मेकअप करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप - How To Apply Makeup Step By Step In Hindi - Healthunbox
मेकअप

मेकअप करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप – How To Apply Makeup Step By Step In Hindi

मेकअप करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप - How To Apply Makeup Step By Step In Hindi

Makeup Karne Ka Tarika Step By Step In Hindi: मेकअप हर लड़की को पसंद होता है लेकिन हर बार मेकअप करवाने के लिए पार्लर जाना संभव नहीं है। इसलिए आज हम आपको घर पर स्टेप बाय स्टेप मेकअप करने का तरीका के बारे में बताएंगे।

आजकल हर लड़की सुंदर दिखने के लिए मेकअप करती है, लेकिन स्टेप बाय स्टेप मेकअप कैसे करें (makeup kaise kare step by step in hindi), इसके बारे में सभी लड़कियों को जानकारी नहीं होती है। यदि आप एक बिगिनर है और मेकअप करने का तरीका जानना चाहती हैं,  तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

कभी कभी किसी पार्टी में जाने के लिए हमारे पास समय नहीं होता है इसलिए हमें घर में ही मेकअप करने की जरूरत होती है। लेकिन यदि मेकअप सही से न किया जाये तो, खराब मेकअप आपके लुक्स को बिगाड़ भी सकता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको मेकअप करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप (How To Apply Makeup Step By Step In Hindi) बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से पार्लर जैसा मेकअप घर पर कर सकती है। आइये इसे विस्तार से जानते है।

मेकअप कैसे करें स्टेप बाय स्टेप – Makeup kaise kare step by step in Hindi

मेकअप कैसे करें स्टेप बाय स्टेप - Makeup kaise kare step by step in Hindi

प्राकृतिक मेकअप की तलाश में है जो आपकी त्वचा को पूरे दिन चमकदार बनाये रखता है?

इन इम्पोर्टेन्ट ब्यूटी टिप्स के साथ स्टेप बाय स्टेप मेकअप करने का तरीका जानें। लिक्विड फाउंडेशन लगाने से लेकर जेल आईलाइनर का इस्तेमाल करने तक, ये टिप्स और ट्रिक्स आपको फ्लॉलेस लुक दिलाने में मदद करेंगे, जिस पर आप गर्व कर सकती हैं।

यहाँ पर स्टेप बाय स्टेप मेकअप कैसे करते हैं इसकी जानकारी दी गई है, आइये इसे विस्तार से जानते है।

मेकअप करने का स्टेप 1: मॉइस्चराइजर

स्टेप 1: मॉइस्चराइजर लगाएं

इससे पहले कि आप अपना मेकअप करना शुरू करें, समय निकालकर अपनी त्वचा को उच्च गुणवत्ता वाले मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें।

मेकअप करने के पहले स्टेप में फेस पर मॉइस्चराइज़र लगाया जाता है। मेकअप शुरू करने से पहले उनके चेहरे को यदि सही तरीके से मॉश्चराइज नहीं किया जाता है तो उनकी स्किन फीकी (blur) दिखायी देती है। मॉइस्चराइजर से चेहरे का फीकापन कम हो जाता और चेहरा नमी पाकर निखर उठता है और फिर चेहरे पर मेकअप भी आकर्षक दिखायी देता है। मॉइस्चराइज़र के लिए आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकती है।

  • फेस मिस्ट: मॉइस्चराइजर में फेस मिस्ट लगाएं, ये पानी पर आधारित घोल होते हैं। फेशियल मिस्ट्स आपकी त्वचा को नमी लौटाने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं।
  • सीरम: मॉइस्चराइजर के रूप में सीरम लगाएं। सीरम त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है। कुछ सीरम आपको झुर्रियों को रोकने के लिए त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं।
  • लोशन: लोशन को मॉइस्चराइजर के रूप में लगाएं। लोशन सबसे आम प्रकार के मॉइस्चराइज़र हैं, और यह हर प्रकार की त्वचा को लाभ पहुंचा सकता है।
  • क्रीम: ड्राई फेस स्किन पर मॉइस्चराइजर के लिए क्रीम और तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

सही तरीके से मॉइस्चराइज़र लगाना सीखना आधी लड़ाई जीतने जैसा है। अपनी उंगलियों पर एक छोटी मात्रा लेकर। अपने माथे पर मॉइस्चराइज़र को फैलाने से शुरू करें; अपने चेहरे के केंद्र से शुरू करें, फिर बाहर और ऊपर की ओर बढ़ें। फिर, अपनी नाक से शुरू करें, और गालों में मॉइस्चराइज़र को फैलाए। सुनिश्चित करें कि आप अपने पोर्स को बंद करने से बचने के लिए आपकी त्वचा पर समान रूप से मॉइस्चराइज़र को लगा रही हैं। एक बार जब आप पर्याप्त मॉइस्चराइज़र लगा लेती हैं, तो इसे हलके हांथों का उपयोग करके धीरे धीरे सर्कल्स में घुमाएँ, और मेकअप करने के अगले स्टेप पर जाने से पहले इसे सूखने के लिए कुछ मिनट दें।

(और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

मेकअप करने का स्टेप 2: प्राइमर

स्टेप 2: प्राइमर लगाएं

जब आपकी स्किन अच्छी तरह से मॉइस्चराइज हो जाएं तो उसके बाद आप प्राइमर को लगाएं।  चाहे लाइट मेकअप हो या फुल फेस मेकअप, प्राइमर लगाना एक महत्वपूर्ण स्टेप है। अपने मेकअप के लिए प्राइमर का इस्तेमाल आपके लुक को लंबे समय तक ब्यूटीफुल बनाए रखेगा।

अब आप सोच रही होगीं वास्तव में प्राइमर क्या है? अपने फाउंडेशन या फेस मेकअप के लिए एक बेस के रूप में ऐसे प्राइमर का इस्तेमाल करें जो मेकअप के लिए आपकी स्किन को स्मूथ और लंबे समय तक टिके रहने में मदद करेगा। प्राइमर रेशमी चिकनी जैल और क्रीम होती हैं जो आपके चेहरे पर लाइनों और छिद्रों को भरते हैं, असमान बनावट को चिकना करते हैं और आपके मेकअप के लिए आदर्श कैनवास बनाते हैं।

प्राइमर का यूज करना बहुत आसान है। सबसे पहले अपनी हथेली पर बहुत कम मात्रा में प्राइमर लें। चेहरे पर जहां-जहां आपको ओपन पोर्स हैं, वहां लगाएं। आप चाहें, तो पहले नाक पर, माथे पर और फिर पूरे चेहरे पर भी इसे लगा सकती हैं।

ये आपके फेस पर बहुत अच्छी लेयर बनाएगा। यह न केवल एक चिकना और साफ बेस बनाता है, बल्कि फाउंडेशन को लगाना भी आसान बनाता है। प्राइमर का इस्तेमाल आपके मेकअप लुक को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है।

यदि आप अपनी पलकों के आस-पास की संवेदनशील त्वचा पर प्राइमर लगाना चाहती हैं, तो चेहरे के इस क्षेत्र के लिए एक डेडिकेटेड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। हमारी पलकें दिन भर में तेल इकट्ठा कर सकती हैं, जिससे आईशैडो में “वृद्धि” दिखती है। यदि आपकी पलकें ऑयली हैं और आप प्राइमर के बिना आईशैडो या आईलाइनर लगाती हैं, तो एप्लिकेशन पैची और असमान नजर आ सकती है।

(और पढ़े – डार्क स्किन (सांवली स्किन) के लिए मेकअप टिप्स…)

मेकअप करने का स्टेप 3: फाउंडेशन

फाउंडेशन

फाउंडेशन मेकअप का आधार (base) होता है। इसलिए हमेशा अपने नैचुरल स्किन कलर से मिलते जुलते फाउंडेशन का चुनाव करना चाहिए। अपने स्किन टोन से अधिक हल्के फाउंडेशन न खरीदें अन्यथा चेहरे पर इसे लगाने से जगह-जगह पैच (patch) बन सकता है और आपका मेकअप पूरी तरह से खराब हो सकता है। डार्क स्किन के चेहरे के मेकअप के लिए आमतौर पर दो तरह का फाउंडेशन इस्तेमाल किया जाता है।

पहला हल्के शेड (lighter shade) का होता है जिसे चेहरे के केंद्र में लगाया जाता है और दूसरा नैचुरल टोन का फाउंडेशन होता है जिसे चेहरे के बाकी हिस्सों पर लगाया जाता है। इसे लगाने के बाद चेहरे साफ, उज्ज्वल (bright) और सुंदर दिखायी देता है। डार्क स्किन चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के बाद पारदर्शी पाउडर (transparent powder) नहीं लगाना चाहिए अन्यथा चेहरे का रंग भूरा (grayish) दिखायी देने लगता है।

आपके द्वारा सही फाउंडेशन का चयन करने के बाद, उन मेकअप टूल्स पर विचार करें जिन्हें आप इसे लगाने के लिए उपयोग करती हैं। कुछ महिलाएं फाउंडेशन लगाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करना पसंद करती हैं, जबकि अन्य ब्रश और स्पंज जैसे ब्यूटी टूल्स चुनती हैं। यदि आप लाइट कवरेज की तलाश में हैं, तो आपकी उंगलियां सही ऐप्लिकेटर साबित हो सकती हैं; हालांकि, अपने हाथों को अच्छी तरह से धोए बिना कभी भी अपने चेहरे को न छुएं, और फाउंडेशन  लगाने के बाद भी उन्हें धोना सुनिश्चित करें। अधिक फुल-कवरेज लुक पाने के लिए, ऐप्लिकेटर ब्रश या ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करें।

अपने फेस के सेंटर से फाउंडेशन लगाना शुरू करें और बाहर की ओर लिक्विड को फैलाएं। कुछ महिलाएं यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए अपने बेस पर एक नम स्पंज चलाना पसंद करती हैं कि यह लाइनों को दूर करता है जो एक चिकनी, अधिक टेक्सचर वाला लुक भी बना सकता है। स्किन में बफ़िंग फाउंडेशन के लिए कुछ प्रकार के मेकअप ब्रश भी बहुत अच्छे होते हैं।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

मेकअप करने का स्टेप 4: कंसीलर

स्टेप 4: कंसीलर लगाएं

ऊपर दी गई मेकअप करने की सभी स्टेप्स (How To Apply Makeup Step By Step In Hindi) को पूरा करने के बाद आंखों के नीचे काले घेरे या गहरे रंग को छुपाने के लिए आंखों के नीचे अच्छे तरीके से कंसीलर लगाएं। त्वचा पर अधिक मात्रा में मैलेनिन के जमा होने या आनुवांशिक समस्याएं (genetic problems) होने पर आंखों के नीचे त्चचा का रंग अधिक गहरा हो जाता है, इसे ही छुपाने के लिए कंसीलर लगाया जाता है।

यह त्वचा को टोन (tone) करने का काम भी करता है। अच्छे मेकअप के लिए कंसीलर को गालों के बीच में, भौहों के ऊपर वाली त्वचा पर अच्छे तरीके से लगाएं। यह सिर्फ डार्क सर्कल छिपाने (hide) का कार्य नहीं करता है बल्कि डार्क त्वचा को आकर्षक बनाता है और आंखों का लुक भी सुंदर बनाने में मदद करता है।

कंसीलर की दो मुख्य श्रेणियां हैं: तरल और स्टिक / कॉम्पैक्ट।

तरल कंसीलर उस समय के लिए सबसे अच्छा है जब आप अपने चेहरे के बड़े क्षेत्र पर लाइट कवरेज चाहती हैं। लिक्विड कंसीलर उन लोगों के लिए भी अच्छा काम करता है, जो हल्की फिनिश बनाने की कोशिश करती हैं, खासकर झुर्रियों वाले क्षेत्रों में, जैसे आंखों और मुंह के आसपास।

छड़ी और कॉम्पैक्ट कंसीलर चेहरे के छोटे, अधिक विशिष्ट क्षेत्रों पर भारी कवरेज के लिए अच्छी तरह से अनुकूल हैं।

अपने कंसीलर के रंग को सेलेक्ट करें

कंसीलर के दो रंगों में निवेश करना बुद्धिमानी है। एक आपकी त्वचा की टोन के समान होना चाहिए, और इसका उपयोग काले धब्बे, पिंपल्स और चेहरे के अन्य स्किन प्रॉब्लम को कवर करने के लिए किया जा सकता है। दूसरे को आपकी त्वचा की टोन से हल्का होना चाहिए, और इसका उपयोग चेहरे के कुछ क्षेत्रों को हाईलाइट करने या आपके मेकअप लुक में क्लैरिटी लाने के लिए किया जा सकता है।

नोट: कुछ महिलाएं लिक्विड फाउंडेशन से पहले कंसीलर लगाना पसंद करती हैं। इन दो स्टेप्स का क्रम वास्तव में परेफरेंस और ट्राईल एंड एरर का विषय है। दोनों को आज़माएं औरदेखें कि आपकी त्वचा पर एक चिकनी, परत बनाने के लिए कौन सी मेथड सबसे अच्छा काम करती है। हालांकि, अकेले पाउडर फाउंडेशन का उपयोग करते समय, हमेशा कंसीलर पहले लगाएं।

कंसीलर कहां लगाएं

डार्क अंडर-आई सर्कल को कम करने और ग्लोविंग, ब्राइट लुक के लिए, नम स्पंज या मेकअप ब्रश के साथ आंखों के नीचे हल्का कंसीलर लगाएं।

यदि आप झाइयों को कम करने के लिए कंसीलर का उपयोग कर रही हैं, तो सीधे झाइयों पर इसे लगायें।

एक लिक्विड या क्रीम आधारित कंसीलर का उपयोग करके अपने चेहरे को हाईलाइट करने के लिए, निम्नलिखित क्षेत्रों में छोटे डॉट्स लगाएं:

  • होरिजोंताटली आपके माथे के केंद्र पर
  • अपनी नाक के केंद्र के नीचे
  • आँखों के नीचे
  • अपनी ठोड़ी के शीर्ष पर एक घुमावदार आर्च में, अपने निचले होंठ के नीचे

धीरे से इसे आसपास की त्वचा में मिलाएं, और हमेशा फाउंडेशन या सेटिंग पाउडर के साथ कवर करना सुनिश्चित करें।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

मेकअप करने का स्टेप 5: फाउंडेशन पाउडर

स्टेप 5: फाउंडेशन पाउडर लगाएं

मेकअप करने के स्टेप 5 (makeup karne ka tarika step by step in hindi) मे आप कंसीलर के बाद फाउंडेशन पाउडर लगाएं। एक पाउडर ब्रश को लेकर अपने चेहरे पर फाउंडेशन पाउडर को लगाएं। पूरे चेहरे पर पाउडर की एक हल्की कोट करें। इसके लिए आप पहले ब्रिसल्स को पाउडर में दबाएं, और फिर ब्रश को गोलाई में घुमाते हुए फेस पर लगाएं। इससे मेकअप सेट होता है। फाउंडेशन पाउडर को खरीदने से पहले अपनी स्किन टोन को ध्यान रखें। चेहरे को कदम एक चिकना बनाने के लिए पाउडर छिद्रों और लाइनों को भरने में मदद करता है।

यदि आपकी त्वचा के कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जिन्हें अधिक कवरेज की आवश्यकता है (आपके चेहरे के लाल और तैलीय भाग आम तौर पर केंद्र में पाए जाते हैं), तो आप थोड़ा और पाउडर लगाना चुन सकती हैं। इस स्टेप के लिए, अपने ब्रश को पाउडर में रखें और फिर इसे त्वचा में दबाएं; यह स्टेप एक चिकनी बनावट के लिए पाउडर को छिद्रों और लाइनों को भरने में मदद करता है।

(और पढ़े – पार्टी में सबसे खूबसूरत दिखने के 6 मेकअप सीक्रेट…)

मेकअप करने का स्टेप 6: ब्रोंज़र

स्टेप 6: ब्रोंज़र लगाएं

फाउंडेशन पाउडर के बाद मेकअप करने के स्टेप 6 (makeup karne ka tarika step by step in hindi) में आप ब्रोंज़र लगाएं। यह मेकअप को ताजा और आकर्षक बनाए रखने में मदद करता है और अधिक तापमान होने पर भी मेकअप को पिघलने या खराब (rough) नहीं होने देता है। परफेक्ट ब्रोंजर लुक के लिए अक्सर यह सलाह दी जाती है कि दो शेड्स के ब्रोंजर का इस्तेमाल करना चाहिए और यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वह आपके चेहरे के रंग से अधिक गहरा (deeper) हो। लेकिन ब्रोंजर का इस्तेमाल पूरे चेहरे पर नहीं करना चाहिए। चेहरे का रंग साफ दिखने के लिए ब्रोंजर को एक ब्रश में लगाकर इसे चेहरे पर सी आकार (C formation) में घुमाएं, अर्थात् माथे, नाक, ठोड़ी (chin) पर लगाएं और अपनी डार्क स्किन मेकअप को अधिक आकर्षक बनाएं।

ब्रोंजर का सही शेड कैसे चुनें

सबसे आम ब्रॉन्ज़र ब्लंडरर्स में से एक गलत शेड को चुना जाता है। यदि आप ब्रोंज़र के साथ मेकअप करने के लिए अभ्यस्त नहीं हैं, तो अपनी त्वचा की तुलना में उस रंग के दो रंगों से डार्क रंग उपयोग करें।

मेकअप करने का स्टेप 7: ब्लश

स्टेप 8: हाइलाइटर लगाएं

मेकअप करने के लिए ब्लश का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण (significant) होता है। यदि आपकी स्किन बहुत ज्यादा डार्क है तो आपको दिन में डार्क क्रिम्सन रंग (crimson colour) और प्लम्प और ब्रोंज ब्लश का उपयोग करना चाहिए। न्यूट्रल ब्राउन रंग के ब्लश का उपयोग करने से बचें।

ब्लशर को चेहरे पर यूज करने के लिए सबसे पहले बहुत कम मात्रा में ब्लशर ब्रश में लें और हल्के हाथों से चेहरे पर अप्लाई करें। हमेशा ब्लशर की पतली परत ही लगाएं। अगर आपको लगे, कि यह हल्का है, तो आप दोबारा इसे लगा सकती हैं।

इसे एक बार लगाने के बाद आप स्माइल करके इसका प्रभाव देखें। अब ब्रश को फ्लैट तरफ से फेस पर सकुर्लर मोशन में घुमाएं और फिर ब्रश को हल्के से आगे-पीछे की ओर करें। चीकबोन्स पर ब्लशर थोड़ा ज्यादा इस्तेमाल कर सकती हैं। गुलाबी ब्लश का उपयोग अपने चीक्स पर करें।

मेकअप करने का स्टेप 8: हाइलाइटर

हाइलाइटर

हाइलाइटर की मदद से आप अपने फेस के हाई पॉइन्ट को एक्पोज कर सकती हैं। अगर आपको मेकअप में चीकबोन्स को हाइलाइट करना पसंद है, तो हाइलाइट इसके लिए एकदम बढिय़ा मेकअप का सामान है। हाइलाइट एक पाउडर की तरह होता है, जो आपके मेकअप को डेप्थ देकर चीकबोन्स को हाइलाइट करता है, जिससे आपका फेस फोटोजेनिक दिखाई देता है।

मेकअप के दौरान हाइलाइटर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह चेहरे को पॉलिश करने का काम करता है। यह आंखों को बड़ा और सुंदर लुक देता है। इसलिए आंखों के ऊपर और पलकों पर हाइलाइटर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके बाद गालों की गोलाई में भी हाइलाइटर के प्रयोग करें। इसके बाद अपने माथे और ठोड़ी पर भी हाइलाइटर लगाएं।

यह डार्क स्किन त्वचा के मेकअप के लिए बहुत उपयोगी (useful) होता है। इसलिए मेकअप के दौरान हाइलाइटर का उपयोग करना कभी नहीं भूलना चाहिए। हाइलाइटर लगाने के लिए आप फ्लफी व राउंड या फिर फ्लैट छोटे ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। अब ब्रश में थोड़ी सी मात्रा में हाइलाइटर लें और थोड़ा स्माइल करें। इससे आपकी चीकबोन्स दिखने लगेगी। अब आईब्रो के नीचे लगाएं।

हाइलाइटर्स लिक्विड, क्रीम और पाउडर सहित विभिन्न रूपों में आते हैं। आप मेकअप करने के लिए इनमे से किसी एक का उपयोग करना चुन सकते हैं, या दो या तीन के अपने पसंदीदा कॉम्बिनेशन को बना सकती हैं। आप जो भी चुनती हैं, इसे लगाने की प्रक्रिया वही रहती है।

(और पढ़े – चेहरे और गाल की चर्बी बढ़ाने के आसान घरेलू तरीके…)

मेकअप करने का स्टेप 9: आईशैडो

स्टेप 9: आईशैडो लगाएं

आईशैडो करने से आपको मेकअप में एक अलग लुक मिलता है। आईशैडो में आंखों का मेकअप किया जाता है, आईशैडो को कुछ इस तरीके से करना चाहिए कि यह आंखों को उभार दे और चेहरे को एक आकर्षक लुक प्रदान करे। यदि आप दिन में मेकअप करती हैं तो हल्के रंग का आई शैडो लगाएं। लेकिन यदि आप शाम की पार्टी के लिए मेकअप कर रही हों तो नीले, बैंगनी, हरा और कॉपर कलर के आई शैडो का प्रयोग करें।

आईशैडो में सबसे पहले आंखों की क्रीज को डिफाइन करने के लिए ट्रांजीशन कलर अप्लाई करें। इसके लिए हमेशा लाइट कलर का यूज करें और फिर इसे डार्क कर लें। ब्रश की मदद से इसे अच्छे से ब्लेंड करें। अब एक डार्क आईशैडो की मदद से क्रीज को डिफाइन करें। अब लाइट कलर की मदद से ब्रोज को हाईलाइट कर सकती हैं।

ब्रोज पर बहुत ज्यादा शिमरी आईशैडो यूज न करें। अब छोटे ब्लेंडिंग ब्रश की मदद से दोनों कलर्स को ब्लेंड कर लें और फिर आउटर कॉनर्स को डिफाइन करने के लिए कोई भी डार्क शेड यूज करें। अब आप चाहें, तो आंखों पर शिमर आईशैडो का इस्तेमाल अपनी उंगली की मदद से कर सकती हैं।

मेकअप करने का स्टेप 10: आईलाइनर

स्टेप 10: आईलाइनर लगाएं

मेकअप में आईलाइनर्स का बहुत अहम रोल होता है। भले ही चाहे वह जेल लाइनर्स हों, लिक्विड लाइनर्स हों या फिर पेंसिल लाइनर्स। आप इनसे अलग-अलग शेप, कैट, विंग आई बना सकती हैं और बेहद खूबसूरत दिख सकती हैं।

अपनी आंखों पर आईलाइनर लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन ट्रिक पता हो, तो आप आसानी से इसे अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए अपनी आंखों के ऊपरी हिस्से पर इनर कॉर्नर से लाइनर की बहुत पतली लेयर लगाएं, फिर आई विंग बनाएं। इसके लिए आंखों के कोने पर एक टेप लगाएं।

इसकी मदद से आप विंग ड्रॉ कर सकती हैं। इसके बाद आप आंखों की लोअर लाइन पर लाइनर लगाएं। लाइनर को आउटर कॉर्नर से इनर कॉर्नर की तरफ ब्लेंड करें। अब आंखों की अपर लाइन पर पतले विंग्स बनाएं और फिर इन्हें शेप में मोटा करते जाएं।

(और पढ़े – आंखों पर आईलाइनर कैसे लगाएं…)

मेकअप करने का स्टेप 11: मस्कारा

स्टेप 11: काजल लगाएं

मस्कारा मेकअप का जरूरी हिस्सा है। इसे लगाने से आपकी आंखों की सुंदरता चार गुना बढ़ जाती है। यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ आंखों को धूप से बचाए रखता है। आपको बाजार में विभिन्न रंगों में मस्कारा मिल जाएंगे। लेकिन काले और ब्राउन रंग का मस्कारा सबसे लोकप्रिय हैं। किसी एक कर्लर के मस्कारा के साथ अपनी पलकों को कर्लिंग करना शुरू करें।

मस्कारा को अपनी आंखों के नीचे वॉटरलाइन पर लगाएं। इसे एक गहरा रंग देने के लिए बाहरी कोनों से मस्कारा लगाएं। मस्कारा लगाने के बाद दोबारा एक बार और मस्कारा लगाएं। ऐसा करने से मस्कारा लंबे समय तक चलता है। अब नुकीली मस्कारा पेंसिल का यूज करते हुए आंख के बाहरी तरफ से मस्कारा लगाना शुरू करें और भीतर की ओर ले जाएं। अब मस्कारा को स्मज करने के लिए स्मजिंग ब्रश का उपयोग करें।

(और पढ़े – काजल लगाने के फायदे, नुकसान और लगाने का तरीका…)

मेकअप करने का स्टेप 12: लिप ग्लॉस

स्टेप 12: लिप ग्लॉस लगाएं

आकर्षक लुक के लिए मेकअप करने के स्टेप (makeup karne ka tarika step by step in hindi) में लिप ग्लॉस लगाना बहुत जरूरी होता है। लिप ग्लॉस के लिए अपने होंठों को तैयार करना बहुत जरूरी है। होंठों से डैड स्किन सेल्स को हटाने के लिए सौम्य लिप स्क्रब का उपयोग करें। इसके बाद होंठों को और मुलायम बनाने के लिए लिप कंडीशनर या मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। होंठ पर लिप बाम अवशोषित हो जाने के बाद लिप ग्लॉस को लगाना शुरू करें।

सबसे पहले हल्के रंग की लिप पेंसिल की मदद से आउट लाइन बना लें। अब उसी शेप में लिपस्टिक का पहला कोट लगाएं। आपको लगे कि लिपस्टिक हल्की है, तो आप एक शेड और लगा सकती हैं। अब इसे सेट करने के लिए होठों पर उंगली की मदद से पाउडर लगाएं। ध्यान रखें, लिपस्टिक को हमेशा फ्रिज में रखें, इससे ये कम मेल्ट होगी और लंबे समय तक होठों पर टिकी रहेगी।

(और पढ़े – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे…)

मेकअप करने का स्टेप 13: सेटिंग स्प्रे और सेटिंग पाउडर

स्टेप 13: सेटिंग स्प्रे और सेटिंग पाउडर लगाएं

स्प्रे या सेटिंग पाउडर लगाना आपके मेकअप रूटीन का फाइनल टच होता है। यदि आप ऐसा मेकअप चाहती हैं, जो दिनभर चमकता रहे, तो क्वालिटी सेटिंग प्रोडक्ट में निवेश करना महत्वपूर्ण है। घर पर स्टेप बाय स्टेप मेकअप करने का तरीके में यह अंतिम स्टेप है। मेकअप को लांग लास्टिंग बनाने के लिए मेकअप सेटिंग स्प्रे को लगाना बेहद जरूरी है। ये ऑयली, नॉर्मल और ड्राय सभी तरह की स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। सेटिंग स्प्रे और सेटिंग पाउडर इसका उपयोग करने से मेकअप सेट होता है। लंबे समय तक आपके चेहरे पर टिका रहता है। सेटिंग स्प्रे को अपने हाथ में लेकर कम से कम 8 इंच दूर रख कर फेस पर स्प्रे करें।

स्प्रे को लगाने के बाद रब करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह सेकंड के भीतर स्वाभाविक रूप से सूख जाएगा। मेकअप करने के इन 13 स्टेप में आपका मेकअप कंप्लीट हो जाता है।

(और पढ़े – बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखें जानें 20 आसान टिप्स…)

फाइनल लुक

आपका मेकअप पूरा हो गया है। इन मेकअप एप्लिकेशन टिप्स के साथ, विभिन्न प्रकार के ब्यूटी लुक पाना आसान है, चाहे आप ऑफिस के लिए मेकअप कर रही हों या पार्टी में जाने के लिए मेकअप कर रही हों।

मेकअप करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप (How To Apply Makeup Step By Step In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration