गर्भनिरोधक बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग, फायदे और नुकसान – Birth Control Patch in Hindi

गर्भनिरोधक बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग, फायदे और नुकसान - Birth Control Patch in Hindi
Written by Akansha

Birth Control Patch in Hindi बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग भी अन्‍य गर्भनिरोधक विधियों की तरह ही एक प्रभावी युक्ति है। आज के समय में जन्‍म नियंत्रण की बहुत सी विधियां मौजूद हैं जिन्‍हें आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी उपयोग कर सकती हैं। लेकिन इन गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग करने के दौरान आपको पूरी जानकारी और विशेष सावधानियां अपनाने की आवश्‍यकता होती है। आज इस आर्टिकल में आप बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग करने के फायदे और तकनीक की जानकारी प्राप्‍त कर सकती हैं और इस जन्‍म नियंत्रण पैच को उपयोग करने में क्या सावधानियां रखनी चहिये उसके बारे में भी जानेंगे। आइए जाने गर्भनिरोधक बर्थ कंट्रोल पैच क्‍या है।

  1. जन्‍म नियंत्रण पैच क्‍या है – Birth Control Patch Kya hai in Hindi
  2. जन्‍म नियंत्रण पैच कैसे काम करता है – Birth Control Patch Kaise Kaam Karta hai in Hindi
  3. क्‍या बर्थ कंट्रोल पैच यौन संक्रमण से बचाता है – Kya Birth Control Patch STD se bachata hai in Hindi
  4. बर्थ कंट्रोल पैच वर्क को सबसे बेहतर कैसे बनाएं – Birth Control Patch Work ko behtar Kaise Banaye in Hindi
  5. बर्थ कंट्रोल पैच कितना प्रभावी है – Birth Control patch kitna prabhavi hai in Hindi
  6. क्‍या बर्थ कंट्रोल पैच सुरक्षित है – Kya Birth Control Patch Safe hai in Hindi
  7. क्‍या जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग सभी महिलायें कर सकती हैं – Kya Birth Control Patch ka Upyog sabhi mahilaye kar sakti hai in Hindi
  8. जन्‍म नियंत्रण पैच के जोखिम क्‍या हैं – Birth Control Patch ke jokhim kya hai in Hindi
  9. जन्‍म नियंत्रण पैच के उपयोग के लिए सावधानीयां – Birth Control Patch ke Upyog ki savdhaniyan in Hindi
  10. क्‍या स्‍तनपान के दौरान बर्थ कंट्रोल पैच सुरक्षित है – Kya Breastfeeding ke douran birth control Patch surakshit hai in Hindi
  11. जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग कैसे करें – Birth Control Patch Kaise Upyog kare in Hindi
  12. पीरियड प्राप्‍त करने बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग कैसे करें – Periods prapt karne ke liye Patch ka Upyog kaise kare in Hindi
  13. पीरियड्स रोकने के लिए पैच का उपयोग कैसे करें – Period Skip karne ke liye Patch ka Upyog kaise kare in Hindi
  14. बर्थ कंट्रोल पैच के दौरान गर्भवती होने के लिए क्‍या करें – Birth control Patch ke douran pregnant hone ke liye kya kare in Hindi
  15. बर्थ कंट्रोल पैच निकल जाये या गिर जाये तो क्‍या करें – Birth control Patch nikal jaye to kya kare in Hindi
  16. समय पर जन्म नियंत्रण पैच न बदलने पर क्‍या करें – Time par birth control  patch na badalne par kya kare in Hindi
  17. बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग करने पर क्‍या उम्‍मीद करनी चाहिए – What should I expect while using the birth control patch in Hindi
  18. बर्थ कंट्रोल पैच की कीमत क्‍या है – Birth Control patch ki cost kya hai in Hindi
  19. जन्‍म नियंत्रण पैच कहां से प्राप्‍त कर सकती हैं – Birth Control Patch kaha se Prapt kar sakte hai in Hindi
  20. बर्थ कंट्रोल पैच के प्रभाव – Birth control patch ke prabhav in hindi
  21. क्‍या बर्थ कंट्रोल पैच सुविधाजनक है – Kya birth control Patch suvidhajanak  hai in Hindi
  22. बर्थ कंट्रोल पैच के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Birth control patch health benefits in Hindi
  23. बर्थ कंट्रोल पैच के नुकसान – Birth control Patch ke Nuksan in Hindi

जन्‍म नियंत्रण पैच क्‍या है – Birth Control Patch Kya hai in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच को ट्रांसडर्मल गर्भनिरोधक (transdermal contraceptive) पैच के नाम से भी जाना जाता है। जो कि एक सुरक्षित सरल और प्रभावी जन्म नियंत्रण विधी है जिसे आपके पेट, ऊपरी बांह, बट या पीठ की त्‍वचा के नीचे लगाया जाता है। एक बार पैच को लगाने के 3 सप्‍ताह बाद फिर से दूसरा पैच लगवाने की आवश्‍यकता होती है। यह पैच शरीर में हार्मोन को रिलीज़ करता है जो गर्भावस्था को रोकने में प्रभावी होते हैं।

(और पढ़े – बर्थ कंट्रोल स्पंज का उपयोग, तरीका, फायदे और नुकसान…)

जन्‍म नियंत्रण पैच कैसे काम करता है – Birth Control Patch Kaise Kaam Karta hai in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच एक अंडे को शुक्राणु (sperm) से मिलने से रोकता है जिसे निषेचन (fertilization) कहा जाता है। इस वजह से पैच किसी महिला को गर्भवती होने से रोकता है। अधिकांश गर्भनिरोधक गोलियों की तरह ही पैच में हार्मोन एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्टिन होते हैं। महिलाएं अपने शरीर के कुछ हिस्‍सों में पैच को पहन सकती हैं जिससे हार्मोन आपकी त्‍वचा के द्वारा अवशोषित (absorbed) हो जाते हैं। पैच महिलाओं के अंडाशय को ओव्‍यूलेशन (ovulation) करने से भी रोकता है। यदि ओव्‍यूलेशन नहीं हो रहा है इसका मतलब यह है कि शुक्राणु को निषेचित करने के लिए कोई अंडे उपलब्‍ध नहीं है। जिससे गर्भावस्था की संभावना खत्म हो जाती है।

इसके अलावा पैच के हार्मोन आपके गर्भाशय ग्रीवा पर मौजूद बलगम को गाढ़ा करते हैं। जिसके कारण शुक्राणुओं को अंडे तक पहुंचने में कठिनाई होती है। यह एक चिपचिपा सुरक्षा कवच की तरह शुक्राणुओं से अंडे की सुरक्षा करता है।

(और पढ़े – स्परमिसिडिस क्या है शुक्राणुनाशक का उपयोग और सावधानियां…)

क्‍या बर्थ कंट्रोल पैच यौन संक्रमण से बचाता है – Kya Birth Control Patch STD se bachata hai in Hindi

क्‍या बर्थ कंट्रोल पैच यौन संक्रमण से बचाता है - Kya Birth Control Patch STD se bachata hai in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच केवल आपको गर्भावस्‍था से बचा सकता है। यह किसी भी प्रकार से यौन संचारित संक्रमण से आपको सुरक्षा नहीं दिला सकता है। इसलिए पैच का उपयोग करने के साथ ही यदि आप यौन संक्रमण से बचना चाहती हैं तो सेक्‍स के दौरान कंडोम का उपयोग करें। कंडोम का उपयोग आपको यौन संक्रमण से बचाता है साथ ही यह आपको गर्भावस्‍था से भी सुरक्षा दिलाता है। इसलिए अन्‍य होर्मोनल जन्‍म नियंत्रण का उपयोग करने के साथ भी आपको कंडोम का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़े – यौन संचारित रोग एसटीडी को रोकने के तरीके…)

बर्थ कंट्रोल पैच वर्क को सबसे बेहतर कैसे बनाएं – Birth Control Patch Work ko behtar Kaise Banaye in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच की पूर्ण जन्‍म नियंत्रण शक्तियां प्राप्‍त करने के लिए आपको इसे सही तरीके से उपयोग करना चाहिए। आइए जाने जन्‍म नियंत्रण पैच को उपयोग करने के सही तरीके और इसे कब बदला जाना चाहिए के बारे में। इस समस्‍या से बचने के लिए आप मोबाइल एप का भी उपयोग कर सकती हैं।

  • आप अपने कैलेंडर में अपने पैच परिवर्तन के दिनों को नोट करें।
  • कोई महिला मित्र या परिवार की महिला सदस्‍य जो पैच का उपयोग करती हैं वह आपकी पैच मित्र हो सकती हैं। आप आपस में एक दूसरे से जानकारीयों को साझा कर सकती हैं।
  • आपका पुरुष साथी आपको याद दिलाने में मदद कर सकता है।
  • अपने प्रतिस्‍थापन पैच (replacement patches) को उसी स्‍थान पर रखें जिससे कि इसे खोजने में असुविधा न हो।
  • अपने पैच को कमरे के तापमान में ही रखे और सीधी धूप से दूर रखें। उन्‍हें फ्रिज या फ्रीजर में न रखें। प्रत्‍येक थैली को तब तक सील रहने दें जब तक कि उसका उपयोग ना  करें।
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्या आप अपने पैच को नियमित समय अंतराल में बदल रही हैं।

(और पढ़े – गर्भाधारण से बचने के लिए प्रजनन जागरूकता विधि…)

बर्थ कंट्रोल पैच कितना प्रभावी है – Birth Control patch kitna prabhavi hai in Hindi

यदि आप इसे सही तरह से उपयोग करती हैं तो यह 99 प्रतिशत तक प्रभावी होता है। इसका मतलब यह है कि यह आपको गर्भावस्‍था से बचाने में बेहद प्रभावी है। लेकिन अक्‍सर इसे उपयोग करने के दौरान कुछ ग‍लतियां हो जाती हैं जिसके कारण इसे केवल 91 प्रतिशत ही प्रभावी माना जाता है। क्‍योंकि अधिकांश महिलायें समय पर अपने पैच को बदलना भूल सकती हैं या यह गिर सकता है। यदि आप अक्‍सर चीजों को भूल जाती  हैं या सही तरह से उपयोग नहीं करती हैं तो आप एक अन्‍य विधि का उपयोग कर सकती हैं। जिसमे आपको आईयूडी, इम्‍प्‍लांट या शॉट आदि शामिल हैं जिन्‍हें हर सप्‍ताह बदलने की आवश्‍यकता नहीं होती है।

जन्म नियंत्रण पैच का उपयोग करने वाली महिलाओं के लिए बेहतर है कि वे समय पर इसे बदलना याद रखें। यदि आप समय पर अपने पैच को बदलती हैं तो गर्भाधारण होने की संभावना बहुत ही कम होती है।

(और पढ़े – बर्थ कंट्रोल इम्प्लांट का उपयोग, फायदे, नुकसान और सावधानीयां…)

क्‍या बर्थ कंट्रोल पैच सुरक्षित है – Kya Birth Control Patch Safe hai in Hindi

संभावित रूप से पैच आपके लिए बहुत सुरक्षित है, क्‍योंकि इसकी सुरक्षा आपके द्वारा इसको उपयोग करने पर निर्भर करती है। अधिकांश महिलाएं बिना किसी परेशानी के इसे उपयोग करती हैं। बर्थ कंट्रोल पैच में भी वे ही हार्मोन होते हैं जो अन्‍य गर्भनिरोधक गोलियों में होते हैं। इस तरह से अन्‍य जन्‍म नियंत्रण विधियों की तरह ही बर्थ कंट्रोल पैच बहुत ही सुरक्षित और सुविधाजनक होता है।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक दवाओं और उनके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानें…)

क्‍या जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग सभी महिलायें कर सकती हैं – Kya Birth Control Patch ka Upyog sabhi mahilaye kar sakti hai in Hindi

क्‍या जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग सभी महिलायें कर सकती हैं - Kya Birth Control Patch ka Upyog sabhi mahilaye kar sakti hai in Hindi

किसी भी दवा की तरह ही बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग सभी महिलाओं के लिए उचित नहीं है। यदि आप 35 वर्ष से अधिक उम्र की हैं और धूम्रपान करती हैं तो आपको पैच का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इन स्थितियों में किसी भी प्रकार के हार्मोनल जन्‍म नियंत्रण का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्‍योंकि इनमें एण्‍ड्रोजन हार्मोन होता है। यदि आपको यहां बताई गई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में से एक भी है तब भी आपको पैच का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए।

यदि इस प्रकार की कोई भी समस्‍या आपको हो तो आपको अपने डॉक्‍टर से तुरन्त संपर्क करना चाहिए।

(और पढ़े – महिलाओं में कैंसर के लक्षण…)

जन्‍म नियंत्रण पैच के जोखिम क्‍या हैं – Birth Control Patch ke jokhim kya hai in Hindi

जन्‍म नियंत्रण पैच के जोखिम क्‍या हैं - Birth Control Patch ke jokhim kya hai in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग बहुत सुरक्षित है क्‍योंकि इसमें जन्‍म को नियंत्रित करने वाले हार्मोन होते हैं। लेकिन इनका उपयोग करने से कुछ स्वास्‍थ्‍य समस्‍याएं भी हो सकती हैं। हालांकि ये समस्‍याएं गंभीर हो सकती हैं। इस तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में दिल का दौरा, स्‍ट्रोक, रक्त के थक्‍के जमना और यकृत ट्यूमर आदि शामिल हैं। जो कि बहुत दुर्लभ मामलों में मौत का कारण बन सकती हैं।

जब आप जन्‍म नियंत्रण के बारे में अपने डॉक्‍टर या नर्स से बात करती हैं तो उन्हें अपनी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सभी प्रकार की जानकारी देना चाहिए। यदि आप सही तरीके से पैच का उपयोग करती हैं तो गर्भवती होने की संभावना बहुत ही कम होती है। लेकिन जल्‍दी-जल्‍दी पैच का उपयोग करने से जन्‍म दोष (birth defects) का खतरा बढ़ जाता है।

(और पढ़े – दिल का दौरा पड़ने (हार्ट अटैक) के लक्षण…)

जन्‍म नियंत्रण पैच के उपयोग के लिए सावधानीयां – Birth Control Patch ke Upyog ki savdhaniyan in Hindi

जन्‍म नियंत्रण पैच के उपयोग के लिए सावधानीयां - Birth Control Patch ke Upyog ki savdhaniyan in Hindi

जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग करने पर अधिकांश महिलाओं को कोई समस्‍या नहीं होती है। लेकिन फिर भी इसके कुछ संकेतों को समझना आवश्‍यक है क्‍योंकि ये गंभीर समस्‍याओं का कारण बन सकती हैं। यदि बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग करने के दौरान आपको इनमें से किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होते हैं तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

(और पढ़े – उल्टी और मतली को रोकने के उपाय…)

क्‍या स्‍तनपान के दौरान बर्थ कंट्रोल पैच सुरक्षित है – Kya Breastfeeding ke douran birth control Patch surakshit hai in Hindi

क्‍या स्‍तनपान के दौरान बर्थ कंट्रोल पैच सुरक्षित है - Kya Breastfeeding ke douran birth control Patch surakshit hai in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच में एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्टिन नामक हार्मोन होते हैं। ये हार्मोन स्‍तनपान के पहले 6 हफ्तों में आपके स्‍तन के दूध की मात्रा और गुणवत्‍ता को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आप स्‍तनपान करा रही हैं तो जन्म नियंत्रण पैच का उपयोग करने के लिए जन्‍म के लगभग 6 सप्‍ताह बाद तक इंतजार करें। पैच लगाने पर महिलाओं के दूध में इन हार्मोन के कुछ अंश भी हो सकती हैं। लेकिन ये आपके बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित नहीं करते हैं। लेकिन स्‍तनपान और जन्‍म नियंत्रण पैच से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्‍त करने के लिए आपको डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।

(और पढ़े – स्तनपान के दौरान होने वाली समस्याएं व समाधान…)

जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग कैसे करें – Birth Control Patch Kaise Upyog kare in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग बहुत ही आसान होता है। इसके लिए बस अपने पेट, ऊपरी बांह, नितंबों (buttocks) या पीठ की त्‍वचा को अच्छी तरह साफ करके एक पैच को चिपकाएं। लेकिन इसे स्‍तनों पर ना लगाएं। 1 सप्‍ताह के लिए बर्थ कंट्रोल पैच पहने फिर पैच को उतारें और एक नया पैच का उपयोग करें। प्रत्‍येक पैक में 3 साप्‍ताहिक पैच रहते हैं जिन्‍हें प्रति सप्‍ताह नियमित रूप से बदलती रहें। इसके अलावा हर हफ्ते एक ही दिन में नया बर्थ कंट्रोल पैच बदलना सुनिश्चित करें यह आपका पैच चेंज डे होता है। यदि आप सोमवार को पैच बदलती हैं तो हर सप्‍ताह सोमवार को ही अपना दूसरा पैच बदलें।

पैच लगाने के लिए पैच के पैकिट को खोलें और इसपर प्‍लास्टिक की उपरी परत को निकाल दें। आप अपनी उंगलियों से इसके चिपकने वाले भाग को न छुएं। उस चिपचिपे हिस्‍से को उस स्‍थान पर रखें जहां आपको पैच चिपकाना हो। पैच रखने के बाद इसे 10 सेकंड के लिए अपने हाथों से दबाएं।

पैच को हमेशा सूखी और साफ त्‍वचा में लगाएं। इसके अलावा जहां आप पैच लगाती हैं वहां पाउडर, लोशन आदि का उपयोग न करें। क्‍योंकि ये पैच को चिपकने से रोक सकता है। इसके अलावा दैनिक जीवन में अन्‍य गतिविधयों के साथ ही इस पैच पर ध्‍यान दिया जाना चाहिए। जब आप अपने पुराने पैच को हटाती हैं तो इसे आधा मोड़े ताकि यह एक साथ चिपक जाए और इसे किसी पेपर में लपेटकर कचरे में डाल दें। आप अपने नए या बिना उपयोग किये हुए पैच को सीधी धूप से बचाएं।

(और पढ़े – वर्थ कंट्रोल रिंग (जन्म नियंत्रण अंगूठी) का उपयोग और सावधानीयां…)

पीरियड प्राप्‍त करने बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग कैसे करें – Periods prapt karne ke liye Patch ka Upyog kaise kare in Hindi

पीरियड प्राप्‍त करने बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग कैसे करें - Periods prapt karne ke liye Patch ka Upyog kaise kare in Hindi

यदि आप अपने पीरियड्स प्राप्‍त करना चाहती हैं तो चौथे सप्‍ताह के दौरान पैच का उपयोग न करें। ऐसा करने पर आपको माहवारी प्राप्‍त हो सकती है। इन 7 दिनों के बाद आप अपना नया पैच पैक उपयोग कर सकती हैं। अपने पैच-फ्री वीक के बाद शरीर के दाएं हिस्‍से में पैच का उपयोग करना महत्‍वपूर्ण है। यदि आप इस दौरान भी रक्‍तस्राव महसूस कर रही हैं तो यह सामान्‍य है।

(और पढ़े – पीरियड जल्दी लाने के घरेलू उपाय…)

पीरियड्स रोकने के लिए पैच का उपयोग कैसे करें – Period Skip karne ke liye Patch ka Upyog kaise kare in Hindi

पीरियड्स रोकने के लिए पैच का उपयोग कैसे करें - Period Skip karne ke liye Patch ka Upyog kaise kare in Hindi

यदि आप अपनी माहवारी रोकना चाहती हैं तो आप पैच-फ्री सप्‍ताह को छोड़ सकती हैं और जन्म नियंत्रण पैच का उपयोग कर सकती हैं। जब आप अपने पीरियड्स को रोकने  के लिए बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग करती हैं तो आपको पहले छह महिनों तक हल्‍का रक्‍तस्राव या स्‍पॉटिंग हो सकती है। यह स्थिति पूरी तरह से सामान्‍य है और कुछ ही समय में दूर भी हो जाती है। अवधि को छोड़ने के लिए पैच का उपयोग करने के कोई गंभीर दुष्‍प्रभाव नहीं हैं। लेकिन यदि आप अपनी माहवारी को वापस शुरू करना चाहती  हैं तो चौथे सप्‍ताह में पैच का उपयोग न करें।

(और पढ़े – पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के घरेलू उपाय…)

बर्थ कंट्रोल पैच के दौरान गर्भवती होने के लिए क्‍या करें – Birth control Patch ke douran pregnant hone ke liye kya kare in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच के दौरान गर्भवती होने के लिए क्‍या करें - Birth control Patch ke douran pregnant hone ke liye kya kare in Hindi

यदि आप यह तय करती हैं कि आपको गर्भवती होना है तो बस आप अपने बर्थ कंट्रोल  पैच को हटा दें। ऐसा करने पर आप गर्भवती होने की कोशिश करने के लिए तैयार हैं। जन्म नियंत्रण पैच का उपयोग शुरु करने से पहले आपके चक्र वापस आने में कुछ समय लगा सकती है। लेकिन अगर आपको पीरियड्स नहीं आ रहे है तो संभव है कि आप गर्भवती हो सकती हैं।

(और पढ़े – गर्भधारण कैसे होता है व गर्भधारण की प्रक्रिया क्या होती है…)

बर्थ कंट्रोल पैच निकल जाये या गिर जाये तो क्‍या करें – Birth control Patch nikal jaye to kya kare in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच निकल जाये या गिर जाये तो क्‍या करें - Birth control Patch nikal jaye to kya kare in Hindi

सामान्‍य रूप से ऐसा होना नहीं चाहिए, लेकिन कभी-कभी आपका पैच ढीला हो सकता है या गिर सकता है। लेकिन आपको घबराने की आवश्‍यकता नहीं है। यह अभी भी अपना काम कर सकता है और आप गर्भावस्‍था को रोक सकती हैं। लेकिन यदि आपका जन्म नियंत्रण पैच गिरे हुए 2 दिन से कम समय हुआ है तो तुरंत ही एक नया पैच उपयोग करें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि अब से यह नया पैच बदलने का दिन होगा। अगले 7 दिनों के लिए यदि आप योनि सेक्‍स करते हैं तो इस दौरान आप कंडोम का उपयोग करें। यह गर्भावस्‍था की सभी संभावनाओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

(और पढ़े – सभी प्रकार के कंडोम का उपयोग कैसे करें…)

समय पर जन्म नियंत्रण पैच न बदलने पर क्‍या करें – Time par birth control  patch na badalne par kya kare in Hindi

समय पर जन्म नियंत्रण पैच न बदलने पर क्‍या करें - Time par birth control  patch na badalne par kya kare in Hindi

यदि आप जन्म नियंत्रण पैच का उपयोग करने के दौरान कोई गलती करती हैं तो आपको विशेष सावधानी अपनाने की आवश्‍यकता है। जैसे ही आपको याद आये तुरंत ही नया पैच उपयोग करें। इस दिन से आपका नया पैच बदलने वाला दिन प्रारंभ हो जाता है। बर्थ कंट्रोल पैच लगाने के 7 दिनों तक आपको यौन संबंध बनाने के दौरान अन्‍य जन्‍म नियंत्रण विधियों का उपयोग करना चाहिए। अधिक जानकारी प्राप्‍त करने और गर्भाधारण की समस्‍या को दूर करने के लिए आप डॉक्‍टर से सलाह ले सकती हैं।

यदि आप अपने तीसरे पैच को बदलना भूल गए हैं तो 48 घंटों के अंदर दूसरे पैच का उपयोग करें। इसके बाद अपने पहले पैच बदलने वाले दिन में इस पैच को हटा दें। आपका पैच चेंज डे वैसा ही पूर्व निर्धारित रहेगा।

(और पढ़े – अनियमित माहवारी में कैसे करें गर्भधारण…)

बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग करने पर क्‍या उम्‍मीद करनी चाहिए – What should I expect while using the birth control patch in Hindi

पहली बार उपयोग करने पर आप जन्‍म नियंत्रण पैच के कुछ दुष्‍प्रभावों का अनुभव कर सकती हैं। जो कि सामान्‍य रूप से 2 से 3 माह में दूर हो सकती हैं। बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग शुरु करने पर कुछ महिलाओं में पीरियड्स के बीच में सिरदर्द, मतली, गले में खराश या स्‍पॉटिंग आदि की समस्‍या हो सकती है। ये समस्‍याएं आमतौर पर कुछ समय के बाद दूर हो जाती हैं।

यदि आपको ऐसी समस्‍याएं पैच का उपयोग करने के 2 से 3 माह के बाद भी होती हैं तो आपको अपने डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए। हालांकि पैच का उपयोग करने पर आपकी अवधि बदल सकती है। आपके पीरियड्स हल्‍के, छोटे और अधिक नियमित हो सकती हैं। यदि आप जन्म नियंत्रण पैच का उपयोग करते हुए अपने पीरियड्स प्राप्‍त नहीं करती हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप गर्भवती हैं। यदि आप पैच का सही तरीके से उपयोग कर रही हैं तो गर्भावस्‍था की संभावना बहुत ही कम होती है। याद रखें पैच का उपयोग करते समय आपको किसी प्रकार की चिंता या परेशानी है तो अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – अनियमित मासिक धर्म के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार…)

बर्थ कंट्रोल पैच की कीमत क्‍या है – Birth Control patch ki cost kya hai in Hindi

जन्‍म नियंत्रण पैच के 1 माह या 3 सप्‍ताह की आपूर्ति की लागत 0 ₹ से लेकर 10000 ₹ तक हो सकती है। लेकिन अधिकांश स्‍वास्‍थ्‍य संगठनों द्वारा ये पूरी तरह से मुफ्त प्रदान किये जाते हैं। लेकिन पैच का उपयोग करने के लिए डॉक्‍टर या नर्स की मदद लेने पर भी आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। यदि आप इसकी कीमत को लेक‍र चिंतित हैं तो आप अपने पास के किसी सरकारी चिकित्‍सा केंद्र में जाकर संपर्क कर सकती हैं।

(और पढ़े – डायाफ्राम क्या है, कार्य, उपयोग और सावधानियां…)

जन्‍म नियंत्रण पैच कहां से प्राप्‍त कर सकती हैं – Birth Control Patch kaha se Prapt kar sakte hai in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच प्राप्त करने के लिए आप एक निजी चिकित्‍सक, नर्स, स्‍वास्‍थ्‍य क्लिनिक या अपने स्‍थानीय स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र से पैच प्राप्‍त कर सकती हैं। कुछ जगहों पर पैच को ऑनलाइन भी प्राप्‍त किया जा सकता है।

डॉक्‍टर से सलाह लेने पर वह आपसे आपकी पिछली बीमारियों और स्‍वास्‍थ्‍य परिस्थितियों की जानकारी ले सकता है। इसके अलावा वह आपके रक्‍तचाप का भी परीक्षण कर सकता है। जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग करने के लिए अधिकांश महिलाओं को पेल्विस परीक्षण की आवश्‍कता नहीं होती है। लेकिन कुछ महिलाओं का  यह परीक्षण लिया जा सकता है। आपके डॉक्‍टर या नर्स यह तय करने में आपकी मदद कर सकती हैं कि पैच आपके लिए सु‍रक्षित है या नहीं है।

(और पढ़े – गर्भाधारण से बचने के लिए प्रजनन जागरूकता विधि…)

बर्थ कंट्रोल पैच के प्रभाव – Birth control patch ke prabhav in hindi

बर्थ कंट्रोल पैच के प्रभाव - Birth control patch ke prabhav in hindi

यदि सही तरह से उपयोग किया जाये तो जन्‍म नियंत्रण पैच बहुत ही प्रभावी गर्भनिरोधक है। लेकिन इसके लिए आपको इसके सही निर्देशों का अच्‍छी तरह से पालन करना चाहिए। हर हफ्ते नियमित समय और दिन में पैच को बदलें। यह सुनिश्चित करें कि आप इसका उपयोग उस समय कर रही हैं जब आपको इसकी आवश्‍यकता है। इसके अलावा पैच का उपयोग करने के दौरान कंडोम का उपयोग आपको गर्भावस्‍था से अधिकतम सुरक्षा दिला सकता है। साथ ही यह आपको यौन संक्रमण से भी बचा सकता है।

(और पढ़े – एसटीडी रोग लक्षण, प्रकार और बचाव के तरीके, जानकर आप भी हो जाये सावधान!)

क्‍या बर्थ कंट्रोल पैच सुविधाजनक है – Kya birth control Patch suvidhajanak  hai in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग उन महिलाओं के लिए बहुत ही अच्‍छा है जो हर दिन गोलियों का सेवन नहीं करना चाहती हैं। इसके अलावा यह उन महिलाओं के लिए भी उपयोगी है जो मौखिक या आंतरिक रूप से उपयोग किये जाने वाले जन्‍म नियंत्रण विधियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं जो उनके सेक्‍स को बाधित करते हैं। आपको केवल सप्‍ताह में 1 बार अपने जन्म नियंत्रण पैच को बदलना है और बाकी दिन निश्चिंत रहना है। बहुत सी महिलाओं को पैच इसलिए भी पसंद आता है क्‍योंकि यह उनके पीरियड्स को हल्‍का और छोटा बनाता है । जन्‍म नियंत्रण पैच आपके सेक्‍स को किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं करता है। यदि आप सही तरीके से पैच का उपयोग करती हैं तो यह आपको गर्भावस्‍था से बचा सकता है।

जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग करने के लिए आपको डॉक्‍टर या नर्स की पर्ची की आवश्‍यकता होती है। लेकिन आप 1 बार में कई महिनों के लिए पैच ले सकती हैं। इस तरह से जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग करना बहुत ही सरल है। बस आपको इसे नियमित समय पर बदलने का ध्‍यान रखना चाहिए।

(और पढ़े – क्या आप जानती है गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट…)

बर्थ कंट्रोल पैच के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Birth control patch health benefits in Hindi

बर्थ कंट्रोल पैच के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ - Birth control patch health benefits in Hindi

जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग करने से हमेशा दुष्‍प्रभाव ही नहीं होते हैं। बल्कि इसका उपयोग करने से कुछ स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी लाभ भी प्राप्‍त होते हैं। गर्भाधारण से बचाव के अलावा बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग करने से निम्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी प्राप्‍त होते हैं।

पैच में मौजूद हार्मोन आपके पीरियड्स को अधिक नियमित बनाते हैं। वे मासिक धर्म की ऐंठन को भी कम करते हैं और रक्‍तस्राव को हल्‍का करने में मदद करते हैं। इसके अलावा पैच का उपयोग इन लक्षणों से भी छुटकारा दिला सकती हैं।

(और पढ़े – योनी कैंसर के लक्षण कारण जांच इलाज और बचाव…)

बर्थ कंट्रोल पैच के नुकसान – Birth control Patch ke Nuksan in Hindi

  1. आपको जन्म नियंत्रण पैच समय पर बदलना होगा – Aapko Birth control Patch time par badalna hoga in Hindi
  2. बर्थ कंट्रोल पैच उपयोग करने के नकारात्‍मक दुष्‍प्रभाव – Birth control Patch Upyog karne ke negative Side effects in Hindi
  3. बर्थ कंटोल पैच के गंभीर नुकसान – Birth Control Patch ke serious side effects in Hindi

जिस तरह से जन्‍म नियंत्रण का उपयोग करने के फायदे होते हैं उसी तरह से इसके कुछ सामान्‍य से दुष्‍प्रभाव भी होते हैं। आइए जाने किस तरह से जन्म नियंत्रण पैच का उपयोग आपके लिए असुविधा और समस्‍या का कारण बन सकता है।

आपको जन्म नियंत्रण पैच समय पर बदलना होगा – Aapko Birth control Patch time par badalna hoga in Hindi

आपको नियमित रूप से हर हफ्ते एक निश्चित दिन में आपको पैच बदलने की आवश्‍यकता होती है। अन्‍यथा आपको गर्भावस्‍था से सुरक्षा प्राप्‍त नहीं हो सकती है। इसके लिए आप किसी मोबाइल एप का उपयोग कर सकती हैं या कैलेंडर में विशेष दिनों में निशान लगा सकती हैं। यदि आप व्‍यस्‍त जीवन जीती हैं और आपको लगता है कि आप अपने पैच को समय पर नहीं बदल पा रही हैं तो आपको अन्‍य दूसरे जन्‍म नियंत्रण जैसे आईयूडी या प्रत्‍यारोपण आदि का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी से बचने के घरेलू उपाय…)

बर्थ कंट्रोल पैच उपयोग करने के नकारात्‍मक दुष्‍प्रभाव – Birth control Patch Side effects in Hindi

  • सभी दवाओं की तरह ही जन्‍म नियंत्रण पैच के कुछ दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं। लेकिन ये आमतौर पर 2 से 3 माह में दूर हो जाते हैं। बहुत सी महिलाओं को पैच का उपयोग करने में किसी प्रकार की समस्‍या नहीं होती है।
  • बर्थ कंट्रोल पैच में मौजूद हार्मोन पीरियड्स, टेंडर ब्रेस्‍ट, सिरदर्द या मतली के साथ रक्‍तस्राव आदि का कारण बन सकता हैं। कुछ महिलाओं को त्‍वचा में हल्‍की सूजन देखने को मिल सकती है जहां पैच लगा हुआ है।
  • बर्थ कंट्रोल पैच आपके लिए बुरा नहीं है। लेकिन यदि आपको इसे उपयोग करने में असुविधा हो रही है तो जन्‍म नियंत्रण की अन्‍य विधियां भी मौजूद हैं। लेकिन पैच का उपयोग करने के दौरान आपको इसके दुष्‍प्रभाव 3 महिने से अधिक समय तक महसूस होते हैं तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें। लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखें कि अन्‍य दूसरे जन्‍म नियंत्रण का उपयोग करने से पहले यदि आप पैच का उपयोग करना बंद कर देते हैं तो गर्भाधारण करने की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक की परहेज और आउटरकोर्स विधि…)

बर्थ कंटोल पैच के गंभीर नुकसान – Birth Control Patch ke serious side effects in Hindi

जन्‍म नियंत्रण पैच का उपयोग करने से गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं बहुत ही कम मामलों में देखने को मिलती है। जो महिलाएं एस्‍ट्रोज हार्मोन युक्‍त जन्‍म नियंत्रण जैसे पैच आदि का उपयोग करती हैं उन्‍हें गंभीर समस्‍याएं होने की संभावना अन्‍य महिलाओं की अपेक्षा अधिक होती है। जो हार्मोनल जन्‍म नियंत्रण का उपयोग नहीं करती हैं।

(और पढ़े – गर्भाशय ग्रीवा टोपी का उपयोग और सावधानियां…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration