Unwanted 72 गोली लेने के बाद पीरियड पर असर – Period Delay Due To Unwanted 72 In Hindi

Unwanted 72 गोली लेने के बाद पीरियड पर असर – Period Delay Due To Unwanted 72 In Hindi
Written by Tina singh

Unwanted 72 in hindi इस लेख में आप जानेगी अनवांटेड 72 क्या है, इसको कैसे लिया जाता है, यह कैसे काम करती है और Unwanted 72 गोली लेने के बाद पीरियड पर क्या असर पड़ता है unwanted 72 uses, side effects on periods and future pregnancy in Hindi के बारे में।

क्या आप असुरक्षित यौन संबंध के बाद एक अनियोजित गर्भावस्था होने के बारे में चिंतित? फिर आपको अनचाहे गर्भावस्था को रोकने के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध ओवर दा काउंटर आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों पर पर विचार करना होगा। ये गोलियां असुरक्षित यौन संबंध के बाद संभोग के 12 से 72 घंटों के भीतर ली जाती है जो गर्भवती होने की संभावना को कम करने में सहायता करती हैं। अगर कोई महिला असुरक्षित सेक्स के बाद गर्भवती होने की इच्छा नहीं रखती है, तो आपातकालीन गर्भ निरोधक गोलियां , जिन्हें “मोर्निंग आफ्टर पिल्स” भी कहा जाता है, का उपयोग कर सकतीं है। हालांकि, इन गोलियों का उपयोग केवल आपातकाल के दौरान किया जाना चाहिए, न कि नियमित गर्भ निरोधक उपाय के रूप में।

1. अनवांटेड 72 पिल्ल क्या है – What Is Unwanted 72 Pill in Hindi
2. Unwanted 72 काम कैसे करती है – How Does Unwanted 72 Work in Hindi
3. अनवांटेड 72 का उपयोग कैसे करें – How To Use Unwanted 72 in hindi
4. अनवांटेड 72 की कीमत कितनी है – unwanted 72 price in hindi
5. अनवांटेड 72 के फायदे क्या हैं – Benefits Of Unwanted 72 in Hindi
6. अनवांटेड 72 लेने के बाद पीरियड में देरी के कारण – Unwanted 72 side effects on periods in hindi
7. अनवांटेड 72 कितना प्रभावी है – How Effective Is Unwanted 72 in hindi
8. अनवांटेड 72 के साइड इफेक्ट्स – Unwanted 72 Side Effects in hindi
9. अनवांटेड 72 लेने के बाद सावधानी – Precautions After Taking Unwanted 72 in hindi

अनवांटेड 72 पिल्ल क्या है – What Is Unwanted 72 Pill in Hindi

Unwanted 72 मैनकाइंड फार्मास्यूटिकल्स द्वारा निर्मित प्रमुख आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों में से एक है जिसका इस्तेमाल असुरक्षित यौन संबंध, या गर्भनिरोधक उपायों की विफलता की स्थिति में गर्भावस्था को रोकने के लिए किया जाता है। यह एक मौखिक गोली है और इसमें 1.5 मिलीग्राम लेवोनोरगेस्ट्रेल (Levonorgestrel ) शामिल है जो संभोग के 72 घंटों के भीतर लेने पर अनचाही गर्भावस्था को रोकने में मदद करता है।

Unwanted 72 काम कैसे करती है – How Does Unwanted 72 Work in Hindi

यह एक मौखिक गोली होने के कारण, अनवांटेड 72 में प्रोजेस्टिन हार्मोन लेवोनोर्जेस्ट्रेल होता है जो अंडे के निषेचन को रोककर गर्भनिरोधक या गर्भावस्था को रोकता है, हालांकि अगर गर्भावस्था पहले ही हो चुकी है तो गर्भावस्था को रोका नहीं जा सकता है। अवांछित 72 में 1.5 ग्राम लेवोनोर्जेस्ट्रेल होता है और जब यह रक्त में मिल जाता है, यह हार्मोन एलएच और एफएसएच को अवरुद्ध करने का काम करता है जो अंडे को परिपक्व करने में मदद करता है, इसे अंडाशय से निकलता है और इसे निषेचन के लिए उपलब्ध कराती है। इस प्रकार, प्रत्यारोपण नहीं होता है और गर्भावस्था नहीं होती है। यह केवल एक खुराक है जहां आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में केवल एक खुराक का उपयोग किया जाता है।

अनवांटेड 72 का उपयोग कैसे करें – How To Use Unwanted 72 in hindi

असुरक्षित संबंध के बाद 12-72 घंटों के बीच अनवांटेड 72 लेना चाहिए। संबंध बनाने के जितने जल्दी इसका उपयोग किया जाता है, गर्भावस्था को रोकने की संभावना उतनी बेहतर होती है। गर्भ में अंडे को उर्वरित (fertilized ) होने के बाद गर्भावस्था के लिए 72 घंटे लगते हैं, अनवांटेड 72, 12-72 घंटों के समय के बीच में लेने पर इसे रोक सकती है। आप एक गिलास पानी के साथ मौखिक रूप से गोली खा सकती हैं, लेने से पहले कुछ भोजन के बाद या उसके साथ।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग)

अनवांटेड 72 की कीमत कितनी है – unwanted 72 price in hindi

काउंटर उत्पाद पर होने के नाते, यह सभी प्रमुख फार्मास्युटिकल स्टोर्स, स्थानीय केमिस्ट, दवाई की दुकान और ऑनलाइन स्थान पर उपलब्ध है। एक गोली के पैक के लिए एक किफायती कीमत 80 रुपये है।

क्या मैं अनवांटेड 72 का नियमित गर्भनिरोधक के रूप में उपयोग कर सकती हूं – Can I Use Unwanted 72 As A Regular Contraceptive in Hindi

अनवांटेड 72 एक होर्मोन की गोली है, इसलिए इसे नियमित रूप से गर्भनिरोधक की एक विधि के रूप में उपयोग नहीं करने के लिए दृढ़ता से सुझाव दिया जाता है क्योंकि यह प्राकृतिक प्रवाह और हार्मोनों की गड़बड़ी ला सकती है, जो आपके मासिक धर्म चक्र को ज्यादा प्रभावित करता है। आपातकालीन गर्भनिरोधक केवल आपात स्थिति के मामले में उपयोग किए जाने चाहिए – 1 महीने में एक से अधिक नहीं। आपातकालीन गर्भनिरोधक के किसी भी रूप को असुरक्षित यौन संबंध रखने के बहाने के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, और केवल अनियोजित गर्भावस्था से बचने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।

(और पढ़े – पीरियड्स की जानकारी और अनियमित पीरियड्स के लिए योग और घरेलू उपचार)

अनवांटेड 72 के फायदे क्या हैं – Benefits Of Unwanted 72 in Hindi

अवांछित गर्भावस्था को रोकने के लिए अनवांटेड 72 का उपयोग किया जा सकता है जिसमें एक अप्रभावी गर्भ निरोधक उपाय, गर्भ निरोधक विधि की विफलता, मजबूर यौन संबंध, की अन्य घटनाओं के कारण। इसके अलावा, यह बेहद प्रभावी साबित हुयी है और आसानी से उपलब्ध होने के अलावा, उपयोग करने में सुविधाजनक भी है। आपातकालीन गर्भनिरोधक लोकप्रियता प्राप्त कर रही हैं जो संयोजन गोलियों के विपरीत एक ही बार उपयोग करने के कारण भी लोकप्रिय हो रही है।

अनवांटेड 72 लेने के बाद पीरियड में देरी के कारण – Unwanted 72 side effects on periods in hindi

Unwanted 72 लेने का एक बहुत आम साइड इफेक्ट मासिक धर्म में बदलाव है – वे या तो जल्दी हो सकते हैं या देरी से हो सकते हैं। ज्यादातर महिलाओं को निर्धारित या अपेक्षित तिथियों पर पीरियड्स का अनुभव होगा, जबकि कुछ को 5 दिनों के भीतर मासिक धर्म हो सकता है। यदि आपको पहले की अवधि मिलती है तो उम्मीद की जाती है कि आपको गर्भावस्था नहीं हो सकती है, लेकिन पीरियड में देरी के मामले में, अपेक्षित तारीख से एक हफ्ते बाद गर्भावस्था परीक्षण करना सबसे अच्छा है। यह काफी हद तक दुर्लभ होता है।

(और पढ़े – पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के घरेलु उपाय)

अनवांटेड 72 कितनी प्रभावी है – How Effective Is Unwanted 72 in hindi

गर्भनिरोधक या आपातकालीन गर्भनिरोधक का कोई तरीका 100% प्रभावी नहीं है

अनवांटेड 72 की सफलता दर असुरक्षित संभोग के बाद के समय पर निर्भर करती है जो इस प्रकार है:

  1. अगर 24 घंटे के भीतर लिया जाता है तो 9 5%
  2. 85% यदि 24 से 48 घंटों के बीच लिया जाता है
  3. 58% के बाद लिया गया लेकिन 72 घंटे से पहले

अनवांटेड 72 के साइड इफेक्ट्स – Unwanted 72 Side Effects in hindi

प्रभावी रूप से आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में अनवांटेड 72 और आई-पिल आम नाम प्रचलित हैं और खरीदारी पर कोई जांच नहीं है। यद्यपि इस तथ्य से इनकार नहीं किया जाता है कि ऐसी कुछ स्थितियां हैं जहां मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां अनियोजित या अवांछित गर्भावस्था को रोकने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का दीर्घावधि तक नियमित उपयोग एक महिला के प्रजनन चक्र पर बुरा असर छोड़ सकता है।

(और पढ़े – पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव आने के कारण)

आइये जानते अनवांटेड 72 के साइड इफेक्ट्स क्या है:

  • अनवांटेड 72 गर्भावस्था के लिए जिम्मेदार हार्मोन एलएच और एफएसएच की स्त्राव को रोककर गर्भावस्था को रोकता है। इसलिए, यदि लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाता है तो यह आपके हार्मोन को प्रभावित करता है
  • अनवांटेड 72 गर्भावस्था को रोक नहीं सकता है अगर यह पहले से ही हो चुकी है तो – यह केवल गर्भावस्था को होने से रोक सकता है।
  • यदि आपके बच्चे हैं और आप उन्हें स्तनपान कराती हैं, तो आपको अनवांटेड 72 लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए
  • अनवांटेड 72 के कुछ आम दुष्प्रभाव थकान, पेट दर्द, स्तन में कोमलता, मतली और उल्टी हैं। कुछ महिलाओं को सिरदर्द भी होता है – हालांकि ये सभी असुविधाएं एक या दो दिन में दूर हो जाएं
  • चूंकि अनवांटेड 72 हार्मोन के प्राकृतिक तरीके को प्रतिबंधित करके काम करती है, जिससे आपका पीरियड या तो जल्दी आ सकता है या उसमें देर हो सकती है। अनवांटेड 72 बार-बार लेने से आपके मासिक धर्म चक्र को नुकसान पहुंच सकता है
  • कुछ महिलाओं द्वारा योनि स्राव (Vaginal discharge) को भी देखा जाता है जो आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां लेती हैं।
  • हार्मोनल होने वाली आपातकालीन गर्भ निरोधक गोलियां शरीर में हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकती हैं। यह सिरदर्द, मूड स्विंग्स, बालों के झड़ने, अस्पष्ट वजन बढ़ाने, त्वचा में एलर्जी और मुँहासे का कारण बन सकता है
  • कुछ मामलों में, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग एक्टोपिक गर्भधारण से जुड़ा हुआ है – जो गर्भावस्था गर्भाशय के बाहर होती है

अनवांटेड 72 लेने के बाद सावधानी – Precautions After Taking Unwanted 72 in hindi

चूंकि अनवांटेड 72 में 1.5 ग्राम लेवोनोर्जेस्ट्रेल (Levonorgestrel) होता है, जिन महिलाओं को इससे एलर्जी होती है, उसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह आपको एचआईवी / एड्स या अन्य यौन संचारित बीमारियों से नहीं बचाता है। अनवांटेड 72 को केवल असुरक्षित यौन संबंध के अलग-अलग प्रकरण के बाद ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए और नियमित गर्भनिरोधक उपाय के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। वास्तव में, आपको 6 महीने के समय सीमा में उन्हें दो बार से अधिक लेने से बचना चाहिए।

क्या मैं अनवांटेड 72 लेने के बाद भी गर्भवती हो सकती हूं – Can I Still Get Pregnant After Taking An Unwanted 72 in hindi

जी हां, हालांकि यह दुर्लभ है, अभी भी संभावना है कि आप अनवांटेड 72 लेने के बाद भी गर्भवती हो सकती हैं। ऐसा हो सकता है कि आपको गोली लेने में बहुत देर हो चुकी है और निषेचन के बाद, जिस स्थिति में अनवांटेड 72 गर्भावस्था को रोक नहीं सकती है। अगर गोली असुरक्षित संभोग के 72 घंटों के करीब ले ली जाती है, तो इसकी संभावना बहुत कम होती है। यदि आप के पीरियड्स में देरी हो रही है या आप सामान्य गर्भावस्था के लक्षणों का अनुभव कर रहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना और आगे की योजना के बारे में फैसला करना सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी (गर्भावस्था) के शुरूआती लक्षण)

चेतावनी warning

  • Unwanted-72 को कभी भी एक नियमित गर्भनिरोधक उपाय (regular contraceptive) के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • यह पहले से हो चुकी गर्भावस्था को ख़त्म करने में कारगर नहीं है। (It is not an abortion pill) गर्भपात के लिए इसका उपयोग ना करें।
  • एक्टोपिक गर्भधारण (Ectopic pregnancy) का खतरा इसे टैबलेट को लेने के बाद बढ़ सकता है।
  • यह एक गर्भपात की गोली नहीं है।
  • इस गोली का उपयोग केवल आपात कालीन परिस्थिति में करना चाहिए।

Leave a Comment

5 Comments

  • Hlo m aug m sex kiya tha sept m unwanted fr tblet khai thi USSe sept m period to agye but sept ki last m sex kiya to next month oct m 7 date thi meri aj 21 hogyi bhi tk period ni aye to m check kiya to pregnent dikha rha h to m ab kya kru

    • मैंने सेक्स किया 4 जाने को or unwanted 72 tab li 5 जाने को 13 ghana हुआ था or मुजसे prirad ki तारीख thi 26 दिसम्बर थी or मैंने muzya 26 तारीख को MC नहीं आई to मैंने 30 जाने ko cheak किया to ho positive दिखा रहा आहे मैं khaya करूं pzl batav

Subscribe for daily wellness inspiration