योनि को साफ और स्वस्थ कैसे रखें – How To Keep Vagina Clean And Healthy In Hindi




योनि को साफ और स्वस्थ कैसे रखें - How To Keep Vagina Clean And Healthy In Hindi
Written by Daivansh

Vaginal Hygiene Tips In Hindi सभी महिलाओं को अपनी योनि के बारे में चिंता होती हैं। प्रत्येक महिला अपनी योनि को साफ और स्वस्थ रखना चाहती हैं। एक स्वस्थ योनि का गठन कुछ हद तक एक महिला की उम्र पर निर्भर करता है, योनि में आम तौर पर एक अम्लीय पीएच होता है। योनि को प्राकृतिक स्राव (डिस्चार्ज) की मदद से खुद को साफ रखने के लिए बनाया गया है। अपनी योनि को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करने का तरीका जानें, और यह भी जाने की आपको डाउच या योनि वाइप्स की आवश्यकता क्यों नहीं है।

योनि में अधिक मात्रा में लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं और इसमें स्वाभाविक रूप से चिकनाई होती है। एक स्वस्थ योनि भी छोटी मात्रा में स्राव का स्खलन करती है। जबकि कुछ महिलाओं को इसके बारे में पता भी नहीं होता है कुछ महिलाएं एक दिन में एक चम्मच तक निर्वहन करती हैं।

एक मेडिकल सेंटर में महिला यौन चिकित्सा कार्यक्रम के निदेशक कहती हैं कि योनि डिस्चार्ज एक सामान्य शारीरिक प्रतिक्रिया है यह अनिवार्य रूप से गर्भाशय ग्रीवा और योनि कोशिकाओं से बहता है। आइये योनि को साफ और स्वस्थ रखने के आसान तरीको को विस्तार से जानते हैं।

  1. योनि क्या है – What’s a vagina in Hindi
  2. वल्वा क्या है – What’s a vulva in Hindi
  3. योनि को स्वस्थ और साफ रखने के लिए सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें – Practice safer sex in Hindi
  4. स्वस्थ और साफ योनि के लिए योनि क्षेत्र के बालों को बनाए रखें – Keep the pubes for vagina healthy and clean in Hindi
  5. योनि को साफ रखने के लिए सेक्स के बाद पेशाब करें – Pee after sex for vagina healthy and clean in Hindi
  6. स्वस्थ योनि के लिए बॉडी-सेफ सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करें – Use body-safe sex toys for vagina healthy and clean in Hindi
  7. स्वस्थ योनि के लिए हवादार कपड़े पहने – Wear breathable clothing for Vagina Happy in Hindi
  8. अपने स्नेहक सामग्री की जाँच करें – Check your lube ingredients for vagina healthy and clean in Hindi
  9. स्वस्थ योनि के लिए बिना कपड़ों के सोएं – Swasth yoni ke liye bina kapdo ke soye in Hindi
  10. योनि को स्वस्थ और साफ रखने के लिए योनि डूश ना करें – Don’t douche for vagina healthy and clean in Hindi

योनि क्या है – What’s a vagina in Hindi

योनि क्या है - What’s a vagina in Hindi

योनि को बच्चों को जन्म देने वाली नली के रूप में जाना जाता हैं। योनि गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से गर्भाशय से जुड़ी होती हैं। गर्भाशय के दोनों ओर अंडाशय स्थित होते हैं जो प्रजननक्षम महिलाओं में अंडे जारी करते हैं। ये अंडे गर्भाशय में फैलोपियन ट्यूब की यात्रा करते हैं जहां गर्भाधान में वे गर्भाशय की दीवार के साथ निषेचन और प्रत्यारोपण के लिए शुक्राणु के साथ मिलते हैं। जब निषेचन नहीं होता है तो माहवारी होती है। यह आपकी अवधि के दौरान शरीर को तब तक बाहर निकालता है जब तक रजोनिवृत्ति या किसी भी कारक से मासिक धर्म प्रभावित नहीं होता है।

(और पढ़े – योनि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी…)

वल्वा क्या है – What’s a vulva in Hindi

वल्वा क्या है - What’s a vulva in Hindi

योनी महिला जननांगों का बाहरी हिस्सा है वह हिस्सा जिसे आप देख सकते हैं। इसमें मॉन्स प्यूबिक, क्लिटोरिस, मूत्रमार्ग, लेबिया मेजा और लेबिया मिनोरा शामिल हैं। लेबिया मेजा जननांगों की बाहरी तह है, जबकि लेबिया माइनोरा आंतरिक हिस्सा है। ये भाग भगशेफ की रक्षा में मदद करते हैं, जो बेहद संवेदनशील है। भगशेफ एक प्रमुख आनंद केंद्र होता है वास्तव में योनि के साथ कई लोगों को संभोग करने के लिए क्लिटोरल उत्तेजना की आवश्यकता होती है। आइए योनि की सेहत के लिए कुछ आदतों के बारे में जानते हैं।

(और पढ़े – क्लिटोरिस क्या है और चरम सुख में इसकी क्या भूमिका है…)

योनि को स्वस्थ और साफ रखने के लिए सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें – Vaginal Hygiene Tips Practice safer sex in Hindi

योनि को स्वस्थ और साफ रखने के लिए सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें - Practice safer sex in Hindi

सुरक्षित सेक्स का अभ्यास योनि स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी और आसान चीजों में से एक है। सुरक्षित रहने के लिए आप निम्न उपाय को करें।

  • सुरक्षित सेक्स के लिए आप कंडोम का प्रयोग करें। यह सबसे सरल और सुरक्षित उपाय में से एक है।
  • अपने सेक्स कृत्यों के क्रम को ध्यान में रखें। यदि आप सेक्स करने जा रहें तो ध्यान रखें पहले योनि सेक्स करे उसके बाद ही आप गुदा सेक्स करे, क्योंकि पहले गुदा सेक्स करने के बाद योनि सेक्स करने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) जैसे संक्रमण होने की संभावना बढ़ सकती है।
  • आप किसी भी साथी के साथ सेक्स करने बाद यौन संचारित संक्रमण के लिए नियमित रूप से जांच करवाएं।
  • योनि स्वास्थ्य के लिए शुक्राणुनाशक अच्छे नहीं होते हैं, क्योंकि वे वहां भी अच्छे बैक्टीरिया को मार सकते हैं। एक स्वस्थ योनि के लिए जन्म नियंत्रण के अन्य रूपों का उपयोग करें।

(और पढ़े – हर महिला को पता होनी चाहिए हेल्दी सेक्स से जुड़ी ये बातें…)

स्वस्थ और साफ योनि के लिए योनि क्षेत्र के बालों को बनाए रखें – Keep the pubes for vagina healthy and clean in Hindi

स्वस्थ और साफ योनि के लिए योनि क्षेत्र के बालों को बनाए रखें - Keep the pubes for vagina healthy and clean in Hindi

स्विमिंग सूट के लिए अपने योनि के बालों को हटाना या छोटे करना अच्छा है इसे अनियंत्रित होने देने की आवश्यकता नहीं है। जघन बाल कई प्रयोजनों में कार्य करता है। यह आपकी योनि को अतिरिक्त बैक्टीरिया से बचाते है और यह घर्षण और पसीने से संबंधित समस्या को भी समाप्त करते है। हालांकि बालों को हटाने या कम करने का मतलब कम खुजली भी है क्योंकि बाल वापस बढ़ते हैं। कोशिश करें यदि आपको अपने जघन के बालों को शेव करना है तो प्राकृतिक शेविंग जैल और क्रीम का उपयोग करने का प्रयास करें।

(और पढ़े – योनि के बाल हटाने के उपाय…)

योनि को साफ रखने के लिए सेक्स के बाद पेशाब करें – Pee after sex for vagina healthy and clean in Hindi

योनि को साफ रखने के लिए सेक्स के बाद पेशाब करें - Pee after sex for vagina healthy and clean in Hindi

सेक्स के बाद पेशाब करने से यूटीआई (UTI) की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह आपको कुछ हद तक योनि की साफ-सफाई में मदद करता है।

(और पढ़े – सेक्स के बाद हमेशा करें ये 5 चीजें…)

स्वस्थ योनि के लिए बॉडी-सेफ सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करें – Use body-safe sex toys for vagina healthy and clean in Hindi

स्वस्थ योनि के लिए बॉडी-सेफ सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करें - Use body-safe sex toys for vagina healthy and clean in Hindi

अगर आप योनि सेक्स के लिए सेक्स टॉयज का प्रयोग करना चाहती है तो केवल सुरक्षित सेक्स टॉयज का ही प्रयोग करें। आप ऐसे सेक्स टॉयज का उपयोग करे जो कि सामग्रियों से बने होते हैं जैसे लकड़ी, सिलिकॉन, स्टेनलेस स्टील, कांच, चीनी मिट्टी, पत्थर और एक प्रकार का प्लास्टिक जिसे ABS कहा जाता है आदि। ये सभी शुद्ध होने चाहिए। आम तौर पर आपको ऑनलाइन सेक्स खिलौने खरीदने से बचना चाहिए। क्योंकि यह पता लगाना कठिन है कि ये खिलौने किस चीज के बने हैं। और इसका उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि वे पहले इस्तेमाल नहीं किए गए हो।

(और पढ़े – सेक्स टॉय क्या होते हैं फायदे और नुकसान…)

स्वस्थ योनि के लिए हवादार कपड़े पहने – Wear breathable clothing for Vagina Happy in Hindi

स्वस्थ योनि के लिए हवादार कपड़े पहने - Wear breathable clothing for Vagina Happy in Hindi

हवादार कपड़े स्वस्थ योनि बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं। इसके लिए सूती अंडरवियर बढ़िया है। इसमें नमी की मात्रा को कम करने और बैक्टीरिया को बढ़ावा देने वाले नमी को सीमित करने के गुण हैं। इससे गीले कपड़ों को जल्दी से बदलने की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आपको भले ही किसी भी तरह का अंडरवियर पसंद हो बस इसे रोजाना बदलना सुनिश्चित करें।

(और पढ़े – योनी में गीलापन होने के कारण और उपाय…)

योनि को साफ रखने के लिए अपने स्नेहक सामग्री की जाँच करें – Check your lube ingredients for vagina healthy and clean in Hindi

अपने स्नेहक सामग्री की जाँच करें - Check your lube ingredients for vagina healthy and clean in Hindi

सेक्स के लिए स्नेहक बहुत ही अद्भुत है। अपने साथी के साथ सेक्स के दौरान स्नेहक का प्रयोग आपको सेक्स के आनंद में अगले स्तर तक ले जा सकता हैं। फिर भी कुछ ऐसे तत्व हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत स्वस्थ नहीं हैं। ग्लिसरीन एक चीनी से संबंधित है। और यह चिकनाई को नम रखने के लिए बहुत अच्छा काम करता है। यह योनि में बैक्टीरिया के विकास में भी योगदान दे सकता है। सेक्स के दौरान आप पेट्रोलियम उत्पाद स्नेहक का प्रयोग ना करें क्योंकि वे योनि के प्राकृतिक पीएच स्तर को बिगाड़ सकते हैं। इसके अलावा आप जिन अन्य चीजों जैसे विशिष्ट गंध, गैर प्राकृतिक तेल, जायके और रंगों आदि प्रयोग ना करें।

(और पढ़े – सेक्स लुब्रिकेंट प्रकार उपयोग की जानकारी…)

स्वस्थ योनि के लिए बिना कपड़ों के सोएं – Swasth yoni ke liye bina kapdo ke soye in Hindi

स्वस्थ योनि के लिए बिना कपड़ों के सोएं - Swasth yoni ke liye bina kapdo ke soye in Hindi

बिना कपड़ों के सोना कोई आश्चर्य की बात नहीं है यह आपकी योनि के लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है। इसके लिए आप चाहे तो दिन के समय में अंडरवियर पहनें और रात के समय सोते समय अंडरवियर को निकाल दे इससे आपकी योनि को सांस लेने में मदद मिल सकती है। कुछ शोध बताते हैं कि ठंडा तापमान आपकी योनि स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। अपनी योनि को ठंडा करने का आसान तरीका यही है कि आप नग्न हो जाओ। हालांकि पहली बार जब आप नग्न होते हैं तो आपको आश्चर्य हो सकता है या यह अविश्वसनीय लग सकता है।

(और पढ़े – बिना कपड़ों के सोने के फायदे…)

योनि को स्वस्थ और साफ रखने के लिए योनि डूश ना करें – Don’t douche for vagina healthy and clean in Hindi

योनि को स्वस्थ और साफ रखने के लिए योनि डूश ना करें - Don’t douche for vagina healthy and clean in Hindi

सौभाग्य से योनि एक अद्भुत अंग हैं। यह आपके बच्चे को इस दुनिया में जीवन देने में मदद करती हैं। यह खुद को साफ रखने के लिए एक महान काम भी करती हैं। क्योंकि यह अपने दम पर स्वस्थ बैक्टीरिया और पीएच स्तर को संतुलित करने का कम करती है। इसलिए इसे कोई डूश (योनि की अंदर से सफाई) की जरूरत नहीं है। डूश (Douching) वास्तव में उस स्वस्थ बैक्टीरिया में से कुछ को समाप्त करता है, जो पीएच को बदलते है और यह आपको संक्रमणों के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है। प्रत्येक व्यक्ति के जननांगों में अलग-अलग गंध होती है और आपकी व्यक्तिगत गंध को प्रभावित करने के प्राकृतिक तरीके होते हैं।

यह गंध आप जो खाते हैं उसे उस पर निर्भर करती है। अनानास जैसी चीजें योनि के स्वाद या गंध को और अधिक मीठा बना सकती हैं, जबकि शतावरी का आपकी योनि पर विपरीत प्रभाव हो सकता है।

और पढ़ें – 

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration