बिना गोली और कंडोम के प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के उपाय – Pregnancy Se Bachne Ke Upay In Hindi




बिना गोली और कंडोम के प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के उपाय - Pregnancy Se Bachne Ke Upay In Hindi
Written by Daivansh

गर्भधारण से बचने और प्रेगनेंसी को रोकने के कई तरीके मौजूद हैं। लेकिन यदि आप प्राकृतिक तरीके से प्रेगनेंसी को रोकने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं बिना गोली और कंडोम के उपयोग किए बिना प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के उपाय। (pregnancy se bachne ke upay in hindi) आज हम बताने जा रहे है किस प्रकार बिना कंडोम के बिना सेक्स करके भी आप गर्भवती नहीं होगीं जाने तरीके प्रेगनेंसी से बचने के और आसन घरलू उपाय।

ज्यादातर जोड़े जिनकी अभी नई नई शादी हुई है जो चाहते हैं कि अभी उनकी लाइफ में बच्चा ना आए और वह फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं। लेकिन वह किसी प्रकार के गर्भनिरोधक उपाय का उपयोग करना नहीं चाहते तो वह कुछ ऐसे उपाय अपना सकते हैं जो प्राकृतिक तौर पर प्रेगनेंसी को रोकने का कार्य करते हैं।

आपको बता दें कि प्रेगनेंसी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका कंडोम का इस्तेमाल माना जाता है उसके बाद दूसरे नंबर पर गर्भ निरोधक गोलियां आती हैं अगर आप इन दोनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप अपनी प्रेग्नेंसी को 100% परसेंट नहीं रोक सकते इसमें कुछ हद तक आपके प्रेग्नेंट होने की संभावना बनी रहती है फिर भी यह तरीके काफी कारगर हैं आइए जानते हैं इनके बारे में।

प्रेगनेंसी रोकने का तरीका – Pregnancy Se Bachne Ke Upay in Hindi
प्रेगनेंसी रोकने का तरीका - pregnancy se bachne ke upay in hindi

सामान्‍य रूप से गर्भ को रोकने के लिए कई प्रकार की गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन गर्भनिरोधक गोलियों या कंडोंम का उपयोग किये बिना भी गर्भावस्‍था से बचा जा सकता है। आइए जाने कंडोम का उपयोग किये बिना ही प्रेगनेंसी को कैसे रोका जा सकता है।

प्रेगनेंसी से बचने के लिए कॉपर टी का उपयोग – Pregnancy Se Bachne Ke Liye Copper T in Hindi

गर्भधारण को रोकने और प्रेगनेंसी से बचने के लिए कॉपर टी का उपयोग बहुत ही कारगर साबित होता है। इसका उपयोग भी आसान होता है और इसे एक बार लगा लेने से आप कई सालों के लिए गर्भवती होने से बच सकती हैं। कॉपर टी एक प्रकार की छोटी सी प्लास्टिक की छड़ होती है जिसे महिला के गर्भाशय में लगा दिया जाता है यह मुख्य रूप से स्पर्म को egg से मिलने से रोकता है।

(और पढ़ें – जानें कॉपर टी का इस्तेमाल, इसके फायदे और नुकसान)

प्रेगनेंसी से बचने का घरेलू उपाय है गर्भ निरोधक रिंग का उपयोग – Pregnancy Se Bachne Ke Liye Birth Control Ring in Hindi

गर्भनिरोधक रिंग प्रेगनेंसी को रोकने का एक सुरक्षित और सरल तरीका माना जाता है। इसे योनि के अंदर डाल दिया जाता है इसका आकार बहुत ही छोटा और लचीला होता है। जो कि शरीर के अंदर हार्मोन को रिलीज करके गर्भधारण को रोकने का कार्य करती है। अगर इसका उपयोग सही तरीके से किया जाए तो यह 98%  केश में प्रभावी होती है। आपको इसका उपयोग करते समय समय समय पर इसे बदलने की जरूरत पड़ती है जिससे आप गर्भधारण से बच सकें।

(और पढ़ें – वर्थ कंट्रोल रिंग (जन्म नियंत्रण अंगूठी) का उपयोग और सावधानीयां)

गर्भधारण से बचने का घरेलू उपाय है पुलआउट विधि – Pregnancy Se Bachne Ke Liye Pull Out Method in Hindi

यदि आप गर्भधारण से बचने के प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करना चाहते हैं तो उसमें सबसे ज्यादा सुरक्षित तरीका पुल आउट मेथड को माना जाता है इसमें आप जब सेक्स कर रहे होते हैं तो आप को अपना वीर्य (sperm) योनि (vagina) के बाहर निकालना पड़ता है यह विधि कारगर तो बहुत होती है लेकिन इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि अगर आप के शुक्राणुओं की थोड़ी सी मात्रा भी योनि में प्रवेश कर जाती है तो गर्भवती होने के चांस बढ़ जाते है।

(और पढ़े – सुरक्षित सेक्स करने के तरीके)

पुल आउट मेथड का तात्पर्य है कि वीर्यपात होने से पहले ही लिंग को योनि से बाहर निकाल लेना इस प्रकार जब महिला की योनि में वीर्य नहीं पहुंच पाता तो उसके गर्भवती होने के चांस भी नहीं होते इस प्रकार आप सही समय पर अपने शुक्राणुओं के निकलने से पहले अपने लिंग को योनि से बाहर निकालते हैं तो आप गर्भधारण से आसानी से बच सकते हैं।

(और पढ़ें – पुल आउट मेथड अनचाहे गर्भ से बचने का प्राकृतिक तरीका)

प्रेगनेंसी रोकने का घरेलू उपाय है गर्भ निरोधक पैच का उपयोग – Pregnancy Se Bachne Ke Liye Birth Control Patch in Hindi

गर्भनिरोधक पेज एक सुरक्षित तरीका माना जाता है प्रेगनेंसी रोकने का इसे आप अपने शरीर में अपने पेट के निचले भाग में लगा सकती हैं पेट में और कुछ नहीं गर्भनिरोधक गोली (Contraceptive pill) में पाए जाने वाला एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन होते हैं जो कि आपके शरीर द्वारा प्राकृतिक रूप से सोख लिए जाते हैं जब हार्मोन आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं तो यह अंडे के निकलने की प्रक्रिया को बाधित कर उसे रोक देते हैं जिससे शुक्राणु और अंडाणु का निषेचन नहीं हो पाता और प्रेगनेंसी के चांस भी नहीं होते।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग, फायदे और नुकसान)

प्रेगनेंसी रोकने के लिए अपने पीरियड का ध्यान रखना – Pregnancy Se Bachne Ke Liye Remember Periods Cycle in Hindi

आप प्रेगनेंसी रोकने के घरेलू उपाय मैं अपने पीरियड का ध्यान रखकर अपनी साइकिल के अनुसार उस समय पर सेक्स ना करें जिस समय आपके गर्भवती होने के चांस सर्वाधिक होते हैं ऐसा माना जाता है कि मासिक धर्म खत्म होने के 5 से 10 दिन के बीच का समय गर्भवती होने के लिए सबसे उपयुक्त समय होता है इस समय आप संभोग करने से बचें जिससे आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकती हैं यह तरीका कुछ मामलों में कारगर होता है लेकिन हर बार इसे इस्तेमाल करना लाभदायक नहीं होता क्योंकि प्रत्येक महिला की मेंसुरेशन साइकिल (Menstrual cycle) हर माह बदलती रहती है इसलिए उसका सही सही अनुमान लगाना लगभग नामुमकिन होता है।

(और पढ़े – क्या पीरियड में प्रेगनेंट होने के चांस होते हैं)

पीरियड के पहले दिन से लेकर सातवें दिन तक और 22 दिन से लेकर 28 दिन तक सुरक्षित संभोग काल माने जाते हैं इस दौरान आप यदि बिना कंडोम के संभोग करते हैं तो आप के प्रेग्नेंट होने के चांस काफी कम होते हैं।

(और पढ़ें – पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है)

प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के लिए जरुरी टिप्स – Pregnancy Rokne Ke Tips in Hindi

तो यह थे वे तरीके जिसे अपनाकर आप प्राकृतिक तौर पर प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं और गर्भधारण से बच सकती हैं।

इसके अलावा यदि आप प्रेगनेंसी से बचना चाहते हैं तो कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें। बाजार में दोनों तरह के कंडोम जो कि पुरुषों के लिए कंडोम और महिलाओं के लिए कंडोम उपलब्ध हैं। अपनी सुविधानुसार आप इनका उपयोग कर सकते हैं और यदि आप कभी किसी भी प्रकार का असुरक्षित यौन संबंध बना लेते हैं और आपको प्रेगनेंसी से बचना है तो आप अनवांटेड कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स (unwanted contraceptive pills) ले सकती हैं। बाजार में ऐसी कई प्रकार की गोलियां मौजूद है जो असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटे के भीतर ली जा सकती हैं जो आपकी प्रेगनेंसी के खतरे को कम कर देती हैं और बहुत हद तक कारगर भी होती हैं।

लेकिन इनका इस्तेमाल आपको जरूरत के समय ही करना चाहिए बहुत अधिक मात्रा में इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों को लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

Leave a Comment

10 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration