आखिर पीरियड्स से पहले लड़कियों को क्यों आता है सफेद पानी, जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार

आखिर पीरियड्स से पहले लड़कियों को क्यों आता है सफेद पानी, जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार
Written by Anamika

लड़कियों और महिलाओं को अक्सर पीरियड्स आने से पहले सफेद पानी या योनि स्राव जिसे हम व्हाइट डिस्चार्ज के नाम से जानतें हैं की समस्या का सामना करना पड़ता है। वैसे तो महिलाओं में योनि स्राव होना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन पीरियड्स से पहले लड़कियों में सफेद पानी यानी व्हाइट डिस्चार्ज का अत्याधिक स्राव होना किसी इंफेक्शन का संकेत भी हो सकता है। इसलिए आज हम आपको इस लेख में पीरियड्स से पहले महिलाओं क्यों आता है सफेद पानी, इसके कारण, लक्षण और उपचार (White Discharge Before Period Causes, Symptoms And Treatment in Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) – White Discharge Before Period in Hindi

पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) - White Discharge Before Period in Hindi

सामान्य योनि स्राव को ल्यूकोरिया (leukorrhea) कहा जाता है। इसमें योनि में कोशिकाओं से तरल पदार्थ और बैक्टीरिया शामिल होते हैं। ज्यादातर महिलाएं हर दिन सिर्फ एक चम्मच, या 4 मिलीलीटर सफेद या साफ योनि स्राव या योनि निर्वहन के तहत पैदा करती हैं। अधिकांश महिलाएं अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान विभिन्न प्रकार के योनि निर्वहन का अनुभव करती हैं। आप प्रत्येक दिन लगभग एक चम्मच गाढ़ा या पतला, गंध रहित बलगम का उत्पादन कर सकती हैं जिसका रंग सफेद से भूरे रंग में बदल सकता है। कुछ महिलाएं संभावित प्रजनन क्षमता (potential fertility) को ट्रैक करने के लिए निर्वहन के रूप में उपयोग करती हैं। इसे प्राकृतिक परिवार नियोजन रणनीति, या प्रजनन जागरूकता विधि (fertility awareness method) के रूप में जाना जाता है।

पतले, खिंचाव वाले बलगम को उपजाऊ (fertile) माना जाता है, क्योंकि यह उस समय के आसपास होता है जब आपका अंडा निकल सकता है। सफेद, मोटी निर्वहन को बांझ गर्भाशय ग्रीवा बलगम (infertile cervical mucus) माना जाता है। जैसा कि आप अक्सर इस प्रकार के बलगम को देखते हैं जब आप अब उपजाऊ नहीं होते हैं – यह ओव्यूलेशन और आपकी अवधि की शुरुआत के दिन के बीच होता है। आप इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप जो देख रहे हैं वह पूरी तरह यादृच्छिक नहीं है। विभिन्न रंगों और बनावट का आपके हार्मोन के साथ काम करना है और उस समय आपके शरीर के अंदर क्या चल रहा है के बारे में बताना है।

डिस्चार्ज चिकनाई और बैक्टीरिया को योनि से हटाने में मदद करता है। यह महिलाओं के लिए अपने मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करने का एक सुविधाजनक तरीका भी हो सकता है। जन्म नियंत्रण की गोली जो पीरियड्स से पहले सफेद निर्वहन का कारण हो सकती है, जन्म नियंत्रण की गोली का उपयोग करने से सफेद योनि स्राव में वृद्धि हो सकती है। रंग या बनावट के बावजूद, व्हाइट डिस्चार्ज आपकी योनि के ऊतकों को स्वस्थ और चिकनाई युक्त रखता है। जब तक यह निर्वहन दर्द, खुजली, या लालिमा जैसे लक्षणों के साथ नहीं होता है, तब तक इसे सामान्य माना जाता है।

मासिक धर्म चक्र के दौरान योनि से निर्वहन में परिवर्तन के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें, और जाने पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) क्यों होता है। यहां इस बारे में अधिक जानकारी दी गई है कि आपको अपने पीरियड से पहले सफेद निर्वहन क्यों होता है, अन्य प्रकार के निर्वहन का क्या मतलब है, और आपको अपने डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए।

(और पढ़ें – वाइट डिस्चार्ज क्या है इसका कारण और समाधान)

पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) आने के कारण – White Discharge Before Period Causes in Hindi

पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) आने के कारण - White Discharge Before Period Causes in Hindi

आपकी पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) या सफेद योनि निर्वहन के संभावित कारणों में शामिल हैं:

सामान्य प्रजनन प्रणाली के कारण (Normal reproductive system functioning): आपकी पीरियड्स से पहले सफेद निर्वहन मासिक धर्म चक्र का एक सामान्य हिस्सा है। आपके चक्र के इस चरण में सामान्य निर्वहन को कभी-कभी “अंडे का सफेद बलगम” कहा जाता है, क्योंकि इसकी पतली, खिंचाव और फिसलन बनावट के कारण। यह निर्वहन भी गंधहीन होता है।

जन्म नियंत्रण (Birth control): जन्म नियंत्रण आपके हार्मोन के स्तर को बदल देती है, जिससे सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) आने में वृद्धि हो सकती है। यह हार्मोनल जन्म नियंत्रण का एक सामान्य दुष्प्रभाव है।

(और पढ़ें – गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके)

गर्भावस्था (Pregnancy): इससे पहले कि आप अपनी पीरियड्स को करें, सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) आना गर्भावस्था का एक प्रारंभिक संकेत हो सकता है। गर्भावस्था होने पर निर्वहन को देखकर यह बताना कठिन हो सकता है कि यह आपके मासिक चक्र का हिस्सा है, लेकिन यह आमतौर पर “सामान्य” निर्वहन की तुलना में अधिक मोटा और मलाईदार होता है।

एक यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई या एसटीडी) (A sexually transmitted infection): गोनोरिया, क्लैमाइडिया और ट्राइकोमोनास एसटीआई हैं जो सबसे अधिक निर्वहन का कारण बनते हैं। यदि आपको गोनोरिया या क्लैमाइडिया है, तो निर्वहन अधिक पीला और मवाद जैसा होगा। हालांकि, ये एसटीआई अक्सर स्पर्शोन्मुख होते हैं। ट्राईकोमोनस में लक्षणों के होने की संभावना अधिक होती है, जिसमें हरा या पीलापन, फिशिंग-स्मेलिंग डिस्चार्ज और खुजली शामिल हैं।

(और पढ़ें – यौन संचारित रोग एसटीडी को रोकने के तरीके)

खमीर संक्रमण (कैंडिडिआसिस) (Yeast infection (candidiasis)): खमीर संक्रमण आम हैं और बिना किसी ज्ञात कारण के हो सकते हैं। हालांकि, एंटीबायोटिक के उपयोग से आपके यीस्ट संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है, और आपके पीरियड आने से ठीक पहले उनके होने की संभावना सबसे अधिक होती है। एक खमीर संक्रमण से डिस्चार्ज मोटा और सफेद होता है और अक्सर इसे कॉटेज पनीर की तरह देखा जाता है। खमीर संक्रमण भी आमतौर पर आपकी योनि और योनी में खुजली और जलन का कारण बनता है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial vaginosis): बैक्टीरियल वेजिनोसिस एक संक्रमण है जो तब होता है जब आपकी योनि में बैक्टीरिया का प्राकृतिक संतुलन बदल जाता है। इसका कारण अज्ञात है, लेकिन यह धूम्रपान, भोजन, और कई यौन साझेदारों से जुड़ा हुआ है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस से होने वाले डिस्चार्ज में एक गड़बड़ गंध और एक सफ़ेद रंग होगा।

मासिक धर्म चक्र के दौरान योनि स्राव – Vaginal discharge during the menstrual cycle in Hindi

मासिक धर्म चक्र के दौरान योनि स्राव - Vaginal discharge during the menstrual cycle in Hindi

योनि स्राव पूरे मासिक धर्म चक्र में बदलता रहता है। एक महिला आमतौर पर अपने मासिक धर्म चक्र के प्रत्येक चरण में अंतर देख सकती है, जिसमें शामिल हैं:

ओव्यूलेशन होने पर (white discharge At ovulation in Hindi): डिस्चार्ज आमतौर पर स्पष्ट, फैला हुआ और पानी के जैसा (stretchy, or clear and watery) होता है। एक पतली स्थिरता शुक्राणु को अंडे तक की यात्रा करने में मदद करती है। ओव्यूलेशन से पहले, आमतौर पर अधिक निर्वहन होता है, संभवतः सामान्य मात्रा से 30 गुना तक अधिक। यह “एग व्हाइट” डिस्चार्ज पतला और फिसलन वाला होता है, जो शुक्राणु को अनिषेचित अंडे तक की यात्रा करने में बेहद मददगार होता है।

(और पढ़ें – ओव्यूलेशन (अंडोत्सर्ग) क्या है, साइकिल, कब होता है, कितने दिन तक रहता है और लक्षण)

ओव्यूलेशन के बाद (white discharge after ovulation in Hindi): प्रोजेस्टेरोन के उच्च स्तर के कारण निर्वहन सफेद दिखाई देते हैं। इस प्रकार का निर्वहन 11 से 14 दिनों तक रह सकता है। यह मोटा और चिपचिपा (thicker and sticky) हो सकता है, लेकिन ओव्यूलेशन के दौरान वहाँ से कम होगा।

पीरियड्स के बाद योनि स्राव  (white discharge after period in Hindi): कुछ भूरे रंग का निर्वहन (brown discharge) हो सकता है, जो योनि से निकलने वाले पुराने रक्त से बना होता है। इसके बाद, 3 से 4 दिन बिना डिस्चार्ज के गुजर सकते हैं।

व्हाइट डिस्चार्ज और गर्भावस्था – White discharge and pregnancy in Hindi

व्हाइट डिस्चार्ज और गर्भावस्था - White discharge and pregnancy in Hindi

कुछ मामलों में, एक गर्भवती महिला को अपनी पीरियड्स समाप्त होने से ठीक पहले डिस्चार्ज में वृद्धि का अनुभव होगा। यह गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकता है।

इस तरह के डिस्चार्ज को सामान्य डिस्चार्ज से अलग करना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह बनावट में मोटा हो सकता है।

आपकी अपेक्षित पीरियड्स के आसपास रक्त या भूरे रंग के निर्वहन का होना प्रारंभिक गर्भावस्था में आरोपण (implantation in early pregnancy) का संकेत हो सकता है। यदि आपके पीरियड्स में देरी होती है और आपको स्पॉटिंग दिखाई देती है, तो होम प्रेगनेंसी टेस्ट करना एक अच्छा विचार है।

(और पढ़ें – पीरियड्स (मासिक धर्म) से जुड़े मिथक जो आपको पता होने चाहिये)

कब योनि से स्राव होना होता है सामान्य – Kab Vaginal Discharge normal hota hai in Hindi

कब योनि से स्राव होना होता है सामान्य – Kab Vaginal Discharge normal hota hai in Hindi

ज्यादातर महिलाओं को नहीं पता है कि सामान्य योनि स्राव कैसा दिखता है और वे अनावश्यक रुप से चिंतित हो जाती हैं। आमतौर पर सामान्य डिस्चार्ज हर महिला को अलग अलग होता है। लेकिन सामान्य तौर पर यह पारदर्शी (crystal) और साफ होता है और मासिक चक्र के बीच में होता है और जैसे जैसे आपके पीरियड का दिन नजदीक आता है यह सफेद होने लगता है। लेकिन यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि यह आपके चक्र के अनुसार कैसे बदलता है ताकि आप समझ सकें कि आपके और आपके शरीर के लिए क्या सामान्य है।

योनि निर्वहन कब चिंता का कारण होता है – When is discharge cause for concern in Hindi

योनि निर्वहन कब चिंता का कारण होता है - When is discharge cause for concern in Hindi

कई बार ऐसा भी होता है जब आपका डिस्चार्ज आपके स्वास्थ्य के लिए समस्या का संकेत हो सकता है। उदाहरण के लिए, खुजली के साथ मोटी सफेद निर्वहन का मतलब हो सकता है कि आपको खमीर संक्रमण हुआ है। पीले या हरे रंग के निर्वहन का अर्थ संक्रमण भी हो सकता है, जैसे कि बैक्टीरियल वेजिनोसिस।

अगर आपको ऐसा कुछ अनुभव हो रहा है, तो तुरंत आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए:

  • योनि में और उसके आसपास दर्द, जलन, या अन्य तकलीफ
  • निर्वहन के साथ या बिना दाने या घाव
  • कॉटेज पनीर या फेनयुक्त बनावट का योनि निर्वहन
  • मजबूत या बेईमानी योनि गंध (strong or foul vaginal odour)
  • लाली (redness)
  • सूजन (swelling)

यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) भी असामान्य निर्वहन का कारण बन सकता है। यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं और आपने अपने सफेद पानी यानि व्हाइट डिस्चार्ज में बदलाव देखा है, तो अपने डॉक्टर से मिलें। यदि इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो एसटीआई (STIs) बांझपन (infertility) सहित अन्य गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

पीरियड्स से पहले व्हाइट डिस्चार्ज होने पर डॉक्टर को कब दिखाना है – When to see your doctor for white discharge before period in Hindi

पीरियड्स से पहले व्हाइट डिस्चार्ज होने पर डॉक्टर को कब दिखाना है - When to see your doctor for white discharge before period in Hindi

आपके पीरियड्स से पहले व्हाइट डिस्चार्ज पूरी तरह से सामान्य हो सकता है। उन्होंने कहा, चार में से तीन महिलाएं अपने जीवनकाल के दौरान कुछ बिंदु पर खमीर संक्रमण जैसे मुद्दों का अनुभव करती हैं। यदि आपको खमीर संक्रमण का संदेह है, तो ऐसे उपाय हैं जो आप घर पर कर सकते हैं जो खमीर संक्रमण को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

यदि आपके लक्षण एक या एक सप्ताह के घरेलू उपचार के बाद दूर नहीं होते हैं – या यदि आप किसी अन्य लक्षण का अनुभव करतीं हैं जो आपको चिंतित करता है – तो उसकी जाँच और इलाज के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यदि आपने पहले कभी खमीर संक्रमण (yeast infection) के लिए इलाज नहीं लिया है, तो आपको एक डॉक्टर को जरुर दिखाना चाहिए। वे आपके लक्षणों को देख सकते हैं और आपको एक उचित उपचार करने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration