क्या है बीबी और सीसी क्रीम, जानिए बीबी क्रीम और सीसी क्रीम में अंतर – Difference Between BB and CC cream in Hindi

क्या है बीबी और सीसी क्रीम, जानिए बीबी क्रीम और सीसी क्रीम में अंतर - Difference Between BB and CC cream in Hindi
Written by Deepti

BB And CC Cream Difference In Hindi बीबी क्रीम और सीसी क्रीम का ट्रेंड अब बढ़ गया है। ये दोनों क्रीम हमारी मेकअप किट का इंपोर्टेंट हिस्सा बन चुकी है। लोग अपनी त्वचा को बेदाग और सुंदर दिखाने के लिए रोजाना बीबी और सीसी क्रीम का इस्तेमाल करने लगे हैं। वे इन क्रीमों का इस्तेमाल करते जरूर हैं, पर यह नहीं जानते कि आखिर बीबी और सीसी क्रीम होती क्या है। और कौन सी क्रीम उनकी स्किन के लिए बेस्ट है या इन दोनों में से किस क्रीम का क्या उपयोग होता है तो हम आपको बता दें कि ये सभी फाउंडेशन बेस्ड क्रीम है और ये अन्य क्रीमों की तुलना में बहुत अलग होती हैं। अगर आप भी इन दोनों क्रीमों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इन क्रीमों से जुड़ी सभी बातें पता होनी चाहिए और मुख्य रूप से बीबी क्रीम और सीसी क्रीम में अंतर तो आपको पता होना ही चाहिए।

बेदाग और कोमल त्वचा के लिए लड़कियां बीबी और सीसी क्रीम का उपयोग कर रही हैं। इन क्रीमों को मेकअप और स्किन केयर दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादातर लोगों को ये दोनों क्रीम एक जैसी लगती हैं, लेकिन ऐसा है नहीं। जो लोग मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें बीबी और सीसी क्रीम के बीच अंतर जानना बहुत जरूरी है। बता दें कि ये सभी क्रीम त्वचा की कई समस्याओं से निपटने के लिए अच्छी हैं। उस समय ये क्रीम आपकी सबसे अच्छी दोस्त हैं, जब आप मेकअप करने के मूड में न हो, तब केवल इन क्रीम का उपयोग कर आप खुद को मेकअप वाला लुक दे सकती हैं। दरअसल, इन दोनों क्रीम में फाउंडेशन, कंसीलर, मॉइस्चराइजर और 15 से 30 वाला एसपीएफ मौजूद होता है, जो त्वचा को सूरज की तेज किरणों से बचाने में मदद करता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग मेकअप करने के बजाए बीबी और सीसी क्रीम को प्राथमिकता दे रहे हैं।

आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बीबी और सीसी क्रीम के बारे में वो सब कुछ जिसकी जानकारी आपको होना जरूरी है। तो आइए सबसे पहले जानते हैं बीबी और सीसी क्रीम क्या है ।

  1. बीबी क्रीम क्या है – What is BB cream in hindi
  2. क्या करती है बीबी क्रीम – What does BB Cream in hindi
  3. किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है बीबी क्रीम – What kind of skin is suitable for BB Cream in hindi
  4. बीबी क्रीम का उपयोग कैसे करें – How to use BB cream in Hindi
  5. बीबी क्रीम के फायदे – Benefits of BB cream in Hindi
  6. सीसी क्रीम क्या है – What is CC cream in Hindi
  7. सीसी क्रीम क्या करती है – What does CC cream in Hindi
  8. किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है सीसी क्रीम – What kind of skin is suitable for CC Cream in Hindi
  9. सीसी क्रीम लगाने की विधि – How to use CC cream in hindi
  10. सीसी क्रीम के फायदे – Benefits of CC cream in Hindi
  11. बीबी क्रीम और सीसी क्रीम में अंतर – Difference between BB and CC Cream in hindi
  12. बीबी क्रीम और सीसी क्रीम का उपयोग करते समय ध्यान रखें ये बातें – Tips for BB and CC Cream in hindi
  13. बीबी क्रीम लगाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? स्पंज या ब्रश या उंगलियों के साथ? – What is the best way to apply a BB cream? With a sponge or brush or fingertips in hindi
  14. क्या बीबी क्रीम का इस्तेमाल रोज कर सकते हैं – Can you use BB cream every day in Hindi
  15. बीबी और सीसी क्रीम में से कौन सी बेहतर है – Which is better BB or CC cream in hindi
  16. क्या बीबी क्रीम आपकी त्वचा की उम्र कम करती है – Does BB Cream age your skin in hindi
  17. क्या बीबी क्रीम या सीसी क्रीम तैलीय त्वचा के लिए बेहतर है – Is BB cream or CC cream better for oily skin in hindi
  18. क्या रात में सोने से पहले बीबी क्रीम चेहरे पर लगा सकते हैं – Can you wear BB cream to bed in hindi

बीबी क्रीम क्या है – What is BB cream in hindi

बीबी क्रीम क्या है - What is BB cream in hindi

आप अक्सर सोचते होंगे कि आखिर बीबी क्रीम क्या है तो हम आपको बता दें कि बीबी का मतलब है “ब्यूटी बाम” या “ब्लेमिश बाम” होता है। ये एक फाउंडेशन बेस क्रीम है। ये त्वचा के असमान रंग को समान बनाने के लिए बहुत अच्छी है। अच्छी बात ये है कि आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसने कोरिया में लोकप्रियता हासिल की है और बीबी क्रीम कुछ समय में ही ग्लोबल ब्यूटी प्रोडक्ट बन गई है।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

क्या करती है बीबी क्रीम – What does BB Cream in hindi

क्या करती है बीबी क्रीम - What does BB Cream in hindi

अगर आप वर्किंग वुमन हैं, तो बीबी क्रीम आपके लिए बहुत फायदेमंद है। खासतौर से ऑफिस जाने वाली महिलाओं के बीच बीबी क्रीम काफी लोकप्रिय है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक ही क्रीम मॉइस्चराइजर, फाउंडेशन और सनस्क्रीन का काम करती है। ज्यादातर बीबी क्रीम हाइलुनोरिड एसिड (Hyaluronic acid) और ग्लिसरीन (Glycerin) से युक्त होती है, जो त्वचा में नमी बनाए रखती है। सीसी क्रीम की तुलना में बीबी क्रीम कम कवरेज देती है, इसलिए बीबी क्रीम यंग स्किन के लिए ये ज्यादा अच्छी मानी जाती है।

(और पढ़े – गर्मियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है बीबी क्रीम – What kind of skin is suitable for BB Cream in hindi

किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है बीबी क्रीम - What kind of skin is suitable for BB Cream in hindi

कई लोगों का सवाल होता है कि आखिर बीबी क्रीम किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है। तो बता दें कि बीबी क्रीम सभी तरह की त्वचा के लिए बनी है। ये हर स्किन टोन को सूट करती है। बीबी क्रीम युवा और कोमल त्वचा के लिए अच्छा विकल्प है, लेकिन मैच्योर स्किन पर इसका असर कम देखा जाता है।

(और पढ़े – जानिये अपनी स्किन का टाइप और प्रकार…)

बीबी क्रीम का उपयोग कैसे करें – How to use BB cream in Hindi

बीबी क्रीम का उपयोग कैसे करें - How to use BB cream in Hindi

बीबी क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले सही बीबी क्रीम का शेड चुनना जरूरी है। बीबी क्रीम सभी स्किन शेड्स के लिए नहीं बनी है, इसलिए इनमें से अधिकांश स्किन शेड्स के लिए रंगों का चयन करना होता है। बीबी क्रीम को इस्तेमाल करने का तरीका बहुत आसान है। थोड़ी सी बीबी क्रीम अपने हाथों पर लें और इसे अपनी त्वचा पर अच्छे से ब्लेंड करें। आप चाहें तो अपनी उंगलियों का भी प्रयोग कर सकते हैं। अब आपके चेहरे पर जहां भी डार्क स्पॉट्स, दाग-धब्बे हैं, वहां पर क्रीम से डॉट लगा लें, फिर इसे धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर फैलाएं और गोलाई में घूमाते हुए पूरे चेहरे पर फैलाएं। अब आप चाहें तो इसे ऐसे ही छोड़ सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे लंबे समय पर टिका रखना चाहते हैं तो बाद में चेहरे पर सेटिंग पाउडर लगाएं।

बीबी क्रीम लगाने के बाद अगर आपको लगता है कि अधिक कवरेज की जरूरत है तो आप कंसीलर (Concealer) लगा सकते हैं। लेकिन अगर ये स्थिति है तो ये वक्त है अपनी क्रीम को बीबी से सीसी क्रीम में बदलने का। बता दें कि आप बीबी क्रीम को दोबारा भी लगा सकते हैं।

(और पढ़े – डार्क स्किन (सांवली स्किन) के लिए मेकअप टिप्स…)

बीबी क्रीम के फायदे – Benefits of BB cream in Hindi

बीबी क्रीम के फायदे - Benefits of BB cream in Hindi

  • बीबी क्रीम में सिलिकॉन आधिरित तत्व होते हैं, जिससे ये आपकी त्वचा पर पूरी तरह से मिक्स हो जाती है और त्वचा को एक आधार प्रदान करती है।
  • ये फाउंडेशन की तरह बहुत हैवी नहीं होती। इसे आप रोजाना ऑयली स्किन पर भी लगा सकते हैं।
  • यह आपकी त्वचा को जवां बनाए रखती है। अच्छी बीबी क्रीम में पेपटाइड्स होते हैं और यह विटामिन ए, ई और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह आपकी त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती है।
  • बीबी क्रीम रिंकल्स को कम करके स्किन को हील करती है।
  • त्वचा को स्मूथ टैक्सचर प्रदान करती है।
  • बीबी क्रीम आपके चेहरे पर दिखने वाले मुंहासों को छिपाने के लिए बेस्ट है, क्योंकि इसमें मौजूद लिकोरिस (Licorice) स्किन को टोन करने के साथ मुंहासों के दाग को छिपा देता है, जिससे त्वचा फ्रेश और बेदाग दिखती है।
  • बीबी क्रीम धूप से भी त्वचा का बचाव करती है। इसमें मौजूद नियासिन एमाइड और कम से कम 15 एसपीएफ फैक्टर होते हैं, जो आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करते हैं।
  • नियासिन एमाइड डेड स्किन सेल्स को ऊपर उठाने और त्वचा की नई परत को सूरज की क्षति से बचाने में भी मदद करता है।
  • बीबी क्रीम मॉइस्चराइजर का काम करती है जो आपकी त्वचा को ड्राय होने से बचाती है। इसके अलावा सूखी त्वचा के लिए बीबी क्रीम का उपयोग आपकी त्वचा को हाइड्रेट और फ्रेश रखने में मदद करेगा।
  • बीबी क्रीम में एंटीएजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, इसलिए ज्यादा उम्र के लोग अगर वो इसे रैगुलर मेकअप की जगह लगाएंगे, तो धीरे-धीरे एजिंग साइन्स कम होते जाएंगे।
  • बीबी क्रीम बरसात के मौसम में बेस्ट होती है। यह बरसात के दिनों में चेहरे पर चिपचिपाहट और मेकअप बहने जैसी समस्या से राहत दिलाती है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

सीसी क्रीम क्या है – What is CC cream in Hindi

सीसी क्रीम क्या है - What is CC cream in Hindi

सीसी क्रीम को कलर करैक्टिंग कहा जाता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर कॉम्लेक्शन करेक्टर क्रीम के रूप में भी किया जाता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह क्रीम असमान रंग को समान करने के साथ स्किन कलर टोन को उभारने में मदद करती है। बीबी क्रीम की तुलना में यह थोड़ी हैवी होती है। चेहरे के दाग-धब्बों को भी छिपाने में बहुत मददगार है।

(और पढ़े – शादी में जाने के लिए कैसे करें मेकअप…)

सीसी क्रीम क्या करती है – What does CC cream in Hindi

सीसी क्रीम क्या करती है - What does CC cream in Hindi

एक सीसी क्रीम बीबी क्रीम की त़ुलना में ज्यादा कवरेज प्रदान करती है। साथ ही आपके चेहरे की सभी खामियों जैसे लालपन और दाग-धब्बों को छुपाती है। इस क्रीम को विशेष रूप से मैच्योर और उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए तैयार किया जाता है। इसलिए अपनी स्किन के लिए कोई अलग कलर करेक्टर का उपयोग करने के बजाय आप कलर करेक्टर और कवरेज दोनों के लिए सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। सीसी क्रीम सूर्य से आपको सुरक्षा प्रदान करती है और आपके कॉम्प्लेक्शन को भी ब्राइट करती है। इसकी अच्छी बात यह है कि ये लाइट वेट होने के साथ चेहरे पर जल्दी अब्जॉर्व हो जाती है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है सीसी क्रीम – What kind of skin is suitable for CC Cream in Hindi

किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है सीसी क्रीम - What kind of skin is suitable for CC Cream in Hindi

जिन लोगों की स्किन ऑयली है, उनके लिए सीसी क्रीम बेस्ट है। हालांकि नॉर्मल और कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोग भी सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसका ज्यादा लाभ ऑयली स्किन वालों को मिलता है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन पर दिखने वाले पिंपल्स को दूर करने के घरेलू उपाय…)

सीसी क्रीम लगाने की विधि – How to use CC cream in hindi

सीसी क्रीम लगाने की विधि - How to use CC cream in hindi

सीसी क्रीम को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोकर मॉइश्चराइज कर लें। अब जहां -जहां आपकी स्किन असमान है या दाग-धब्बे हैं, वहां-वहां अपने चेहरे पर डॉट्स लगा लें। डॉट्स लगाने के लिए ब्यूटी ब्लेंडर या उंगलियों की मदद लें। एक गति में अब इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सीसी क्रीम की मात्रा आपके द्वारा जरूरी कवरेज पर निर्भर करती है।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

सीसी क्रीम के फायदे – Benefits of CC cream in Hindi

सीसी क्रीम के फायदे - Benefits of CC cream in Hindi

  • सीसी क्रीम आपकी स्किन टोन को निखारने में बहुत फायदेमंद है।
  • मुंहासों वाली त्वचा पर सीसी क्रीम लगाना बेस्ट है।
  • सीसी क्रीम आपको कोमल और चमकदार रंगत देने के लिए जानी जाती है।
  • आपकी स्किन अक्सर ड्राई और लाल रहती है तो इससे बचने के लिए सीसी क्रीम लगाना अच्छा विकल्प है।
  • ड्राइनेस और रेडनेस को खत्म कर ये आपको फ्लॉलेस स्किन प्रदान करती है।
  • इसके इस्तेमाल से त्वचा गोरी हो जाती है।
  • बीबी क्रीम के साथ साथ सीसी क्रीम भी त्वचा को धूप से बचाती है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

बीबी क्रीम और सीसी क्रीम में अंतर – Difference between BB and CC Cream in hindi

बीबी क्रीम और सीसी क्रीम में अंतर - Difference between BB and CC Cream in hindi

बीबी क्रीम जहां आपको मॉइश्चराइज्ड और शाइनी लुक देती है , वहीं सीसी क्रीम लगाने से नेचुरल इफेक्ट आता है। बीबी क्रीम सीसी क्रीम की तुलना में हैवी होती है। बीबी क्रीम का उपयोग हर तरह की स्किन पर किया जा सकता है और ये आपके डेली लुक को भी कमाल का बना देती है, लेकिन सीसी क्रीम ज्यादातर ऑयली स्किन वालों के लिए रिकमेंड की जाती है या फिर उन लोगों के लिए जिनकी त्वचा पर लालपन या असमान रंगत की समस्या हो। बीबी क्रीम और सीसी क्रीम में मुख्य अंतर यह है कि बीबी क्रीम में 30 एसपीएफ तो सीसी क्रीम में 20 एसपीएफ मौजूद होता है, जो सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करती है।

(और पढ़े – गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें…)

बीबी क्रीम और सीसी क्रीम का उपयोग करते समय ध्यान रखें ये बातें – Tips for BB and CC Cream in hindi

बीबी क्रीम और सीसी क्रीम का उपयोग करते समय ध्यान रखें ये बातें - Tips for BB and CC Cream in hindi

  • चेहरे की रंगत निखारने के लिए बीबी या सीसी क्रीम में से किसी एक का ही चुनाव करें।
  • कोई भी सीसी क्रीम खरीदने से पहले इसमें मौजूद एसपीएफ की जांच जरूर करें।
  • ध्यान रखें कि सीसी क्रीम का कलर आपकी स्किन टोन से मैच करता हुआ हो। ज्यादातर सीसी क्रीम तीन रंगों में उपलब्ध है- लाइट, लाइट-मीडियम और मीडियम-डार्क।
  • बीबी क्रीम यूं तो हर तरह की त्वचा के लिए अच्छी है, लेकिन अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो इसे लगाने से पहले सीरम या लाईट मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। इससे बीबी क्रीम एक साथ पूरे चेहरे पर फैल जाएगी ।
  • बीबी क्रीम त्वचा के असमान रंग को एक समान करती है। आप चाहें तो रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • वैसे तो बीबी क्रीम मुंहासों को छिपाती है, लेकिन अगर आकी ऑयली स्किन पर मुंहासे हैं, तो यह कम असर करती है। इसलिए विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जाती है कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसका उपयोग न करें।
  • इन दोनों में से आप जिस भी क्रीम का उपयोग करें, उसके तुंरत बाद मेकअप करने से बचना चाहिए। त्वचा पर क्रीम लगाने के बाद इसे कुछ देर के लिए सूखने दें।

(और पढ़े – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स…)

बीबी क्रीम लगाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? स्पंज या ब्रश या उंगलियों के साथ? – What is the best way to apply a BB cream? With a sponge or brush or fingertips in hindi

बीबी क्रीम लगाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? स्पंज या ब्रश या उंगलियों के साथ? - What is the best way to apply a BB cream? With a sponge or brush or fingertips in hindi

बीबी और सीसी को लगाने का सबसे अच्छा तरीका आपके हाथों से है। थोड़ी सी बीबी क्रीम अपने हाथों में रगड़ें, इससे यह थोड़ी गर्म हो जाएगी और आसानी से त्वचा पर फैल जाएगी। लेकिन हां, जब आप अपने हाथों से क्रीम चेहरे पर लगा लें, तो उसके बाद आप त्वचा को चमकाने के लिए ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पार्लर जाने की बजाय घर पर ही करें अपना मेकअप…)

क्या बीबी क्रीम का इस्तेमाल रोज कर सकते हैं – Can you use BB cream every day in Hindi

क्या बीबी क्रीम का इस्तेमाल रोज कर सकते हैं - Can you use BB cream every day in Hindi

बीबी क्रीम फाउंडेशन की तरह हैवी नहीं होती, इसलिए रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हर दिन आप चाहें तो ऑयली स्किन पर बीबी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक एंटी एजिंग क्रीम भी है, जो आपकी त्वचा को जरूरी पोषण प्राप्त करने में मदद करती है।

(और पढ़े – घर पर एंटी एजिंग क्रीम बनाने के तरीके और इनके फायदे…)

बीबी और सीसी क्रीम में से कौन सी बेहतर है – Which is better BB or CC cream in hindi

सीसी का अर्थ है कलर करेक्टिंग। इस क्रीम में बीबी क्रीम की तुलना में थोड़ा ज्यादा कवरेज होता है जबकि बीबी क्रीम फाउंडेशन से हल्की होती है। यह भी कह सकते हैं कि सीसी क्रीम का टैक्सचर बीबी क्रीम की तुलना में बहुत हल्का होता है और ये कम ऑयली भी होती है।

(और पढ़े – कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल कैसे करें…)

क्या बीबी क्रीम आपकी त्वचा की उम्र कम करती है – Does BB Cream age your skin in hindi

क्या बीबी क्रीम आपकी त्वचा की उम्र कम करती है - Does BB Cream age your skin in hindi

ये सच है कि बीबी क्रीम आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करती है, लेकिन ये झुर्रियों को खत्म नहीं करती। बीबी क्रीम निश्चित रूप से फायदेमंद है, लेकिन अगर आप झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम  करना चाहते हैं तो बीबी क्रीम के बजाए एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

क्या बीबी क्रीम या सीसी क्रीम तैलीय त्वचा के लिए बेहतर है – Is BB cream or CC cream better for oily skin in hindi

यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो आमतौर पर सीसी क्रीम आजमाना बेहतर हैं। बीबी क्रीम सीसी क्रीम की तुलना में तेलीय होती हैं क्योंकि वे शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करने पर अधिक केंद्रित होती हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

क्या रात में सोने से पहले बीबी क्रीम चेहरे पर लगा सकते हैं – Can you wear BB cream to bed in hindi

क्या रात में सोने से पहले बीबी क्रीम चेहरे पर लगा सकते हैं - Can you wear BB cream to bed in hindi

बिस्तर पर जाने से पहले आप बीबी क्रीम के बजाए नाइट क्रीम लगाएं। भले ही बीबी क्रीम स्किनकेयर बेनिफिट्स देती है, लेकिन ये एक तरह का मेकअप ही है और चेहरे पर मेकअप के साथ सोना आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं होता। इसके अलावा बीबी क्रीम में एसपीएफ होता है, जो रातभर में आपके स्किन पोर्स को बंद कर सकता है।

(और पढ़े – नाइट क्रीम के फायदे और इस्तेमाल करने की विधि…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration