वाइट डिस्चार्ज क्या है इसका कारण और समाधान - What Is White Discharge Reason And Solution In Hindi
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

वाइट डिस्चार्ज क्या है, कारण, लक्षण और इलाज – White Discharge Causes, Treatments, and Colors In Hindi

वाइट डिस्चार्ज क्या है इसका कारण और समाधान - What Is White Discharge Reason And Solution In Hindi

White discharge in Hindi व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या आम सी हो गयी है सभी महिलाएं कभी ना कभी व्हाइट डिस्चार्ज (White discharge) या वैजाइनल डिस्चार्ज (Vaginal discharge) का अनुभव करती हैं। वजाइना से बहने वाले डिस्चार्ज को श्वेत प्रदर और सफेद पानी भी कहते है। सफेद पानी का स्त्राव महिलाओं में पीरियड्स के पहले या बाद में होता है लड़कियां और महिलाएं जानना चाहती है कि क्या व्हाइट डिस्चार्ज होना चिंता की बात है? या नॉर्मल है। योनि स्राव (vaginal discharge) एक तरह का तरल पदार्थ है जिसमें योनी स्राव और सर्वाइकल म्यूकस का मिश्रण होता है। व्हाइट डिस्चार्ज की मात्रा सभी महिलाओं में भिन्न तरह की होती है लेकिन ज्यादातर यह सामान्य और स्वस्थ होती है।

गर्भावस्था, बदलते हार्मोन या संक्रमण की उपस्थिति भी योनि स्राव की स्थिरता और मात्रा को प्रभावित करती है। आमतौर पर, व्हाइट डिस्चार्ज एक लड़की को उसके पहले मासिक धर्म के बाद शुरू होता है और उसके विभिन्न कार्य होते हैं। यह स्वाभाविक रूप से योनि को साफ रखता है, संभोग के दौरान चिकनाई प्रदान करता है, और संक्रमण को रोकने में मदद करता है। लेकिन ये सामान्य व्हाइट डिस्चार्ज रोग कब बन जाता है, आज हम इसी के बारे में बात करेंगे?

आज इस लेख में हम जानेंगे की वाइट डिस्चार्ज क्या होता है इसके कारण, लक्षण, इलाज और वाइट डिस्चार्ज के घरेलू उपाय क्या है।

विषय सूची

1. वाइट डिस्चार्ज क्या है- White discharge kya hai in hindi
2. सफेद पानी के प्रकार – Safed pani ke prakar in hindi

3. सफेद पानी आने का कारण – Safed pani aane ka karan in hindi

4. वाइट डिस्चार्ज के उपाय – White discharge ke upay in hindi

वाइट डिस्चार्ज क्या होता है – White discharge kyu hota h in hindi

वाइट डिस्चार्ज क्या है- White discharge kya hai in hindi

  • अधिकतर महिलाएं अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान कई प्रकार के योनि स्राव (vaginal discharge) का अनुभव करती हैं। एक महिला हर दिन एक चम्मच के आसपास साफ, मोटी या पतली और सफेद गंध रहित स्राव का उत्पादन करती है, और यह रंग सफेद से पीले रंग में परिवर्तित हो सकता है।
  • आपके पीरियड के शुरू होने से पहले होने वाला व्हाइट डिस्चार्ज कोशिकाओं और द्रव से भरा होता है जो आपकी योनि से बहता है। सफेद स्राव कभी-कभी रंग में थोड़ा पीला दिखाई दे सकता है। परन्तु जब तक इसमें खुजली, बेचैनी या जलन ना हो, तब तक यह सामान्य है और इससे कोई समस्या नहीं है।
  • परन्तु अन्य मामलों में, व्हाइट डिस्चार्ज एक तरह के संक्रमण का संकेत हो सकता है। यदि डिस्चार्ज क्लंपी (clumpy) है और कॉटेज चीज़ के समान दिखता है, तो यह एक खमीरी संक्रमण (yeast infection) के कारण हो सकता है।
  • खमीरी संक्रमण के कारण योनि में खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। यह कैंडिडा (candida) नामक फंगस का एक प्रकार है जिसकी अतिवृद्धि होने के कारण यह समस्या उत्पन्न होती है।
  • पतले, सफेद योनि स्राव, जिसमें एक तेज मछली की गंध आती है यह  बैक्टीरियल वेजिनोसिस (BV) (bacterial vaginosis) का संकेत हो सकता है। BV ज्यादातर 15 से 44 उम्र के बीच की महिलाओं में सबसे आम योनि संक्रमण है। इसके अन्य लक्षण पेशाब में जलन और योनि में जलन हो सकते हैं।

(और पढ़े – योनि स्राव, अच्छा है या बुरा? अलग रंग के योनि स्राव का मतलब…)

व्हाइट डिस्चार्ज के प्रकार – Types of white discharge in hindi

सफेद स्राव यानी व्हाइट डिस्चार्ज के भी कई प्रकार होते है जिनसे हम व्हाइट डिस्चार्ज से होने वाली किसी भी तरह की समस्या का पता लगा सकते है, इसके प्रकार है-

साफ सफेद पानी वाला वैजाइनल डिस्चार्ज – Clear white discharge in Hindi

साफ सफेद पानी - Clear white discharge in hindi

साफ सफेद डिस्चार्ज का मतलब है की आपको बिल्कुल सामान्य डिस्चार्ज हो रहा है इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। यह स्राव किसी भी तरह की जलन या खुजली के लक्षण नहीं है। इस तरह के डिस्चार्ज का मतलब बस यह है की आप डिंबोत्सर्जन (ovulation) कर रही हैं।

(और पढ़े – ओव्यूलेशन (अंडोत्सर्ग) क्या है, साइकिल, कब होता है, कितने दिन तक रहता है और लक्षण…)

क्रीमी सफेद पानी वाला वैजाइनल डिस्चार्ज – Creamy white discharge in Hindi

क्रीमी सफेद पानी - Creamy white discharge in hindi

यदि गंधहीन क्रीमी सफेद स्राव दिखाई देता है, तो यह पूरी तरह सामान्य है क्योकि यह आपके पीरियड्स आने से कुछ दिन पहले के लक्षण हो सकते है। अगर क्रीमी सफेद डिस्चार्ज खिंचा हुआ और मोटा होना शुरू हो जाता है तो यह ओव्यूलेशन का संकेत भी हो सकता है।

विशेष रूप से आपके मासिक धर्म की शुरुआत या अंत में थोड़ा सा सफेद निर्वहन, सामान्य है। हालांकि, अगर डिस्चार्ज खुजली के साथ होता है और इसमें एक मोटी, कॉटेज पनीर जैसी स्थिरता या उपस्थिति होती है, तो यह सामान्य नहीं है और उपचार की आवश्यकता है। इस प्रकार का निर्वहन एक खमीर संक्रमण का संकेत हो सकता है ।

(और पढ़े – पीरियड्स की जानकारी और अनियमित पीरियड्स के लिए योग और घरेलू उपचार…)

दूधिया सफेद पानी वाला वैजाइनल डिस्चार्ज – Milky white discharge in Hindi

दूधिया सफेद पानी - Milky white discharge in hindi

दूधिया सफेद योनि स्राव प्रारंभिक गर्भावस्था का संकेत हो सकता है। प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान निकलने वाले  इस दूधिया सफेद डिस्चार्ज को ल्यूकोरिया (leucorrhea) कहा जाता है, यह एस्ट्रोजन (estrogen) के स्तर के बढ़ाने और अलग होने के कारण होता है।

गर्भावस्था के दौरान ल्यूकोरिया सामान्य रूप से हो सकता है क्योकि यह स्थिति एस्ट्रोजेन बढ़ने के कारण योनि में रक्त के प्रवाह में वृद्धि होने के कारण होता है। महिलाओं में शिशुओं को जन्म देने के बाद थोड़े समय के लिए ल्यूकोरिया का अनुभव हो सकता है।

(और पढ़े – महिलाओं में योनि से सफेद पानी आने (ल्यूकोरिया या श्वेत प्रदर) का घरेलू इलाज…)

खुजली देने वाला सफेद पानी – Itchy white discharge in Hindi

खुजली देने वाला सफेद पानी - Itchy white discharge in hindi

महिलाओं में पीरियड्स के शुरू और अंत में थोड़ा सा सफेद डिस्चार्ज होना सामान्य है। परन्तु यदि आप गीले टॉयलेट पेपर की तरह मोटा  सफेद चिपचिपे डिस्चार्ज का अनुभव करती हैं, तो इससे खुजली हो सकती है और यह एक खमीरी संक्रमण का संकेत हो सकता है। योनि में खुजली वाला सफेद डिस्चार्ज यीस्ट या फंगस की अतिवृद्धि के कारण होता है। आमतौर पर 75% महिलाएं अपने जीवन में कभी ना कभी यीस्ट संक्रमण की समस्या का अनुभव करती हैं। इस तरह का डिस्चार्ज होने पर उपचार की आवश्यकता होती है।

(और पढ़े – योनि में खुजली के घरेलू उपाय…)

पीला या हरा वैजाइनल डिस्चार्ज –  Yellow or green vaginal discharge

एक पीले या हरे रंग का डिस्चार्, खासकर जब यह मोटा होता है, या एक अप्रिय गंध के साथ वैजाइनल डिस्चार्ज होता है, तो यह सामान्य नहीं है। इस प्रकार का निर्वहन ट्राइकोमोनिएसिस इंफेक्शन का संकेत हो सकता है। हरे रंग का डिस्चार्ज सेक्सुअल इंफेक्शन का संकेत देता है। यह आमतौर पर संभोग के माध्यम से फैलता है ।

व्हाइट डिस्चार्ज के कारण – Causes of White discharge in Hindi

सामान्य सफेद योनि स्राव यानी व्हाइट डिस्चार्ज का होना एक स्वस्थ शारीरिक प्रक्रिया है। यह प्रक्रिया महिलाओं के शरीर में योनि की सफाई और सुरक्षा करती है। आमतौर पर यौन उत्तेजना और ओव्यूलेशन के साथ व्हाइट डिस्चार्ज का बढ़ना सामान्य है। व्यायाम, जन्म नियंत्रण की गोलियों का उपयोग और भावनात्मक तनाव के कारण भी वाइट डिस्चार्ज हो सकता है।

असामान्य व्हाइट डिस्चार्ज, आमतौर पर विभिन्न प्रकार के संक्रमण के कारण होता है, जैसे-

वाइट डिस्चार्ज का कारण बैक्टीरियल वेजिनोसिस – White discharge ka karan bacterial vaginosis in Hindi

वाइट डिस्चार्ज का कारण बैक्टीरियल वेजिनोसिस- White discharge ka karan bacterial vaginosis in hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (bacterial vaginosis) एक आम बैक्टीरियल  संक्रमण है। इस तरह के संक्रमण में भी वाइट डिस्चार्ज होने की संभावना होती है। यह योनि स्राव का कारण बनता है जिसमें एक बहुत ही बेकार और योनि से बदबूदार गंध आती है, हालांकि यह ज्यादातर मामलों में कोई लक्षण नहीं पैदा करता है। जो महिलाएं ओरल सेक्स करती हैं या जिनके कई यौन साथी होते हैं उनके लिए इस संक्रमण के होने का खतरा कई ज्यादा बढ़ जाता है।

(और पढ़े – बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए घरेलू उपचार…)

वाइट डिस्चार्ज का कारण है यीस्ट संक्रमण – White discharge ka karan hai yeast infection in Hindi

वाइट डिस्चार्ज का कारण है यीस्ट संक्रमण - White discharge ka karan hai yeast infection in hindi

खमीर संक्रमण (yeast infection) एक तरह का फंगल संक्रमण होता है जो सफेद, कॉटेज चीज़ जैसे डिस्चार्ज पैदा करने के आलावा जलन और खुजली की समस्या पैदा करता है। योनि में यीस्ट की उपस्थिति सामान्य है, लेकिन इसकी वृद्धि होने पर यह कुछ स्थितियों में नियंत्रण से बाहर हो सकती है। यीस्ट संक्रमणों की संभावना को बढ़ा सकते हैं-

  • तनाव होने से
  • मधुमेह के कारण
  • जन्म नियंत्रण की गोलियों का उपयोग करना
  • गर्भावस्था के समय
  • एंटीबायोटिक्स का लंबे समय तक उपयोग (लगभग 10 दिनों से अधिक)

(और पढ़े – योनि में यीस्‍ट इंफेक्‍शन के घरेलू उपाय इन हिंदी…)

सफेद पानी का कारण पेल्विक सूजन की बीमारी – Safed pani ka karan pelvic inflammatory disease in Hindi

सफेद पानी का कारण पेल्विक सूजन की बीमारी -Safed pani ka karan pelvic inflammatory disease in hindi

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) एक संक्रमण है जो ज्यादातर यौन संपर्क होने से फैलता है। यह तब होता है जब बैक्टीरिया योनि और अन्य प्रजनन अंगों में फैल जाते हैं। यह एक बेकार और बदबूदार वाइट डिस्चार्ज का उत्पादन करते है।

(और पढ़े – वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) के कारण लक्षण और बचाव…)

ट्राइकोमोनिएसिस – Trichomoniasis in Hindi

ट्राइकोमोनिएसिस एक अन्य प्रकार का संक्रमण है। यह एक प्रोटोजोआ, या एकल-कोशिका वाले जीव के कारण होता है। संक्रमण आमतौर पर यौन संपर्क से फैलता है, लेकिन इसे तौलिये या स्नान सूट साझा करके भी अनुबंधित किया जा सकता है। इसके परिणामस्वरूप पीले या हरे रंग का निर्वहन होता है जिसमें एक दुर्गंध होती है। दर्द , सूजन और खुजली भी इसके सामान्य लक्षण हैं, हालांकि कुछ महिलाओं को इसके किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है।

गोनोरिया और क्लैमाइडिया – Gonorrhea and chlamydia in Hindi

गोनोरिया और क्लैमाइडिया यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) हैं जो एक असामान्य व्हाइट डिस्चार्ज का उत्पादन कर सकते हैं। यह डिस्चार्ज अक्सर पीले, हरे, या रंग में बादलदार होता है।

मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) या ग्रीवा कैंसर – Human papillomavirus (HPV) or cervical cancer in Hindi

मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) संक्रमण यौन संसर्ग से फैल सकता है। इससे सर्वाइकल कैंसर हो सकता है। जबकि इसके भी कोई लक्षण नहीं हो सकते है, इस प्रकार का कैंसर एक अप्रिय गंध के साथ खूनी, भूरा या पानी के निर्वहन का उत्पादन कर सकता है।

वाइट डिस्चार्ज की वजह जन्म नियंत्रण पिल्स – White discharge ki vajah birth control pills in Hindi

वाइट डिस्चार्ज की वजह जन्म नियंत्रण पिल्स - White discharge ki vajah birth control pills in hindi

गर्भावस्था को रोकने के लिए जन्म नियंत्रण पिल्स का उपयोग करने से भी हार्मोन के स्तर में बदलाव होता है, जिससे वाइट डिस्चार्ज होने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ये सामान्य सफेद स्राव हार्मोनल जन्म नियंत्रण के सामान्य दुष्प्रभाव की वजह से होता है।

(और पढ़े – क्या आप जानती है गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट…)

सफेद पानी का कारण गर्भावस्था हो सकती है – Safed pani ka karan pregnancy ho sakti hai in Hindi

सफेद पानी का कारण गर्भावस्था हो सकती है - Safed pani ka karan pregnancy ho sakti hai in hindi

गर्भावस्था में जो डिस्चार्ज होता है वह सामान्य तौर पर नार्मल वाइट डिस्चार्ज की तुलना में मोटा और क्रीमी होता है। गर्भावस्था भी सफेद पानी का कारण हो सकती है।

(और पढ़े – जानें प्रेगनेंसी में योनि से सफेद स्राव होना सामान्य है या नहीं…)

वाइट डिस्चार्ज के लक्षण – Symptoms of White discharge in Hindi

सफेद डिस्चार्ज से जुड़ी बीमारियों के अलग-अलग लक्षण होते हैं, लेकिन व्हाइट डिस्चार्ज के ये लक्षण आमतौर पर तब देखने को मिलते हैं जब ज्यादा काम न करने पर भी बहुत थकान होती है। लंबे समय तक योनि में गीलापन और खुजली महसूस होना। यदि ये सभी लक्षण दिखाई देते हैं तो डॉक्टर से मिलें और इसका पूरी तरह से इलाज करवाएं।
योनि खमीर संक्रमण (vaginal yeast infection) होने पर सेक्स के दौरान दर्द के साथ खुजली, जलन और सूजन जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं।
जब गोनोरिया होता है, तो पेट में दर्द और श्रोणि में दर्द, भारी पीरियड्स, बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।
ट्राइकोमोनिएसिस हरे या भूरे रंग के निर्वहन का कारण बनता है, निजी भागों की सूजन, मूत्र त्यागने में कठिनाई इसके लक्षण हो सकते हैं।

वाइट डिस्चार्ज के घरेलू उपाय – White discharge ke ghrelu upay in Hindi

वाइट डिस्चार्ज के उपाय - White discharge ke upay in hindi

सामान्य योनि स्राव को रोकने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, नीचे दी गयी कुछ सावधानियां बरतने से काफी हद तक असामान्य व्हाइट डिस्चार्ज को रोका जा सकता है जैसे –

  • डाउचिंग (Douching) से बचें, क्योकि यह उन अच्छे बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं जो योनि संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं।
  • सूती अंडरवियर पहनें, जो नमी को आसानी से सोख लेती हैं और किसी भी प्रकार के खमीर संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं।
  • वाइट डिस्चार्ज के घरेलू उपाय हमेशा कंडोम का उपयोग करके ही यौन सम्बन्ध स्थापित करें और यौन साझेदारों की संख्या को सीमित करें और एसटीआई का नियमित रूप से परीक्षण करवाएं।
  • हमेशा बिना सुगंध वाले साबुन, टैम्पोन और पैड का उपयोग करें। सुगंधित या मजबूत उत्पाद योनि में बैक्टीरिया के प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ सकते हैं, जिससे संक्रमण होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ सकता है।
  • एंटीबायोटिक्स लेते समय खमीर संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए, दही खाएं जिसमें जीवित और सक्रिय संस्कृतियां शामिल हैं।

(और पढ़े – पीरियड्स में कैसे रखें हाइजीन का ध्यान…)

चिकित्सा सहायता कब लेनी है – When to seek medical help in Hindi

यदि आपके पास कुछ अन्य लक्षणों के साथ असामान्य व्हाइट डिस्चार्ज है, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से मिलें यदि इस लक्षणों का अनुभव हो रहा हो:

  • बुखार
  • पेट में दर्द
  • अस्पष्टीकृत वजन घटाना
  • थकान
  • पेशाब में वृद्धि

यदि आपको डिस्चार्ज सामान्य है, और इस बारे में कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर से मिलने के लिए अपॉइंटमेंट लें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration