हल्‍दी का पानी पीने के फायदे और नुकसान – Haldi Ka Pani Peene Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

हल्‍दी का पानी पीने के फायदे और नुकसान - Haldi Ka Pani Peene Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi
Written by Jaideep

दुनिया भर में हल्‍दी को औषधी मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि हल्‍दी का पानी पीने के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी होते हैं। हल्‍दी का उपयोग सदियों से विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। लेकिन आप हल्‍दी के पानी का उपयोग अपनी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हल्‍दी पानी पीने के फायदे मधुमेह को रोकने, पेट की समस्‍याओं को कम करने, सर्दी बुखार से छुटकारा दिलाने, तनाव को कम करने, अल्‍जाइमर को ठीक करने और त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के लिए होते हैं। इस आर्टिकल में आप हल्‍दी पानी पीने के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। आइए इन्‍हें विस्‍तार से जानें।

1. हल्दी का पानी बनाने की विधि – Haldi Ka Pani Banane Ki Vidhi in Hindi
2. हल्दी का पानी पीने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Haldi Ka Pani Pine Ke fayde aur Swasth Labh in Hindi

3. हल्‍दी पानी पीने के नुकसान – Haldi pani peene ke Nuksan in Hindi

हल्दी का पानी बनाने की विधि – Haldi Ka Pani Banane Ki Vidhi in Hindi

अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हल्‍दी का पानी बहुत ही प्रभावी माना जाता है। हल्‍दी का पानी बनाने के विधि बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको कुछ नींबू का रस, हल्‍दी पाउडर, शहद और गर्म पानी की आवश्‍यकता होती है। 1 गिलास में गर्म पानी लें और इसमें ताजा ½ नींबू का रस, हल्‍दी पाउडर और शहद को मिलाएं। आपके लिए औषधीय हल्‍दी का पानी तैयार है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आप पीने के लिए हल्‍दी पानी की मात्रा में धीरे-धीरे वृद्धि करें। क्‍योंकि इस प्राकृतिक पेय का असर सीधे ही आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है। हल्‍दी का पानी पीने में आपको मिर्च का स्‍वाद मिल सकता है। इसके अलावा आप हल्‍दी के पानी को और अधिक प्रभावी और स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें मेपल सिरप, सेब साइडर सिरका और काली मिर्च को भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

हल्दी का पानी पीने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Haldi Ka Pani Pine Ke fayde aur Swasth Labh in Hindi

आयुर्वेदिक औषधी होने के कारण हल्‍दी के पानी के लाभ हमारी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। हल्‍दी में विभिन्‍न प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट और पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। इन पोषक तत्‍वों की मौजूदगी में हल्‍दी का पानी पीना स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही त्‍वचा के लिए लाभकारी होता है। आइए विस्‍तार से जाने हल्‍दी का पानी पीने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

हल्दी का पानी पीने के फायदे मधुमेह के लिए – Haldi Ka Pani Pine Ke Fayde Madhumeh Ke Liye in Hindi

हल्दी का पानी पीने के फायदे मधुमेह के लिए - Haldi Ka Pani Pine Ke Fayde Madhumeh Ke Liye in Hindi

मधुमेह रोगीयों के लिए हल्‍दी का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। नियमित रूप से हल्‍दी के पानी का सेवन करने से मधुमेह प्रकार 2 के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि हल्‍दी रक्‍त शर्करा के स्‍तर को स्थिर कर सकती है। अध्‍ययनों के अनुसार हल्‍दी में एक सक्रिय घटक होता है जिसे कर्क्‍यूमिन (curcumin) के नाम से जाना जाता है। यह मधुमेह से संबंधित स्थितियों का प्रभावी उपचार करने में मदद करता है। इस तरह से आप मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए हल्‍दी पानी के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके अलावा हल्‍दी का पानी उन लोगों के लिए भी लाभकारी है जो भविष्‍य में मधुमेह होने की संभावना से बचना चाहिए।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

हल्दी के पानी का उपयोग हृदय स्वास्थ्य के लिए – Haldi Ke Pani Ka Upyog Hriday Swasth Ke Liye in Hindi

हल्दी के पानी का उपयोग हृदय स्वास्थ्य के लिए - Haldi Ke Pani Ka Upyog Hriday Swasth Ke Liye in Hindi

आप अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए हल्‍दी के पानी का उपयोग कर सकते हैं। हल्‍दी में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल और एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) के स्‍तर को कम करने में सहायक होते हैं। कोलस्‍ट्रॉल धमनियों में प्‍लाक बिल्‍डअप की संभावना को बढ़ा सकता है जिससे स्‍ट्रोक या दिल का दौरा पड़ सकता है। हल्दी पानी का सेवन करने से धमनी की दीवारों पर विकसित हाने वाले रक्‍त के थक्‍कों से भी बचाने में मदद करते हैं। इस तरह से हल्‍दी पानी पीने के फायदे आपके हृदय संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

हल्दी का पानी करे आंत्र विकार को दूर – Haldi Ka Pani Kare Intestinal Disorders Ko Dur in Hindi

हल्दी का पानी करे आंत्र विकार को दूर - Haldi Ka Pani Kare Intestinal Disorders Ko Dur in Hindi

पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्‍सा में हल्‍दी का उपयोग आंतों संबंधी समस्‍याओं के लिए सबसे अच्‍छा उपचार माना जाता है। प्राचीन समय की कई ग्रंथों में हल्‍दी के फायदे देखने को मिलते हैं। हल्‍दी के फायदे विशेष रूप से दूध के साथ सेवन करने में होते हैं। लेकिन हल्‍दी का पानी पीने से गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल (gastrointestinal) लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। हल्‍दी का पानी पीने के फायदे पेट में एसिड और पित्‍त के अतिरिक्‍त उत्‍पादन को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह संयोजन आंत के स्‍वस्‍थ बैक्‍टीरिया को उत्‍तेजित करने में भी मदद करते हैं। इस तरह से आप अपने पेट और आंत्र विकार को दूर कर सकते हैं।

यदि आप भी पेट की ऐसी ही किसी समस्‍या से ग्रसित हैं तो अपने दैनिक जीवन में हल्‍दी के पानी को शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – एसिडिटी (अम्लता) (पेट में जलन) क्या है, लक्षण, कारण, इलाज, और आहार…)

हल्दी के पानी से पेट के अल्‍सर का उपचार – Haldi ka pani pet ke ulcer ka upchar in Hindi

हल्दी के पानी से पेट के अल्‍सर का उपचार - Haldi ka pani pet ke ulcer ka upchar in Hindi

पेट में होने वाले अल्‍सर बहुत ही कष्‍टदायक और गंभीर होते हैं। अधिकांश स्थितियों में पेट के अल्‍सर एक संक्रामक सूक्ष्‍मजीव हेलिकोबेक्‍टर  सिलोरी (helicobacter pylori) बैक्‍टीरिया की मौजूदगी के कारण होता हैं। लेकिन इस समस्‍या का उपचार करने के लिए हल्‍दी का पानी बहुत ही प्रभावी होता है। ऐसा माना जाता है कि हल्‍दी में एंटी-अल्‍सर गुण होते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार पेप्टिक अल्‍सर का प्रभावी इलाज हल्‍दी के माध्‍यम से किया जा सकता है। इसके लिए हल्‍दी के अर्क से बने कैप्‍सूल आदि का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन फिर भी यह माना जाता है कि हल्‍दी का पानी पीना पेप्टिक अल्‍सर के लक्षणों को कम कर सकता है।

यदि आप भी पेट के अल्‍सर से ग्रसित हैं तो हल्‍दी के पानी का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – पेप्टिक अल्सर या पेट में अल्सर (छाले) क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार…)

हल्दी पानी के गुण सर्दी से राहत दिलाएं – Haldi Ka Pani Ke Gun Sardi Se Rahat Dilaye in Hindi

हल्दी पानी के गुण सर्दी से राहत दिलाएं - Haldi Ka Pani Ke Gun Sardi Se Rahat Dilaye in Hindi

हल्‍दी का औषधीय उपयोग प्राचीन समय से ही सामान्‍य सर्दी और खांसी के इलाज में किया जा रहा है। हल्‍दी पानी पीने के फायदे विशेष रूप से इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण हैं। क्‍योंकि ये एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा हल्‍दी के एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्‍वशन संबंधी सूजन को दूर कर सर्दी से राहत दिला सकते हैं। इसके अलावा हल्‍दी में पाये जाने वाला घटक कर्क्‍यूमिन भी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। यदि आप सामान्‍य सर्दी या बुखार से ग्रसित हैं तो 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिलाएं और सेवन करें। इस मिश्रण को दिन में 3 बार नियमित रूप से पीना आपकी समस्‍या को दूर कर सकता है। इस तरह से आप भी सर्दी और जुकाम के लिए हल्‍दी पानी पीने के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

हल्दी का पानी पीने के लाभ तनाव कम करे – Haldi Ka Pani Peene Ke Labh Tanav Kam Kare in Hindi

हल्दी का पानी पीने के लाभ तनाव कम करे - Haldi Ka Pani Peene Ke Labh Tanav Kam Kare in Hindi

आज दुनिया भर में मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाली दवाओं में हल्‍छी का प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जा रहा है। नियमित रूप से हल्‍दी के पानी का सेवन कर आप तनाव और अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं का उपचार कर सकते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार हल्‍दी में अवसादरोधी गुण होते हैं। हल्‍दी में मौजूद कर्क्‍यूमिन सक्रिय घटक अवसाद को दूर करने में सहायक होता है। आपके लिए हल्‍दी का पानी लाभकारी हो सकता है। क्‍योंकि हल्‍दी पानी के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से हल्‍दी का पानी पीने से मस्तिष्‍क न्‍यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन और डोपामाइन को संतुलित कर सकता है। जिससे आपके मूड में सुधार हो सकता है।

यह चिंता, तनाव और अवसाद आदि की समस्‍या को भी दूर करने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपने तनाव प्रबंधन के लिए हल्‍दी के पानी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

हल्दी पानी पीने के फायदे अल्जाइमर के लिए – Haldi Ka Pani Peene Ke Fayde Alzheimer Ke Liye in Hindi

हल्दी पानी पीने के फायदे अल्जाइमर के लिए - Haldi Ka Pani Peene Ke Fayde Alzheimer Ke Liye in Hindi

अल्‍जाइमर रोग जीवन की समग्र गुणवत्‍ता को प्रभावित कर सकता है। लेकिन अध्‍ययन बताते हैं कि हल्‍दी का पानी पीने के फायदे अल्‍जाइमर रोग को रोक सकते हैं। हल्‍दी में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व अल्‍जाइमर रोग और अन्‍य न्‍यूरोडीजेनेरेटिव विकारों की रोकथाम और उपचार करने में मदद करते हैं। आप भी अल्‍जाइमर रोग से बचने और भविष्‍य में इसके होने की संभावना को कम करने के लिए हल्‍दी के पानी के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड…)

हल्दी का पानी जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाये – Haldi Ka Pani Jodo Ke Dard Se Chutkara Dilaye in Hindi

हल्दी का पानी जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाये - Haldi Ka Pani Jodo Ke Dard Se Chutkara Dilaye in Hindi

हल्‍दी का उपयोग पेय, पाउडर में या अर्क के रूप में  किया जाए यह सभी स्थितियों में शरीर के लिए फायदेमंद होता है। हल्‍दी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण गठिया का उपचार करने में मदद करते हैं। इन लाभकारी गुणों की पुष्टि कई अध्‍ययनों से हुई है। गठिया का दर्द बहुत ही कष्‍टदायक होता है। इस प्रकार की समस्‍या का प्रभावी इलाज करने के लिए आप हल्‍दी के पानी को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – जोड़ों में दर्द का घरेलू उपचार…)

हल्‍दी पानी के फायदे त्‍वचा के लिए – Turmeric water benefits for skin in Hindi

हल्‍दी पानी के फायदे त्‍वचा के लिए - Turmeric water benefits for skin in Hindi

प्राचीन समय से ही हल्‍दी का उपयोग सौंदर्य उत्‍पादों में प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जा रहा है। हल्‍दी में रोगाणुविरोधी और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट भी उच्‍च मात्रा में होते हैं। जिनका उपयोग करने पर त्‍वचा संबंधी कई प्रकार की समस्‍याओं का प्रभावी इलाज किया जा सकता है। त्‍वचा संबंधी कई अध्‍ययनों से यह स्‍पष्‍ट हो चुका है कि हल्‍दी के औषधीय गुण त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यदि आप अपनी त्‍वचा को सुंदर और निरोगी रखना चाहते हैं तो नियमित आधार पर हल्‍दी पानी का सेवन कर सकते हैं।

क्‍योंकि हल्‍दी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह के समय 1 गिलास गर्म पानी में 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर को डालकर सेवन करें। इससे आपकी त्‍वचा की सभी समस्‍याओं से राहत मिल सकती है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

टरमरिक वाटर बेनिफिट्स फॉर ब्रेन हेल्‍थ – Turmeric Water Benefits For Brain Health in Hindi

टरमरिक वाटर बेनिफिट्स फॉर ब्रेन हेल्‍थ - Turmeric Water Benefits For Brain Health in Hindi

हल्‍दी के पानी के फायदे आपके ब्रेन हेल्‍थ को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। अल्‍जाइमर रोग शरीर में हार्मोन के कम स्‍तर होने की बजह से होता है। लेकिन हल्‍दी में मौजूद कर्क्‍यूमिन शरीर में हार्मोन को नियंत्रित करने में सहायक होता है। यदि आप नियमित रूप से प्रतिदनि हल्‍दी पानी का सेवन करते हैं तो आप अपने मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं। इस तरह से आप अपनी ब्रेन हेल्‍थ को बेहतर बनाने के लिए हल्‍दी पानी के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

हल्‍दी पानी पीना सूजन को कम करे – Haldi Pani Peena Sujan Ko Kam Kare in Hindi

हल्‍दी पानी पीना सूजन को कम करे - Haldi Pani Peena Sujan Ko Kam Kare in Hindi

कर्क्‍यूमिन अपने एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इसका मतलब यह है कि हल्‍दी का पीने पीने के फायदे शरीर के किसी भी हिस्‍से की सूजन को कम कर सकता है। सूजन के संबंध में यह सबसे अधिक अजमायी गई औषधी है जो बहुत ही प्रभावी होती है। यही कारण है कि चोट लगने या बीमार होने पर अक्‍सर हल्‍दी वाले दूध पीने की सलाह दी जाती है। आप भी अपने शरीर की सूजन को कम करने के लिए हल्‍दी के पानी का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

हल्‍दी का पानी कैंसर के लक्षण को कम करे – Haldi Ka Pani Cancer Ke Lakshan Ko Kam Kare in Hindi

हल्‍दी का पानी कैंसर के लक्षण को कम करे - Haldi Ka Pani Cancer Ke Lakshan Ko Kam Kare in Hindi

हल्‍दी में विभिन्‍न प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट और खनिज पदार्थ होते हैं। इसके अलावा हल्‍दी में कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं। इन गुणों के कारण हल्‍दी कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में सहायक होती है। इस तरह से आप भी नियमित रूप से हल्‍दी के पानी का सेवन कर भविष्‍य में कैंसर होने की संभावना को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

हल्‍दी का पानी पीने के फायदे पाचन के लिए – Haldi Ka Pani Ke Fayde Pachan Ke Liye in Hindi

हल्‍दी का पानी पीने के फायदे पाचन के लिए - Haldi Ka Pani Ke Fayde Pachan Ke Liye in Hindi

प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह के समय हल्‍दी पानी पीने के फायदे पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखते हैं। यदि आप बार-बार अपच, पेट की गैस और एसिडिटी जैसी समस्‍याओं का शिकार होते हैं तो हल्‍दी का पानी पीना एक प्रभावी उपचार हो सकता है। आंत संबंधी परेशानियों से तुरंत ही राहत पाने के लिए भी हल्‍दी का पानी प्रभावी होता है। इस तरह से आप भी हल्‍दी के पानी के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

हल्‍दी का पानी लीवर की रक्षा में मदद करें – Haldi ka pani liver ki raksha me madad kare in Hindi

हल्‍दी का पानी लीवर की रक्षा में मदद करें - Haldi ka pani liver ki raksha me madad kare in Hindi

हल्‍दी पानी के लाभ पित्‍त मूत्राशय की कार्य क्षमता में सुधार कर सकती है। यह संचित विषाक्‍त पदार्थों को आपके लीवर से दूर करने और लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होती है। आप भी अपने लीवर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए प्रतिदिन हल्‍दी वाले पानी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय…)

हल्‍दी पानी पीने के नुकसान – Haldi pani peene ke Nuksan in Hindi

हल्‍दी पानी पीने के नुकसान – Haldi pani peene ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से हल्‍दी मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही प्रभावी औषधी मानी जाती है। अब तक देखने में यही आया है कि हल्‍दी का स्‍वास्‍थ्‍य में किसी प्रकार का नकारात्‍मक प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन फिर इस बात की सलाह दी जाती है कि हल्‍दी या हल्‍दी के पानी की अधिक मात्रा का सेवन करने से बचें। कुछ लोगों को हल्‍दी का अधिक मात्रा में सेवन करने पर एलर्जी, उल्‍टी, मतली या दस्‍त आदि की समस्‍या हो सकती है।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration