मशरूम के फायदे और नुकसान – Mushroom Benefits and Side Effects in Hindi

मशरूम के फायदे और नुकसान – Mushroom Benefits and Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Mushroom ke fayde aur nuksan in hindi आज मशरूम शाकाहारी या मांसाहारी हर वर्ग के लोगों के लिए खाने का विकल्प बन गया है और हो भी क्‍यों ना क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्वों की उपस्थिति होती है जो हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक होते है। मशरूम के फायदे अनेक है वैज्ञानिको का मानना है कि मशरूम एक जैविक किस्‍म की फसल है और इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होते है। मशरूम के सेवन से विभिन्‍न प्रकार के कैंसर की रोकथाम की जा सकती है साथ ही साथ यह मधुमेह से लड़ने में सहायक होती है। इसमें ऐसे तत्‍व होते है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के साथ हमारे पाचन तंत्र को भी ठीक करते है। इस लेख में आप  जानेंगे मशरूम के फायदे और मशरूम के नुकसान के बारें में (Mushroom ke fayde aur nuksan in hindi)।

1. मशरूम क्‍या है – What is Mushroom in Hindi
2. मशरूम में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in mushroom in hindi
3. मशरूम  के फायदे – Mushroom Benefits In Hindi

4. मशरूम के नुकसान – Mushroom ke Nuksan in Hindi

मशरूम क्‍या है – What is Mushroom in Hindi

मशरूम क्‍या है – What is Mushroom in Hindi

Mushroom मशरूम कवक की प्रजाती की खाद्य सामाग्री है। ये एक प्रकार के पौधे होते है जिनमें क्लोरोफिल नहीं पाया जाता। वे अपने रंग, बनावट, आकार और गुणों में काफी भिन्‍नता रखते है। दुनिया में लगभग 140,000 मशरूम बनाने वाले कवक की प्रजातियां है, लेकिन विज्ञान केवल 10% से ही परिचित है। जबकि केवल 100 प्रजातियों का ही उपयोग स्‍वास्‍थ लाभ और औषघीय अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है।

मशरूम में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in mushroom in hindi

मशरूम में पाए जाने वाले पोषक तत्व - Nutrients found in mushroom in hindi

यह  प्राकृतिक विटामिन डी के बहुत अच्‍छे उत्‍पादक होते है साथ ही साथ इसमें जर्मेनियम , तांबा, नियासिन, पोटेशियम, अैर फास्‍फोरस जैसे अन्‍य खनिज भी शामिल है। मशरूम विटामिन सी, प्रोटीन कैल्शियम ओर लोहे में भी समृध हैं। इसके अलावा मशरूम में  घुलनशील बीटा ग्‍लूकेन्‍स होते है जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद होते है।

मशरूम  के फायदे – Mushroom Benefits In Hindi

मशरूम  के फायदे – Mushroom Benefits In Hindi

हमारे शरीर को स्वस्थ, निरोगी,के साथ ही सुंदर बनाने की क्षमता मशरूम में होती है। इसमें ऐसे बहुत सारे गुण होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं स्वास्थ्य के प्रति मशरूम के कुछ लाभ हम आपको बताने जा रहे हैं

मशरूम के लाभ कॉलेस्‍ट्रोल कम करने में – Mushroom Benefits for lower cholesterol in Hindi

मशरूम के लाभ कॉलेस्‍ट्रोल कम करने में – Mushroom Benefits for lower cholesterol in Hindi

Mushroom मशरूम आपका वजन घटाने में सहायक होता है क्‍योंकि इसमें प्रोटीन तो भरपूर मात्रा में होता है परंतु वसा और कार्बोहाइड्रेट बहुत ही कम मात्रा में होता है। इसमें फाइबर और कुछ एंजाइम भी होते है जो कोलेस्‍ट्राल को कम करने में सहायक होते है। यह एलडीएल या खराब कोलेस्‍ट्रॉल और एचडीएल या अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल के बीच संतुलन बनाकर हृदय संबंधी रोग जैसे दिल का दौरा पडना आदि में हमारी मदद करता है

मशरूम के गुण एनीमिया के इलाज में – Mushroom Benefits For Anaemia in Hindi

मशरूम के गुण एनीमिया के इलाज में – Mushroom Benefits For Anaemia in Hindi

एनीमिया रोग खून में लोहे की कमी की वजह से होता है जिसके फलस्‍वरूप थकान सिरदर्द कम न्‍यूरल फंक्‍शन और पाचन संबंधी समस्‍याएं होती है। मशरूम में सामान्‍यता 80 से 90 प्रतिशत तक लोहा पाया जाता है जिसे हमारा शरीर लगभग पूरा का पूरा अवशोषित कर सकता है जिसके कारण हमारे शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण को बढावा मिलता है और खून की कमी दूर होती है साथ ही हमारी प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। (और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार)

मशरूम के फायदे कैंसर के लिए  – Mushroom Ke Fayde For Cancer in Hindi

मशरूम के फायदे कैंसर के लिए  - Mushroom Ke Fayde For Cancer in Hindi

इसमें बीटा-ग्‍लूकेन्‍स और संयुग्मित लिनोलिक एसिड उपस्थित होता है जिसके कारण स्‍तन और प्रोस्‍टेट दोनों प्रकार के कैंसर को रोकने में मशरूम बहुत अधिक प्रभावी होते हैं । लिनोनिक ऐसिड विशेष रूप से एस्‍ट्रोजन के हानिकारक प्रभावों को दबाने में सहायक है, वहीं बीटा-ग्‍लूकेन्‍स पोस्‍टेट कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकते है  कई अध्‍ययनों ने मशरूम की antitumor के गुणों को दिखाया जिनका औषधीय रूप में उपयोग किया जाता है। (और पढ़े – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके)

मशरूम एंटी ऑक्‍सीडेंट्स में समृद्ध हैं जो हमारे शरीर में हानिकारक मुकत कणों से लड़ते हें। अगर इन पर काबू नहीं किया जाता है तो ये मुक्‍त होकर हमारे शरीर को नुकसान पहुँचाते है जो अंतत: कैंसर का रूप ले लेते हैं। सेलेनियम एक एक खनिज है जो मशरूम में पाया जाता है जो हमारे यकृत एंजाइम्‍स के कार्य में सहायता करता है, इस प्रकार हमारे शरीर में कैंसर के कारको को दूर करने में मशरूम मदद करता है।

मधुमेह के लिए मशरूम है फायदेमंद – Mushroom Good For Diabetes in Hindi

मधुमेह के लिए मशरूम है फायदेमंद – Mushroom Good For Diabetes in Hindi

Mushroom मशरूम को मधुमेह के लिए एक उत्‍तम और असरकारी औषधी के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। मशरूम में कोई वसा, कोलेस्‍ट्राल नहीं होता। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ही कम होती है, इसमें विटामिन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। यह एक अच्‍छा इंसुलिन और एंजाइम धारक होता है जो भोजन से स्‍टार्च और चीनी को तोडने में मदद करते हैं। वे कुछ यौगिकों को शामिल करने के लिए भी उपयोग किये जाते है जो जिगर, अग्‍न्‍याशय और अन्‍य अंत:स्रावी ग्रंथियों के उचित कामकाज में मदद करते हैं, जिससे पूरे शरीर के इंसुलिन और उसके उचित विनियमन का निर्माण होता है। इसके प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुणों से मधुमेह रोगियों को काफी मदद मिलती है (और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार )

मशरूम के गुण मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए  – Mushroom For Immunity in Hindi

मशरूम के गुण मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए  – Mushroom For Immunity in Hindi

Mushroom मशरूम में मौजद एक शक्तिशाली एंटीऑकसीडेंट एर्गोथियोनिन बाहरी संक्रमणों से सुरक्षा प्रदान करने के साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में बहुत अधिक प्रभावी होता है। वास्‍तव में यह एक एमिनो एसिड होता है जिसमें सल्‍फर होता है, जो आम तौर पर हमारे शरीर में कम होता है। मशरूम में उपस्थित एंटीऑक्‍सीडेंट आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढाने के लिए अद्वितिय माना जाता है। मशरूम में प्राकृतिक एंटीबायोटिक(पेनिसिलिन के समान) होती है जो माइक्रोबियल विकास और अन्‍य कवक संक्रमणों को रोकते हैं। ये पॉलिसेकेराइड, बीटा-ग्‍लूकेन्‍सश शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्‍तेजित और नियंत्रित कर सकते हैं। वे अल्‍सर और अल्‍सर के घावों को ठीक कर सकते है

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

मशरूम का उपयोग लो-ब्‍लडप्रेशर के लिए  – Mushroom Good For Low Bp in Hindi

मशरूम का उपयोग लो-ब्‍लडप्रेशर के लिए  - Mushroom Good For Low Bp in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के मशरूम के अध्‍ययन, जिनमें शिटिक और मैटेक मशरूम शामिल हैं, उनमें पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। पोटेशियम रक्‍त वाहिकाओं में एक वैसोडीलेटर के रूप में कार्य करता है जो तनाव को कम कर वाहिकाओ को आराम देता है , उच्‍च रक्‍त चाप कई घातक स्थितियों से जुड़ा है, विशेष रूप से दिल के दौरे और स्‍ट्रोक से । इसलिए मशरूम का नियमित सेवन करने से हम ऐसी खतरनाक बीमारी से बच सकते है। (और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स)

मशरूम के औषधीय गुण हडृडियों को मजबूत बनाते है – Mushroom khan eke fayde for Bines in Hindi

मशरूम के औषधीय गुण हडृडियों को मजबूत बनाते है – Mushroom khan eke fayde for Bines in Hindi

मशरूम में कैल्शियम पर्याप्‍त मात्रा होता है जो हमारी हडृडीयों को मजबूत करने में सहायता करता है और हडिृडयों के गठन में भी सहायता करता है इस प्रकार आपके आहार में मशरूम को शामिल करने से आवश्‍यक कैल्शियम प्राप्‍त हो जाता है। साथ ही साथ यह ऑस्टियोपोरोसिस और हडिृडयों के ह्रास की गति से संबंधित अन्‍य बीमारियों और जोडों के दर्द आदि से आपको छुटकारा दिलाता है।

मशरूम के लाभ कुपोषण से बचने में – Mushroom good for Malnutrition in Hindi

मशरूम के लाभ कुपोषण से बचने में – Mushroom good for Malnutrition in Hindi

आजकल मशरूम हमारे लिए एक महात्‍वपूर्ण और उपयोगी खाद्य सामग्री के रूप प्रयोग किया जाने वाला आहार बन चुका है, लेकिन हम इसे केवल स्‍वाद की द्रष्टि से ही परिचित है जबकि यह हमारे लिए अति महत्वपूर्ण है इसमें उपस्थित वसा, प्रोटीन, विटामिन एंजाइम, कार्बोहाइड्रेट आदि हमारे शरीर का पोषण तो करते ही साथ में वे पोषक तत्व जो कहीं और से नहीं मिलते मशरूम से मिल जाते इस तरह कुपोषण से लडने के लिए मशरूम एक अच्‍छा विकल्‍प है।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व)

मशरूम के फायदे सूजन को रोकने में – Mushroom for swelling in Hindi

मशरूम के फायदे सूजन को रोकने में – Mushroom for swelling in Hindi

Mushroom मशरूम एक शक्तिशाली एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है जिसे एर्गोथोनिन कहा जाता है जो सूजन को रोकने में मदद करता है। एक विशेष प्रकार के मशरूम, जिसे रीशी मशरूम के रूप में जाना जाता है वह रोगो से लड़ने में मदद करता है, ओर टयूमर की वृद्धि और एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करता है। इस रीशी मशरूम का उपयोग एशिया में हजारों सालों से उनके प्रतिरोधी गुणों के कारण उपयोग किया जा रहा है।

कुकुरमुत्ता है दिल के लिए लाभदयक – Mushroom Good For Heart in Hindi

कुकुरमुत्ता है दिल के लिए लाभदयक – Mushroom Good For Heart in Hindi

मशरूम आपके दिल की दवा बन सकता है, क्‍योकि इसमें फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम होते हैं जो हृदय रोगों को रोकने में मदद करते है मशरूम में पोटेशियम की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा बहुत ही कम होती है और यह संयोजन रक्‍तचाप को कम करने में मदद करता है। यह उच्‍च रक्‍त चाप और हृदय से संबंधित बीमारीयों को रोकने में असरकारक होता है।

मशरूम के नुकसान – Mushroom ke Nuksan in Hindi

मशरूम के नुकसान – Mushroom ke Nuksan in Hindi

ऊपर आपने जाना मशरूम के फायदे यह ना जाने कितने गुणों से परिपूर्ण है, लेकिन यह भी सत्‍य है कि कोई भी वस्‍तु किसी एक के लिए अच्‍छी होगी तो जरूरी नही कि सभी के लिए अच्‍छी हो । ठीक उसी प्रकार मशरूम के नुकसान भी  होते है जिन्हें समझ लेने में ही हमारी भलाई है ।

हमारे द्वारा खाने वाली मशरूम और जंगली मशरूम में ज्‍यादा कोई अंतर नहीं होता है इसलिए इनमें फर्क करना आसान नहीं होता है। हमारे द्वारा यदि जंगली मशरूम का सेवन कर लिया जाए तो यह हमारे लिए काफी घातक हो सकता है, जंगली मशरूम हमारे लिए अनेको बीमारी का कारण बन सकता है और यह किसी की मौत का कारण भी बन सकता। चूंकि मशरूम में मौजूद बीटा-ग्‍लुकेन्‍स प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है जिसे जंगली मशरूम से क्षति हो सकती है। जंगली मशरूम गठिया, ल्‍यूपस, अस्‍थमा जैसे कई रोगो को आमंत्रण दे सकता है।

स्‍वास्‍थ की द्रष्टि कोइ दवा किसी बीमारी रोधक का कार्य करती है तो कभी कभी वह किसी अन्‍य बीमारी को बढ़ावा देने का कार्य करती है, या यूँ कहें कि मशरूम यदि हानिकारक परिस्थितियों को कम कर सकते है तों वे कुछ हानिकारक परिस्‍थितियों को बढ़ा भी सकतें हैं। यह सभी को पता होना चाहिए की सभी मशरूम खाने योग्‍य नहीं होती और कुछ को अधिक विषैली श्रेणी में रखा गया है। यही कारण है बहुत से लोग मशरूम का उपभोग करने पर बीमार पड़ जाते है।

Subscribe for daily wellness inspiration