योनि स्राव, अच्छा है या बुरा? अलग रंग के योनि स्राव का मतलब – Vaginal Discharge Good Or Not In Hindi




योनि स्राव, अच्छा है या बुरा? अलग रंग के योनि स्राव का मतलब - Vaginal Discharge Good Or Not In Hindi
Written by Daivansh

Vaginal discharge in Hindi योनि स्राव को वेजाइनल डिस्चार्ज (Vaginal discharge) भी कहा जाता है, योनि महिलाओं के शरीर का एक संवेदनशील भाग है। योनि से स्राव होना बहुत ही आम बात है और यह बहुत सामान्य भी माना जाता है। महिलाएं इसे अपने अंडरवियर में तरल पदार्थ गिरा हुआ देख सकती हैं या टॉयलेट पेपर से योनि पोंछकर भी स्राव देख सकती हैं। वैसे तो योनि स्राव प्राकृतिक रुप से होता है क्योंकि योनि में गीलापन बनाए रखने के लिए यह जरूरी होता है। लेकिन योनि से निकलने वाले तरल पदार्थों के रंग के आधार पर ही यह निर्धारित किया जाता है कि योनि स्राव आपके सेहत के लिए अच्छा है या बुरा।

महिलाओं को स्राव के दौरान निकलने वाले तरल पदार्थों के रंग पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि यह समझ में आ सके कि यह किसी बीमारी का तो संकेत नहीं है। अगर आप इसके बारे में अभी तक नहीं जानती हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि योनि स्राव अच्छा है या बुरा।

1. योनि स्राव क्या है? – What Is Vaginal Discharge in hindi
2. मासिक धर्म चक्र के आधार पर ऐसे होता है योनि स्राव – Vaginal Discharge according to menstruation cycle in hindi
3. सामान्य योनि स्राव को कैसे पहचानें – What Is Normal Vaginal Discharge in hindi
4. असामान्य योनि स्राव को कैसे पहचानें – What is abnormal Vaginal Discharge in hindi
5. योनि स्राव का कारण – Causes of Vaginal Discharge in hindi
6. रंग के आधार पर पहचाने योनि स्राव अच्छा है या बुरा – colour se pahchane Vaginal discharge achha hai ya bura in hindi

योनि स्राव क्या है? – What Is Vaginal Discharge in hindi

योनि स्राव क्या है? - What Is Vaginal Discharge in hindi

योनि स्राव योनि और गर्भाशय ग्रीवा (cervix) में छोटे ग्रंथियों से स्रावित तरल पदार्थ है। यह तरल पदार्थ पुरानी कोशिकाओं और और जमा अवशेष (debris) को हटाने के लिए प्रत्येक दिन योनि से लीक होता है। यह योनि और प्रजनन मार्ग (reproductive tract) को साफ और स्वस्थ रखता है। योनि स्राव की मात्रा प्रत्येक महिला में काफी भिन्न हो सकती है। स्रावित होने वाले तरल पदार्थों का रंग, तीव्रता और मात्रा भी दिन प्रतिदिन बदल सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कोई महिला अपने मासिक धर्म चक्र के किस स्थिति में है।

(और पढ़े – जानें पीरियड या मासिक धर्म चक्र क्‍या होता है…)

मासिक धर्म चक्र के आधार पर ऐसे होता है योनि स्राव – Vaginal Discharge according to menstruation cycle in hindi

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि महिलाओं के मासिक धर्म चक्र की अवधि 28 दिनों की होती है। प्रत्येक महीने यह अवधि पूरी हो जाने पर महिलाओं को पीरियड आता है। लेकिन इन्हीं अवधि के बीच योनि से होने वाले स्राव का रंग और तीव्रता भी बदलती रहती है। आइये जानते हैं महीने के 28 दिनों की अवधि में कब और किस तरह का योनि स्राव होता है।

एक से पांच दिन के बीच होने वाला योनि स्राव: मासिक धर्म चक्र की शुरुआत में, स्राव आमतौर पर लाल या खूनी (bloody) होता है, क्योंकि शरीर गर्भाशय की परत (uterine lining) को बहा देता है।

6 से 14 दिन के बीच होने वाला योनि स्राव: एक अवधि के बाद, महिला को सामान्य से कम योनि स्राव होता है। जैसे जैसे अंडा विकसित और परिपक्व (mature) होने लगता है, गर्भाशय ग्रीवा का श्लेष्म (mucus) धुंधला और सफेद या पीला हो जाता है। यह चिपचिपा (sticky) महसूस हो सकता है।

14 से 25 दिनों के बीच होने वाला योनि स्राव: इस अवधि में ओव्यूलेशन से कुछ दिन पहले, अंडे की सफेदी के आधार पर म्यूकस पतला और चिपचिपा हो जाता है। ओव्यूलेशन के बाद, म्यूकस फिर से धुंधला, सफेद या पीला होने लगता है।

25 से 28 दिनों के बीच होने वाला योनि स्राव: इस अवधि में गर्भाशय ग्रीवा का म्यूकस हल्का हो जाता है और मासिक धर्म शुरू होने से पहले योनि का स्राव बहुत कम हो जाता है।

(और पढ़े – लड़की के पहले मासिक धर्म या पीरियड से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी…)

सामान्य योनि स्राव को कैसे पहचानें – What Is Normal Vaginal Discharge in hindi

सामान्य योनि स्राव को कैसे पहचानें - What Is Normal Vaginal Discharge in hindi

अगर किसी लड़की या महिला को पतला, चिपचिला और लचीला (elastic), मोटा और लसदार (gooey) योनि स्राव होता है तो यह सामान्य है। कुछ लड़कियों को हमेशा योनि स्राव होता है जो सामान्य होता है और उनके अंडरवियर में इसके सूखे निशान देखे जा सकते हैं। योनि स्राव का रंग पारदर्शी, सफेद हो सकता है।

(और पढ़े – पीरियड्स के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं…)

असामान्य योनि स्राव को कैसे पहचानें – What is abnormal Vaginal Discharge in hindi

  • अगर योनि स्राव में अप्रिय गंध या गंध में लगातार परिवर्तन हो तो यह असामान्य है।
  • यदि योनि स्राव में भूरा या हरा पस (pus) जैसा तरल पदार्थ निकलता हो तो यह असामान्य है।
  • अगर योनि से झागदार (foamy ) या पनीर की तरह पदार्थ निकल रहा हो तो यह बुरा है।

(और पढ़े – महिलाओं में योनि से सफेद पानी आने (ल्यूकोरिया या श्वेत प्रदर) का घरेलू इलाज…)

योनि स्राव का कारण – Causes of Vaginal Discharge in hindi

योनि स्राव का कारण - Causes of Vaginal Discharge in hindi

आमतौर पर योनि स्राव का मुख्य कारण संक्रमण को माना जाता है। अगर आपको यीस्ट इंफेक्शन, एसटीडी (STDs), गोनोरिया (gonorrhea), बैक्टीरियल इंफेक्शन. बैक्टीरियल वेजिनोसिस (BV) हो तो इसके कारण योनि स्राव हो सकता है।

(और पढ़े – योनि में यीस्‍ट इंफेक्‍शन के घरेलू उपाय इन हिंदी…)

रंग के आधार पर पहचाने योनि स्राव अच्छा है या बुरा – colour se pahchane Vaginal discharge achha hai ya bura in hindi

  1. मोटे और सफेद योनि स्राव का मतलब – Thick, White Vaginal Discharge in Hindi
  2. पीले रंग के योनि स्राव का संकेत – Yellow Vaginal Discharge in Hindi
  3. भूरे रंग के योनि स्राव का अर्थ इन हिंदी – Brown Vaginal Discharge in hindi
  4. हरे रंग के योनि स्राव का यह है मतलब – Green Vaginal Discharge in hindi
  5. पारदर्शी योनि स्राव का अर्थ – Clear Vaginal Discharge in hindi
  6. लाल रंग के योनि स्राव का मतलब – Red Vaginal Discharge in hindi
  7. गुलाबी रंग के योनि स्राव का अर्थ – Pink Vaginal Discharge in hindi

जैसा कि हम बता चुके हैं कि प्रत्येक महिला को अलग अलग तरह का योनि स्राव होता है। नीचे दी गयी जानकारी के आधार पर आप मालूम कर सकती हैं कि आपका योनि स्राव अच्छा है या बुरा।

मोटे और सफेद योनि स्राव का मतलब – Thick, White Vaginal Discharge in Hindi

मोटे और सफेद योनि स्राव का मतलब - Thick, White Vaginal Discharge in Hindi

अगर आपकी योनि से सफेद स्राव हो रहा हो और इसके साथ ही योनि में खुजली (itching), योनि में जलन और बेचैनी (irritation) महसूस हो रही हो तो यह यीस्ट इंफेक्शन के कारण हो सकता है। लेकिन अगर इस तरह के कोई लक्षण दिखायी नहीं दे रहे हों तो योनि से मोटा सफेद स्राव होना सामान्य बात है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीरियड्स शुरू होने से पहले और खत्म होने के बाद योनि से सफेद स्राव होता है जिसे सामान्य माना जाता है।

(और पढ़े – योनी में खुजली, जलन और इन्फेक्शन के कारण और घरेलू इलाज…)

पीले रंग के योनि स्राव का संकेत – Yellow Vaginal Discharge in Hindi

योनि से पीले रंग का स्राव होना बहुत असामान्य माना जाता है। अगर आपकी योनि से गहरा पीला रंग या फिर पीले हरे (yellowish-green) का स्राव हो रहा हो तो यह बैक्टीरियल संक्रमण या यौन संचारित संक्रमण (STI) का लक्षण हो सकता है। पीले रंग के स्राव के साथ तेज गंध (foul odour) आना संक्रमण का ही संकेत है। यदि स्राव हल्का पीले रंग (slight yellow) का है तो यह किसी भी समस्या का संकेत नहीं है। यह खानपान में बदलाव के कारण होता है।

भूरे रंग के योनि स्राव का अर्थ इन हिंदी – Brown Vaginal Discharge in hindi

भूरे रंग के योनि स्राव का अर्थ इन हिंदी - Brown Vaginal Discharge in hindi

आपकी योनि से यदि भूरे रंग का स्राव हो रहा हो तो यह इस बात का संकेत है कि आपका मासिक धर्म चक्र अनियमित (irregular period cycles) है। अगर भूरे रंग का योनि स्राव लंबे समय तक बना रहे तो आपको डॉक्टर के पास जाकर परामर्श लेना चाहिए क्योंकि यह गर्भाशय (uterine) या गर्भाशय ग्रीवा (cervical cancer) कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसके अतिरिक्त रजोनिवृत्ति के दौरान यदि किसी महिला की योनि से भूरे रंग का स्राव होता है तो यह गर्भाशय कैंसर का संकेत है।

(और पढ़े – अनियमित मासिक धर्म के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार…)

हरे रंग के योनि स्राव का यह है मतलब – Green Vaginal Discharge in hindi

इस रंग का स्राव होना सामान्य नहीं है। यह जीवाणु संक्रमण या यौन संचारित संक्रमण (sexually transmitted infection), जैसे कि ट्राइकोमोनिएसि (trichomoniasis) का संकेत है। योनि से हरे रंग का स्राव होने पर महिला को तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। जांच में ट्राइकोमोनिएसिस पाये जाने पर एंटीबायोटिक दवाएं दी जाती हैं।

पारदर्शी योनि स्राव का अर्थ – Clear Vaginal Discharge in hindi

पारदर्शी योनि स्राव का अर्थ - Clear Vaginal Discharge in hindi

महिला को यदि पारदर्शी एवं सफेद योनि स्राव हो रहा हो तो कई बार यह सामान्य होता है। अधिकांश सामान्य योनि इसी तरह के होते हैं। यह गर्भाशय में बनने वाले अंडे की सफेदी (egg whites) के कारण हो सकता है। आमतौर पर महिलाओं को अंडोत्सर्ग (ovulation) से पहले, यौन उत्तेजना (sexual arousal) के दौरान और गर्भावस्था के दौरान पारदर्शी और सफेद योनि स्राव होता है।

(और पढ़े – ओव्यूलेशन (अंडोत्सर्ग) क्या है, साइकिल, कब होता है, कितने दिन तक रहता है और लक्षण…)

लाल रंग के योनि स्राव का मतलब – Red Vaginal Discharge in hindi

योनि से लाल रंग का स्राव होने का अर्थ यह है कि आपका पीरियड्स शुरू हो गया है। इस दौरान पहले मटमैला लाल रंग का स्राव होता है और फिर जैसे जैसे रक्तस्राव (bleeding) बढ़ता है खून का रंग भी गहरा होता जाता है। माहवारी शुरू होने के पहले और खत्म होने के बाद एक दो दिनों तक मटमैला लाल स्राव होना स्वाभाविक है। लेकिन अगर पीरियड्स के दौरान ताजा खून निकल रहा हो तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए क्योंकि यह किसी गंभीर समस्या का संकेत है।

गुलाबी रंग के योनि स्राव का अर्थ – Pink Vaginal Discharge in hindi

गुलाबी रंग के योनि स्राव का अर्थ - Pink Vaginal Discharge in hindi

आमतौर पर गुलाबी स्राव माहवारी आने से पहले होता है। यह हल्का (light) और गहरे गुलाबी (deeper pink) रंग का हो सकता है। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान गुलाबी रंग का स्राव होना प्रत्यारोपण ब्लीडिंग (implantation bleeding) का संकेत होता है। इसके अलावा ओव्यूलेशन के बाद भी इस तरह का स्राव होता है। सेक्स के दौरान गर्भाशय ग्रीवा में जलन होने के कारण भी योनि से गुलाबी रंग का स्राव हो सकता है।

(और पढ़े – पीरियड्स के खून के रंग से जानिए क्या बीमारी है आपको…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration