पुल आउट मेथड अनचाहे गर्भ से बचने का प्राकृतिक तरीका – Withdrawal Pull Out method in Hindi




पुल आउट मेथड अनचाहे गर्भ से बचने का प्राकृतिक तरीका – Withdrawal Pull Out method in Hindi
Written by Daivansh

Withdrawal Pull Out method in Hindi क्या आप अनचाहे गर्भ से बचने का प्राकृतिक तरीका खोज रहे है और प्रेग्नेंट न होने के उपाय के बारे में जानना चाहते है तो आप पुल आउट मेथड को आजमा सकते है चिकित्‍सा विज्ञान अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए कंडोम, गर्भ निरोधक गोलियां, कॉपर-टी और ना जाने कितने विकल्‍प दे चुका है। जो कि गर्भ को रोकने में फायदेमंद होते है। इस प्रकार के गर्भ निरोधकों को हम अपनी इच्‍छा और सुविधानुसार उपयोग कर सकते है। जो हमे यौन सुख और सुरक्षा दिलाने में मदद करते है।

लेंकिन इनके कुछ नुकसान भी होते है। जिनके कारण कुछ पुरुष और महिलाएं इनका उपयोग करने से बचना चाहती है। क्‍योंकि इनका उपयोग उनमें कई प्रकार के हार्मोनल परिवर्तन लाता है। इस प्रकार के नुकसानों को दूर करने के लिए पुल आउट मेथड (Pull out method) प्रेगनेंसी से बचने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है।

1. पुल आउट मेथड क्या है – What is pull out method in Hindi
2. क्‍या पुल आउट मेथड सच में काम करती है – Does the pull out method work in Hindi
3. पुल आउट मेथड कैसे की जाती है – Best way to make the pull out method in Hindi
4. पुल आउट मेथड के फायदे – Benefits Of Pull out method in Hindi
5. पुल आउट मेथड के नुकसान  – Side Effects Of Pull out method in Hindi
6. पुल आउट मेथड को कैसे सफल बनाए –  How to make the pull out method successful in Hindi

पुल आउट मेथड क्या है – What is pull out method in Hindi

पुल आउट मेथड क्या है - What is pull out method in Hindi

पुल आउट शब्द बाहर खींचने की क्रिया को दर्शाता है। इसका मतलब है कि जब आप सेक्स कर रहे है तो अपने लिंग (penis) को वीर्य उत्सर्जन से पहले योनि (vagina) से बाहर निकाल लें। जिससे आपके शुक्राणु वेजाइना (vagina) में ना जा सके और आप गर्भाधारण की संभावना को पूरी तरह से खत्‍म कर सकें। पुल आउट विधी का उपयोग करते वक्‍त ध्‍यान रखना चाहिए कि आपके वीर्य की एक बूंद भी योनि में न जा पाए। क्‍योंकि इस एक बूंद में उपस्थित शुक्राणु गर्भधारण के लिए पर्याप्त होते हैं। (और पढ़े – बिना गोली और कंडोम के प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के उपाय)

क्‍या पुल आउट मेथड सच में काम करती है – Does the pull out method work in Hindi

यदि हम इसे 100 फीसदी सही और सुरक्षित माने तो यह पूर्ण रुप से गलत है। लेंकिन यह गर्भ ठहरने को रोकने का सबसे प्रभावी और पुराना तरीका है। विड्रॉल विधि (withdrawal method in Hindi) में भी अन्य गर्भनिरोधक की तरह सफल और असफल होने की संभावना बनी रहती है। इसका विधी का उपयोग करने वाले लोगों में अध्‍ययन से पता चला है कि 20% लोग इसमें असफल हो कर गर्भ धारण कर लेते है। फिर भी बहुत से लोगों द्वारा इस विधी का उपयोग किया जा रहा है। (और पढ़े – प्रेगनेंसी से बचने के घरेलू उपाय)

पुल आउट मेथड कैसे की जाती है – Best way to make the pull out method in Hindi

इस विधि का उपयोग कर हम गर्भ रुकने की संभावना को कम कर सकते है। लेंकिन यह तब संभव है जब व्‍यक्ति स्‍खलन (Ejaculation) होने से पहले अपने लिंग को बाहर खींचले, ऐसा उसे संभोग करत समय हर बार करना होता है। व्‍यक्ति को यह भी चाहिए कि उसका वीर्य महिला यौनि में ना जा पाए।

पुल आउट मेथड को सफल और प्रभावी बनाने के लिए आप दूसरे गर्भ निरोधक जैसे कि कंड़ोम, पिल्‍ल आदि का उपयोग करना चाहिए। यह आपके द्वारा यौन संबंधों में होने वाली गलतीयों की संभावना को कम करते है। इनका प्रयोग कर आप गर्भाधारण को रोक सकते है। जिससे महिला को गर्भधारण नहीं होगा। कंड़ोम इस तरह की सुरक्षा विधीयों में बहुत ही लाभकारी होता है। क्‍योंकि यह अनचाहे गर्भ को रोकने के साथ यौन संक्रमण बीमारीयों (STD) को फैलने से भी रोकता है। (और पढ़े – यौन संचारित रोग एसटीडी को रोकने के तरीके)

फिर भी यदि आपका वीर्य योनि तक पहुंच जाए तो आप आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर सकते है। यह आपको गर्भवती होने से बचा लेगा।

(और पढ़े – सुरक्षित सेक्स करने के तरीके)

पुल आउट मेथड के फायदे – Benefits Of Pull out method in Hindi

इस विधी के बहुत से फायदे है जिनके कारण यह आज भी आम लोगों के द्वारा उपयोग में लाई जा रही है। यह विधि हर द्रष्टिकोण से हमारे लिए लाभकारी और सुरक्षित है।

कोई दुष्‍प्रभाव नही : यह एक प्राकृतिक विधि है जिसका हम पर कोई शारीरिक नुकसान नहीं होता है। यह गर्भ नियंत्रण के साथ आपकी यौन इच्‍छा में कमी और वजन बढ़ने आदि जैसी समस्‍याओं को दूर ही रखता है।

पुल आउट मेथड विल्कुल फ्री है : जी हाँ आपने सही पढ़ा पुल आउट मेथड में आपको पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है यह बिलकुल फ्री है।

धार्मिक सोच के अनुसार : पुलआउट विधि को धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार सही माना जाता है जो कि अन्‍य गर्भ निरोधकों को गलत मानते है। लेंकिन इसका उपयोग करन से आपको कुछ नुकसान हो सकते है।

पुल आउट मेथड के नुकसान  – Side Effects Of Pull out method in Hindi

पुल आउट मेथड के नुकसान  – Side Effects Of Pull out method in Hindi

यह ज्यादा विश्वसनीय नहीं है : पुल आउट करना आदमी के लिए बहुत ही कठिन होता है। क्‍योंकि यह वह स्थिति होती है जब उसे सबसे ज्‍यादा यौन सुख मिलता है। इस कारण व्‍यक्ति उसी समय अपने आप में नियंत्रण नहीं कर पाता है और वीर्य को यौनि में छोड़ देता है। इसके लिए व्‍यक्ति में अनुभव और आत्‍म नियंत्रण की बहुत अधिक जरूरत होती है।

असफल होने की संभावना : इस विधि के सफल होने की संभावना तो होती है पर इसके असफल होने की संभावना ज्यादा होती है। उन लोगों के असफल होने की संभावना ज्यादा होती है जो समय से पहले स्खलित हो जाते है। साथ ही इसमें यौन संक्रमण (STD) की संभावना होती है।

पुल आउट मेथड हमेशा सफल नहीं : यह ऐसी स्थिति व्यक्ति आपने आप में काबू नहीं रख पाता है। क्योंकि इस स्थिति में उसे अधिक सुख की प्राप्ति होती है। इस कारण वह सही समय में अपने लिंग को बाहर नहीं निकाल पाता है और वीर्य को योनि में गिरा देता है। जो कि महिला के गर्भधारण की संभावना को कई गुना बढ़ा देता है। क्योंकि वीर्य में उपस्थित शुक्राणु योनि (vagina) के संपर्क मात्र से गर्भधारण करा सकते है।

(और पढ़े – शीघ्रपतन कारण,उपचार और शीघ्रपतन रोकने के घरेलु उपाय)

पुल आउट मेथड को कैसे सफल बनाए –  How to make the pull out method successful in Hindi

विथड्राउअल टेक्निक (पुल आउट विधि) के असफल होने की संभावनाएं बहुत अधिक होती है। क्‍योंकि यह व्‍यक्ति की सहन शक्ति और उसके अनुभवों पर निर्भर करती है। यदि आप यौन संबंध बनाते समय अपने आप में कंट्रोल नहीं कर पाते है और वीर्य को योनि में छोड़ देते है तो स्‍वाभाविक है कि महिला गर्भवती हो सकती है। यदि आप ऐसा नहीं चाहते है कि महिला गर्भवती हो तो आपको पुलआउट विधि के लिए अपनी सहनशक्ति बढ़ाने के साथ साथ अन्‍य गर्भनिरोधक बस्‍तुओं का उपयोग करना चाहिए। जिससे कि आप अनचाहे गर्भ को रोक सकें।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए Kegel Exercise अब जल्दी स्‍खलन की समस्‍या को भूल जाओ)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration