सभी प्रकार के कंडोम का उपयोग कैसे करें – How to Use Condoms in Hindi




सभी प्रकार के कंडोम का उपयोग कैसे करें - How to Use Condoms in Hindi
Written by Daivansh

How to Use Condoms in Hindi सभी लोग कंडोम के बारे में तो जानते ही होगें, कंडोम का विज्ञापन हर रोज टीवी और न्यूज़ पेपर में आता ही रहता है। इसका उपयोग सेक्स संबंध बनाते समय किया जाता है। कंडोम का प्रयोग बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यह सेक्स के दौरान गर्भावस्था को रोकने और यौन संचारित संक्रमणों (STIs) से बचाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। किसी भी स्वास्थ्य विशेषज्ञ के द्वारा हमेशा कंडोम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती हैं। यह असुरक्षित यौन संबंध के दौरान होने वाले कई प्रकार के रोगों जैसे कि एड्स, सिफिलिस, गोनोरिया के खतरों को कम करता है। बहुत सारे लोग कंडोम के लाभ को जानने के बाद भी इसका प्रयोग नहीं कर पाते है क्योंकि उनको कंडोम का उपयोग करने की जानकारी नहीं होती है इसलिए वह इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि कंडोम का उपयोग कैसे करें।

आज के इस लेख में हम आपको महिला और पुरुष दोनों प्रकार के कंडोम का उपयोग करने का तरीका और विधि बताने जा रहें हैं।

  1. सुरक्षित कंडोम का चयन करें – Select Safe Condom in Hindi
  2. कंडोम का उपयोग करने से पहले एक्सपायरी डेट को जांचें – Check the expiration Date Before Use Condoms in Hindi
  3. कंडोम खरीदते समय क्षतिग्रस्त पैकिट ना लें – Don’t buy Damaged Condoms Packet in Hindi
  4. कंडोम का उपयोग करने के लिए घर्षण के संकेत देखें – Look for signs of friction in Condoms in Hindi
  5. बाहर के कंडोम (पुरुष निरोध) का उपयोग कैसे करें – How to use an outside condom in Hindi
  6. अंदर के कंडोम (महिला निरोध) का उपयोग कैसे करें – How to use an inside condom in Hindi
  7. ओरल सेक्स के लिए डेंटल डैम या मुह का कंडोम का इस्तेमाल कैसे करें – How to use a dental dam or outside condom for oral sex in Hindi
  8. कंडोम के साथ चिकनाई या शुक्राणुनाशक का प्रयोग करें – Adding lube or spermicide in condom in Hindi
  9. उपयोग के बाद कंडोम का क्या करें – What to do with the condom after use in Hindi
  10. अगर सेक्स के दौरान कंडोम फट जाए तो क्या करें – What to do if condom breaks during sex in Hindi
  11. कंडोम का उपयोग करने की अन्य बातों पर विचार करें – Other things to use condom in Hindi

सुरक्षित कंडोम का चयन करें – Select Safe Condom in Hindi

कंडोम सबसे प्रभावी जन्म नियंत्रण विधियों में से एक है। वे सुरक्षा का एकमात्र रूप भी होते हैं जो एसटीआई के प्रसार को रोकता है।

कई जन्म नियंत्रण विकल्पों का उपयोग करना – जैसे कि कंडोम के साथ शुक्राणुनाशक के साथ एक हार्मोनल जन्म नियंत्रण, गर्भावस्था और एसटीआई के खिलाफ दोहरी सुरक्षा प्रदान करता है।

आप सुरक्षित हैं यह जानकर भी आप सेक्स को अधिक आराम से और आनंदमय बना सकते हैं। जब आप जानते हैं कि आप एक अनियोजित गर्भावस्था और एसटीआई से सुरक्षित हैं, तो आप और आपकी साथी एक दूसरे को आराम से सेक्स के मजे दे सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।

कंडोम का उपयोग करने के लिए आपको सही कंडोम का चुनना बहुत ही आवश्यक है। आइये इसे विस्तार जानते है।

(और पढ़ें – कंडोम (निरोध) के नाम, प्रकार और उपयोग)

कंडोम का उपयोग करने से पहले एक्सपायरी डेट को जांचें – Check the expiration Date Before Use Condoms in Hindi

कंडोम को खरीदते समय समाप्ति की तारीख (expiration Date) जांचें। यह जानकारी पैकिट के ऊपर लिखी होती है। कंडोम को उसके उपयोग की तारीख को देखकर ही खरीदें।

कंडोम खरीदते समय क्षतिग्रस्त पैकिट ना लें – Don’t buy Damaged Condoms Packet in Hindi

कंडोम को खरीदते समय पैकिट की अच्छी तरह से जाँच करें और ध्यान से देखें की पैकिट कहीं से फटा हुआ तो नहीं है। किसी भी प्रकार की गंध आये या वह आपको चिपचिपा लग रहा हो तो उसका प्रयोग ना करें। उसी कंडोम का उपयोग करना बेहतर है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं।

(और पढ़ें – कंडोम के इस्तेमाल से होने वाले नुकसानों से रहें सावधान)

कंडोम का उपयोग करने के लिए घर्षण के संकेत देखें – Look for signs of friction in Condoms in Hindi

आपको अपने पर्स में कंडोम नहीं रखना चाहिए, यदि आप ऐसा करते हैं, तो आवरण पर घर्षण के संकेतों की जांच करना सुनिश्चित करें। यदि रंग रगड़ गया है इसका मतलब यह है कि इसके फटने की अधिक संभावना है। इसलिए इसे हटा दे और एक नया कंडोम प्राप्त करें।

बाहर के कंडोम (पुरुष निरोध) का उपयोग कैसे करें – How to use an outside condom in Hindi

बाहर के कंडोम (पुरुष निरोध) का उपयोग कैसे करें - How to use an outside condom in Hindi

बाहर का कंडोम सुरक्षा का एक आसान विधि है। वे पुरुष के लिंग का सिरा और शाफ्ट (shaft) को कवर करते हैं और संभोग के दौरान होने वाले स्खलन को रोक लेते हैं। योनि, गुदा या मुख मैथुन के लिए एक बाहरी कंडोम का उपयोग किया जा सकता है। यह न केवल अनचाहे गर्भावस्था से रक्षा कर सकता है, बल्कि यह STIs और अन्य बैक्टीरिया रोगों को फैलने से रोक सकता है। बाहरी कंडोम को आप निम्न तरीके से उपयोग करें।

  • कंडोम का प्रयोग करने के लिए कंडोम के रैपर को ध्यान से खोलें। इसे खोलने के लिए अपने दाँत या कैंची का उपयोग न करें, क्योंकि ऐसा करने से गलती से कंडोम फट सकता हैं या उसमें छेद भी हो सकता है।
  • रैपर खोलने के बाद एक हाथ में कंडोम का रिम पकड़ें और उसे पुरुष अपने खड़े लिंग के सिरे पर रखें।
  • अब अंगूठे और तर्जनी उंगली से इस कंडोम को अपने लिंग के ऊपर रोल करें। ध्यान रखें की कंडोम का रिम बाहर की तरफ रहना चाहिए।
  • यही कंडोम का रिम सही ढंग से रोल नहीं हो रहा है तो इसे अलग कर दें और दूसरा कंडोम का प्रयोग करें।
  • यदि आप घर्षण को कम करना चाहते हैं तो कंडोम के बाहर की ओर चिकनाई की कुछ बूँदें लगायें। चिकनाई ये बूंदें संवेदनशीलता भी बढ़ा सकती है।
  • संभोग और स्खलन के बाद पुरुष अपना लिंग महिला की योनि या गुदा से बाहर निकल लें। जब आप लिंग को बाहर निकालते हैं तो एक हाथ से कंडोम को अपने हाथ में पकड़ें। कंडोम को पकड़ने से स्लिपेज (slippage) को रोकता है, जो आपके साथी के शरीर में वीर्य या तरल पदार्थ जमा कर सकता है।
  • इसके बाद इसे किसी पेपर में लपेटकर किसी सेफ जगह पर डिस्पोस कर दें याद रखें इसे आपको अपने टॉयलेट में फ्लश नहीं करना है।

(और पढ़ें – जाने कंडोम के इस्तेमाल के बारे में सब कुछ)

अंदर के कंडोम (महिला निरोध) का उपयोग कैसे करें – How to use an inside condom in Hindi

अंदर के कंडोम (महिला निरोध) का उपयोग कैसे करें - How to use an inside condom in Hindi

महिलाओं के कंडोम बाहर के कंडोम से बड़े होते हैं। अधिकांश लोग अभी भी उन्हें आराम से और प्रभावी ढंग से उपयोग करते हैं। अंदर के कंडोम मुख्य रूप से योनि सेक्स के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन उनका उपयोग गुदा सेक्स के लिए भी किया जा सकता है। बाहर के कंडोम की तरह, अंदर के कंडोम गर्भावस्था को रोकने और STIs शेयर करने के खतरों को कम करने में अत्यधिक प्रभावी होते हैं। आइये विस्तार से जानते है कि अंदर कंडोम का उपयोग कैसे करे।

  • कंडोम का प्रयोग करने के लिए कंडोम के रैपर को अच्छे ध्यान से खोलें। इसे खोलने के लिए अपने दाँत या कैंची का उपयोग न करें, क्योंकि ऐसा करने से गलती से कंडोम फट सकता हैं या उसमें छेद भी हो सकता है।
  • इसका उपयोग करने के लिए आप बिस्तर पर लेट कर आरामदायक स्थिति में आ जाएं और अपने पैरों को सामने की ओर सीधा कर लें।
  • अब कंडोम को अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीच कंडोम को फसाकर कंडोम के एक रिंग को योनि में अन्दर की ओर डालें।
  • अब दूसरे हाथ की उंगलियों का उपयोग करें और कंडोम को अच्छी तरह से योनि की आंतरिक परतों से मिलाएं।
  • अब अपनी तर्जनी और मध्यमा उंगली को कंडोम के अन्दर डालें और उँगलियों को अधिकतम गहराई ले जाएं।
  • जब तक आप गर्भाशय ग्रीवा तक नहीं पहुंचते तब तक कंडोम को धीरे-धीरे अपनी योनि में आगे बढ़ाएं।
  • कंडोम की बाहरी रिंग को बाहरी छिद्र या योनि के ऊपर रखें। संभोग के दौरान इसे पकड़ कर रखें। यदि लिंग प्रवेश के दौरान बाहरी रिंग योनि में जाती है तो इसे फिर से बाहर खींचें।
  • पुरुष अपना लिंग योनि में डालते समय ध्यान रखें कि लिंग केवल कंडोम में ही जाएं, ऐसा ना हो कि लिंग कंडोम और योनि के बीच में चला जाएं।
  • संभोग या स्खलन के बाद कंडोम के ऊपर की रिंग को पकड़ कर घुमाएं और धीरे से इसे अपनी योनि से बाहर निकालें, ध्यान रहे कि यह वीर्य बह ना पायें।
  • इसके बाद इसे किसी पेपर में लपेटकर किसी सेफ जगह पर डिस्पोस कर दें याद रखें इसे आपको अपने टॉयलेट में फ्लश नहीं करना है।

(और पढ़ें – कैसे करें महिला कंडोम का इस्तेमाल)

ओरल सेक्स के लिए डेंटल डैम या मुह का कंडोम का इस्तेमाल कैसे करें – How to use a dental dam or outside condom for oral sex in Hindi

ओरल सेक्स के लिए डेंटल डैम या मुह का कंडोम का इस्तेमाल कैसे करें - How to use a dental dam or outside condom for oral sex in Hindi

डेंटल डैम एक लेटेक्स (latex) या पॉलीयुरेथेन (polyurethane) शीट है जिसका उपयोग एसटीआई के प्रसार से बचाने के लिए योनि ओरल सेक्स या गुदा मैथुन के दौरान किया जा सकता है। एक बाहरी प्रयोग वाला कंडोम पेनाइल ओरल सेक्स (penile oral sex) के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

  • डेंटल डैम का प्रयोग करने के लिए डेंटल डैम के पैकेज को ध्यान से खोलें। इसे खोलने के लिए अपने दाँत या कैंची का उपयोग न करें, क्योंकि ऐसा करने से गलती से डेंटल डैम फट सकता हैं या उसमें छेद भी हो सकता है।
  • डेंटल डैम को खोल कर चेक करें की उसमें कहीं से छेद तो नहीं हैं।
  • डेंटल डैम को योनि या गुदा क्षेत्र में रखें, आप चाहें तो इसके लिए स्नेहक का प्रयोग कर सकते हैं जो महिलाओं को अधिक आनंद प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • ओरल सेक्स के दौरान आपको डेंटल डैम को बहुत अधिक खिसकने से बचाने के लिए पकड़ना चाहिए।
  • ओरल सेक्स के बाद डेंटल डैम को ऊपर की ओर मोड़ें और उसे फेंक दें।

लिंग के ओरल सेक्स के लिए पुरुषों के कंडोम का इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी भी ओरल सेक्स शुरू होने से पहले इसे लगाया जाना चाहिए। महिलाएं योनि या गुदा मैथुन के लिए कंडोम को अपने ऊपर रखें। इसी तरह एक स्खलन के बाद आपको कंडोम को हटा देना चाहिए।

(और पढ़ें – डेंटल डैम (मुंह का कंडोम) क्या है, इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे)

कंडोम के साथ चिकनाई या शुक्राणुनाशक का प्रयोग करें – Adding lube or spermicide in condom in Hindi

आप कंडोम के साथ चिकनाई का उपयोग कर सकते हैं। यह घर्षण को कम कर सकता है और उत्तेजना बढ़ा सकता है। यदि आप लेटेक्स (latex), पॉलीयुरेथेन (polyurethane), या पॉलीसोप्रीन (polyisoprene) कंडोम का उपयोग कर रहे हैं तो आपको पानी या सिलिकॉन-आधारित (silicone-based lube) चिकनाई का उपयोग करना चाहिए। पेट्रोलियम जेली, लोशन या बेबी ऑयल आदि चिकनाई इन कंडोम को तोड़ सकती है, जिससे संभोग में असफलता हो सकती है। कंडोम के साथ शुक्राणुनाशक (Spermicide) भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपको अनचाहे गर्भ से सुरक्षा बहुत ही सहायक होता है। आप बाहरी कंडोम (पुरुष कंडोम) के बाहर, आंतरिक कंडोम (महिला कंडोम) के अंदर या सीधे सेक्स से पहले योनि में शुक्राणुनाशक लगा सकते हैं। आपको संभोग से 30 से 60 मिनट से अधिक पहले शुक्राणुनाशक का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

(और पढ़ें – कहीं आप भी तो नहीं करते सेक्स के दौरान दो कंडोम का उपयोग)

उपयोग के बाद कंडोम का क्या करें – What to do with the condom after use in Hindi

कंडोम के उपयोग के बाद यदि आप इस बात की पुष्टि करना चाहते हैं कि संभोग के दौरान कंडोम फटा तो नहीं है, तो आप कंडोम को नल के नीचे लगा कर पानी से भर सकते हैं। यदि कंडोम में पानी का रिसाव होता है तो समझों कंडोम फट गया है, और यदि उससे पानी नहीं रिसता है तो समझे की वह सही हैं। बाद में आप कंडोम के खुले सिरे में एक गाँठ में बाँध कर उसे कचरे में फेंक दें। कंडोम को फ्लश न करें इससे आपकी प्लंबिंग बंद हो सकती है।

(और पढ़ें – सेक्स के अलावा कंडोम से और क्या-क्या कर सकते हैं)

अगर सेक्स के दौरान कंडोम फट जाए तो क्या करें – What to do if condom breaks during sex in Hindi

यदि आपको सेक्स करते समय लगता है कि कंडोम फट गया है तो तुरंत उसे निकल कर नया कंडोम को लगायें। यदि आपको पता है कि सेक्स के दौरान कंडोम फट गया है तो आप चिंतित ना हों, आपके पास अनचाहे गर्भावस्था को रोकने के लिए और भी कई विकल्प हैं। अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य क्लिनिक में जाएँ और आपातकालीन गर्भनिरोधक के बारे में पता करें। गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोली और कॉपर इंट्रायूटरिन डिवाइस (copper intrauterine device) का उपयोग किया जा सकता है। यदि इसे समय सीमा के दौरान लिया गया तो यह 95 प्रतिशत प्रभावी होता हैं।

(और पढ़ें – कंडोम को निकालने का सही तरीका)

कंडोम का उपयोग करने की अन्य बातों पर विचार करें – Other things to use condom in Hindi

सही कंडोम का उपयोग कंडोम को सही ढंग से रोल करने से होता है। कंडोम का चयन और उपयोग करते समय आपको निम्नलिखित बातों को भी ध्यान में रखना चाहिए।

  • अपनी कंडोम पसंद के भरोसे न रहें , क्योंकि एक ठीक से फिट होने वाला कंडोम सबसे प्रभावी होता है। एक बहुत बड़ा या बहुत छोटा कंडोम सेक्स के दौरान फिसल या निकल सकता है।
  • आप अधिक आत्मविश्वास बनाये रखने के लिए अपने साथ एक अतिरिक्त कंडोम रख सकते हैं।
  • लेटेक्स (Latex) सबसे आम कंडोम का विकल्प है, लेकिन अगर आपको इससे एलर्जी है तो अन्य सामग्रियों से बने कंडोम उपलब्ध हैं। पॉलीयुरेथेन (polyurethane) या पॉलीसोप्रीन (polyisoprene) से बने कंडोम की तलाश करें।
  • कंडोम को सही ढंग से स्टोर करें। अपने वॉलेट, पर्स, कार या बाथरूम में कंडोम को नहीं रखना चाहिए। इसके बजाय उन्हें एक ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें, जहां उन्हें गर्मी, आर्द्रता या घर्षण के संपर्क में ना हो।
  • आपका स्थानीय स्वास्थ्य विभाग, सरकारी अस्पताल, साथ ही कुछ सामान्य स्वास्थ्य क्लीनिक, से मुफ्त में कंडोम लिए जा सकते हैं।
  • सुरक्षा को एक नीरस विषय न होने दें। कंडोम की उपलब्ध विकल्पों की विविधता के बारे में अपने साथी के साथ बात करें – कंडोम विभिन्न प्रकार के स्वादों और बनावट में आते हैं इससे कुछ ऐसा मिलता है जो सेक्स को अधिक मजेदार बनाता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration