जानें प्रेगनेंसी में योनि से सफेद स्राव होना सामान्य है या नहीं – White Vaginal discharge during pregnancy in Hindi

जानें प्रेगनेंसी में योनि से सफेद स्राव होना सामान्य है या नहीं - White Vaginal discharge during pregnancy in Hindi
Written by Anamika

Vaginal Discharge During Pregnancy in Hindi प्रेगनेंट होने के बाद महिलाओं को कई तरह के बदलाव से गुजरना पड़ता है। इसमें से एक है गर्भावस्था के दौरान योनि से निकलने वाले सफेद तरल पदार्थों का निकलना। योनि से तरल पदार्थ निकलना प्रेगनेंट होने का शुरूआती लक्षण माना जाता है और यह पूरे गर्भावस्था के दौरान होता रहता है। जब महिला प्रेगनेंट होती है तो उसके योनि में परिवर्तन से ही उसकी प्रेगनेंसी के कई संकेत मिलने लगते हैं। प्रेगनेंसी के अंतिम हफ्ते में तरल पदार्थ तेजी से निकलने लगता है और यह अधिक चिपचिपा होता है, अंत में इसके साथ खून की धारियां भी निकलती हैं। यह प्रसव पीड़ा का संकेत होता है।

1. योनि से सफेद तरल पदार्थ निकलने का कारण
2. प्रेगनेंसी में किस तरह का स्राव सामान्य माना जाता है
3. प्रेगनेंसी में योनि से सामान्य स्राव होने के लक्षण
4. प्रेगनेंसी में योनि से असामान्य स्राव होने के लक्षण
5.प्रेगनेंसी में योनि से स्राव होने पर क्या करना चाहिए

योनि से सफेद तरल पदार्थ निकलने का कारण – Causes of changes to vaginal discharge in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भाशय की ग्रीवा और योनि की दीवार अधिक कोमल हो जाती है और इससे निकलने वाला तरल पदार्थ अधिक तेज हो जाता है और यह योनि के रास्ते गर्भाशय में होने वाले संक्रमण को रोकने का काम करता है।

इसके अलावा हार्मोन में उतार और चढ़ाव के कारण महिला को योनि स्राव होता है। लेकिन एक बार जब वह प्रेगनेंट हो जाती है तो हार्मोन के कारण लगातार योनि से निकलने वाले सफेद तरल पदार्थ में परिवर्तन होता रहता है।

प्रेगनेंसी में किस तरह का स्राव सामान्य माना जाता है – What kind of discharge is normal in early pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान योनि स्राव की पहचान करना कई बार भ्रामक होता है। यह हमेशा नहीं कहा जा सकता कि योनि से निकलने वाले सफेद तरल पदार्थों में परिवर्तन सामान्य है या इसमें कोई चिंता जैसी बात है। गर्भावस्था के दौरान योनि से निकलने वाले सफेद तरल की मोटाई, गति और मात्रा के आधार पर इसकी गंभीरता के बारे में पता लगाया जा सकता है।

प्रेगनेंसी में योनि से सामान्य स्राव होने के लक्षण – Symptoms of Normal vaginal discharge During Pregnancy in Hindi

योनि से सामान्यरूप से निकलने वाले सफेद तरल पदार्थ को ल्यूकोरिया (leucorrhea) के नाम से जाना जाता है, जो कि दूधिया सफेद, पतला और साफ होता है और उसमें से गंध आती है। लेकिन जब प्रेगनेंसी में इस तरह का सफेद तरल पदार्थ निकलता है तो गर्भ धारण करने के एक से दो हफ्ते बाद योनि से निकलने वाले सफेद तरल में परिवर्तन दिखता है।

प्रेगनेंसी में योनि से असामान्य स्राव होने के लक्षण – Symptoms of abnormal vaginal discharge During Pregnancy in Hindi

यदि योनि से हल्का हरा या पीले रंग का स्राव हो, अधिक बदबू हो और यह लाल दिखे या खुजली हो तो यह योनि में संक्रमण (vaginal infection) हो सकता है। प्रेगनेंसी को दौरान ज्यादातर कैंडिडियासिस (candidiasis) योनि इंफेक्शन होता है जिसे यीस्ट इंफेक्शन (yeast infection) कहा जाता है। एसटीडी (STD) भी प्रेगनेंसी के दौरान योनि से सफेद बहाव होने का एक कारण होता है, जो कि बहुत असामान्य होता है।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी में महिलाओं को ब्लीडिंग होने के कारण)

प्रेगनेंसी में योनि से स्राव होने पर क्या करना चाहिए – What to do if vaginal discharge During Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान यदि आपकी योनि से असामान्य स्राव हो रहा हो तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। इसके साथ ही आपको ये यीस्ट इंफेक्शन से बचने के लिए यह उपाय करना चाहिए।

  • ढीले कपड़े पहनना चाहिए जिसमें आपको राहत महसूस हो।
  • कॉटन के अंडरवियर पहनने चाहिए।
  • जननांगों को एक्सरसाइज, स्विमिंग और शॉवरिंग के तुरंत बाद अच्छे से साफ कर लेना चाहिए।
  • खाने में दही समेत खमीर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए ताकि हेल्दी बैक्टीरिया की संख्या बढ़ सके।
  • अगर आपको जरा भी आशंका हो कि योनि से सफेद स्राव का कारण एसटीडी (sexually transmitted disease) है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए, क्योंकि तत्काल और बेहतर इलाज से इसे समय पर ठीक किया जा सकता है। (और पढ़े – सबसे कॉमन योन संचारित रोग एसटीडी के लक्षण – पुरुषों और महिलाओं में)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration