आखिर सेक्स के बाद क्यों सो जाते हैं पुरुष – Why do men sleep after sex in Hindi

आखिर सेक्स के बाद क्यों सो जाते हैं पुरुष - Why do men sleep after sex in Hindi
Written by Daivansh

Why men fall asleep after sex in hindi सेक्स के बाद सो जाना आम बात है परन्तु कुछ महिलाओ को ये पसंद नहीं है की उनके पाती सेक्स करने के बाद तुरंत क्यों सो जाते है क्योकि सेक्स करने के बाद महिलाओ की पुरषों से कई उम्मीद रहती है जैसे की किस करना बातें करना आदि परन्तु पुरुष बिस्तर पर बहुत सारी उर्जा को खर्च कर चुने के कारण इतने थक जाते है की वो तुरंत ही सो जाते है आइये जानते हैं पुरषों का सेक्स के बाद सो जाने का कारण।

दुनिया भर में बेडरूम में सेक्स के बाद एक आम घटना होती है: वह है सेक्स के बाद, पुरुष गहरी नींद में सो जाते हैं, जबकि महिलाएं हर जगह चुपचाप अपने सोते पार्टनर के नाम को कोसती रहती हैं।

  • आप पुरुष के सेक्स के बाद के समय की नींद के लिए हार्मोन प्रोलैक्टिन का शुक्रिया अदा कर सकते हैं।
  • सेक्स करना डोपामाइन को दबाता है – एक उत्तेजक न्यूरोट्रांसमीटर जो आपको जागृत महसूस कराता है।
  • सेक्स करने के बाद जब आप एजकुलेट करते हैं तो प्रोलैक्टिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है।
  • हालांकि, सेक्स करने के बाद आपकी पत्नी का शरीर, उतना प्रोलैक्टिन पैदा नहीं करता है।
  • लेकिन प्रोलैक्टिन एकमात्र कारण नहीं है जिससे आप अपनी आँखें खुली ना रख सकें।
  • “फील-गुड” हार्मोन ऑक्सीटोसिन भी सेक्स के दौरान बढ़ता है, जो आपके दिमाग से किसी भी तनावपूर्ण विचारों को गायब कर सकता है, जिससे बाद में सोना और नींद आना आसान हो जाता है।
  • और यदि आप बाहर रोशनी के साथ सेक्स करते हैं, तो आप अपने शरीर की आंतरिक घड़ी को संकेत देंगे कि यह बिस्तर का समय है। जब ऐसा होता है, तो हार्मोन मेलाटोनिन आपके नींद चक्र को प्रज्वलित करता है।
  • जब प्रोलैक्टिन, ऑक्सीटोसिन और मेलाटोनिन सभी एक साथ आते हैं, तो आपके पास एक शानदार नींद के लिए तीन फेक्टर है।

सेक्स के बाद सो जाने का कारणों में हार्मोन भी है जिम्मेदार

जादातर सेक्स करने के दौरान पुरुषों के शरीर में एक प्रकार का ऑक्सिटोसिन नाम के हार्मोन स्राव करता है जो शरीर को पूरी तरह से शिथिल कर थकान का अनुभव कराता है। जिससे पुरूष में थकान आ जाती है। और वो जल्द ही सो जाते है। एक वैज्ञानिक अध्ययन से पता चला है कि संभोग के दौरान हमारा पूरा शरीर रिलेक्स रहता है प्रोलैक्टिन हार्मोन के कारण ही पुरुषों में सेक्स के बाद नींद आ जाती है। प्रोलैक्टिन डोपामाइन (एक तंत्र, जिससे दिमाग जगा हुआ महसूस करता है) के स्तर को दबा देता है। महिला के शरीर में यह उतनी तेजी से स्त्रावित नहीं होता है।

(और पढ़े – सुरक्षित सेक्स करने के तरीके)

सेक्स का समय भी है सेक्स के बाद सो जाने का कारण

सामान्यत: संभोग रात के समय किया जाता है वो भी थका देने वाले तरीके से। अत: स्वाभाविक है कि संभोग के बाद पुरुष को नींद आयेगी ही। इस बात के लिए उसे दोषी न ठहराएं।  ज्यादातर पुरूष को सेक्स के बाद ही नींद आती है। क्योंकि उनके पूरे दिन की दिनचर्या व्यस्त रूप से तनाव में ही काम करते हुए बीत जाती है। और इस तनाव को दूर करने के लिए सेक्स काफी जरूरी होता है जो दिन भर की थकान को दूर कर अच्छी नींद लाता है। ध्यान रहे कि संभोग में सबसे अधिक मेहनत पुरुष ही करता है।

(और पढ़े – चाहिए घोड़े जैसी ताकत तो करें लहसुन और शहद का सेवन)

सेक्स संबंध के बाद थकान का होना है सेक्स के बाद सो जाने का कारण

 पति पत्नि के बीच हुए संभोग के दौरान जब दोनों का प्यार चरम सीमा पर पहुंच जाता है। तो पत्नि की जिज्ञासा पति के प्रती ज्यादा होने लगती है। जब पुरुष संभोग में चरम अवस्था पर पहुँचता तो उसका चेतन मन बंद हो जाता है, वैसे ही जैसा नींद की अवस्था में होता है। अत: उसे नींद का अनुभव होता है। जिससे वो पत्नि की फिलिग्स को नहीं समझ पाते और सो जाते है। इससे  महिलाओं को काफी फर्क भी पड़ता है और कई बार ऐसा होने पर रिश्तों में दरार भी पड़ने लगती है।

(और पढ़े – वैजाइना को इन तरीकों से करें टच लड़की को जल्दी उत्तेजित करने के लिए)

सेक्स के बाद सो जाने का कारण स्थिति में बदलाव होना

कुछ सिद्धांतवादी यह दावा करते हैं कि स्खलन के तुरंत बाद पुरुष का मूड बदल जाता है जिसके कारण उसे तुरंत नींद आने लगती है। यह वैसे ही है जैसे कोई उच्च स्थिति से किसी निम्न स्थिति में आ गया हो।

अधिक कैलोरी समाप्त होना है सेक्स के बाद सो जाने का कारण

बताया जाता है कि सेक्स करने के दौरान पुरूषों में अत्याधिक थकान का आना उनकी कैलोरी का ज्यादा खर्च होना पाया गया है। अत्याधिक कैलोरी खत्म होने के कारण उनके शरीर में एक प्रकार की कमजोरी सी लगने लगती है जिससे वो थकान का अनुभव करते है। और ऐसे समय में वो सोना ज्यादा पंसंद करते है।

(और पढ़े – फर्स्ट नाईट की सेक्स लाइफ को यादगार बनाने के आसन टिप्स)

सेक्स के बाद की नींद है बेहतर

कुछ लोग सेक्स के बाद तुरंत सो जाने को अच्छा नहीं मानते हैं, जबकि वैज्ञानिकों का मानना है कि यह सेहत के लिए अच्छा होता है। क्योंकि, सेक्स के बाद एक तो नींद अच्छी आती है, और दूसरी बात यह है कि इससे तनाव के साथ-साथ थकान से भी छुटकारा मिलती है।

(और पढ़े – कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स, सिर्फ इतने मिनट ही रोमांस करते है अधिकतर कपल!)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration