – Bridal makeup tips for eyes in Hindi

आंखों के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स - Bridal makeup tips for eyes in Hindi

आंखों की पफीनेस हटाएं- अगर आंखें पफी हैं, तो इनकी पफीनेस को कम करने के लिए आंखों के ऊपर कुछ देर के लिए टी बैग्स रखें। ध्यान रखें, कि कैमोमाइल टी बैग्स का ही प्रयोग करें। साधारण टी बैग से त्वचा पर दाग पडऩे की संभावना बनी रहती है।

अच्छी नींद लें- शादी के दिन अपनी खूबसूरती झलकाने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। जितना ज्यादा आप सोएंगे, उतना ही आपके शरीर को आराम मिलेगा। आप कितने भी व्यस्त क्यों न हो, हर दिन सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें। ताकि आंखों के नीचे डार्क सर्कल दिखाई न दें।

मेकअप से पहले कॉन्टेक्ट लैंस वियर करें- अगर आप कॉन्टेक्ट लैंस पहनते हैं, तो आंखों के मेकअप से पहले ही इन्हें वियर कर लें। क्योंकि इसके बाद इन्हें पहनने से आंखों से पानी बहने की संभावना रहती है, जिससे आई मेकअप धुल सकता है।

(और पढ़े – छोटी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए आईमेकअप टिप्‍स…)

बालों के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स – Bridal makeup tips for hair in Hindi

बालों के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स - Bridal makeup tips for hair in Hindi

बालों को डीप कंडीशन करें- शादी के लिए आपके बाल भी आपके लुक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। चेहरे के मेकअप के साथ बालों का लुक बेहतर बनाने के लिए भी कई प्रयास किए जाने चाहिए। आपकी शादी पर आपके बाल सबसे ज्यादा खूबसूरत लगें, इसके लिए शादी से पहले महीने में दो से तीन बार बालों की डीप कंडीशनिंग कराएं। यदि आपके बाल रूखे हैं, तो कुछ होममेड हेयर मास्क भी आप लगा सकते हैं।

अच्छा हेयर स्प्रे यूज करें- बालों को एक जगह पर सेट करने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी वाले हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए। लो क्वालिटी वाले हेयर स्प्रे से अक्सर बाल फ्रिजी दिखाई देते हैं।

(और पढ़े – हेयर स्‍प्रे के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि…)

मुंहासों के लिए ब्राइडल मेकअप कैसा हो – Pimples ke liye bridal makeup kaisa ho in Hindi

मुंहासों के लिए ब्राइडल मेकअप कैसा हो - Pimples ke liye bridal makeup kaisa ho in Hindi

धब्बों को छिपाएं- वेडिंग डे पर चेहरे के दाग धब्बों को छुपाने के लिए अच्छी क्वालिटी वाले कंसीलर में इंवेस्ट करें। यह न केवल आपके चेहरे पर दिखने वाले मुहासों को छुपाने में मदद करेगा, बल्कि आंखों के नीचे आ रहे काले घेरे को भी कवर करेगा।

ऑयली फूड खाने से बचें- अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो ऑयली फूड खाने से परहेज करें। यहां तक की शादी से एक महीने पहले से ही तली हुई तीजें और तेज मसाले खाना कम कर दें।

मुंहासों की देखभाल करें- ऑयली स्किन पर कोई भी मेकअप बहुत ज्यादा देर तक टिकता नहीं है। इसलिए, सबसे पहले अपनी स्किन से ऑयल को कम करना जरूरी है। अगर आपकी स्किन ऑयली है और आपको जरूरत से ज्यादा मुंहासे हैं, तो सेलिसिलिक एसिड वाले फेस क्लींजर को चुनें। यह त्वचा से तेल को हटाकर त्वचा को लंबे समय तक ऑयल फ्री रखने में मदद रखता है।

अचानक से आए पिंपल का इलाज- इतना कुछ करने के बाद भी अगर शादी वाले दिन आपके चेहरे पर पिंपल दिख जाए, तो ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। आप इसका लास्ट मिनट ट्रीटमेंट भी कर सकते हैं। इसके लिए टीट्री ऑयल की कुछ बूंदें लें और दाने पर लगाएं। इससे पिंपल बहुत जल्दी सूख जाएगा और किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपके चेहरे पर पिंपल था भी या नहीं।

पीरियड्स के दौरान पिंपल की संभावना कम करें- कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान चेहरे पर पिंपल और झाइयां दिखने लगती हैं। इसलिए बेहतर है कि पीरियड शुरू होने के 10 दिन पहले से ही आप एंटी एक्ने क्रीम लगाना शुरू कर दें। यह एक्ने होने की संभावना को काफी हद तक कम कर देगी।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

होठों के लिए वेडिंग मेकअप टिप्स – Wedding makeup tips for lips in Hindi

होठों के लिए वेडिंग मेकअप टिप्स - Wedding makeup tips for lips in Hindi

होठों को फुलर बनाएं- जो भी हो, लेकिन शादी वाले दिन दुल्हन के भरे हुए होंठ ज्यादा खूबसूरत लगते हैं। इसलिए होठों को फुलर दिखाने का एक तरीका हम आपको बता रहे हैं। इसके लिए त्वचा की टोन से मिलता हुआ लिप लाइनर लें और होठों पर लगाएं। इसे बहुत ज्यादा लगाने से बचें। होठों को भरा हुआ दिखाने के लिए निचले होंठ के बीच में थोड़ा शिमर यूज करें। इससे आपके होंठ भरे हुए दिखते हैं।

सूखे होठों पर बाम लगाएं- अगर आपको लगता है कि आपके होंठ सूख गए हैं, तो लिप बाम का इस्तेमाल करें। अपने होठों पर जीभ फेरते रहें, लेकिन इन्हें काटें नहीं। इससे होंठों में और ज्यादा सूखापन आ जाएगा और ये परतदार भी हो जाएंगे।

(और पढ़े – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे…)

ब्राइडल मेकअप लुक्स के लिए टिप्स – Makeup tips for bridal looks in Hindi

ब्राइडल मेकअप लुक्स के लिए टिप्स - Makeup tips for bridal looks in Hindi

मेकअप ब्रश का उपयोग करें वेडिंग डे के दिन मेकअप के लिए एप्लीकेटर या ब्रश का ही उपयोग करें। चाहें तो ब्रश के अलावा स्पंज का भी यूज कर सकते हैं। कई लोगों को उंगलियों से मेकअप करना सहज लगता है, तो वे ऐसे भी कर सकते हैं।

आउटफिट के साथ मैच करे मेकअप- हमेशा ऐसा वेडिंग मेकअप चुनें, जो आपके लहंगे के साथ ब्यूटीफुली मैच हो रहा हो। इसकी तैयारी पहले से ही करके रखें। लास्ट मिनट में बदलाव करना आपके ब्राइडल लुक को खराब कर सकता है।

सही फाउंडेशन चुनें- फाउंडेशन चुनने से पहले अपनी त्वचा पर अलग-अलग शेड्स ट्राई करें। ऐसा शेड चुनें, जो आपकी स्किन टोन से मैच हो रहा हो।

हाइलाइटर का इस्तेमाल करें- वेडिंग डे वाले दिन शिमर या ग्लिटर के बजाय हाइलाइटर का इस्तेमाल करें। हाइलाइटर का काम आपकी त्वचा को चमकदार बनाना है, ग्लॉसी नहीं। खासतौर से नाक, ठोड़ी, माथे और चेहरे के उठे हुए भागों को हाइलाइट करने की कोशिश करें।

(और पढ़े – घर पर कैसे करें ब्राइडल मेकअप…)

ब्राइडल मेकअप करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें – Keep a few things in mind before doing bridal makeup in Hindi

ब्राइडल मेकअप करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें - Keep a few things in mind before doing bridal makeup in Hindi

  • आपकी शादी वाले दिन मेकअप से लेकर लुक्स में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए बेहतर है कि इनके साथ दो से तीन बार ट्रायल सेशन करें।
  • नाक से कम से कम दो अंगुल की दूरी पर रखें और ब्लश लगाएं।
  • बहुत ज्यादा आईमेकअप न करें। अगर कर भी लिया है, तो अपने साथ ब्लॉटिंग पेपर जरूर रखें। यह किसी भी तरह के एक्स्ट्रा ऑयल, मेकअप या लाइनर को हटा देगा।
  • शादी वाले दिन एक अच्छे वॉटरप्रूफ काजल का ही उपयोग करें। कोशिश करें, कि ये नया हो या फिर तीन महीने से कम पुराना हो। पुराने काजल हवा के संपर्क में जल्दी आते हैं, इसलिए यह परतदार हो जाते हैं।

(और पढ़े – काजल लगाने के फायदे, नुकसान और लगाने का तरीका…)

मेकअप खरीदने के दौरान ध्यान रखने वाली बातें – Tips for buying makeup for wedding in Hindi

मेकअप खरीदने के दौरान ध्यान रखने वाली बातें - Tips for buying makeup for wedding in Hindi

अपनी शादी के लिए मेकअप खरीदने जा रही हैं, तो एक दोस्त को अपने साथ लेकर जाएं। सामान की लिस्ट बना लें, कि आपको क्या-क्या चाहिए। ये भी लिख लें, कि कौन सी चीजें आपको ट्राय करनी हैं। मेकअप अपनी ड्रेस और शादी को ध्यान में रखकर ही खरीदें।

मेकअप को फाइनल करने से पहले मौसम का ध्यान जरूर रखें। आपकी शादी पर अगर मौसम गर्म और उमस भरा हो, तो शीयर और लाइट मेकअप को ही चुनें। अगर समझ न आए, तो अपनी ब्यूटी एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं।

इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आपकी शादी दिन में है या रात में। शादी अगर दिन में है, तो मेकअप कम से कम करें, ताकि आपका लुक नेचुरल दिखे। रात की शादी के लिए हैवी मेकअप चुन सकते हैं। शादी की अगर सुबह की है, तो आंखों के लिए पेस्टल शेड्स ही चुनें।

अपने वेडिंग डे को पूरी तरह से एन्जॉय करने के लिए सभी ब्यूटी प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी के ही चुनें। इसलिए अच्छा लिप लाइनर चुनना भी उतना ही जरूरी है।

शादी से दो दिन पहले आप चाहें तो मेकअप का ट्रायल ले सकते हैं। इस संबंध में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से सही सलाह ले सकते हैं, कि आपका मेकअप पूरा दिख रहा है या नहीं। अगर कोई कमी होगी, तो उसे पहले ही पूरा कर लिया जाएगा।

(और पढ़े – क्या है बीबी और सीसी क्रीम, जानिए बीबी क्रीम और सीसी क्रीम में अंतर…)

ब्राइडल मेकअप करते वक्त ध्यान रखें ये बातें – Keep things in mind while doing bridal makeup in Hindi

ब्राइडल मेकअप करते वक्त ध्यान रखें ये बातें - Keep things in mind while doing bridal makeup in Hindi

  • मेकअप शुरू करने से पहले हाथ, गर्दन, पीठ और कान पर फाउंडेशन अप्लाई जरूर करें। इससे आपका मेकअप पूरी तरह से नेचुरल लगेगा।
  • चाहे शादी का मेकअप आप खुद कर रहे हों या फिर मेकअप आर्टिस्ट हमेशा साफ ब्रश का ही उपयोग करें। इससे आप बैक्टीरिया से संक्रमित नहीं होंगे।
  • शादी वाले दिन दुल्हन का मेकअप अन्य पार्टी मेकअप से हैवी होना चाहिए। इसलिए अपने मेकअप आर्टिस्ट से हैवी मेकअप करने के लिए कहें, लेकिन ध्यान रखें, कि मेकअप के बाद आपका लुक डॉल जैसा नहीं लगना चाहिए।
  • शादी से कम से कम एक दिन पहले आर्टिफिशियल आईब्रो लगा लें। रेडनेस को रोकने के लिए भौहों के चारों ओर आइस क्यूब्स लगा लें।
  • यदि आप वेडिंग डे के लिए नकली आइलैशेज चुन रहे हैं, तो गहरे रंग के लैश ग्लू का इस्तेमाल करें, ताकि ये आपकी स्किन टोन से मैच हो सकें।
  • भौहों को डार्क करने के लिए काले रंग का प्रयोग न करें। इसके लिए ब्राउन या टूप शेड का उपयोग करना ज्यादा बेहतर है। प्राकृतिक दिखने वाली भौहों के लिए पेंसिल या आईशैडो का इस्तेमाल करना अच्छा है।
  • शादी वाले दिन अपने हाथों और पैरों को प्राकृतिक रूप से चमकदार दिखाने के लिए इन्हें रैगुलर मॉइस्चराइज करें।
  • नहाने के ठीक बाद अपने चेहरे और स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाएं।
  • मेकअप को टचअप करने के लिए हमेशा एक ब्लॉटिंग पेपर अपने साथ रखें।
  • अगर होठों से लिपस्टिक फैले, तो मुंह में उंगली डालें और अपने होठों को बंद करें। अब उंगली बाहर की ओर खींचें। यह सभी एक्स्ट्रा लिपसिटक को बाहर निकाल देगा।
  • लैशेज को हैवी दिखाने के लिए आंखों को बंद करें और लैशेज पर पाउडर लगाएं और फिर मस्कारा लगा लें। या फिर काजल लगाने से ठीक पहले आइलैश प्राइमर लगाएं।
  • आईलाइनर सही तरह से लगाएं। शीशे के सामने नीचे देखते हुए आईलाइनर लगाएं। इससे आप सधे हुए हाथ से लाईनर सीधे लगा पाएंगे।
  • अगर आप नेचुरल और ग्लॉसी गाल चाहते हैं तो, क्रीम बेस्ड ब्लश का इस्तेमाल करें। इसे अपनी उंगलियों के साथ डैबिंग मोशन में अप्लाई करें और इसे ब्लैंड करें।
  • शादी वाले दिन दुल्हन का मेकअप सिंपल एंड गॉर्जियस होना चाहिए। इससे दुल्हन का लुक नेचुरल दिखता है। इस आर्टिकल में हमारे द्वारा बताए गए ब्राइडल मेकअप टिप्स आपके लुक को और बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

(और पढ़े – पार्लर जाने की बजाय घर पर ही करें अपना मेकअप…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration