बर्थ कंट्रोल इम्प्लांट का उपयोग, फायदे, नुकसान और सावधानीयां – Birth control implant in Hindi

बर्थ कंट्रोल इम्प्लांट का उपयोग, फायदे, नुकसान और सावधानीयां - Birth control implant in Hindi
Written by Akansha

Birth control implant in Hindi वहुत से लोग जन्‍म नियंत्रण के लिए बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट का उपयोग करते हैं। लेकिन काफी लोग इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं। जबकि यह सबसे प्रभावी गर्भनिरोधक उपायों में से एक है। आज इस लेख में आप बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट का उपयोग और सावधानीयों के बारे में जानेंगे। जिससे आपको भविष्‍य में इसका उपयोग करने में आसानी होगी। आइए जाने बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट से जुड़ी अन्‍य जानकारीयां क्‍या हैं।

1. बर्थ कंट्रोल इम्प्‍लांट क्‍या है – What is Birth Control Implant in Hindi
2. बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट कैसे काम करता है – How does the Birth Control implant work in Hindi
3. क्‍या बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट यौन संक्रमण को रोकता है – Kya Birth Control Implant STD ko rokta hai in Hindi
4. जन्‍म नियंत्रण इम्‍प्‍लांट कितना प्रभावी है – Birth Control Implant kitna prabhavi hai in Hindi
5. बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट काम करने में कितना समय लेता है – Birth Control Implant kaam karne me kitna samay leta hai in Hindi
6. जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण की कीमत – Birth Control Implant price in Hindi
7. बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट कहां मिलता है – Birth Control Implant kaha milta hai in Hindi
8. बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट कैसे डाला जाता है – Birth Control Implant kaise Dala jata hai in Hindi
9. जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण लगाने पर कैसा महसूस होता है – Birth Control Implant lagane par kaisa feel hota hai in Hindi
10. बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट लगने के तुरंत बाद सेक्‍स किया जा सकता है – Birth Control Implant lagne ke baad Sex kiya ja sakta hai in Hindi
11. क्‍या सभी महिलाएं बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट ले सकती हैं – Kya sabhi mahilaye Birth Control Implant le sakti hai in Hindi
12. बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट उपयोग करने के जोखिम क्‍या हैं – What are the risks of using Birth Control implant in Hindi
13. क्‍या स्‍तनपान के दौरान इम्‍प्‍लांट लेना सुरक्षित है – Kya Breastfeeding ke douran Implant lena safe hai in Hindi
14. जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण के लाभ – Birth Control Implant Benefits in Hindi

15. बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट के नुकसान – Birth Control Implant Side Effects in Hindi

बर्थ कंट्रोल इम्प्‍लांट क्‍या है – What is Birth Control Implant in Hindi

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट को Nexplanon के नाम से भी जाना जाता है। यह एक माचिस की तीली के आकार की छोटी और पतली छड़ होती है। यह इम्‍प्‍लांट महिलाओं के शरीर में एक प्रकार का हार्मोन रिलीज़ करने में मदद करता है जिसे प्रोजेस्टिन (Progestin) कहा जाता है जो महिलाओं को गर्भवती होने से रोकता है। जो महिलाएं गर्भधारण से बचना चाहती हैं उनके हाथों में डॉक्‍टर या नर्स इसको इम्‍प्‍लांट करते है। एक बार बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट कराने से यह 5 वर्षों तक आपको गर्भावस्‍था से बचा सकता है।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके…)

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट कैसे काम करता है – How does the Birth Control implant work in Hindi

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण (Birth Control implant) एक माचिस की तीली के आकार की छड़ होती है। इसे Nexplanon भी कहा जाता है। एक डॉक्‍टर महिला के ऊपरी बांह की त्‍वचा के नीचे प्रत्‍यारोपण लगाता है। यह महिला को गर्भवती होने से रोकने के लिए प्रोजेस्टिन हॉर्मोन (Progestin hormone) रिलीज़ करता है।

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण हार्मोन गर्भावस्‍था को दो तरह से रोक सकता है-

प्रोजेस्टिन आपके गर्भाशय ग्रीवा पर बलगम को गाढ़ा करता है जो शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने से रोकता है। जब शुक्राणु अंडे तक नहीं पहुंच पाता है तो गर्भाधारण की संभावना खत्म हो जाती है। इसके अलावा प्रोजेस्टिन आपके अंडाशय को अंडोर्त्‍सजन या आव्‍यूलेशन करने से रोक देता है। इस तरह से शुक्राणुओं को निषेचित (Fertilized) होने के लिए अंडे उपलब्‍ध नहीं होते हैं। जिससे गर्भाधारण होने की संभावना समाप्‍त हो जाती है।

इम्‍प्‍लांट के बारे में विशेष बात यह है कि यह लंबे समय तक लगभग 5 वर्षों तक सक्रिय रहता है। लेकिन यह स्‍थाई नहीं है इसलिए जब भी आपकी इच्‍छा गर्भधारण करने की हो आप इसे डॉक्‍टर की मदद से निकलवा भी सकते हैं। इस तरह से इम्‍प्‍लांट के निकलने के बाद महिलाएं फिर से गर्भवती हो सकती हैं।

(और पढ़े – स्परमिसिडिस क्या है शुक्राणुनाशक का उपयोग और सावधानियां…)

क्‍या बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट यौन संक्रमण को रोकता है – Kya Birth Control Implant STD ko rokta hai in Hindi

क्‍या बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट यौन संक्रमण को रोकता है - Kya Birth Control Implant STD ko rokta hai in Hindi

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण केवल गर्भधारण को रोकने में समर्थ है। यह किसी भी प्रकार के यौन संक्रमण से सुरक्षा नहीं दिलाता है। यदि आप यौन संक्रमण से बचना चाहती हैं तो इम्‍प्‍लांट का उपयोग करने के साथ ही हर बार सेक्‍स के दौरान पुरुष या महिला कंडोम का उपयोग कर सकती हैं। क्‍योंकि कंडोम आपको जन्‍म नियंत्रण के साथ ही सभी प्रकार के यौन संचारित रोगों से बचा सकता है।

(और पढ़े – सबसे सामान्य योन संचारित रोग की जानकारी…)

जन्‍म नियंत्रण इम्‍प्‍लांट कितना प्रभावी है – Birth Control Implant kitna prabhavi hai in Hindi

जन्‍म नियंत्रण इम्‍प्‍लांट कितना प्रभावी है - Birth Control Implant kitna prabhavi hai in Hindi

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट गर्भधारण को रोकने के सबसे अच्‍छे माध्‍यमों में से एक है। यह अन्‍य जन्‍म नियंत्रण माध्यमों की अपेक्षा लगभग 99 % तक प्रभावी होता है। इसका मतलब यह है कि Nexplanon का उपयोग करने वाली 100 महिलाओं में से केवल 1 महिला को ही अनचाहा गर्भधारण करने की समस्या होती है। जन्‍म नियंत्रण इम्‍प्‍लांट का उपयोग इसलिए प्रभावी है कि क्‍योंकि इसका उपयोग करने पर किसी प्रकार की गलती या चूक होने की संभावना नहीं होती है। यह आपको पूरे 5 वर्ष तक गर्भावस्‍था से बचाता है। यदि आप बीच में ही गर्भवती होना चाहती हैं तो आप नर्स या डॉक्‍टर के पास जाकर इम्‍प्‍लांट को बाहर निकलवा सकती है, जिससे आप गर्भवती हो सकती हैं। लेकिन यदि आपको किसी प्रकार की शंका है तो स्‍पष्‍ट कर लें कि जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपरण आपको किसी भी यौन संक्रमण से सुरक्षा नहीं दिला सकता है। इसलिए आप सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सभी प्रकार के कंडोम का उपयोग कैसे करें…)

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट काम करने में कितना समय लेता है – Birth Control Implant kaam karne me kitna samay leta hai in Hindi

यदि आप अपने पीरियड्स के पहले 5 दिनों के दौरान ही Nexplanon का उपयोग करती हैं तो आप गर्भावस्‍था के लिए सुरक्षित हैं। यदि आप अपने मासिक चक्र में अन्‍य किसी समय प्रत्‍यारोपण प्राप्‍त करती हैं तो पहले सप्‍ताह के दौरान आपको अन्‍य जन्‍म नियंत्रण जैसे कंडोम आदि का उपयोग करना चाहिए। उस पहले सप्‍ताह के बाद प्रत्‍यारोपण अपना काम करना शुरु कर देता है और 5 साल के लिए आप निश्चिंत हो सकती हैं।

(और पढ़े – क्या पीरियड में प्रेगनेंसी होने के चांस होते हैं…)

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण की कीमत – Birth Control Implant price in Hindi

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण जिसे Nexplanon भी कहा जाता है इसकी कीमत 1000 ₹ से लेकर लगभग 90000 ₹ तक हो सकती है। जबकि प्रत्‍यारोपण को हटाने के लिए 0 ₹ से लेकर 20000 ₹ के बीच भी हो सकती है। लेकिन अच्‍छी बात यह है कि बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान और सरकारी कार्यक्रमों में यह पूरी तरह से मुफ्त या कम लागत में उपलब्‍ध हैं। भले ही इम्‍प्‍लांट का उपयोग थोड़ा महंगा हो लेकिन यह लंबे समय तक आपको गर्भधारण की समस्‍या से बचा सकता है। इसके अलावा इसे अपनी इच्‍छा के अनुसार बीच में भी अलग किया जा सकता है। इस तरह से जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण आपके लिए बहुत ही सस्‍ता और उपयोगी हो सकता है।

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट कहां मिलता है – Birth Control Implant kaha milta hai in Hindi

Nexplanon या प्रत्‍यारोपण को एक डॉक्‍टर या नर्स के द्वारा महिलाओं की बांह में स्‍थापित किया जाता है। इसके लिए आप स्‍त्रीरोग विशेषज्ञ, परिवार नियोजन केंद्र या अपने स्‍थानीय पेरेंटहुड स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र से इम्‍प्‍लांट की पूरी जानकारी और इम्‍प्‍लांट प्राप्‍त कर सकती हैं।

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट कैसे डाला जाता है – Birth Control Implant kaise Dala jata hai in Hindi

किसी भी महिला को जन्‍म नियंत्रण इम्‍प्‍लांट लगाने से पहले डॉक्‍टर उनसे स्‍वास्‍थ्‍य संबधी जानकारी लेता है। जिससे वह यह निर्धारित कर सके कि इम्‍प्‍लांट आपके लिए उपयुक्‍त है या नहीं। इसके लिए वे एक शारीरिक परीक्षण भी कर सकते हैं। डॉक्‍टर या नर्स आपकी बांह के एक छोटे से हिस्‍से को सुन्न करने के लिए एक इंजेक्‍शन का उपयोग करते हैं। फिर वे उस स्‍थान पर प्रत्‍यारोपण को डालने के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग करते हैं। जिससे कुछ ही मिनिट में इम्‍प्‍लांट आपकी बांहों में लगा दिया जाता है।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक इंजेक्शन क्या है, प्रकार, कैसे कम करता है, लाभ और साइड इफ़ेक्ट…)

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण लगाने पर कैसा महसूस होता है – Birth Control Implant lagane par kaisa feel hota hai in Hindi

सुन्न करने वाले इंजेक्‍शन का उपयोग करने पर महिलाओं को केवल हल्‍की सी चुभन का एहसास होता है। इसके बाद इम्‍प्‍लांट डाले जाने का एहसास नहीं होता है। इसके बाद सुन्न करने वाली दवा का असर कम होने पर आपके हाथ में हल्‍का दर्द होता है जो कुछ देर के बाद ठीक हो जाता है। लेकिन जहां इम्‍प्‍लांट लगाया गया है वहां कुछ दिनों तक आपको सूजन का अनुभव हो सकता है और यह 1 या 2 सप्‍ताह तक फूला हुआ दिख सकता है। आपके डॉक्‍टर या नर्स आपको इस स्‍थान की साफ सफाई आदि के बारे पूरी जानकारी देगें।

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट लगने के तुरंत बाद सेक्‍स किया जा सकता है – Birth Control Implant lagne ke baad Sex kiya ja sakta hai in Hindi

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट लगने के तुरंत बाद सेक्‍स किया जा सकता है - Birth Control Implant lagne ke baad Sex kiya ja sakta hai in Hindi

इम्‍प्‍लांट लगने के तुरंत बाद आप सेक्‍स कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको अपने पीरियड के पहले 5 दिनों के दौरान इम्‍प्‍लांट नहीं मिलता है तो आपको इम्‍प्‍लांट मिलने के बाद पहले सप्‍ताह में दूसरे जन्‍म नियंत्रणों का उपयोग करना चाहिए जैसे कि कंडोम।

(और पढ़े – जाने कंडोम के इस्तेमाल के बारे में सब कुछ…)

क्‍या सभी महिलाएं बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट ले सकती हैं – Kya sabhi mahilaye Birth Control Implant le sakti hai in Hindi

क्‍या सभी महिलाएं बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट ले सकती हैं - Kya sabhi mahilaye Birth Control Implant le sakti hai in Hindi

अधिकांश महिलाएं बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट का उपयोग सुरक्षित रूप से कर सकती हैं। लेकिन जिन महिलाओं को स्‍तन कैंसर है या पहले कभी रहा हो उन्‍हें इम्‍प्‍लांट का उपयोग करने से बचना चाहिए। इसके अलावा अपनी किसी भी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के बारे में अपने डॉक्‍टर या नर्स से बात करें। इसके बाद ही जन्म नियंत्रण इम्‍प्‍लांट लेने का विचार बनायें। क्‍योंकि एक डॉक्‍टर ही अच्‍छे से बता सकता है कि इम्‍प्‍लांट आपके लिए सही विकल्‍प है या नहीं।

(और पढ़े – महिलाओं में कैंसर के लक्षण…)

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट उपयोग करने के जोखिम क्‍या हैं – What are the risks of using Birth Control implant in Hindi

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट उपयोग करने के जोखिम क्‍या हैं - What are the risks of using Birth Control implant in Hindi

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण का उपयोग करने से गंभीर समस्‍याएं होने की संभावना कम होती है। लेकिन सामान्‍य रूप से हाथ में दर्द शामिल है जो कुछ लंबे समय तक रहता है। इम्‍प्‍लांट लगवाने के बाद हाथ में संक्रमण हो सकता है जिसके लिए दवा की आवश्‍यकता होती है। यदि आपको नीचे बताये गए किसी भी प्रकार के लक्षण समझ में आते हैं तो आपको अपने डॉक्‍टर के पास जाना चाहिए।

  • आपकी बांह में रक्‍तस्राव, मवाद, लालिमा या दर्द हो जहां इम्‍प्‍लांट लगाया गया है।
  • आपकी आँखों और त्‍वचा का पीला पड़ना।
  • योनि से सामान्‍य रक्‍तस्राव की तुलना में लंबे समय तक भारी रक्तस्राव होना।
  • प्रत्‍यारोपण के अपनी जगह से स्‍थानांतरित होने का महसूस हो रहा हो।
  • इस तरह के किसी भी अनुभव के साथ ही आपको अन्‍य कोई परेशानी हो तो आपको डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।

(और पढ़े – मेनोरेजिया (मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव))

क्‍या स्‍तनपान के दौरान इम्‍प्‍लांट लेना सुरक्षित है – Kya Breastfeeding ke douran Implant lena safe hai in Hindi

जो महिलाएं स्‍तनपान करा रही हैं उनके लिए भी जन्‍म प्रत्‍यारोपण का उपयोग सुरक्षित है। इसका आपके दूध उत्पान की क्षमता में किसी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ता है। साथ ही यह आपके बच्‍चे को भी नुकसान नहीं पहुंचाता है। यदि आप स्‍तनपान करा रहीं हैं और गर्भवती नहीं होना चाहती हैं तो प्रत्‍यारोपण का उपयोग करना एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है।

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण के लाभ – Birth Control Implant Benefits in Hindi

  1. बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट बहुत ही प्रभावी है – Birth Control implants are super effective in Hindi
  2. जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण सुविधाजनक और निजी है – The implant is convenient and private in Hindi
  3. जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण आपके पीरियड्स को बेहतर बनाता है – Implants make your periods better in Hindi
  4. जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण में केवल एक हार्मोन होता है – Implants only have one hormone in Hindi
  5. जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण को बाहर निकालने के बाद आप गर्भवती हो सकती हैं – You can get pregnant after taking out your implant in Hindi

प्रत्‍यारोपण का उपयोग करने से आपको 5 वर्ष तक गर्भाधान को रोकने में मदद मिलती है। आपके लिए यह गर्भावस्‍था से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। इसके अलावा भी इम्‍प्‍लांट का उपयोग करने से अन्‍य लाभ भी होते हैं जो इस प्रकार हैं-

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट बहुत ही प्रभावी है – Birth Control implants are super effective in Hindi

Nexplanon आपको गर्भावस्‍था के विरुद्ध प्रभावी और लंबे समय तक सुरक्षा दिलाता है। यह लगभग 99 प्रतिशत तक प्रभावी और सुरक्षित होता है। प्रत्यारोपण का उपयोग नसबंदी और आईयूडी की तरह ही अच्‍छी तरह से काम करता है।

प्रत्‍यारोपण जन्‍म नियंत्रण के प्रभावी तरीकों में से एक है जिसे आप आसानी से प्राप्‍त कर सकती हैं। यह इसलिए भी प्रभावी है क्‍योंकि इसका उपयोग करने के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी होने की संभावना बहुत ही कम होती है।

(और पढ़े – महिला नसबंदी क्या है, तरीका, फायदे और नुकसान…)

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण सुविधाजनक और निजी है – The implant is convenient and private in Hindi

एक बार आपके द्वारा जन्‍म नियंत्रण इम्‍प्‍लांट लेने के बाद आपको लंबे समय तक इसके बारे में सोचने की आवश्‍यकता नहीं है। क्‍योंकि यह अपना काम प्रभावी रूप से करता है। यह तब तक अपना काम करेगा जब तक की यह समाप्‍त नहीं हो जाता है या इसे बाहर निकाला नहीं जाता है। इसका मतलब यह है कि आपको अलग से किसी प्रकार की दवाओं की या अंदर डालने वाले रिंग आदि का उपयोग करने की आवश्‍यकता नहीं है। इसके अलावा सेक्‍स करने के पहले भी आपको किसी प्रकार की तैयारी करने की भी आवश्‍यकता नहीं है। त्‍वचा के नीचे होने के कारण यह आसानी से छिपा रहता है। जिससे आपके बताये बिना कोई अन्‍य व्‍यक्ति इसकी पहचान नहीं कर सकता है।

(और पढ़े – वर्थ कंट्रोल रिंग (जन्म नियंत्रण अंगूठी) का उपयोग और सावधानीयां…)

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण आपके पीरियड्स को बेहतर बनाता है – Implants make your periods better in Hindi

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण आपके पीरियड्स को बेहतर बनाता है - Implants make your periods better in Hindi

Nexplanon पीरियड्स क्रैम्‍प्‍स या पेट की ऐंठन को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा यह आपके पीरियड्स को हल्‍का बनाता है। इम्‍प्‍लांट का उपयोग करने वाली 3 महिलाओं में से 1 को एक साल के अंदर पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं।

(और पढ़े – अनियमित मासिक धर्म के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार…)

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण में केवल एक हार्मोन होता है – Implants only have one hormone in Hindi

कई हार्मोनल जन्‍म नियंत्रण विधियों में दो हार्मोन एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्टिन होते हैं। कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं वाली महिलाएं एस्‍ट्रोजन युक्‍त विधियों का उपयोग नहीं कर सकती  हैं। लेकिन इन महिलाओं के लिए इम्‍प्‍लांट गर्भावस्‍था को रोकने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। क्‍योंकि यह एस्‍ट्रोजन मुक्‍त होता है इसलिए अधिकांश महिलाएं इसका उपयोग आसानी से कर सकती हैं।

(और पढ़े – एस्ट्रोजन हार्मोन की महिलाओं के शरीर में भूमिका…)

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण को बाहर निकालने के बाद आप गर्भवती हो सकती हैं – You can get pregnant after taking out your implant in Hindi

यदि आप जन्‍म नियंत्रण इम्‍प्‍लांट लगाने के बाद बीच में ही गर्भवती होना चाहती हैं तो आप इसे किसी भी समय निकलवा सकती हैं। जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण किसी भी प्रकार से आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। या फिर भविष्‍य में गर्भवती होने के लिए असुविधा पैदा नहीं करता है। वास्‍तव में इम्‍प्‍लांट के बाहर निकालते ही आपके लिए  गर्भवती होना संभव है।

(और पढ़े – गर्भवती होने से कैसे बचें…)

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट के नुकसान – Birth Control Implant Side Effects in Hindi

  1. बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट एसटीडी से रक्षा नहीं करते हैं – Implant STD se suraksha nahi karte hai in Hindi
  2. जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण कब हटाना चाहिए – Birth Control Implant kab hatana chahiye in Hindi
  3. जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण हटाने में कैसा लगता है – Birth Control Implant hatane me kaisa lagta hai in Hindi
  4. इम्‍प्‍लांट हटाने के कितने समय बाद प्रेगनेंट हो सकते हैं – Implant hatane ke kitne samay baad pregnant ho sakte hai in Hindi
  5. इम्‍प्‍लांट हटाने के बाद क्‍या उम्‍मीद करनी चाहिए – Implant Hatane ke baad Kya Expect karna chahiye in Hindi

कुछ महिलाओं को प्रत्‍यारोपण जन्‍म नियंत्रण का उपयोग करने के बाद कुछ साइड इफेक्‍ट्स हो सकते हैं। लेकिन कई महिलाओं के लिए यह समस्‍याएं ना के बराबर या बहुत ही कम समय के लिए होती हैं। सामान्‍य रूप से प्रत्‍यारोपण के दुष्‍प्रभाव कुछ ही समय के बाद खुद ही चले जाते हैं। प्रत्‍यारोपण के सामान्‍य दुष्‍प्रभावों में अनियमित रक्‍तस्राव विशेष रूप से पहले 6 से 12 महिनों तक हो सकता है। कभी कभी इम्‍प्‍लांट लंबे समय तक स्‍पॉटिंग का कारण बन सकता है। लेकिन अधिकांश महिलाओं के लिए इम्‍प्‍लांट उनके पीरियड को हल्‍का बना देता है। इम्‍प्‍लांट का उपयोग करने वाली 3 महिलाओं में से 1 को एक साल के बाद पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं।

इम्‍प्‍लांट का उपयोग करने के दौरान कुछ महिलाओं को निम्‍न दुष्‍प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है जो इस प्रकार हैं :

  • सिरदर्द होना
  • ब्रेस्‍ट में दर्द या सीने में दर्द होना।
  • जी मिचलाना।
  • वजन बढ़ना।
  • अंडाशय पुटिका (Ovarian cysts)
  • दर्द या चोट जहां पर प्रत्‍यारोपण डाला गया है।
  • उस जगह पर संक्रमण जहां इम्‍प्‍लांट डाला गया है।

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट एसटीडी से रक्षा नहीं करते हैं – Implant STD se suraksha nahi karte hai in Hindi

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट एसटीडी से रक्षा नहीं करते हैं - Implant STD se suraksha nahi karte hai in Hindi

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण जन्म नियंत्रण के सबसे अच्‍छे विकल्‍पों में से एक है लेकिन वे आपको यौन संचारित संक्रमण से नहीं बचाते हैं। इसलिए यदि आपको यौन संक्रमण होने की संभावना है तो आप हर बार सेक्‍स के दौरान कंडोम का उपयोग कर सकती  हैं। इसके लिए आप महिला या पुरुष कंडोम का उपयोग करें।

(और पढ़े – एसटीडी रोग लक्षण, प्रकार और बचाव के तरीके, जानकर आप भी हो जाये सावधान!)

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण कब हटाना चाहिए – Birth Control Implant kab hatana chahiye in Hindi

इम्‍प्‍लांट 5 वर्षों तक काम करता है जिसकी समाप्ति तिथी पर डॉक्‍टर या नर्स के माध्‍यम से हटा देना चाहिए। लेकिन आप इम्‍प्‍लांट को किसी भी समय निकाल सकती हैं यदि आप बीच में ही गर्भाधारण करना चाहती हैं तो। लेकिन यदि आपके इम्‍प्‍लांट की तिथी समाप्‍त हो चुकी है और आप अभी भी गर्भधारण नहीं करना चाहती हैं तो आपको दूसरे जन्‍म नियंत्रण या इम्‍प्‍लांट को बदलने की आवश्‍यकता है।

जन्‍म नियंत्रण प्रत्‍यारोपण हटाने में कैसा लगता है – Birth Control Implant hatane me kaisa lagta hai in Hindi

Nexplanon को हटाने में केवल कुछ ही मिनट लगते हैं लेकिन इसे लगाने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी होती है। जिस तरह से इम्‍प्‍लांट लगाने के दौरान सुन्न किया जाता है उसी तरह से इम्‍प्‍लांट निकालने के दौरान भी बांह के उस हिस्‍से को सुन्न किया जाता है। फिर डॉक्‍टर एक छोटा सा कट लगाता है और इप्‍लांट को बाहर निकाल देता है। जिससे आपको किसी भी प्रकार का गंभीर दर्द नहीं होता है।

इम्‍प्‍लांट हटाने के कितने समय बाद प्रेगनेंट हो सकते हैं – Implant hatane ke kitne samay baad pregnant ho sakte hai in Hindi

इम्‍प्‍लांट हटाने के बाद आप गर्भवती हो सकती हैं। लेकिन इम्‍प्‍लांट हटाने के लगभग 7 दिनों के बाद आपके गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है। यदि आपने अपना प्रत्‍यारोपण हटा दिया है और आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं तो अन्‍य जन्‍म नियंत्रण विधियों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गर्भाशय ग्रीवा टोपी का उपयोग और सावधानियां…)

इम्‍प्‍लांट हटाने के बाद क्‍या उम्‍मीद करनी चाहिए – Implant Hatane ke baad Kya Expect karna chahiye in Hindi

आपको अपने प्रत्‍यारोपण को बाहर निकालने के बाद पूरी तरह से सामान्‍य महसूस करना चाहिए। इम्‍प्‍लांट को निकालने के बाद आपकी बांह के उस हिस्‍से में कुछ दिनों तक हल्‍का दर्द और सूजन का अनुभव हो सकता है। ये लक्षण 1 या 2 सप्‍ताह में स्‍वत: ही समाप्‍त हो जाते हैं। इसके लिए आपके चिकित्‍सक आपको सलाह देते हैं कि इम्‍प्‍लांट वाली जगह की किस प्रकार सुरक्षा करनी चाहिए। जब तक आप अगली बार हार्मोनल जन्‍म नियंत्रण का उपयोग नहीं करते हैं तब तक आपके पीरियड्स पहले की तरह सामान्‍य हो जाते है।

(और पढ़े –गर्भाधारण से बचने के लिए प्रजनन जागरूकता विधि…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration