सेक्स के बाद हमेशा करें ये 5 चीजें - Always Do These 5 Things After Sex in Hindi
सेक्स एजुकेशन

सेक्स के बाद हमेशा करें ये 5 चीजें – Always Do These 5 Things After Sex in Hindi

सेक्स के बाद हमेशा करें ये 5 चीजें - Always Do These 5 Things After Sex in Hindi

Sex karne ke baad jarur kare ye 5 kam क्या आप जानते है कि सेक्स के बाद क्या करना चाहिए? आप सेक्स के बाद हमेशा क्या करते हैं इसका आपके रिश्ते पर गहरा असर पड़ता है। आज हम आपको सेक्स करने के बाद करे जाने वाले उन 5 कामों के बारे में बता रहें हैं जिन्हें जानकर आपको सेक्स के बाद पछतावा नहीं होगा। आज इंटरनेट पर सबसे अधिक सर्च होने वाले प्रश्नों में से यह मुख्य प्रश्न है कि सेक्स से पहले, उसके दौरान और बाद में क्या करना चाहिए। सेक्स से सम्बंधित प्रश्न पूछने में अक्सर लोग शर्माते हैं इसलिए वो अपने इन प्रश्नों के जवाब इंटरनेट पर खोजते हैं।

आपको यह कोई भी व्यक्ति बता देगा की सेक्स के दौरान आपको किस पोजीशन का प्रयोग करना चाहिये, किस स्थान पर अपने पार्टनर के साथ घूमना चाहिए और गर्भ निरोधक तरीके आदि, पर कोई आपको यह नहीं बताता कि आपको सेक्स के बाद क्या-क्या करना चाहिए। आप सेक्स के बाद क्या करते हैं, यह नियम आपकी सेक्स लाइफ को आनंददायक बनाने में योगदान देता है। इस लेख में हम पांच चीजों के बारे में बात करेंगें जो आपको हर बार सेक्स के बाद करनी चाहिए। आइये इनको विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

  1. सेक्स के बाद हमेशा पेशाब करें – Sex karne ke baad jarur kare peshab in Hindi
  2. सेक्‍स करने के बाद पिएं पानी – Sex karne ke baad piye pani in Hindi
  3. सेक्‍स के बाद अंडरवियर बदलें – Sex karne ke baad underwear badle in Hindi
  4. सेक्स करने के बाद अपने आप को साफ करें – Clean Yourself After Sex in Hindi
  5. सेक्स के बाद प्रोबायोटिक्स का सेवन करें – Sex karne ke baad probiotics khaye in Hindi

सेक्स के बाद हमेशा पेशाब करें – Sex karne ke baad jarur kare peshab

सेक्स के बाद हमेशा पेशाब करें - Sex karne ke baad jarur kare peshab in Hindi

सेक्स के बाद पेशाब करना महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि ऐसा नहीं करने से मूत्र मार्ग में संक्रमण या यूटीआई (Urinary tract infection) हो सकता है। इस तरह के संक्रमण के लक्षण रक्तस्राव और दर्द से लेकर पेशाब के साथ-साथ चुभने वाली सनसनी और दबाव बढ़ा सकते हैं। यह भी संभावना है कि यदि आपको यूटीआई है तो जब आप पेशाब करते हैं तब आपका मूत्र बदबूदार, मलिन या दूधिया हो सकता है। याद रखें की आपकी योनि बहुत सारे बैक्टीरिया का घर है और अधिक संभावना है कि ये सेक्स के दौरान इन बैक्टीरिया को अन्दर धकेला जा सकता हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है। इसलिए सेक्स के ठीक बाद पेशाब करना उन्हें आपके सिस्टम से बाहर निकाल सकता है जो  प्रभावी रूप से आपके संक्रमण होने के अवसरों को कम कर सकता है।

(और पढ़े – पेशाब में जलन और दर्द (डिस्यूरिया) के कारण, लक्षण और उपचार…)

सेक्‍स करने के बाद पिएं पानी – Sex karne ke baad piye pani in Hindi

सेक्‍स करने के बाद पिएं पानी – Sex karne ke baad piye pani in Hindi

सेक्‍स हमारे जीवन का अभिन्‍न अंग है लेकिन सेक्‍स करने के बाद हमारे शरीर को बेहतर आराम की आवश्‍यकता होती है। इसलिए सेक्‍स करने के कुछ देर बाद आपको पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेक्‍स क्रिया के दौरान आपके शरीर से बहुत अधिक पसीना निकल सकता है। जिसके कारण शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। शरीर में पानी की कमी आपके लिए बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को जन्‍म दे सकती है। यहां तक की आपका शरीर अतिरिक्‍त कैलोरी का भी उपयोग कर सकता है। एक अध्‍ययन के अनुसार सेक्‍स के दौरान पुरुष 101 कैलोरी तक खर्च कर सकते हैं जबकि महिलाएं 69.1 कैलोरी। इसलिए यदि आप सेक्‍स के बाद यदि प्‍यास का अनुभव करते हैं इसे अनदेखा न करें। वास्‍तव में आपका शरीर की खोई हुई ऊर्जा की पूर्ति के लिए सेक्‍स करने के बाद पानी पीना आवश्‍यक है।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें…)

सेक्‍स के बाद अंडरवियर बदलें – Sex karne ke baad underwear badle

सेक्‍स के बाद अंडरवियर बदलें – Sex karne ke baad underwear badle in Hindi

अक्‍सर सेक्‍स के बाद बहुत से लोग उन्‍हीं अंडर वेयर को पहन लेते हैं जो कि स्‍वाभाविक है। लेकिन अपनी इस आदत को छोड़ें क्‍योंकि इस दौरान ये कपड़े अशुद्ध या संक्रमित हो सकते हैं। इन कपड़ों को बिना साफ किये या सेक्‍स के तुरंत बाद पहनना महिलाओं के निजी अंगों में बैक्‍टीरिया पहुंचा सकते हैं। एक ही अंडरवियर पहनने से नमी और बैक्टीरिया का निर्माण हो सकता है जिसके कारण में संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अपने आप को बिस्तर से उठायें और कपड़े बदल लें। आपके लिए सूती कपड़े सबसे बेहतर है क्योंकि यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त नमी को अवशोषित करते हैं। यह यह गंध को भी रोक सकते है। यदि आपका सेक्स के बाद बिस्तर से उठने का मन नहीं करता है तो केवल एक कंबल लपेटो और सो जाओ।

(और पढ़े – फर्स्ट टाइम सेक्स टिप्स महिला और पुरुष दोनों के लिए…)

सेक्स करने के बाद अपने आप को साफ करें – Clean Yourself After Sex in Hindi

सेक्स करने के बाद अपने आप को साफ करें - Clean Yourself After Sex in Hindi

सेक्स के बाद अपने आप को साफ करना बहुत ही आवश्यक होता है। क्योंकि जब आप सेक्स करते हैं तो आपको पसीना आता है। इस पसीने का आपके चेहरे पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है। सेक्स के दौरान आने वाला पसीना आपके फेस पर मुंहासे और पिम्पल का कारण बन सकता है। इसलिए सेक्स के बाद अपने मुँह को अवश्य धो लें। इसके अलावा पसीने में बैक्टीरिया भी होते हैं जो आपके शरीर से गंध उत्पन्न भी करते हैं। जब आपका साथी आपसे दूर और बिस्तर से बाहर रहे तब अपने शरीर को साफ करने का सबसे सही समय होता है। शायद इसके बाद आपका फिर से मूड बन जाएं।

(और पढ़े – पसीने की बदबू दूर करने के तरीके और घरेलू उपाय…)

सेक्स के बाद प्रोबायोटिक्स का सेवन करें – Sex karne ke baad probiotics khaye

सेक्स के बाद प्रोबायोटिक्स का सेवन करें - Sex karne ke baad probiotics khaye in Hindi

जैसा की हमने ऊपर बताया है कि आपकी योनि में बैक्टीरिया प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिन्हें स्वस्थ रखना आवश्यक है। सेक्स अच्छे बैक्टीरिया स्तर के संतुलन को बिगाड़ सकता है जो अपने लिए दर्दनाक संक्रमण हो सकता है। प्रोबायोटिक्स से समृद्ध खाद्य पदार्थ के सेवन से आप इष्टतम संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं ताकि संक्रमण के जोखिम को काफी कम किया जा सके। प्रोबायोटिक्स के लिए दही जैसे खाद्य पदार्थ अच्छे विकल्प हैं। यदि आपका सेक्स के बाद खाने के मूड नहीं है तो आप अपने अगले भोजन की योजना इस तरह से बना सकते हैं कि प्रोबायोटिक्स उपस्थित हो। प्रोबायोटिक का सेवन बैक्टीरिया, ईस्ट संक्रमण और अन्य प्रकार के संक्रमणों को रोकने में आपकी मदद कर सकता है।

स्वस्थ और दर्द मुक्त सेक्स जीवन का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका ऊपर दिए गए नियमों का पालन करना है। इन उपायों को करना शुरू में आपको एक चुनौती की तरह लग सकता है लेकिन आप जल्द ही उनमें विकसित हो जायेंगे और उनके लाभों को प्राप्त कर पायेंगे। सुरक्षित सेक्स का मतलब केवल कंडोम पहनना या गर्भनिरोधक गोलियां लेना ही नहीं है। यह स्वच्छता बनाए रखने के बारे में भी है।

(और पढ़े – अगर चाहिए वियाग्रा जैसा जोश तो खाएं ये फल और सब्जियां…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration