बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए घरेलू उपचार – Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए घरेलू उपचार - Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi
Written by Diksha

Bacterial infection ke upchar in hindi बैक्टीरियल वेजिनोसिस एक योनि संक्रमण है जो हर 5 महिलाओं में से 1 महिला को प्रभावित करता है। यह समस्या महिलाओं में 40 वर्ष से पहले किसी भी उम्र में हो सकती हैं। यह संक्रमण कभी-कभी महिलाओं के लिए बहुत ही गंभीर समस्या को उत्पन्न कर सकता हैं। इस संक्रमण के कारण आपको गर्भपात और बांझपन जैसी परेशानी का समाना करना पड़ सकता हैं। आइये बैक्टीरियल वेजिनोसिस के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचार को विस्तार से जानते हैं।

1. बैक्टीरियल वेजिनोसिस क्या है – What Is Bacterial Vaginosis in Hindi
2. बैक्टीरियल वेजिनोसिस के कारण – Causes of Bacterial Vaginosis in Hindi
3. बैक्टीरियल वैजिनोसिस के लक्षण – Symptoms Of Bacterial Vaginosis in Hindi
4. बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए घरेलू उपचार – Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस क्या है – What Is Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस क्या है - What Is Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस एक योनि संक्रमण है जो बैक्टीरिया के अतिवृद्धि के कारण होता है। योनि में स्वाभाविक रूप से अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के बैक्टीरिया होते है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस के मामलों में खराब बैक्टीरिया की अधिकता होती है। यह बैक्टीरिया योनि के वातावरण के संतुलन बिगाड़ देता है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस एक सामान्य स्थिति है जो किसी भी  महिला को हो सकती हैं भले ही वे यौन संबंध रखती हो या नहीं। इसे गार्डेनरेला वेजिनालिस (Gardnerella vaginalis) भी कहा जाता है जो अन्य बैक्टीरिया जैसे कि लैक्टोबैसिलस, प्रीवोटेला, और एनारोबिक से संबंध रखता है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम बैक्टीरियल वेजिनोसिस के उपचार और रोकथाम के लिए कुछ घरेलू उपचार को बताने जा रहें है जो कि अन्य उपचारों की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकते हैं।

(और पढ़े – योनि यीस्ट संक्रमण क्या है…)

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के कारण – Causes of Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के कारण - Causes of Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस होने के मुख्य कारण की पहचान अभी तक पूरी तरह से नहीं हुई है। पर इसके कुछ सामान्य कारण जिससे यह संक्रमण हो सकता है जैसे एक से अधिक यौन साथी के साथ सेक्स करना, स्प्रे या दूषित पानी से स्नान और धूम्रपान आदि हैं। यह बैक्टीरियल वेजिनोसिस उन महिलाओं में अधिक आम है जो यौन रूप से सक्रिय हैं इसके अलवा यह अन्य महिलाओं में भी हो सकता है।

(और पढ़े – वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) के कारण लक्षण और बचाव…)

बैक्टीरियल वैजिनोसिस के लक्षण – Symptoms Of Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वैजिनोसिस के लक्षण - Symptoms Of Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वैजिनोसिस के कुछ सामान्य लक्षण जैसे सेक्स के तुरंत बाद एक बदबूदार योनि स्राव होना और भूरा सफेद या पीले रंग का योनि स्राव होना यह दो लक्षण मुख्य रूप से दिखाई देते हैं। हालांकि बैक्टीरियल वेजिनोसिस से पीड़ित आधी महिलाओं में अक्सर इस प्रकार के कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। यदि आपको इस प्रक्रार की समस्या का अनुभव होता हैं तो आप डॉक्टर द्वारा बैक्टीरियल वैजिनोसिस परीक्षण करवा सकती हैं।

(और पढ़े – योनि से बदबू आने के कारण और दूर करने उपाय…)

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए घरेलू उपचार – Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi

  1. बैक्टीरियल वेजिनोसिस का घरेलू उपचार दही – Yogurt for Bacterial Vaginosis in Hindi
  2. बैक्टीरियल वैजिनोसिस के लिए नारियल का तेल – Coconut Oil for Bacterial Vaginosis in Hindi
  3. बैक्टीरियल वेजिनोसिस का घरेलू इलाज लहसुन – Garlic Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi
  4. बैक्‍टीरियल वेजिनोसिस के इलाज के लिए टी ट्री ऑयल – Tea Tree Oil Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi
  5. बैक्टीरियल वेजिनोसिस का घरेलू उपचार हाइड्रोजन पेरोक्साइड – Hydrogen Peroxide for Bacterial Vaginosis in Hindi
  6. बैक्टीरियल वैजिनोसिस से छुटकारा के लिए प्रोबायोटिक्स लें – Probiotics for Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi
  7. बैक्टीरियल वेजिनोसिस का उपचार बोरिक एसिड – Boric acid for Bacterial Vaginosis in Hindi
  8. बैक्टीरियल वेजिनोसिस के उपचार हल्दी से – Bacterial Vaginosis ka upchar haldi se in Hindi
  9. बैक्टीरियल वेजिनोसिस के उपचार के लिए विटामिन सी का सेवन – Vitamin C for Bacterial Vaginosis in Hindi
  10. बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए सुरक्षित सेक्स – Safe sex for Bacterial Vaginosis in Hindi

हालांकि बैक्टीरियल वेजिनोसिस उपचार के बिना भी ठीक हो सकता है, लेकिन यदि आपको इसके लक्षण महसूस होते हैं तो इससे होने वाली जटिलताओं से बचने के लिए आपको उपचार करना चाहिए। बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए कुछ घरेलू उपचार निम्न हैं-

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का घरेलू उपचार दही – Yogurt for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का घरेलू उपचार दही - Yogurt for Bacterial Vaginosis in Hindi

दही बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। दही एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है। इसका मतलब है कि इसमें भरपूर मात्रा में स्वस्थ बैक्टीरिया मौजूद हैं। प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और आपकी योनि में अच्छे बैक्टीरिया को पुनर्स्थापित करने में मदद करते हैं। इसलिए दही में मौजूद जीवित जीवाणु बैक्टीरियल वेजिनोसिस की रोकथाम भी मदद कर सकते हैं। बैक्टीरियल वेजिनोसिस का उपचार करने के लिए आप एक कटोरी सादे दही का रोज सेवन करना है। इसके अलावा आप एक टैम्पन को दही में भिगोकर कम से कम 30 मिनट के लिए अपनी योनि में रख सकते हैं। बैक्टीरियल वेजिनोसिस से छुटकारा पाने के लिए ऐसा आप रोजाना एक बार जरूर करें।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

बैक्टीरियल वैजिनोसिस के लिए नारियल का तेल – Coconut Oil for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वैजिनोसिस के लिए नारियल का तेल - Coconut Oil for Bacterial Vaginosis in Hindi

नारियल का तेल बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए एक शानदार घरेलू उपाय है। नारियल का तेल अपने रोगाणुरोधी गुणों के लिए काफी लोकप्रिय है। यह योनि के खराब बैक्टीरिया का सामना करता है और आपकी योनि के भीतर बैक्टीरिया संतुलन को पुनर्स्थापित करता है। बैक्टीरियल वैजिनोसिस को ठीक करने के लिए आप दो से तीन चम्मच नारियल का तेल लें और इसे कुछ मिनटों के लिए ठंडा करें। अब इस अर्द्ध ठोस नारियल के तेल को अपनी योनि के अन्दर लगायें। और इस अर्द्ध ठोस तेल को योनि के अन्दर ही छोड़ दें। बैक्टीरियल वैजिनोसिस को ठीक करने के लिए यह उपाय आपको रोजाना एक बार करना हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का घरेलू इलाज लहसुन – Garlic Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का घरेलू इलाज लहसुन - Garlic Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi

लहसुन में मजबूत जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह लंबे समय से बैक्टीरियल वेजिनोसिस के घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि लहसुन सप्लीमेंट टैबलेट लेना बैक्टीरियल वेजिनोसिस के इलाज का एक विकल्प हो सकता है। इसका उपचार के लिए आप लहसुन की एक लौंग लें और इसे बीच से आधा काट लें। सोने से पहले कटे हुए लहसुन की लौंग को अपनी योनि के अंदर रखें। और इसे रात भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह इसे हटा दें। बैक्‍टीरियल वेजिनोसिस के इलाज के लिए यह उपाय आपको कुछ हफ्तों के लिए हर रात करना होगा।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

बैक्‍टीरियल वेजिनोसिस के इलाज के लिए टी ट्री ऑयल – Tea Tree Oil Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्‍टीरियल वेजिनोसिस के इलाज के लिए टी ट्री ऑयल - Tea Tree Oil Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi

टी ट्री ऑयल में शक्तिशाली जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं जो बैक्टीरियल वेजिनोसिस का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। एक छोटे से अध्ययन में केवल टी ट्री ऑयल ने बैक्टीरियल वेजिनोसिस का सफल उपचार किया है। टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है और इसका इस्तेमाल कीटाणुओं को मारने के लिए किया जाता है। बैक्टीरियल वैजिनोसिस के लिए टी ट्री ऑयल का प्रयोग करने के लिए आप टी ट्री ऑयल की 3-4 बूंदें, 30 ml  नारियल का तेल, एक एक कटोरी गर्म पानी और टैम्पोन को लें। एक कटोरी गर्म पानी में टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदें मिलाएं। अब नारियल का तेल गर्म करें और इसे पानी के कटोरे में डालें।

अच्छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण में एक टैम्पोन भिगोएँ और उस टैम्पोन को अपनी योनि में रखें। इसे 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इस उपाय को आप रोज कम से कम एक हफ्ते तक जरूर करें।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का घरेलू उपचार हाइड्रोजन पेरोक्साइड – Hydrogen Peroxide for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का घरेलू उपचार हाइड्रोजन पेरोक्साइड - Hydrogen Peroxide for Bacterial Vaginosis in Hindi

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है और यह आपकी योनि में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है। इसके अतिरिक्त हाइड्रोजन पेरोक्साइड योनि के अंदर पीएच संतुलन को बनाये रखने में आपकी मदद करता है और यदि कोई हो सूजन तो यह उसको भी कम कर सकता है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस के घरेलू उपचार में इसका उपयोग करने के लिए आप एक बड़ा चम्मच 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एक बड़ी चम्मच पानी लें। बराबर मात्रा में पानी और हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी योनि में स्प्रे करें। अपनी योनि के अंदर मिश्रण को लगभग 3 से 4 मिनट तक रहने दें और इसे साफ कर लें। यह उपाय आपको 3 सप्ताह तक रोजाना करना है।

(और पढ़े – योनी में खुजली, जलन और इन्फेक्शन के कारण और घरेलू इलाज…)

बैक्टीरियल वैजिनोसिस से छुटकारा के लिए प्रोबायोटिक्स लें – Probiotics for Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वैजिनोसिस से छुटकारा के लिए प्रोबायोटिक्स लें - Probiotics for Home Remedies for Bacterial Vaginosis in Hindi

एक अध्ययन के अनुसार रोजाना प्रोबायोटिक की खुराक लेने से बैक्टीरियल वेजिनोसिस का इलाज करने और रोकने में मदद मिल सकती है। यदि आपको बैक्टीरियल वेजिनोसिस की समस्या है तो इसके इलाज और रोकथाम में मदद करने के लिए आप रोजाना प्रोबायोटिक्स का सेवन करें। प्रोबायोटिक्स गोली या तरल रूप में हो सकते हैं। यदि आप एंटीबायोटिक ले रहे हैं तो यह दवा बुरे के साथ-साथ अच्छे बैक्टीरिया को भी मार सकते है। इसलिए प्रोबायोटिक्स के लिए दही सबसे अच्छा है।

(और पढ़े – महिलाओं के स्वास्थ्य लिए जरूरी विटामिन और उनके स्रोत…)

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का उपचार बोरिक एसिड – Boric acid for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का उपचार बोरिक एसिड - Boric acid for Bacterial Vaginosis in Hindi

बोरिक एसिड कैप्सूल का उपयोग बैक्टीरियल वेजिनोसिस के इलाज के लिए किया जा सकता है। स्वास्थ्य सलाहकार के अनुसार, बैक्टीरियल वेजिनोसिस के इलाज के लिए बोरिक एसिड कैप्सूल को हर रात दो सप्ताह के लिए योनि में डाला जा सकता है। यह योनि में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है और यह बैक्टीरियल वेजिनोसिस उपचार के लिए कुछ चिकित्सा दृष्टिकोणों में प्रभावी पाया गया है। हालांकि ध्यान दें कि बोरिक एसिड खाद्य नहीं है यह खाने के लिए विषाक्त है। यदि आप गर्भवती हैं तो इसका उपयोग करना सुरक्षित नहीं है। इसे बच्चों और जानवरों से दूर रखना चाहिए।

(और पढ़े – कैसे करते हैं वेजाइनल डाउचिंग या डूशिंग, इसके फायदे और नुकसान…)

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के उपचार हल्दी से – Bacterial Vaginosis ka upchar haldi se in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के उपचार हल्दी से - Bacterial Vaginosis ka upchar haldi se in Hindi

हल्दी में कर्क्यूमिन होता है जिसमें विभिन्न चिकित्सीय गुण होते हैं। हल्दी में रोगाणुरोधी गुण भी पाए जाते है। यह गर्म दूध के साथ मिलकर बैक्टीरियल वेजिनोसिस का मुकाबला करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। इसके लिए आप एक कप गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाएं और अच्छी तरह से हिलाकर पियें। आपको इस मिश्रण को रोजाना एक बार सोने जाने से पहले  पीना चाहिए।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के उपचार के लिए विटामिन सी का सेवन – Vitamin C for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के उपचार के लिए विटामिन सी का सेवन - Vitamin C for Bacterial Vaginosis in Hindi

एक अध्ययन में पाया गया कि विटामिन सी आधारित योनि की गोलियां बैक्टीरियल वेजिनोसिस के इलाज में प्रभावी होती हैं। और 86% महिलाओं को विटामिन सी सपोसिटरी (suppositories) लेने से बैक्टीरियल वेजिनोसिस ठीक किया गया।

(और पढ़े – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ…)

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए सुरक्षित सेक्स – Safe sex for Bacterial Vaginosis in Hindi

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए सुरक्षित सेक्स - Safe sex for Bacterial Vaginosis in Hindi

महिला स्वास्थ्य (Women’s Health) के अनुसार कंडोम का उपयोग करने से आपके बैक्टीरियल वेजिनोसिस का खतरा कम हो सकता है। ध्यान रखें कि कई यौन साथी के साथ संबंध बनाने से आपका जोखिम बढ़ सकता है। इस वजह से हमेशा कंडोम का उपयोग करें विशेष रूप से नए यौन साथी के साथ।

(और पढ़े – सुरक्षित सेक्स करने के तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration