महिलाओं के स्वास्थ्य लिए जरूरी विटामिन और उनके स्रोत - Vitamins for women and source in Hindi
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

महिलाओं के स्वास्थ्य लिए जरूरी विटामिन और उनके स्रोत – Vitamins For Women And Source In Hindi

महिलाओं के स्वास्थ्य लिए जरूरी विटामिन और उनके स्रोत - Vitamins for women and source in Hindi

Best Vitamins for Women in Hindi आज की महिलाएं स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक हैं और स्वस्थ आहार योजना का पालन करना पसंद करती हैं। एक स्वस्थ आहार योजना वह है जिसमें विटामिन का सही संयोजन शामिल होता है। हर उम्र, वजन और गतिविधि के आधार पर महिलाओं को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए विभिन्न प्रकार के विटामिनों का उपभोग करने की आवश्यकता होती है।

विटामिन्स आर्गेनिक कंपाउंड्स होते हैं जो हमारे शरीर के अलग अलग अंगो को सही तरीके से कार्य करने में मदद करते हैं। हर विटामिन का एक मुख्य काम होता है। अगर शरीर में जरुरी विटामिन्स की कमी होती है तो उससे बहुत गंभीर शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए ये ज़रूरी है की आपको अपने भोजन से वो विटामिन मिले जिनकी आपके शरीर को ज़रूरत है।

विषय सूची

  1. विटामिन ए के फायदे बढ़ाये महिलाओं में प्रतिरोधक क्षमता – Vitamin A for women in hindi
  2. विटामिन बी2 करे महिलाओं को चिंता और तनाव कम – Vitamin B2 Benefits for women in hindi
  3. विटामिन बी 6 के लाभ बचायें एनीमिया से – Vitamin B6 Benefits for ladies in hindi
  4. विटामिन बी7 के फायदे महिलाओं के विकास के लिए  – Vitamin B7 food for women in Hindi
  5. गर्भावस्था में विटामिन बी9 है फायदेमंद – Vitamin B9 for women in Hindi
  6. विटामिन बी12 है अवसाद को दूर करने में सहायक – Vitamin B12 for women in Hindi
  7. विटामिन सी के फायदे महिलाओं के लिए – Vitamin C for women in Hindi
  8. विटामिन डी के लाभ महिलाओं में हड्डियों के विकास के लिए – Vitamin D rich food for women in Hindi
  9. महिलाओं में विटामिन ई के फायदे त्वचा के लिए – Vitamin E important for women in Hindi
  10. विटामिन के बचायें महिलाओं को दिल की बीमारियों से – Vitamin K for women in Hindi

महिलाओं के लिए मुख्य 10 जरूरी विटामिन – top 10 vitamins for women in Hindi

यहाँ पर महिलाओं के स्वास्थ्य लिए जरूरी विटामिन और उनके स्रोत जानकारी विस्तार से दी गई हैं, आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

विटामिन ए के फायदे बढ़ाये महिलाओं में प्रतिरोधक क्षमता – Vitamin A for women in hindi

विटामिन ए के फायदे बढ़ाये महिलाओं में प्रतिरोधक क्षमता - Vitamin A for women in hindi

विटामिन ए में एंटी-ओक्सिडेंट गुण होते हैं जो महिला स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाते हैं। हर उम्र की महिला को विटामिन ए की ज़रूरत होती है क्यूंकि ये हड्डियों, दातों, नरम उतक, त्वचा और श्लेम झिल्ली को मज़बूत बनाने और उनका निर्माण करने में मदद करता है। विटामिन ए से पुरानी बीमारी का भी खतरा कम करता है, आखों की रौशनी में सुधार आता है, बढ़ती उम्र की चाल को कम करता है और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

खाने में कई ऐसी चीजे हैं जो विटामिन ए से भरपूर होती जैसे की गाजर, खरबूजा, कद्दू, खुबानी, तरबूज, टमाटर, अमरुद, ब्रोकोली, गोभी, पपीता, आड़ू, लाल मिर्च, पालक, अंडे, लीवर, दूध और ठोस अनाज शामिल हैं। प्रत्येक महिला द्वारा इन आहार का सेवन करने से विटामिन ए की जरूरी मात्रा को प्राप्त किया जा सकता है।

(और पढ़े – विटामिन ए के फायदे, स्रोत और इसके नुकसान…)

विटामिन बी2 करे महिलाओं को चिंता और तनाव कम – Vitamin B2 Benefits for women in Hindi

विटामिन बी2 करे महिलाओं को चिंता और तनाव कम - Vitamin B2 Benefits for women in Hindi

महिलाओं में विटामिन बी का महत्त्व सबसे ज्यादा होता है, विटामिन बी2 जो की रिबोफ्लेविन के नाम से जाना जाता है, यह अच्छी सेहत, सामान्य विकास और पाचन के लिए ज़रूरी होता है। जो एनर्जी को बढ़ाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता की प्रक्रिया को मजबूत करता है, और इसके अलावा झुनझुनी और सुन्न पड़ना, महिलाओं में चिंता, तनाव और थकान को कम करता है। विटामिन बी2 की कमी पाचन शक्ति को प्रभावित करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली और तंत्रिका कार्यों को प्रभावित कर सकती है जो कि की पीली आखें और जीभ, गले में खराश, मुंह के अल्सर, फटे होंठों, शुस्ख बाल, झुर्रिया और खुजली वाली त्वचा का कारण बन सकती हैं। विटामिन बी2 की कमी होने वाले रोगों से बचने के लिए विटामिन बी2 से युक्त खाने वाले आहार जैसे की दूध, दही, मांस, पनीर, पत्तेदार सब्जियां, खमीर, साबुत अनाज, अंडे, सोयाबीन, बादाम, नट और मशरूम हैं।

(और पढ़े – विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के फायदे, स्रोत और नुकसान…)

विटामिन बी 6 के लाभ बचायें एनीमिया से – Vitamin B6 Benefits for ladies in hindi

विटामिन बी 6 के लाभ बचायें एनीमिया से - Vitamin B6 Benefits for ladies in hindi

विटामिन बी 6, जिसे पाइरोडॉक्सिन भी कहा जाता है, एक तंदुरुस्त प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए ज़रूरी विटामिन माना जाता है। यह विशेष विटामिन शरीर को हार्मोन और दिमाग के रसायनों को बनाने में भी मदद करता है, जो बदले में अवसाद, हृदय रोग और याददाश्त कमज़ोर होने के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। गर्भवती महिलओं को होने वाली ‘मोर्निग्न सिकनेस’ या जी मचलाना या उल्टी होने से छुटकारा पाने के लिए वे विटामिन बी6 युक्त खाना खा सकती हैं। महिलाओं में शरीर में विटामिन बी6 की कमी से एनीमिया भी हो सकता है। विटामिन बी 6 की स्वस्थ मात्रा आपके शरीर को मिल सके इसके लिए आप कुछ अनाज, एवोकैडो, केले, मीट, सेम, मछली, दलिया, नट्स, बीज और सूखे फल खा सकती हैं।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

विटामिन बी7 के फायदे महिलाओं के विकास के लिए  – Vitamin B7 food for women in Hindi

बायोटीन के रूप में भी जाना जाने वाला विटामिन बी7, कोशिका विकास और फैटी एसिड के संश्लेषण के लिए ज़रूरी माना जाता है। यह विटामिन पसीने की ग्रंथियों, बालों और त्वचा को सेहतमंद रखता है। वास्तव में, यह बालो को बढ़ाने और नाजुक नाखूनों का इलाज करने में मदद करता है। इसके अलावा, हड्डी के विकास और अस्थि मज्जा के लिए विटामिन बी 7 की जरुरत होती है और यह सामान्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

भले ही विटामिन बी7 की कमी बहुत दुर्लभ है लेकिन अगर इसकी कमी होती है तो बाल का कमजोर होना, त्वचा पर चकत्ते, असामान्य दिल की धड़कन और दिल के काम करने की क्षमता में कमी, सुस्ती, एनीमिया और शुरूआती अवसाद का कारण बन सकता है। विटामिन बी7 पाने के लिए सबसे अच्छे भोजन विकल्पों में से कुछ मछली, शकरकंद, बादाम, गाजर, केले, खरबूजा, पीले रंग के फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, भूरे चावल, मिर्च, अंडे की जर्दी, दलिया, सोयाबीन, दूध, पनीर, दही और नट्स शामिल हैं।

(और पढ़े – कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं के लिए…)

गर्भावस्था में विटामिन बी9 है फायदेमंद – Vitamin B9 for women in Hindi

विटामिन बी9, जिसे फोलिक एसिड भी कहा जाता है, हर महिला के लिए ज़रूरी है क्योंकि यह हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, अल्जाइमर, अवसाद, कैंसर और स्मृति हानि को रोकने में मदद करता है। यह दिमाग के स्वास्थ्य और सेलुलर कामकाज को भी बढ़ाता है और गर्भावस्था के दौरान प्रजनन क्षमता और भ्रूण विकास में सुधार करता है। गर्भवती महिलाओं में विटामिन बी9 की कमी से बच्चे में तंत्रिका ट्यूब दोष हो सकते हैं, जैसे स्पाइना बिफ़िडा (spina bifida)। विटामिन बी9 से युक्त भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, नारंगी का रस, शतावरी, खरबूजे, स्ट्रॉबेरी, दृढ़ अनाज, फलियां, सेम, खमीर और अंडे शामिल हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

विटामिन बी12 है अवसाद को दूर करने में सहायक – Vitamin B12 for women in Hindi

विटामिन बी12 है अवसाद को दूर करने में सहायक - Vitamin B12 for women in Hindi

एक और जरुरी विटामिन जो हर महिला को खाना चाहिए वह है विटामिन बी12, जो पाचन, सामान्य सेल विभाजन और प्रोटीन संश्लेषण के लिए महत्वपूर्ण है। यह विटामिन दिल की बीमारी, स्मृति हानि और एनीमिया को रोकने में मदद करता है। इसका उपयोग अवसाद के इलाज के लिए भी किया जा सकता है और स्वस्थ तंत्रिका तंत्र और दिमाग के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन बी12 की कमी चिड़चिड़ाहट, अवसाद और भ्रम पैदा कर सकती है। साथ ही यह जीभ और मुंह में सूजन भी पैदा कर सकता है। विटामिन बी12 के लिए कुछ बेहतरीन खाने के स्रोत में पनीर, अंडे, मछली, मांस, दूध, दही और दृढ़ अनाज शामिल हैं।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

विटामिन सी के फायदे महिलाओं के लिए – Vitamin C for women in Hindi

विटामिन सी के फायदे महिलाओं के लिए - Vitamin C for women in Hindi

महिलाओं के लिए विटामिन सी एक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में जाना जाता है, विटामिन सी से महिलाओं के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है, ऊतक के विकास को बढ़ावा देता है और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर, हृदय रोग और ऊतक क्षति के जोखिम को कम करता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सबसे अच्छे विटामिन सी से युक्त खाने की चीजे – ब्रोकोली, अंगूर, कीवी, संतरे, मिर्च, आलू, स्ट्रॉबेरी, अंकुरित अनाज और टमाटर हैं।

(और पढ़े – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ…)

विटामिन डी के लाभ महिलाओं में हड्डियों के विकास के लिए – Vitamin D rich food for women in Hindi

विटामिन डी के लाभ महिलाओं में हड्डियों के विकास के लिए - Vitamin D rich food for women in Hindi

विटामिन डी एक वसा-घुलनशील विटामिन है जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देता है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में एक अहम् भूमिका निभाता है। विटामिन डी कई स्क्लेरोसिस, रूमेटोइड गठिया और कई तरह के कैंसर के खतरे को भी कम कर देता है। यह प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) या प्रागार्तव के लक्षणों को कम करने और आपकी आँखों की रौशनी की रक्षा करने में भी मदद कर सकता है। इस विटामिन की कमी से आपकी हड्डियाँ कमजोर हो सकती है और महिलाओं में विटामिन डी की कमी ऑस्टियोपोरोसिस होने में योगदान दे सकती है। रोज सूरज की रोशनी में जाना आपके शरीर को विटामिन डी की आवश्यक खुराक दे सकता है।

ज्यादातर, हल्के रंग की त्वचा वाले लोगों के शरीर की महिलाओं के लिए पर्याप्त विटामिन डी बनाने के लिए 10 से 15 मिनट का धूप में जाना काफी होता है। इसके अलावा, आप विटामिन डी से भरपूर खाने की चीजे खा सकते हैं जैसे फैटी मछली, दूध, लीवर और अंडे। ये सभी विटामिन डी के अच्छे स्रोत माने जाते हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…)

महिलाओं में विटामिन ई के फायदे त्वचा के लिए – Vitamin E important for women in Hindi

महिलाओं में विटामिन ई के फायदे त्वचा के लिए - Vitamin E important for women in Hindi

महिलाओं में उम्र के असर से बचने के लिए विटामिन ई बहुत ही आवश्यक होता हैं क्योकि विटामिन ई में एंटीएजिंग गुण होते हैं जो सेल क्षति से लड़ते हैं और आपके शरीर में उम्र से जुड़े बदलाव को धीमा करते हैं। यह विटामिन दिल के रोग, मोतियाबिंद, स्मृति हानि और कुछ तरह के कैंसर को रोकने में भी मदद करता है। इसके अलावा, त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई ज़रूरी है। इसे अक्सर बाल और त्वचा की देखभाल के लिए बनाये जाने वाले उत्पादों में शामिल किया जाता है। विटामिन ई से युक्त खाने में गेहूं, बादाम, पालक, मकई का तेल, कॉड लिवर तेल, मूंगफली का मक्खन, सूरजमुखी का तेल और सूरजमुखी के बीज आदि शामिल हैं।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

विटामिन के बचायें महिलाओं को दिल की बीमारियों से – Vitamin K for women in Hindi

विटामिन के बचायें महिलाओं को दिल की बीमारियों से - Vitamin K for women in Hindi

महिलाओं में विटामिन के हड्डियों को मजबूत करने, सामान्य रक्त के थक्के को बनाए रखने और कई दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रतिरक्षा कार्य और ऊर्जा के लिए यह विशेष विटामिन भी ज़रूरी है। विटामिन के से भरपूर कुछ सबसे अच्छी खाने की चीजे हैं- साबुत अनाज के खाद्य उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोयाबीन तेल और मछली के तेल हैं। कुल मिलाकर कहा जाये तो, हर दिन फल और सब्जियों का सेवन करने से, सभी जरुरी विटामिन लिए जा सकते है। यदि आपको विभिन्न प्रकार के खाने से भी विटामिन की आवश्यक खुराक नहीं मिल रही है, तो आप विटामिन सप्लीमेंट्स की खुराक भी ले सकतीं हैं। लेकिन कभी भी कोई पूरक विटामिन लेने से पहले, अपने डॉक्टर से ज़रूर बात करें।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration