जानिए, आंखों पर आईलाइनर कैसे लगाएं – How To Apply Eyeliner In Hindi

आंखों पर आईलाइनर कैसे लगाएं - Eyeliner Lagane Ka Tarika Step By Step In Hindi
Written by Deepti

How To Apply Eyeliner In Hindi आप हर रोज आईलाइनर का इस्तेमाल करती हैं, इसके बावजूद भी आपकी आंखों को खूबसूरत लुक क्यों नहीं मिल पाता? कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप आंखों पर आईलाइनर लगाने का सही तरीका नहीं जानतीं हैं। अगर इसके सभी रूल्स फॉलो किए जाएं, तो आईलाइनर से आपकी आंखों को बोल्ड, स्मोकी और ब्यूटीफुल लुक मिल सकता है।

आईलाइनर लड़कियों के मेकअप का सबसे जरूरी हिस्सा होता है, जिसे वे रोजाना इस्तेमाल करती हैं। खासतौर से, ऑफिस में जॉब करने वाली लड़कियों व महिलाओं के बीच ये कॉस्मेटिक बहुत फेमस है। शादी-पार्टियों में भी भले ही आप कोई मेकअप करें या न करें, अगर आईलाइनर से आंखों को टचअप दे दिया जाए, तो चेहरे का लुक ही बदल जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है, कि लाइनर लगाने के बाद भी आंखों को परफेक्ट लुक नहीं मिल पाता। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आज भी ज्यादातर लड़कियों को आंखों में लाइनर लगाने का सही तरीका नहीं पता। इसके लिए, वे अक्सर इंटरनेट पर आई लाइनर लगाने का तरीका भी सर्च करती हैं।

अगर आप पहली बार आई लाइनर लगाने जा रही हैं,  तो आज के हमारे इस आर्टिकल से आपको बहुत मदद मिल सकती हैं। इसमें हमने आंखों पर आईलाइनर लगाने के स्टाइल, स्टेप्स , टिप्स और कई अलग-अलग तरीके बताएं हैं।

  1. आईलाइनर के प्रकार – Types of Eyeliner In Hindi
  2. लिक्विड आईलाइनर लगाने का सही तरीका – Liquid eyeliner kaise lagate hain in Hindi
  3. पेंसिल आईलाइनर लगाने का तरीका – How to apply pencil eyeliner for beginners in Hindi
  4. जेल आईलाइनर कैसे लगाएं – Gel eyeliner kaise lagaye in Hindi
  5. आईलाइनर लगाने के लिए छह स्टाइल – Six styles for applying eyeliner in Hindi
  6. अलग-अलग रंग के आई लाइनर के प्रभाव – Effect of different color eye liner in Hindi
  7. आंखों की शेप के अनुसार कैसा आईलाइनर लगाएं – How to apply eyeliner according to the eyes shape in Hindi
  8. आईलाइनर लगाते वक्त ध्यान रखने वाली बातें – Things to keep in mind while applying eyeliner in Hindi
  9. आईलाइनर का इस्तेमाल करने में बरतें सावधानी – Precautions during using eyeliner in Hindi
  10. आईलाइनर लगाने के टिप्स – Eyeliner tips in Hindi
  11. आईलाइनर से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब – Question and answer related to eyeliner in Hindi

आईलाइनर के प्रकार – Types of Eyeliner In Hindi

आईलाइनर के प्रकार - Types of Eyeliner In Hindi

आईलाइनर आमतौर पर तीन प्रकार के होते हैं और इन तीनों में बहुत फर्क है। जिनके बारे में आप नीचे जान सकते हैं।

जेल आईलाइनर – Gel eyeliner In Hindi

पहली बार इस आईलाइनर का उपयोग करने से आपको थोड़ा डर लग सकता है, लेकिन स्मोकी आई पाने के लिए जेल आईलाइनर बेस्ट है। ये लाइनर पॉट में आता है, इसलिए इसका उपयोग करने के लिए आपको ब्रश की जरूरत पड़ सकती है। मैट फिनिशिंग के लिए भी जेल आईलाइनर बहुत अच्छा रहता है। आईलाइनर के सूख जाने पर आप इसे पहले जैसे फॉर्म में लाने की कोशिश न करें। इससे आपका आई मेकअप बिगड़ सकता है।

लिक्विड आईलाइनर – Liquid eyeliner In Hindi

सबसे ज्यादा महिलाएं लिक्विड आईलाइनर का प्रयोग करती हैं, क्योंकि इसे आंखों पर अप्लाई करना बेहद आसान होता है। लेकिन इसे तभी लगाना चाहिए, जब आपको आई लाइनर लगाने की बहुत अच्छी प्रैक्टिस हो। क्योंकि, जरा सी गड़बड़ी से आपकी आंखों का लुक बिगाड़ सकता है। लिक्विड लाइनर लगाते समय पतले ब्रश का ही इस्तेमाल करें। ये लाईनर दो प्रकार की पैकेजिंग में आते हैं। एक छोटी शीशी में जिसमें बारीक सा ब्रश रहता है और दूसरे में एक टिप के साथ मार्कर टाइप पेन होता है। लिक्विड आईलाइनर को आंखों के नीचे वाली पलकों पर भूलकर भी ना लगाएं, वरना ये फैलकर आपकी आंखों का पूरा मेकअप खराब कर देगा।

पेंसिल आईलाइनर – Pencil eyeliner In Hindi

पहले पेंसिल आईलाइनर का ही ट्रेंड था। इसका उपयोग आंखों को स्मोकी लुक देने के लिए किया जाता है। अगर आप आई लाइनर लगाने में अभी नये हैं, तो पेंसिल आईलाइनर का ही उपयोग करें, इसके फैलने का डर नहीं होता और आपको मनचाहा आकार भी मिल जाता है। अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस लगाती हैं, तो पेंसिल आईलाइनर का प्रयोग न करें। इससे आंखों में जलन हो सकती है।

(और पढ़े – छोटी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए आईमेकअप टिप्‍स…)

लिक्विड आईलाइनर लगाने का सही तरीका – Liquid eyeliner kaise lagate hain in Hindi

लिक्विड आईलाइनर लगाने का सही तरीका - Liquid eyeliner kaise lagate hain in Hindi

लिक्विड आईलाइनर आप तभी लगाएं, जब आपका हाथ लाइनर लगाने के लिए सेट हो चुका हो। यहां हम आपको लिक्विड आई लाइनर कैसे लगाया जाता है के बारे में बताने जा रहे हैं

  • सबसे पहले अपने चेहरे को साफ करें
  • इसके बाद चेहरे पर एक मॉइस्चराइजर और आंखों के चारों ओर एक आई क्रीम लगाएं। आपको बता दें, कि आईक्रीम आंखों के नीचे समय से पहले झुर्रियों को आने से रोकती है।
  • अब अपनी आंखों के आसपास, जहां आप मेकअप करते हैं यहां थोड़ी मात्रा में प्राइमर लगाएं। प्राइमर का मुख्य काम त्वचा में चिकनाहट लाना है।
  • फिर पलक और आंखों के नीचे कंसीलर लगाएं। इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें और इसे एक सेटिंग पाउडर के साथ सेट करें।
  • अब आते हैं, लाईनर की तरफ। लाईनर लगाने के लिए या तो आप इसके साथ आने वाले ब्रश का उपयोग कर सकते हैं और अगर ब्रश साथ में नहीं आया है तो आप खरीद लें।
  • लाइनर खासतौर से लिक्विड लाइनर लगाते वक्त लोगों के हाथ बहुत कांपते हैं, इसके लिए अच्छा है, कि आप अपनी कोहनी को किसी टेबल पर और हाथ को गाल पर रखें।
  • सबसे पहले ब्रश को लाइनर में डुबाएं और इसे अपनी आंख के एंगल में पकड़ें।

अब अपनी लैशेज के ऊपर आंख के अंदर वाले हिस्से से बाहर की ओर बस एक सीधी लाइन बनाएं। लेकिन पहली बार लाइनर लगाने वाले लोगों के लिए सीधी लाइन बनाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए ऊपरी लैशलाइन की जगह पर एक असमान अंतराल रखते हुए थोड़ी-थोड़ी दूरी पर छोटे -छोटे डॉट्स के निशान बना लें और आईलाइनर लगाना शुरू करें। इस तरीके को फॉलो कर आप दोनों आंखों पर आप एक जैसी बढ़िया लाइन खींच सकते हैं। ऐसा करने पर कोई लहर और गांठ उभर कर नहीं आएगी।

  • अब लैशलाइन की जगह पर आपने जो डॉट्स बनाए थे, उन्हें जोडऩे के लिए धीरे-धीरे छोटे-छोटे स्ट्रोक बनाएं।
  • अगर आपको लगता है, कि आपने जो डॉट्स बनाए थे, उसके बीच में गैप दिख रहा है, तो किनारे के पास से एक पतली लाइन खींचें और इन गैप्स को भर दें।
  • यदि आप इसे मोटा बनाते हैं, तो उतनी फिनिशिंग नहीं आएगी। एक बार जब आप एक आंख में लाइनर लगा लेंगे, तो दूसरी आंख में भी आपको यही तरीका अपनाना है।
  • आपने अपना बेसिक आईलाइनर लगा लिया है। अगर आप इससे अपनी आंखों को और बेहतर लुक देना चाहते हैं, तो कॉर्नर पर एक टेल जरूर निकालें। इससे आंखें बड़ी दिखाई देती हैं।
  • इसके लिए अपने लाइनर का इस्तेमाल करके अपनी ऊपरी लैश लाइन से ऊपर की तरफ बढ़ने वाली एक छोटी सी लाइन ड्रॉ करें, लेकिन साथ ही ध्यान रखे, कि ये लाइन आपको उसी एंगल पर बनानी है, जिस एंगल पर नीचे वाली लैश लाइन से ऊपर की ओर जाने वाला कर्व स्थित हो।
  • एक क्लासिक कैट आई पाने के लिए आप इस लाइन को छोटा रख सकती हैं और इसे दूर तक खींच सकती हैं। एक जरूरी बात, कि लाइनर को थोड़ा मोटा करने के लिए बनाई गई लाइन के ऊपर एक और लाइन बनाएं।
  • जब लाइनर लगाने की प्रक्रिया पूरी हो जाए, तब अपनी निचली लैश लाइन को एक पेंसिल लाइनर के साथ आगे बढ़ाएं।
  • अगर आंखों के नीचे आईलाइनर गिर गया है, तो इसे हटाने के लिए फुल बिस्टल्ड ब्रश का प्रयोग करें।
  • चाहे आप कोई भी आईलाइनर यूज क्यों न कर रही हों, इसे लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें। थोड़ा सा लाइनर अपनी कलाई पर लगाकर देखें, कि कहीं आपको इससे एलर्जी तो नहीं हो रही।

(और पढ़े – काजल लगाने के फायदे, नुकसान और लगाने का तरीका…)

पेंसिल आईलाइनर लगाने का तरीका – How to apply pencil eyeliner for beginners in Hindi

पेंसिल आईलाइनर लगाने का तरीका - How to apply pencil eyeliner for beginners in Hindi

पेंसिल आईलाइनर लगाने से पहले ये तय कर लें, कि आप कौन सी पेंसिल यूज करना चाहती हैं। बाजार में पाउडर बेस पेंसिल, लिक्विड आईलाइनर पेंसिल और जेल बेस व क्रीम बेस पेंसिल उपलब्ध हैं। तो आप तय करें, कि आप कौन सी इस्तेमाल करना चाहती हैं। इसके बाद आपको जिस कलर का आईलाइनर लगाना है, उसका चुनाव करें और आई लाइनर लगाना शुरू करें।

  • सबसे पहले चेहरा धोएं और फिर चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन आपके आईलाइनर को लंबे समय तक टिकाए रखने में मदद करेगा।
  • ध्यान रखें, जिस कमरे में आप आईलाइनर लगा रही हैं, उसमें अच्छी लाइट होनी चाहिए।
  • अब आप एक आरामदायक स्थिति अपनाएं। अपने हाथों को स्थिर रखने के लिए टेबल रखें।
  • अब आंखों के ऊपरी हिस्से में कंसीलर लगाएं। इससे आपका मेकअप काफी देर तक टिका रहेगा। कंसीलर या प्राइमर को ब्लेंड करने के लिए उंगली या ब्रश का उपयोग करें। अब इसे कम से कम 10 सैकंड तक सूखने दें।
  • फिर अपनी आंख के बाहरी कोनों को हल्के हाथ से पकड़ें। इससे आपको आईलाइनर लगाने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें, कि इस दौरान लैश लाइन को टग न करें, क्योंकि इससे लाइन स्मियर दिखाई देगी, जो आपकी आंखों के आसपास की त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है।
  • अब पेंसिल को लैश लाइन के पास रखें और धीरे-धीरे बाहरी कोनों से भीतरी कोने तक पतली लाइन खींचें। अगर आप कैट स्टाइल चाहते हैं, तो पेंसिल को मोटा कर सकते हैं।
  • फिर अपनी नीचे की लिड पर पेंसिल लाइनर लगाएं। धीरे से बाहरी कोने से भीतरी कोने तक एक पतली लाइन खीचें।
  • अब अपनी आंखों के बाहरी कोने पर ही लाइन को कनेक्ट करें। ऊपरी और निचली लाइनों को जोडऩे के लिए पेंसिल आईलाइनर की नोक का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें, कोनों पर बहुत ज्यादा लाइनर न लगाएं।
  • अंत में अपनी आंखों को हाईलाइट करें। दूसरी आंख पर भी यही प्रक्रिया अपनाएं। यदि आपका आईलाइनर फैल गया है, तो आई मेकअप रिमूवर से इसे रिमूव करें।
  • अपने आईलाइनर लुक को सील करें। अंत में मस्कारा का एक कोट लगाएं, ये आपके आईलाइनर लुक को हाईलाइट करने में मदद करेगा।
  • एक सेटिंग स्प्रे से अपने लुक को पूरा करें। यह आपके मेकअप को लंब समय तक टिकाए रखने में मदद करेगा।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

जेल आईलाइनर कैसे लगाएं – Gel eyeliner kaise lagaye in Hindi

जेल आईलाइनर कैसे लगाएं - Gel eyeliner kaise lagaye in Hindi

जेल आईलाइनर एक लंबे समय तक चलने वाला आईलाइनर है, जो आपकी आंखों को ड्रामाटिक इफेक्ट देता है। इस तरह का आईलाइनर एक छोटी डिब्बी में आता है, जिसे ब्रश से लगाया जाता है। ध्यान रखें, ब्रश जितना बारीक होगा, मेकअप उतना ही अच्छा होगा।

  • इसे लगाने के लिए सबसे पहले बेस्ट जेल आईलाइनर को चुनें।
  • फिर अपना चेहरा धोएं, सुखाएं और इस पर मॉइस्चराइजर लगाएं।
  • अब अच्छा कंसीलर या प्राइमर लगाएं। यह आईलाइनर को चिपकाने में मदद करेगा। अब उंगलियों से इसे ब्लेंड करें।
  • ब्रश को आईलाइनर में डुबोएं। केवल ब्रश के ब्रिसल्स को ही डुबोएं।
  • अब अपनी पोजीशन बनाने के लिए ठोड़ी को ऊपर और सिर को नीचे की ओर झुकाएं। इससे आप अपनी पलकों को आसानी से देख सकती हैं।
  • अब ब्रश को एक एंगल पर पकड़ें, ताकि आप टिप को अपनी आंखों को छूते हुए देख सकें।
  • फिर धीरे से अपनी आंख के आसपास की त्वचा को स्ट्रेच करें और दूसरे हाथ का उपयोग करते हुए टेंपल और आंख के बीच एक उंगली रखें, जिस पर आप आईलाइनर लगाने जा रही हैं। इससे आप सीधी लाइन खींच सकेंगी।
  • अब एक बेसिक लाइन बनाएं। उस आंख को बंद करें, जिस पर लाइनर लगाने जा रही हैं।
  • इसके बाद अपनी लैश लाइन पर डॉट्स बनाएं और फिर ब्रश के एकल स्ट्रोक के साथ डॉट कनेक्ट करें।
  • इसके बाद अपनी आंखों को बोल्ड करें। एक मोटी लाइन के साथ बेसिक लाइन को पीछे करके मोटा करें। सुनिश्चित करें, कि पलक शुरू और आखिरी में पतली हो और कोने की ओर थोड़ी मोटी हो।
  • अपनी आंखों को लंबा बनाने के लिए अपनी आंख के कोने से बेसिक लाइन को थोड़ा सा बढ़ा लें। इसे अपनी आंख के नेचुरल कर्व के साथ ऊपर की ओर बढ़ाएं।
  • आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आंख के कोनों पर आईलाइनर लगाएं। लाइन को पलक के बीच में से शुरू करें और कोने की ओर लाइन खींचें। कोने के पास जाते ही लाइन को मोटा कर दें। नीचे की लिड पर भी ऐसा ही करें और अपनी आंख के कोने में आईलाइनर लाइनों को कनेक्ट करें।

(और पढ़े – पार्लर जाने की बजाय घर पर ही करें अपना मेकअप…

आईलाइनर लगाने के लिए छह स्टाइल – Six styles for applying eyeliner in Hindi

आईलाइनर लगाने के लिए छह स्टाइल - Six styles for applying eyeliner in Hindi

आईलाइनर की सबसे अच्छी बात है, कि आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से लगा सकती हैं। नीचे हम आपको नीचे आईलाइनर लगाने के छह अलग स्टाइल्स के बारे में बता रहे हैं।

ईजी आईलाइनर (easy eyeliner) यह आईलाइनर लगाने की सबसे आसान स्टाइल है। इसके लिए आईलाइनर से आंखों को नेचुरल तरीके से शेड करें। न ज्यादा पतला और न ही ज्यादा मोटा।

क्लासिक विंग्ड आईलाइनर ( classic winged eyeliner) सबसे पहले आंखों के बाहरी कोनों से एक क्लासिंग विंग बनाएं और इसे पॉइंट से ऑरिजनल लाइन को कनेक्ट करें। बीच में आईलाइनर भरें।

डबल विंग्ड आईलाइनर (double winged eyeliner) क्लासिक विंग्ड आईलाइनर लगाने के बाद आंखों के बाहरी कोनों से एक और विंग बनाएं। बिल्कुल पहली विंग के नीचे, थोड़ी स्पेस देकर। थोड़ा सा आईलाइनर नीचे की लाइन पर भी स्मज करें।

सिंप्लेस्ट आईलाइनर (simplest eyeliner) – इसे आईलिड के बीच से शुरू करते हुए आंखों के बाहरी कोनों तक आई लाइनर की बहुत ही पतली लाइन लगाएं। बिल्कुल अपने आंखों के शेप की तरह।

ड्रामाटिक आईलाइनर (dramatic eyeliner)  आईलाइनर का बहुत ही मोटा स्ट्रोक लगाते हुए मोटा फ्लिक बनाएं। इस लुक में आपकी आंखें आधी कवर हो जाएंगी। ये काफी बोल्ड लुक है।

फिशटेल आईलाइनर (fishtail eyeliner) – इसके लिए सबसे पहले विंग्ड आईलाइनर बनाएं। शुरूआत में पतला और फिर मोटा। इसके बाद एक और विंग बनाएं, पर ये नीचे की ओर होनी चाहिए, फिश टेल की तरह। ये लुक काफी सुंदर होता है।

(और पढ़े – पार्टी में सबसे खूबसूरत दिखने के 6 मेकअप सीक्रेट…)

अलग-अलग रंग के आई लाइनर के प्रभाव – Effect of different color eye liner in Hindi

अलग-अलग रंग के आई लाइनर के प्रभाव - Effect of different color eye liner in Hindi

  • ब्लैक – स्ट्राइकिंग व बोल्ड इफैक्ट के लिए।
  • ब्राउन – स्मोकी लुक के लिए।
  • व्हाइट – आंखों को बड़ा दिखाने के लिए।
  • ग्रे – आंखों को सॉफ्ट और ब्राइट दिखाने के लिए।
  • नेवी, ग्रीन – आंखों के ट्रेंडी लुक के लिए।
  • ग्लिटर – स्पार्कली लुक के लिए।

(और पढ़े – घर पर कैसे करें ब्राइडल मेकअप…)

आंखों की शेप के अनुसार कैसा आईलाइनर लगाएं – How to apply eyeliner according to the eyes shape in Hindi

आंखों की शेप के अनुसार कैसा आईलाइनर लगाएं - How to apply eyeliner according to the eyes shape in Hindi

कई बार आप आईलाइनर तो लगा लेती हैं, लेकिन वह आपके चेहरे के हिसाब से सूट नहीं करता। ऐसा इसलिए क्योंकि आईलाइनर का लुक आपकी आंखों के शेप पर भी बहुत हद तक निर्भश्र करता है। इसलिए लाइनर लगाने से पहले अपनी आंखों के शेप के बारे में जान लें और फिर जैसा आपके आंखों का शेप हो, उसके अनुसार ही लाइनर लगाएं।

गोलाकर आंखें – राउंड शेप वाली आंखें बहुत बड़ी होती हैं, ऐसी आंखों के लिए विंग्ड आईलाइनर बेस्ट होते हैं।

बादाम जैसी आंखें – अगर आपकी आंखें एकदम बादाम के जैसी छोटी और पतली हैं, तो आप विंग्ड आईलाइनर स्टाइल लगाएं और किनारे पर फ्लिक्स का अंदाज दें, ताकि आंखें बड़ी दिखाई दें।

छोटी आंखें – छोटी आंखों के लिए लाइनर को ऊपरी लैश लाइन से पतली लाइन से शुरू करें और आखिरी में आकर इसे थोड़ा मोटा कर दें। इससे आंखें बड़ी बड़ी नजर आएंगी।

बड़ी आंखें – बड़ी आंखों वाले बहुत लकी होते हैं, क्योंकि उन्हें इसके लिए बहुत ज्यादा रूल्स फॉलो करने की जरूरत नहीं पड़ती। उनकी आंखें पहले से ही आकर्षक होती हैं, इसलिए ऐसी महिलाएं कैट आईलाइनर और विंग्ड स्टाइल दोनों को ही अपना सकती हैं।

उभरी आंखें – ऐसी आंखें चेहरे को हाईलाइट करती हैं। इन आंखों का शेप थोड़ा उभरा हुआ रहता है और पलकें भी बड़े आकार की होती हैं। ऐसी महिलाएं अपनी आंखों पर शुरूआती लाइन से लेकर आखिरी तक मोटा या फिर पतला किसी एक जैसा लाइनर अप्लाई कर सकती हैं।

आईलाइनर लगाते वक्त ध्यान रखने वाली बातें – Things to keep in mind while applying eyeliner in Hindi

आईलाइनर लगाते वक्त ध्यान रखने वाली बातें - Things to keep in mind while applying eyeliner in Hindi

आईलाइनर तभी आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ाएगा, जब आप इसे इस्तेमाल करने के सही तरीके जानती होंगी। हर ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह आईलाइनर लगाते वक्त भी कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। तभी आपकी आंखों को परफेक्ट लुक मिल पाता है।

  • चेहरे पर मॉस्चराइजर लगाने के तुरंत बाद आईलाइनर का प्रयोग न करें।
  • अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आईलाइनर लगाने से पहले अपना चेहरा किसी टिशू पेपर की मदद से अच्छी तरह साफ कर लें। ताकि इस पर किसी प्रकार का ऑयल न रहे।
  • अगर आप पहली बार लिक्विड आईलाइनर लगा रही हैं, लेकिन आपको दिक्कत आ रही है, तो बेहतर है, कि आप पहली बार पेंसिल आईलाइनर का प्रयोग करें।
  • ध्यान रखे आईलाइनर लगाते वक्त एक बार में एक ही लेयर अप्लाई करें। इसके बाद इसे मोटा करने के लिए दूसरी और तीसरी लेयर लगाएं।

(और पढ़े – शादी में जाने के लिए कैसे करें मेकअप…)

आईलाइनर का इस्तेमाल करने में बरतें सावधानी – Precautions during using eyeliner in Hindi

आईलाइनर का इस्तेमाल करने में बरतें सावधानी - Precautions during using eyeliner in Hindi

आईलाइनर लगाते वक्त कुछ सावधानियां बतरना भी बहुत जरूरी है। नीचे जान सकते हैं, कि आंखों में लाइनर लगाते वक्त कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।

  • लाइनर लगाते वक्त आंखों के आसपास फैल गया है, तो इसे तुंरत किसी कॉटन या गीले कपड़े से साफ कर लें। इससे पहले ही ये सूख जाए।
  • आईलाइनर का यूज केरने के बाद ब्रश को हमेशा गर्म पानी से धोकर रखें और हवा में सूखने दें। ऐसा करने से बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा जा सकता है।
  • अपने आईलाइनर और लिपस्टिक को किसी दूसरे के साथ शेयर करने से बचें। इससे संक्रमण फैलना का खतरा बना रहता है।
  • बार-बार एक ही ब्रश से मेकअप करने से बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है। तीन से छह महीने के बाद आईलाइनर ब्रश को बदल लेना चाहिए।

(और पढ़े – लिपस्टिक के फायदे, नुकसान और लिपस्टिक लगाने का सही तरीका…)

आईलाइनर लगाने के टिप्स – Eyeliner tips in Hindi

आईलाइनर लगाने के टिप्स - Eyeliner tips in Hindi

आईलाइनर लगाने के लिए अगर कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए, तो इसे लगाना बेहद आसान हो जाता है। नीचे जनिए, आंखों में लाइनर लगाने के कुछ जरूरी टिप्स।

  • लाइनर लगाते वक्त बहुत सी महिलाओं का हाथ हिलता और कांपता है, इसके लिए अच्छा है कि आप ऐसी जगह ढूंढें, जहां आप लाइनर लगाते वक्त अपनी कोहनी को टिका सकें। इससे आपका हाथ स्थिर रहता है।
  • आईलाइनर लगाते वक्त हमेशा कॉस्मेटिक मिरर का यूज करें। आमतौर पर ये डबल साइडेड होते हैं। एक तरफ तो नॉर्मल मिरर होता है, तो दूसरी तरफ मैग्नीफाइड होता है। मैग्नीफाइड वाली साइड से आप लाईनर को करीब से लगाते देख सकते हैं।
  • आईलाइनर लगाने से पहले आई लैशेज को कर्ल जरूर करें। इससे आपकी आखें बड़ी और सुंदर दिखेंगी।
  • आंखों पर लाइनर लगाते वक्त हमेशा नीचे की ओर देखें। ऊपर देखने से शेप बिगड़ सकता है।
  • अगर आंखों में आईलाइनर चला जाए, तो उसी वक्त आंखों को अच्छे से धो लें।
  • आपको बता दें कि, आंखों के लिए लिक्विड आईलाइनर ही बेस्ट होते हैं, इनसे फिनिशिंग बहुत अच्छी आती है।
  • जिस आंख पर आप काम नहीं कर रहे हैं, उसे खुली रखें। ऐसा करने से आपको आसानी होगी, साथ ही लाइन भी सीधी और चिकनी बनेगी।
  • विंग बनाते समय अपनी पलकों को न खीचें। इससे विंग गड़बड़ा जाएगी। इसके साथ ही स्किन को हिलाए बिना छोटे स्ट्रोक लागू करें।
  • ऐसे आईलाइनर बेस्ट माने जाते हैं, जिन्हें पेप्टाइड मौजूद हो।
  • यदि आपको सीधी लाइन में विंग बनाने के लिए एक्टेंशन बनाने में मुश्किल हो रही है, तो आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप विंग बनाने के लिए टेप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखें जानें 20 आसान टिप्स…)

आईलाइनर से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब – Question and answer related to eyeliner in Hindi

हरी रंग की आंखों के लिए किस रंग का आईलाइनर यूज करना चाहिए? – What color eyeliner should you use for green eyes in Hindi

हरी रंग की आंखों के लिए किस रंग का आईलाइनर यूज करना चाहिए? - What color eyeliner should you use for green eyes in Hindi

लाल रंग, हरी आंखों के लिए एक कॉम्प्लीमेंट्री कलर है, इसलिए ऐसा शेड चुनें, जिनकी टोन रेड हो। जैसे पर्पल और कॉपर।

क्या लिपस्टिक के रूप में आईलाइनर का उपयोग कर सकते हैं? – Can you use eyeliner as lipstick in Hindi

हां, ऐसा किया जा सकता है। आप आसानी से आईलाइनर पेंसिल का इस्तेमाल लिप लाइन बनाने के लिए कर सकते हैं।

नीली आंखों के लिए किस रंग का आईलाइनर इस्तेमाल करें? – What color eyeliner would you recommend for blue eyes in Hindi

नीली रंग की आंखों के लिए बैंगनी, ग्रे और सिल्वर शेड्स ट्राई करें। ब्लू और ब्लैक कलर के लाइनर अप्लाई करने से बचें।

भूरी आंखों के लिए किस रंग के आईलाइनर का प्रयोग करें? – What color eyeliner would you recommend for brown eyes in Hindi

ज्यादातर आंखों का रंग भूरा ही होता है। इस पर ब्लू, प्यूरी और मैटेलिक टोन के ग्रोल्ड्स और ब्रॉन्ज के शेड्स का इस्तेमाल करें। ये आपकी आंखों को और भी ज्यादा निखार देंगे।

क्या आईलाइनर के रूप में लिप लाइनर का उपयोग कर सकते हैं? – Can you use lip liner as eyeliner in Hindi

हां, ऐसा किया जा सकता है। इसके लिए आप एक पेंसिल आईलइनर खरीदें और आप इसे लिप कलर या लिप पेंसिल दोनों के रूप में इस्तेमाल करें।

पहली बार आंखों में आईलाइनर लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसके लिए सबसे पहले आपको अपने हाथों को साधना आना चाहिए। अगर आप आई लाइनर लगाने में बिगनर हैं, तो लिक्विड आईलाइनर के बजाए पेंसिल आईलाइनर का विकल्प चुनें। जैसे-जैसे आपको प्रेक्टिस हो जाए, फिर आप लिक्विड और जेल आईलाइनर को एकदम परफेक्शन के साथ लगा सकती हैं।

(और पढ़े – मेकअप हटाने के घरेलू उपाय और मेकअप हटाने का तरीका…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration