बिना कपड़ों के सोने के फायदे – Benefits Of Sleeping Without Clothing in Hindi

बिना कपड़ों के सोने के फायदे - Benefits Of Sleeping Without Clothing in Hindi
Written by Sourabh

पूरी और भरपूर नींद आपकी अच्‍छी सेहत के लिए बेहद जरूरी होती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बिना कपड़ों के सोने के फायदे भी होते हैं। यदि आप रात में सोते समय भारी कपड़े या नाइट सूट का उपयोग करते हैं तो इस लेख को ध्‍यान से पढ़ें। कुछ अध्‍ययनों ने साबित किया है कि बिना कपड़ों के सोना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। पर्याप्‍त नींद लेने के बहुत से फायदे हैं लेकिन बिना कपड़ों के सोने से आप अतिरिक्‍त लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। बिना कपड़ों के सोने के फायदे तनाव कम करने, वजन घटाने, त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, फंगल संक्रमण से बचाने आदि के लिए जाने जाते हैं। आइये इन लाभों के बारे में विस्‍तार से जाने।

कपड़े उतारकर सोने के फायदे, नंगे सोने के फायदे – Nange sone ke fayde in hindi

बिना कपड़ों के सोने के फायदे वजन कम करे – Sleeping Naked Helps You Lose Weight in Hindi

बिना कपड़ों के सोने के फायदे वजन कम करे - Sleeping Naked Helps You Lose Weight in Hindi

आपको यह सुनकर आश्‍चर्य हो सकता है कि बिना कपड़ों के सोने से वजन कम किया जा सकता है। लेकिन यह सच है। यदि आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो आपका शरीर आपके आस-पास के तापमान के अनुसार आवश्‍यक गर्मी उत्‍पन्‍न करता है। यहां तक की सर्दियों के मौसम में भी। बिना कपड़ों के सोने का मतलब ठंडक प्राप्‍त करना नहीं है। बल्कि इसका मतलब यह है कि आपका शरीर प्राकृतिक गर्मी उत्‍पन्‍न करता है। इससे हमारे चयापचय कैलोरी का उपभोग किया जाता है। इस तरह से अतिरिक्‍त जमा कैलोरी का उपयोग किये जाने पर हमारे शरीर का वजन कम हो सकता है। इसके अलावा कम तापमान पर सोने में शरीर की वसा को कम करने में मदद मिलती है। क्‍योकि शरीर का प्राकृतिक रूप से ताप बढ़ने पर यह वसा जलती है। इस तरह से आप अपने वजन को कम करने के लिए बिना कपड़ों के बिस्‍तर में जा सकते हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय…)

नग्‍न सोने के फायदे यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे – Sleeping Naked benefits For Improves Your Sex Life in Hindi

नग्‍न सोने के फायदे यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे - Sleeping Naked benefits For Improves Your Sex Life in Hindi

आपके जीवन साथी की त्‍वचा का स्‍पर्श आपको रोमांचक अनुभव कराता है। चूंकि रात में पहनने वाले कपड़े और नाइट सूट इसमें बाधा उत्‍पन्‍न कर सकते हैं। इसलिए बिना कपड़ों के सोना आपके लिए अधिक आरामदायक हो सकता है। इसके साथ ही यदि आप यौन संबंध बनाना चाहते हैं तो यह एक अच्‍छी शुरुआत हो सकती है। बिना कपड़ों के अपने साथी के साथ बिस्‍तर में जाना आपके यौन जीवन में सकारात्‍मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा नग्न अवस्‍था में सोने पर आपके आत्‍मविश्‍वास में भी वृद्धि होती है। इस तरह से आप अपने और अपने साथी के बीच अच्‍छे यौन संबंध बनाए रखने के लिए बिना कपड़ों के सोने का अभ्‍यास कर सकते हैं।

(और पढ़े – आखिर सेक्स के बाद क्यों सो जाते हैं पुरुष…)

बिना कपड़े के सोना आपके हार्मोन वृद्धि को संतुलित करें – Benefits of Sleeping Naked For Balances Hormone Growth in Hindi

बिना कपड़े के सोना आपके हार्मोन वृद्धि को संतुलित करें - Benefits of Sleeping Naked For Balances Hormone Growth in Hindi

आप बिना कपड़ों के सोने से अपने शरीर में आवश्‍यक उचित तापमान बनाए रख सकते हैं। जब शरीर का तापमान पर्यावरण के तापमान से अधिक होता है तो इस स्थिति में शरीर में मेलाटोनिन और हार्मोन में वृद्धि हो सकती है। इस स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए बिना कपड़ों के सोना फायदेमंद हो सकता है। ये रसायन उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों से संबंधित होते हैं। आपके शरीर के तापमान को कम करने के लिए बिना कपड़ों के सोना फायदेमंद होता है।

जब आप कपड़ों के साथ सोते हैं तो आपके शरीर का तापमान अधिक होता है। ये तापमान हार्मोंन के प्रभाव को कम कर सकता है। दूसर शब्‍दों में कहा जाए कि यदि आप कपड़ों के साथ सोते हैं तो समय से पहले बुढ़ापे का शिकार हो सकते हैं। इसलिए जवान बने रहने के लिए बिना कपड़ों के सोने के लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

(और पढ़े – ज्यादा सोने के नुकसान और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव…)

बिना कपड़ों के सोना आसान है – Sleeping nude Is Easier in Hindi

बिना कपड़ों के सोना आसान है - Sleeping nude Is Easier in Hindi

यदि आपका कमरा पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें किसी बाहरी व्‍यवधान नहीं हो सकता है। तो ऐसी स्थिति में बिना कपड़ों के सोना आसान होता है। इसके अलावा आपको मौसम के अनुसार रात में पहनने वाले कपड़ों में पैसे खर्च करने की भी आवश्‍यकता नहीं होती है। इस तरह से आप अपने पैसे और समय दोनो की बचत कर सकते हैं। हां लेकिन इस बात का ध्‍यान दें कि बिना कपड़ों के सोने पर नियमित रूप से अपनी बेड शीट को धुलना चाहिए। क्‍योंकि इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है।

(और पढ़े – सर्दियों में बंद कमरे में सोना जानलेवा हो सकता है…)

बिना कपड़ों के सोने के फायदे से बेहतर नींद आती है – Sleeping Naked For Better Sleep in Hindi

बिना कपड़ों के सोने के फायदे से बेहतर नींद आती है - Sleeping Naked For Better Sleep in Hindi

यदि आपको रात में अच्‍छी नींद लेने में दिक्‍कत होती है तो बिना कपड़ों के सोने की कोशिश करें। निश्चित ही यह आपकी अच्‍छी नींद में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि इस दौरान आपके शरीर में किसी भी प्रकार का दवाब नहीं होता है। क्‍योंकि कपड़े न होने के कारण शरीर में किसी प्रकार की उल्‍झने नहीं होती हैं। साथ ही आपके शरीर को पर्याप्‍त खुलापन और स्‍वतंत्रता होती है। ये सभी कारक आपकी अच्‍छी और गहरी नींद में मदद करते हैं। बेहतर नींद आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितनी महत्‍वपूर्ण होती है यह सभी को पता है। आप भी अपनी नींद की गुणवत्‍ता को सुधारने के लिए बिना कपड़ों के सो सकते हैं।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

बिना कपड़े सोने के फायदे कोर्टिसोल को नियंत्रित करे – Bina kapdo ke sone ke fayde For Regulate Cortisol Levels in Hindi

बिना कपड़े सोने के फायदे कोर्टिसोल को नियंत्रित करे - Bina kapdo ke sone ke fayde For Regulate Cortisol Levels in Hindi

शरीर में मौजूद कोर्टिसोल एक स्टेरॉयड हार्मोन है। जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो आपके शरीर का तापमान नियंत्रित और आवश्‍यक स्‍तर पर होता है। इस दौरान आपका शरीर कार्टिसोल के स्‍तर को आसानी से निय‍ंत्रित कर सकता है। साथ ही इसका उचित उपयोग भी कर सकता है। जब लोग उच्‍च तापमान में सोते हैं तो उनके शरीर में कार्टिसोल के स्‍तर में अचानक वृद्धि हो सकती है। इसके अलावा अधिक मात्रा में जंक फूड की लालसा, वजन में वृद्धि और अन्‍य लक्षणों को बढ़ा सकता है। नग्‍न होकर सोना आपको इन सभी परेशानियों से बचा सकता है। आप अपने शरीर में कोट्रिसोल के स्‍तर को नियंत्रित रखने के लिए बिना कपड़ों के सोने का प्रयास करें। यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

नंगा सोने के फायदे त्‍वचा के लिए फायदेमंद – Benefits of Sleeping Naked For Skin in Hindi

नंगा सोने के फायदे त्‍वचा के लिए फायदेमंद - Benefits of Sleeping Naked For Skin in Hindi

जिस तरह से आपको सांस लेने के लिए ऑक्‍सीजन की आवश्‍यकता होती है। उसी तरह से कम से कम कुछ समय के लिए आपके शरीर को भी खुली हवा मिलना चाहिए। आपके निजी अंग और शरीर का अधिकांश भाग दिनभर कपड़ों से ढ़का रहता है। विशेष रूप से गर्मी के दिनों में यह समस्‍या और बढ़ जाती है। इसलिए इन अंगों को खुली हवा दिलाने के लिए रात का समय सबसे अच्‍छा होता है। क्‍योंकि इस समय आप बिना कपड़ों के अच्‍छी नींद भी ले सकते हैं और शरीर को लंबे समय तक खुली हवा भी मिल सकती है। इस तरह से विभिन्‍न लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप बिना कपड़ों के सो सकते हैं।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

बिना कपड़ों के सोना सेक्‍स अंगों को खुश रखे – Sleeping Naked For Sex Organs Happier in Hindi

बिना कपड़ों के सोना सेक्‍स अंगों को खुश रखे - Sleeping Naked For Sex Organs Happier in Hindi

विशेष रूप से नग्‍न सोना पुरुषों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इस स्थिति में सोने से उनके शरीर में पर्याप्‍त ठंडक बनी रहती है। यह शुक्राणुओं को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह प्रजनन तंत्र को सामान्‍य रूप से कार्य करने में मदद करता है। महिलाओं को भी बिना कपड़ों के सोने के काफी फायदे होते हैं। विशेष रूप से यह महिलाओं में खमीर संक्रमण को रोकने में मदद कर सकती है। गर्म और नमी युक्‍त स्थिति में खमीर का प्रभाव अधिक होता है। इसलिए महिलाएं बिना कपड़ों के सोकर इस स्थिति से बच सकती हैं। क्‍योंकि भारी कपड़ों के कारण शरीर के गुप्‍तांगों में पर्याप्‍त हवा नहीं मिलती है और वहां अधिकांश समय नमी बनी रहती है। इसलिए महिलाओं के लिए भी बिना कपड़ों के सोना फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – गुप्‍तांगों में खुजली दूर करने के घरेलू उपाय…)

नंगे सोने के फायदे तनाव को कम करे – Nange sone ke fayde For Reduces Stress in Hindi

नंगे सोने के फायदे तनाव को कम करे - Nange sone ke fayde For Reduces Stress in Hindi

हम सभी जानते हैं कि लंबे समय तक तनाव हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खराब हो सकता है। यह आपके प्रतिरक्षा तंत्र को कमजोर करने के अलावा हृदय रोग, अवसाद और मोटापे के खतरे को भी बढ़ा सकता है। तनाव आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के स्‍तर को भी बढ़ा सकता है। इसलिए उचित मात्रा में शरीर को आराम दिलाना चाहिए। क्‍योंकि यह आपके तनाव को कम करने में सहायक होता है। आप अपने शरीर को अधिक आरामदायक स्थिति के लिए बिना कपड़ों के सोने का प्रयास करें। यह स्‍वाभाविक रूप से आपके शरीर को आराम दिलाने और आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

बिना कपड़ों के सोना स्वास्थ्य के लिए अच्‍छा है – Sleeping naked Is Healthier in Hindi

बिना कपड़ों के सोना स्वास्थ्य के लिए अच्‍छा है - Sleeping naked Is Healthier in Hindi

वजन कम करने के लिए आप बिना कपड़ों के सो सकते हैं। इसके अलावा बिना कपड़ों के सोने के बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होते हैं। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि सोते समय चयापचय दर में वृद्धि होती है। क्‍योंकि इस दौरान आपके शरीर को गर्म रखने के लिए अधिक भूरे रंग के वसा का उत्‍पादन किया जाता है। ब्राउन वसा कैलोरी बर्न करने में मदद करती है जिससे आपके शरीर के वजन को कम किया जा सकता है। इसके अलावा बिना कपड़ों के सोने से रक्‍त परिसंचरण में भी सुधार होता है। अत: बिना कपड़ों के अच्‍छी नींद लेने से आप मोटापे को कम कर सकते हैं, हार्मोन संतुलन बना सकते हैं, स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण में मदद मिलती है। आप इन सभी फायदों को प्राप्‍त करने के लिए बिना कपड़ों के सोने का प्रयास करें।

(और पढ़े – चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ाने के तरीके…)

रात को न्यूड सोना फंगल संक्रमण से बचाये – Sleeping Naked Is Save From Fungal Infections in Hindi

रात को न्यूड सोना फंगल संक्रमण से बचाये - Sleeping Naked Is Save From Fungal Infections in Hindi

महिला या पुरुष जब पूरे कपड़ों के साथ सोते हैं तो उन्‍हें गर्मी लगने के साथ पसीना भी आता है। आप जानते हैं कि पसीने के साथ बहुत से जीवाणु और बैक्‍टीरिया भी होते हैं। ये बैक्‍टीरिया हमारी त्‍वचा में संक्रमण फैला सकते हैं। लेकिन जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो आपके शरीर में पर्याप्‍त ठंडक बनी रहती है। इसके अलावा आपके पूरे शरीर में खुली हवा भी मिलती है जो बैक्‍टीरिया को और पसीने को आने से रोकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप खुजली और अन्‍य फंगल संक्रमण से बच सकते हैं। आप भी रात को न्यूड सोकर संक्रमण का प्रभावी रोकथाम कर सकते हैं।

(और पढ़े – फंगल इन्फेक्शन क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार…)

बिना वस्त्र पहने सोना आपको युवा बनाए – Sleeping Naked Benefits For You Look Younger in Hindi

बिना वस्त्र पहने सोना आपको युवा बनाए - Sleeping Naked Benefits For You Look Younger in Hindi

आप लंबे समय तक अपने आप को युवा बनाए रख सकते हैं। इसके लिए आप बिना कपड़ों के सोने का प्रयास करें। जब आपका शरीर पूर्ण आराम की मुद्रा में होता है तो मानव विकास हार्मोंन के स्‍तर में वृद्धि होती है। यह आपके शरीर में मौजूद अतिरक्‍त वसा को जलाने और फ्री रेडिकल्‍स से आपके शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं। ये फ्री रेडिकल्‍स ही उम्र बढ़ने के लक्षणों का प्रमुख कारण होते हैं। इस तरह से आप अपने शरीर को आराम दिलाने के साथ ही जवां बने रह सकते हैं। इसके लिए आप बिना कपड़ों के सोना प्रारंभ करें।

(और पढ़े – सोने का सही तरीका और उनके फायदे…)

नग्न होकर सोने के फायदे बीमारियों से बचाए – Rat me nange sone ke fayde For Prevents illnesses in Hindi

यह आपको किसी कहानी की तरह लग सकता है। लेकिन यह सच है कि बना कपड़ों के सोने की आदत आपको बहुत सी बीमारियों से बचा सकता है। अध्‍ययनों से यह साबित हो चुका है कि बिना कपड़ों के सोने से कोर्टिसोल के स्‍तर को नियंत्रित किया जा सकता है। जिससे उच्‍च रक्‍तचाप, और कोलेस्‍ट्रोलेमिया (cholesterolemia) की समस्‍याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। रात के समय शरीर के तापमान में कमी से रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित किया जा सकता है। जो कि एक अध्‍ययन से साबित होता है कि बिना कपड़ों के सोना मधुमेह को रोकने में सहायक होता है। इस तरह से यदि आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो यह आपको विभिन्‍न बीमारियों से बचाने मे मदद कर सकता है। आप भी इस प्रकार की समस्‍याओं से बचने के लिए बिना कपड़ों के सोने की आदत डाल सकते हैं।

(और पढ़े – ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (खराटे) बन सकता है मोटापे और मधुमेह का कारण…)

बिना कपड़ों के सोने के नुकसान – Sleeping Naked Side Effects in Hindi

बिना कपड़ों के सोने के नुकसान - Sleeping Naked Side Effects in Hindi

विशेषज्ञों के अनुसार बिना कपड़ों के सोना फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह नुकसान दायक भी हो सकता है। कुछ लोगों के लिए नग्न सोना ठीक नहीं है। आइये जाने क्‍यों।

  • जो लोग गर्म जलवायु में रहते हैं उनके लिए बिना कपड़ों के सोना ठीक है। लेकिन जो लोग ठंडी जलवायु में रहते हैं उनके लिए बिना कपड़ों के सोना उनके लिए सर्दी या अन्‍य ठंड से संबंधित समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।
  • महिलाओं के लिए बिना कपड़ों के सोना उनकी अवधि के दौरान संभव नहीं है। इसलिए अधिकांश लोग बिना कपड़ों के सोन ठीक नहीं समझते हैं।
  • जिन लोगों नींद में चलने की बीमारी होती है उनके लिए बिना कपड़ों के सोना ठीक नहीं है। यह उनके लिए अपमान जनक स्थिति पैदा कर सकता है।

(और पढ़े –  अगर आप के किसी साथ वाले को है नींद में है बड़बड़ाने की आदत तो ये खबर आपके लिए है…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration